कैसे अपने आप को एक मन नक्शा बनाने के लिए

यह प्राचीन यूनानियों की उम्र से है जो मनुष्य मन की क्षमता को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार किए गए तरीकों का इस्तेमाल करते हैं और सुसंगत समाधान खोजने के लिए विभिन्न संभावनाओं की कल्पना करते हैं। मानसिक मानचित्रण एक आधुनिक दृष्टिकोण है जो संगठनों और कल्पनाओं के आधार पर आधारित है, जिसमें कई तरह के अलग-अलग टुकड़ों के बारे में सामान्य दृश्य बनाने के लिए, पथों और समाधानों को पहचानने और स्पष्ट करने और एक व्यक्ति के व्यक्तिगत मुद्दों को व्यवस्थित करने के उद्देश्य से।

शायद आप सोच रहे हैं कि मन मानचित्र आपके व्यक्तिगत रूप से कैसे मदद कर सकता है। वास्तव में, यह अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकता है, क्योंकि मानसिक मानचित्रण को व्यक्तिगत सशक्तिकरण या व्यक्तिगत विकास के स्रोत के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, एक प्रेरक के रूप में, जो कि आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को दूर करने में आपकी सहायता करेगा खुद के लिए और यह प्राचीन यूनानियों की तुलना में हमारे लिए भी आसान है, क्योंकि हम मानसिक मानचित्रण सॉफ्टवेयर की एक आश्चर्यजनक सीमा का उपयोग कर सकते हैं (या यहां तक ​​कि कलम और कागज)। मानसिक मानचित्रण के माध्यम से आत्म-खोज की दिशा में आपकी यात्रा यहां शुरू होती है।

कदम

छवि शीर्षक से माइंड मैप अपने आप चरण 1
1
मन मानचित्रण के लाभों को समझें लगभग 60-65% आबादी उन लोगों से बना है, जो नेत्रहीन रूप से सीखते हैं। इसका अर्थ है कि मानसिक मानचित्रण, विज़ुअल अधिगम के लिए एक उपकरण आबादी के एक बड़े हिस्से के लिए आदर्श है, जो उन चीजों से अलग हैं, जो चीजों को सीधे देखने के लिए पसंद करते हैं, जैसे कि वे विचार और विचारों सहित आकार लेते हैं यद्यपि एक व्यक्ति जो इस तरह से सीखता है, मानसिक मानचित्रण विभिन्न प्रकार के विचारों और विचारों को जोड़ने के लिए एक बहुत ही लचीला माध्यम है, ताकि इससे पहले स्पष्ट नहीं हो सकें। अपनी रचनात्मकता में सुधार करने के लिए एक व्यक्तिगत कार्यक्रम के भाग के रूप में एक मन मानचित्र का प्रयोग करना, लक्ष्यों को प्राप्त करना या समझदार भावनाएं या समस्याएं आपको अपने बारे में एक नया दृष्टिकोण दे सकती हैं, जो शायद केवल स्पष्ट रूप से लेखन, सोच या पढ़ना और मानसिक मानचित्रण शानदार है अगर आपके लक्ष्य के बारे में वास्तव में कोई ठोस विचार नहीं है या जहां समस्या का अंतराल पैरामीटर और जहां समाधान शुरू होता है - एक दिमाग का नक्शा इन चीजों को तुरन्त स्पष्ट कर सकता है
  • एक मन मानचित्र आपको एक तरह की निष्पक्षता प्राप्त करने की अनुमति देता है जो निजी विकास के अन्य तरीकों का उपयोग करके प्राप्त करना आसान नहीं हो सकता है। दिमाग के नक्शे के साथ, आपको प्रमुख शब्दों और वाक्यांशों को खोजने और फिर उन्हें अन्य शब्दों और वाक्यांशों से लिंक करने के लिए मजबूर किया जाता है। यह एक ही विचार पर वापसी, एक कारक है कि अक्सर एक डायरी है, जो प्रतिबिंब और गैर-रचनात्मक दृष्टिकोण के आत्म अवशोषण में मनाया एक गहन आंतरिक भार, कैसे परवाह या निराशावादी होने के लिए के माध्यम से होता लिखित रूप में पहचानती है शामिल नहीं है।
  • एक दिमाग का नक्शा एक मेज, एक चार्ट या एक सूची नहीं है। ये सभी काफी विश्लेषणात्मक उपकरण हैं जिनके लिए लेखक ने पहले ही अपना विचार पूरा कर लिया है मन मानचित्र फिसलने, कनेक्शन और पूर्व-विचार के चरणों को चिंतित करता है, जो फिर एक असंरचित लेकिन उपयोगी तरीके से विकसित होता है।
  • छवि का शीर्षक मन मानचित्र अपने आप चरण 2
    2
    ऑनलाइन प्रोग्राम या मानसिक मानचित्रण सॉफ़्टवेयर खोजें हालांकि, अच्छे पुराने कलम, पेंसिल और कागज का उपयोग करना अच्छा है। जो लोग पेपर और कलम के साथ काम करने का स्पर्श संवेदना पसंद करते हैं, मैन्युअल विकल्प को पसंद कर सकते हैं। चूंकि आप एक स्क्रीन पर पढ़ रहे हैं, हालांकि, आप निश्चित रूप से तकनीक से परिचित हैं और शायद आप एक प्रोग्राम का उपयोग करके कंप्यूटर पर काम करने के लिए अधिक उपयोग कर रहे हैं - कुछ मामलों में यह विधि अधिक तत्काल हो सकती है
  • माइंड मैप आपरेशन स्टेप 3 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    स्क्रीन पर या कागज़ पर कहीं, अपने नाम या किसी अन्य चीज के साथ आप चुनें बीच में शुरू करना सामान्य है, लेकिन आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है अगर आपको नहीं लगता कि यह सही सिद्धांत है। हाथ या कीबोर्ड से शुरू करें जो दिमाग में आता है।
  • आपके द्वारा प्रतिनिधित्व करने वाली किसी चीज़ से शुरू करें आप एक वास्तविक फ़ोटो, एक कार्टून से ली गई छवि, एक स्टाइलिस्ट आकृति या बस आपके नाम या ज्यामितीय आकार को सम्मिलित कर सकते हैं। जो कुछ भी आपको समझ में आता है उसका उपयोग करें
  • भावनाओं, भावनाओं, तथ्यों, इच्छाओं, विचारों, लक्ष्यों आदि को जोड़ें जो आपको इस त्वरित से कनेक्ट करता है यदि आप एक विशिष्ट मुद्दे के लिए दिमाग का नक्शा जान रहे हैं, तो ध्यान दें कि इस विशेष व्यक्तिगत समस्या के लिए आपको क्या करना है।
  • आप नक्शा में जोड़ रहे विभिन्न चीजों के बीच लिंक (असर और उप-असर) बनाकर शुरू करें। आप पाएंगे कि कुछ रिश्तों को स्वाभाविक है, अन्य प्रासंगिक नहीं लग सकते हैं, इसलिए उन्हें केवल उन चीजों के साथ संलग्न करें जिन्हें आप अब के लिए प्रतिनिधित्व करते हैं। समय बीतने के बाद, आप महसूस कर सकते हैं कि बाड़ को बढ़ने की ज़रूरत है और यह कि कुछ चीजों के लिए कनेक्शन स्पष्ट हो जाते हैं जिस पर पहले ऐसा स्पष्ट नहीं लगता था। उसी तरह, कुछ चीजें हमेशा हाशिए पर बने रह सकती हैं और कभी भी मानचित्र के अन्य भागों से कनेक्ट नहीं होती हैं।
  • आप जो भी जोड़ते हैं उसका वर्णन करने के लिए एक बहुत ही सरल भाषा का उपयोग करने का प्रयास करें। एक शब्द आमतौर पर बेहतर है - यदि आपको अधिक जोड़ना है, तो यह सुनिश्चित करें कि यह सब छोटा है और सीधे बिंदु पर जाएं
  • अपने विचारों पर बहुत ज्यादा मत मानो। शीघ्र काम से ईमानदार आत्म-प्रतिबिंब पैदा होता है, बिना स्पष्टीकरण या अलंकरण जोड़ने का समय। बस मानचित्र प्रसंस्करण के दौरान क्या दिमाग में आता है लिखो।
  • माइंड मैप आपरेशन स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें कोई भी इसे पढ़ नहीं पाएगा, जब तक कि आप इसे नहीं चाहते। आपको सेंसर करने में सहायक नहीं है, इसलिए अपनी सभी भावनाओं, अपनी आकांक्षाएं, आपकी चिंताओं, आपकी समस्याएं, संभव समाधान और इतने पर नीचे फेंक दें, जो आपके साथ अभी संबंधित हैं।
  • यह समझने की कोशिश करें कि कभी-कभी मनुष्यों को खुद के बारे में बेरहमी से ईमानदार होना मुश्किल लगता है। आप अपने दोस्तों को एक हाथ से पूछ सकते हैं कि आपको कौन सी ब्लॉक हैं, जो आपको अपने लक्ष्यों से अधिक की इजाजत देता है।
  • माइंड नक्शा अपने आप कदम 5 शीर्षक छवि
    5
    रंग योजना का एक प्रकार चुनें उन प्रासंगिक रंगों का उपयोग करें, जिनका आपके लिए व्यक्तिगत अर्थ है। इस स्क्रीनशॉट में, कम वांछनीय सुविधाओं को उजागर करने के लिए लाल का उपयोग किया जाता है। समय के साथ, रंग बदल सकते हैं जब आप नए परिप्रेक्ष्य लेते हैं या आपके द्वारा मानचित्र पर शामिल किए गए चीजों को बदल सकते हैं।
  • रंग विशेष श्रेणियों, जैसे कि लक्ष्य, वरीयताएँ, भावनाएं, परिवार, मित्रों, सपने, जिम्मेदारियों, ताकत या कमजोरियों आदि का संकेत दे सकते हैं।
  • माइंड मैप अपने आप को चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र



    6
    कोशिश करते रहें एक सत्र में पूरे दिमाग का नक्शा बनाने के लिए खुद को मजबूर न करें। न केवल यह थकाऊ हो जाएगा, लेकिन आपको उन चीजों पर याद रखना ज्यादा इच्छुक होगा जो उन्हें जोड़ा जाना चाहिए, और अक्सर वे इसके बारे में सोचा और उस पर सोते ही आते हैं। एक बार जब आपका दिमाग मन के मैप निर्माण के प्रवाह में है, तो यह दिन के दौरान आपके लिए चीजों का सुझाव जारी रखेगा, और आप नई चीजों को जोड़ने के बारे में सोचेंगे। नतीजतन, ब्रेक लेते हैं और बार-बार नक्शे पर वापस आ जाते हैं।
  • माइंड नक्शा अपने आप को चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक आदर्श मानसिक मानचित्र बनाने की इच्छा से परीक्षा न करें मानचित्र पर कुछ भी स्थायी नहीं है और आप हमेशा अपने तत्वों में से किसी एक बिंदु को बदल सकते हैं। वास्तव में, यह प्रोत्साहित किया जाता है कि, समय की प्रगति के साथ, आप मानसिक नक्शे पर गंभीरता या विभिन्न कारकों के महत्व में परिवर्तन देखना शुरू कर देंगे और वे इसे प्रतिबिंबित करने के लिए चाहते हैं (यदि आप कागज पर बातें बदलने की जरूरत है, तो आप बस संलग्न कर सकते हैं बाद में या पहले से लिखे गए भागों पर कुछ इसी तरह) यह भी कोई perfette- मन यहाँ नक्शे निहित है इस उपकरण की सुंदरता योजनाबद्ध सोच का इस्तेमाल करते हैं और एक बात से मानव मस्तिष्क का एक और विशेषता पर कूद करता है, तो का पालन करें या कुछ भी स्वीकार आप मन जब भी पेशकश करने के लिए कर रहे हैं नक्शे पर काम करें
  • माइंड मैप आप स्वयं स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    आप वर्तमान स्वयं के विरोध के रूप में अपने भविष्य के स्व बनाने के लिए मन मानचित्र का उपयोग कर सकते हैं संक्रमण और परिवर्तनों में शामिल कई जीवन प्रशिक्षक, मनोवैज्ञानिक, और दूसरों का मानना ​​है कि भविष्य में हम कैसे देखना चाहते हैं, इन व्यक्तियों में परिवर्तन की दिशा में काम करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हालांकि यह स्पष्ट है कि आप अभी भी अपने और काम रखना चाहिए, भविष्य के एक मानसिक नक्शा है कि आप एक ही है कि एक मार्गदर्शक उपकरण आपको भी अलग questioni- का सामना के रूप में यह तुम क्या हम अब कर रहे हैं और कैसे चीजें के बीच तुलना करने की अनुमति देता हो सकता है बनना चाहते हैं वे अपने जीवन में बदल रहे हैं, जैसा कि आप उस व्यक्ति की ओर प्रगति करते हैं जो आप अपने आप को मूर्तिकला कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो अब 150 किग्रा वजन करता है, लेकिन 100 वजन करना चाहता है दो अलग-अलग वजन डालने से दो दिमागें नक्शे कर सकते हैं। मानचित्र भावनाओं को कवर करने, काम करने की क्षमता, व्यायाम, जीवनशैली इत्यादि में मदद भी कर सकता है। और दो अलग-अलग वजन के बीच एक कंट्रास्ट तुरंत देखा जाएगा
  • इस दृष्टिकोण की विविधता में मानसिक नक्शे की एक श्रृंखला विकसित करने में शामिल हैं। पहला नक्शा आपकी भावनाओं और विचारों को बनाए रखने के लिए "मानसिक भंडार" के रूप में कार्य करता है दूसरा मानसिक नक्शा एक अधिक प्रतिबिंबित विचार को दर्शाता है, जिसमें से आप "मानसिक जमा" को और अधिक ठोस चीजों में, जैसे एक लक्ष्य, कुछ ऐसी चीज जिसे आप पसंद नहीं करते, एक ऐसा कारक जो आपको परेशान करता है या आपको तनाव देता है, स्वास्थ्य समस्या आदि। । इसके बाद, एक तीसरे दिमाग का नक्शा बनाएं, जो पहले दो को संयोजित करेगा, इससे आप उस समय बनाने के लिए अनुमति देगा। यह प्रक्रिया आपको भावी स्व को साकार करने से रोकती नहीं है, लेकिन जैसा कि आप पहले से ही समझ चुके हैं, इसके लिए अलग-अलग मानसिक नक्शे की आवश्यकता होती है और इसलिए एक ऐसा दृष्टिकोण हो सकता है जो अधिक समय का उपभोग करेगा।
  • माइंड मैप आपरेशन स्टेप 9 के शीर्षक वाला इमेज
    9
    नक्शा नियमित रूप से समीक्षा करें जैसा कि पहले कहा गया है, आप समय के साथ मानचित्र में परिवर्तन, परिवर्धन और रहने की जगह बनाने की उम्मीद कर रहे हैं। यह जीवन में एक उपकरण है जो लगातार काम की आवश्यकता होती है, आपके साथ चलता है और आपके परिवर्तनों को प्रतिबिंबित करने के लिए परिवर्तन करती है। आपको उनकी तुलना करने के लिए समय के साथ स्थापित बिंदुओं की प्रतियां पूरी तरह रखना चाहिए, लेकिन आपको मानचित्र को अपडेट भी करना चाहिए, आपकी प्रगति और वर्तमान सोच को दर्शाता है।
  • किसी भी समय नए दिमाग़ नक्शे को प्रारंभ करें, जिससे आपको ऐसा करने के लिए प्रेरित किया गया हो। मूल दिमाग के नक्शे को खिलाने की कोशिश में फंसने की आवश्यकता नहीं है। यदि कुछ समय के असर को खत्म करने और नए बनाने के लिए समय है, तो क्या करें। यहां एक ही समय में दिमाग़ नक्शे के एक समूह के विस्तार के साथ कुछ भी गलत नहीं है। क्या मायने रखता है कि वे आपके लिए काम करते हैं एकमात्र सिफारिश यह है कि आप उन सभी को एक ही स्थान पर रखते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उन्हें ढूंढें और उन्हें आसानी से अपडेट करें
  • टिप्स

    • जब आप खुद के लिए मन का नक्शा बनाते हैं, तो आप इसे एक बड़ा और अधिक सामान्य बना सकते हैं जो आपके विचारों के आधार पर खुद को अपने आप को संलग्न करता है और उन मानसिक क्षणों के मानचित्रों की एक श्रृंखला बना सकता है जो विशेष मुद्दों के साथ सौदा करता है जिन्हें आप अभी ध्यान रख सकते हैं, नौकरी कैसे प्राप्त करें, नेटवर्किंग का प्रयास करें, डॉक्टरेट की थीसिस ठीक करें, किताब लिखिए, विकलांग बच्चे की देखभाल करें, आदि। बिल्कुल कुछ भी जो आपके जीवन में अत्यधिक महत्व रखता है, उसके सभी विभिन्न असर और दृष्टिकोणों का पालन करने के लिए मन के नक्शे में डाला जा सकता है।
    • इस पद्धति से आपको एक मन मानचित्र के रूप में एहसास हुआ पाठ्यक्रम तैयार करने में मदद मिल सकती है, हो सकता है कि आप इस टूल से खुद को परिचित करने के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकें। यह सकारात्मक सोच के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, तनाव से उपचार करने के लिए, व्यक्तिगत विश्लेषण के लिए और अन्य बातों के लिए जिन्हें आप इस समय उपयोगी समझ सकते हैं।
    • गरीब स्मृति वाले लोगों के लिए, मन का नक्शा आपके जीवन में सकारात्मक यादों को वापस लाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है, खासकर यदि आप केवल नकारात्मक लोगों के बारे में सोचते हैं एक बार जब आप अपने आप को अधिक सकारात्मक चीजों को याद करने और मानचित्र पर रिकॉर्ड करने के लिए मजबूर करना शुरू करते हैं, तो आप अपने अतीत को और अधिक आशावादी तरीके से लिखना शुरू कर देंगे। और यह हमेशा आपको अच्छा बनाता है!
    • कहानी को शुरू करने के लिए एक शब्द के रूप में एक शब्द या साधारण वाक्यांश को ध्यान में रखें - यह आपको प्रेरित कर सकता है, आपको लगता है, प्रोत्साहित कर सकता है, प्रेरित कर सकता है, ध्यान केंद्रित कर सकता है और पेपर पर एक बार रखा गया है, तो आप बड़े विचारों को बनाने में मदद कर सकते हैं।
    • यदि आप टोनी बुज़न के ग्रंथ प्राप्त कर सकते हैं, तो आप पाएंगे कि लेखक ने पहले से ही मानसिक मानचित्रण पर बड़े पैमाने पर काम किया है। उदाहरण के लिए, उनकी किताब "हेड स्ट्रोंग: कैसे टू गेट ऑस्लीकल एंड मैन्टली फिट" में कुछ उत्कृष्ट रंग मानचित्र हैं जो आपको प्रेरणा देंगे।

    चेतावनी

    • दिमाग का नक्शा तैयार करना एक बेतरतीब नौकरी की तरह लग सकता है अगर आपने पहले कभी नहीं किया है प्रक्रिया पर विश्वास करें और इसे पालन करें। जल्द ही यह स्पष्ट हो जाएगा कि वास्तव में आपके विचारों को उलझन में क्या था, वास्तव में आपके मन में एक-दूसरे का पीछा करते हुए विचार किया जाता था, इसलिए उन्हें अपने लिंक्स के साथ कहीं और लिखना वास्तव में व्यवस्थित हो सकता है जो भ्रमित हो रहा है!
    • बहुत से लोग खुद का एक मानसिक मानचित्र बनाने का प्रयास नहीं करेंगे और यह ठीक है, यह एक व्यक्तिगत पसंद है हालांकि, अगर आप वास्तव में कोशिश नहीं करते हैं, तो आपको पता नहीं चलेगा कि यह कैसे पता चलता है कि आपके दिमाग में सभी भ्रम को और अधिक संगठित रूप में अनुवाद किया जा सकता है और एक बार एक नक्शा बनाने के बाद इसका एक दिशा होगा। अगली बार जब आपको दुविधा मिलती है तो मन का उपयोग करने की संभावना पर पुनर्विचार करें और आप सकारात्मक रूप से आश्चर्यचकित हो सकते हैं।
    • साफ और चुप वातावरण में मन के नक्शे तैयार करें। यदि आप बहुत अधिक विकर्षणों से परेशान हैं, तो एक बनाने की प्रक्रिया शायद सफल नहीं होगी

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • दिमाग़ नक्शे या चादर, रंगीन पेंसिल और हाइलाइटर (वैकल्पिक रबर) के लिए सॉफ्टवेयर
    • अपने मन के मानचित्र पर काम करने के लिए शांत और सुव्यवस्थित जगह
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com