मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता के महीने का पालन कैसे करें

संयुक्त राज्य अमेरिका मई में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता के महीने का जश्न मनाता है, जिसे मीडिया आउटरीच संदेश और कई घटनाओं से चिह्नित किया जाता है, जिसका उद्देश्य रोग को समर्थन और संवेदनशील बनाना है। मानसिक स्वास्थ्य का पालन करने के लिए निम्न चरणों का पालन करें:

कदम

विधि 1

एक मानसिक स्वास्थ्य नियंत्रण यात्रा करें

बस शरीर जांच की तरह, यहां तक ​​कि दिमाग चेक भी गंभीर हो जाने से पहले मानसिक समस्याओं का पता लगाने में अनमोल हो सकता है। अपने और अपने परिवार के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें, या स्थिति का स्वयं ले लो।

छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 1
1
अपने चिकित्सक को देखें सभी लक्षण है कि आप अत्यधिक चिंता, थकान, मिजाज, चिड़चिड़ापन, उदासी, आत्महत्या या हिंसक प्रवृत्तियों, मृत्यु, भूख, वजन में परिवर्तन और अन्य चीजें हैं जो परेशान या दुर्बल हैं के बारे में विचार के रूप में समस्याग्रस्त लग रहा है की उसे से बात करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 2
    2
    अपने लक्षणों की निगरानी करें अगर आपको अपने परिवार में या अपने परिवार के किसी भी सदस्य में मानसिक असंतुलन पर संदेह है, तब तक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर या परामर्शदाता के साथ आने तक सबसे अधिक परेशान लक्षणों की आवृत्ति, गंभीरता और अवधि की निगरानी करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 3
    3
    मानसिक स्वास्थ्य पर एक यात्रा का अनुरोध करें मानसिक स्वास्थ्य के लिए कई परीक्षण हैं, जैसे कि अवसाद के लिए और द्विध्रुवी विकार के लिए। चिकित्सकों ने संभावित व्यक्तित्व विकार, मादक द्रव्यों के सेवन, या अन्य शर्तों की पहचान कर सकते हैं जो प्रारंभिक यात्रा के बाद और उपचार के योग्य हैं।
  • भाग 2

    कई विश्वविद्यालयों, संगठनों, अस्पतालों, पुनर्वास केंद्रों और समर्थन संगठनों धन उगाहने वाले कार्यक्रम प्रायोजित करते हैं और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जागरूकता फैलते हैं। उस चीज़ की खोज करें, जो आपको हित और समय या पैसा समर्पित करें

    छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 4
    1
    आपके आस-पास होने वाली घटना का पता लगाएं अगर स्थानीय अस्पताल या सामुदायिक संगठन एक घटना का सक्रिय रूप से विज्ञापन नहीं कर रहे हैं, तो राष्ट्रीय संगठनों या संग्रहालयों, कॉन्सर्ट हॉल, स्कूलों और आयोजन सम्मेलन केंद्रों की सूची बनाएं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 5
    2
    एक घटना में समय और पैसा खर्च करें आप छोटे दान के साथ भी कई संगठनों का समर्थन कर सकते हैं।
  • यदि आप दान नहीं कर सकते हैं, तो अपना स्वयंसेवक के रूप में अपना समय समर्पित करें या अपने समर्थन को दिखाने के लिए घटनाओं या शो में सार्वजनिक रूप से उपस्थित रहें। स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर ध्यान देने के लिए संगठन आमतौर पर फ्लेक्स, रंग, मौन, प्रार्थना या अन्य गतिविधियों का उपयोग करते हैं
    छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 5 बुलेट 1
  • विधि 3

    मानसिक आपातकालीन विभाग पर एक प्रमाण पत्र ले लो

    मानसिक स्वास्थ्य पर एक प्रथम प्रमाण पत्र लेने से सीखने का एक सुविधाजनक और आसान तरीका है कि लोगों को किसी आपातकालीन स्थिति का सामना करने के दौरान कैसे सहायता करें। इस प्रकार का व्यायाम किसी एक व्यक्ति या अजनबी को एक मानसिक संकट का सामना कर सकता है और इससे बाहर आ सकता है।

    छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 6
    1



    वह एक स्थानीय सत्र में भाग लेता है प्रायः, कई देशों में फर्स्ट एड्स सत्र की पेशकश की जाती है और वर्ष के कई स्थानों पर कई स्थानों पर उपलब्ध है।
    • सत्र समुदाय के सदस्यों, शिक्षकों और पेशेवरों के लिए उपलब्ध हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 7
    2
    क्यों नहीं प्रायोजक बनें? विषय पर प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद, आप अन्य लोगों को इन पाठ्यक्रमों को लेने या उन्हें स्वयं रखने के लिए सीख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 8
    3
    अपनी तकनीकों का उपयोग करें एक बार जब आप प्राथमिक चिकित्सा कौशल सीख चुके हैं, तो इसका इस्तेमाल करने से डरो मत, वे किसी ऐसे व्यक्ति की जिंदगी या स्वास्थ्य को बचा सकते हैं जो आपको पसंद हैं।
  • विधि 4

    मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के साथ व्यक्तियों की सहायता करने में स्वयं सहायता

    मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता के महीने का पालन करने के लिए सबसे उपयोगी और संतोषजनक तरीके, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में लोगों की सहायता करने के लिए स्वयंसेवक है। स्थानीय संगठनों या सुविधाओं के लिए खोज करें जो मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों का इलाज करते हैं और आपकी सहायता की पेशकश करने के लिए कॉल करें या सहायता प्राप्त करने वाले समूहों के लिए आउटरीच ईवेंट के लिए साइन अप करें।

    छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 9
    1
    एक सीधी रेखा से स्वयंसेवा करना मानसिक संकटों के लिए सीधे लाइनों को फोन का जवाब देने और उनकी उपलब्धता का प्रचार करने के लिए नियमित सहायता की आवश्यकता है।
  • शीर्षक शीर्षक छवि मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 10
    2
    एक संगठन के माध्यम से सहायता प्रदान करें संकट केंद्रों को अक्सर हर क्षेत्र में, कार्यालय के काम से जनसंपर्क तक सहायता की आवश्यकता होती है। कुछ लोगों को ज़रूरत में आगंतुकों को सलाह और जानकारी देने में मदद की ज़रूरत है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 11
    3
    बेघर या पुनर्वास केन्द्रों के लिए आश्रयों में स्वयं सहायता करना। कई संगठन अक्सर उन लोगों के साथ सौदा करते हैं जिनकी मानसिक असुविधा, चिकित्सा या सामाजिक सहायता की मजबूत आवश्यकता होती है।
  • टिप्स

    • यह ऐसी शब्दावली से बचा जाता है जो "खेला", "अनुचित", "मनोदशात्मक" और अन्य अयोग्य अभिलेखों जैसे मानसिक समस्याओं से पीड़ित व्यक्ति की मानवता को कम कर सकता है।
    • तरीके ऐसे अपने सहयोगियों को प्रोत्साहित सकारात्मक सोचने के लिए या कोई है जो अवसाद के स्पष्ट लक्षण से पता चलता करने के लिए आशय से सुनने के रूप में मानसिक समस्याओं या अपने दैनिक गतिविधियों में लागू होने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के शामिल करने के लिए का पता लगाएं।

    चेतावनी

    • ऐसे परिस्थितियों में हस्तक्षेप करने की कोशिश न करें जहां कोई हिंसक या असुविधाजनक है - तत्काल सहायता के लिए, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को बुलाएं
    • यदि आप या किसी अन्य व्यक्ति को आत्मघाती विचार और समान प्रवृत्तियों का सामना करना पड़ रहा है, तो तुरंत एक सीधी सैनी लाइन या वैकल्पिक रूप से आपातकालीन सेवा कॉल करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com