अच्छे मानसिक स्वास्थ्य कैसे करें

तो, आपका शरीर आकार में है, लेकिन अभी भी आपके मन की स्थिति में कुछ गड़बड़ है खराब मानसिक स्वच्छता कई समस्याओं का कारण है - यह जिस तरह से है, वह है। शायद आपको सही दिशा में अपने दिमाग को निर्देशित करने की आवश्यकता हो। अपनी मानसिक स्वच्छता में सुधार करना आसान है और आप पहले से ही इस लेख की तलाश में पहले ही कदम उठा चुके हैं। याद रखें, सब कुछ भीतर से शुरू होता है

सामग्री

कदम

1
अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने और अपनी प्रगति की संतुष्टि के लिए अपने मन को तैयार करने की अनुमति देता है एक मनोरंजन या जुनून पैदा करना उदाहरण के लिए, शरीर को अपनी ऊर्जा को चलाने के लिए व्यायाम और संसाधनों की आवश्यकता है यह जीवन की कठिनाइयों को दूर करने के लिए एक कौशल है अपने शरीर को प्यार करें, व्यायाम प्रतिक्रिया करने में सक्षम होने के लिए महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है।
  • 2
    अपना मन फ़ीड करें अपने सामाजिक संबंधों में सुधार करें और उन लोगों के प्यार और स्नेह को अधिक स्थान दें जो आपके पास हैं। अपनी बड़ाई न करें और नर्कारी मत बनो (दूसरों की वरीयताओं को अपने ऊपर प्रबल करने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए, विकल्प दें और आग्रह न करें)।
  • 3
    मस्तिष्क के उस विशेष भाग को खिलाने के लिए पुराने दोस्ती पुनः प्राप्त करें या नए या सच्चे लोग बनाएं। परिवार और दोस्तों से अच्छा समर्थन करना आवश्यक है।
  • 4
    कभी-कभी, खुद का परीक्षण करें आत्मसम्मान और सुरक्षा की भावना प्राप्त करने के लिए एक सार्थक नौकरी की तलाश करें एक रोमांचक कैरियर पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको भावनात्मक रूप से प्रेरित करता है। हालांकि, भले ही आपका काम आपके कैरियर की अपेक्षाओं के शीर्ष पर न हो, या यदि यह नीरस है या आप इसे पसंद नहीं करते हैं, तो आप हमेशा इसका सामना कर सकते हैं। यदि आप अपने सबसे अच्छे काम करने के लिए अपने आप को प्रतिबद्ध हैं और सहकर्मियों को गर्मजोशी से व्यवहार करते हैं, तो हर नौकरी सराहनीय होती है खुद से प्यार करना सीखो. कैरियर की संतुष्टि आपके साथ शुरू होनी चाहिए और दूसरों के साथ नहीं।



  • 5
    सुंदर चीजों के साथ खुद को चारों ओर से भरें नवीनीकृत करें और अपने घर या बगीचे को सजाने वसंत की सफाई करें हंसमुख संगीत सुनें आध्यात्मिकता के किसी भी रूप का अभ्यास करें, जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है यह रणनीति आपको सुंदरता को पहचानने में मदद करेगी
  • 6
    याद रखें कि यदि आप अपना मन नए उत्तेजनाओं से भर देते हैं, तो आप कम बोरियत और आंतरिक संघर्ष महसूस करेंगे।
  • 7
    जैसे समस्याओं की पहचान करना सुनिश्चित करें चिंता, आतंक हमलों या इस प्रकार के अन्य रोग उनको स्वीकार करना स्वीकार करें इस बिंदु से आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने के लिए सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • 8
    सुनिश्चित करें कि आप सही मात्रा में विटामिन और खनिज दैनिक लेते हैं। ओमेगा 3, विटामिन ई और सी में समृद्ध आहार का पालन करें और खासकर एंटीऑक्सिडेंट जैसे रास्पबेरी या ब्लूबेरी वे आपकी मस्तिष्क को साफ करने में आपकी मदद करेंगे
  • टिप्स

    • अपने कमरे को साफ रखें और आप तुरंत खुश महसूस करेंगे। याद रखें, जब आपके आस-पास की जगहें व्यवस्थित होंगी, तो आप भी हैं
    • `वनस्पति` या रक्षात्मक राज्यों से दूर रहें। समस्याओं से निपटने के लिए आपने जो रणनीतियों को पढ़ा है, उनका उपयोग करें यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो इसका मतलब है कि आप खराब मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति में हैं।
    • क्रोध एक माध्यमिक भावना है। यदि आप किसी कारण से नाराज हैं, तो इसका मुख्य कारण छिपा हुआ है कि कारण और यह ठीक है कि इस आलेख में उल्लिखित तकनीक की कुछ तकनीकों के साथ भावना की जांच करना
    • बात करने से पहले सोचने की कोशिश करो सकारात्मक और हानिरहित शब्दों का उपयोग करें
    • सुनिश्चित करें कि ऊपर की सलाह आदी या नियंत्रित नहीं होती है शौक ठीक हैं, लेकिन अगर आप उदाहरण के लिए गोल्फ खेलते हैं तो हर समय अन्य जरूरतों की उपेक्षा करते हैं, यह एक अलग अर्थ ले जाएगा।
    • के 5 मौलिक पहलुओं का अभ्यास करें "मुकाबला तकनीक": व्यवसाय (जरूरी नहीं कि आपके वर्तमान रोजगार), सकारात्मक समर्थन प्रणाली (दोस्तों, परिवार ...), स्वास्थ्य और शारीरिक गतिविधि, शौक और आध्यात्मिकता.
    • उदासी, शून्यता की भावनाएं या परित्याग जैसे नकारात्मक भावनाओं को फिर से संशोधित करने के लिए एक डायरी का उपयोग करें। यह सोने से पहले एक महान व्यायाम है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com