मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कैसे करें

जब आप शब्द के बारे में सोचते हैं "स्वच्छता", आप इसे संबद्ध कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, दांतों की देखभाल या शारीरिक उपस्थिति के साथ। यह शरीर स्वच्छता है मानसिक स्वच्छता, दूसरी तरफ, स्वास्थ्य और मनोवैज्ञानिक कल्याण को बढ़ावा देने वाले सभी आवेदन विधियों से संबंधित है। वास्तव में, अक्सर वैज्ञानिक कहते हैं कि, मन-शरीर संबंधों के आधार पर, उत्कृष्ट शारीरिक स्वास्थ्य होने के लिए मानसिक रूप से अच्छा होना जरूरी है। इसलिए, यदि आप अपने स्वास्थ्य और भलाई का ख्याल रखना चाहते हैं, तो आपको कुछ रणनीतियों को अपनाना होगा जो आपको अनुमति देगा अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार

.

कदम

भाग 1

अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करें
छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 1
1
प्रश्न नकारात्मक मानसिक पैटर्न. आप जो रहते हैं उसकी आपकी धारणा में मनोदशा और वास्तविकता के दर्शन की स्थिति काफी है। यदि आप बिना लगातार अपनी समस्याओं के बारे में सोचते हैं, फिर भी, समाधान पर पहुंचने के लिए, इसका मतलब है कि आप ब्रोइंग हैं। यह व्यवहार अवसाद की भावना को ईंधन दे सकता है और यहां तक ​​कि हृदय रोग की शुरूआत को प्रोत्साहित कर सकता है।
  • आप क्या सोचते हैं की वैधता या निश्चितता पर सवाल उठाकर अपने नकारात्मक मानसिक पैटर्न से लड़ें। उदाहरण के लिए, आपने एक कार्य दिया जिसे आपको देर से लगाया गया था और लगता है: "अब, प्रोफेसर मुझसे नफरत करता है"।
  • अपने आप से पूछें कि स्थिति इतनी गंभीर है जितनी आप कल्पना कर रहे हैं। काम की देर से प्रसव के तथ्य वास्तव में एक भावना के उद्भव को सही रूप में नफरत के रूप में मजबूत कर सकते हैं? शायद आपका शिक्षक निराश हो जाएगा, लेकिन यह बहुत संभावना नहीं है कि वह आपसे इसके लिए नफरत करेंगे।
  • छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 2
    2
    दूसरों के साथ तुलना करना बंद करो व्यक्तिगत उपलब्धियों या विशेषताओं को उजागर करने के प्रयास में किसी भी तरफ के कौशल और क्षमताओं से तुलना को कम करना। यह एक तर्क है जिसमें हर कोई खोने के लिए नियत है, चाहे आप स्थिति को कैसे देखते हैं।
  • अगर आप किसी के साथ तुलना करके खुद को ऊंचा करते हैं, जिनके प्रदर्शन से तुम्हारी तुलना बदतर हो गई है, तो आपके संतोष की भावना मनमानी आधार पर निर्भर है दूसरी ओर, जब आप अपने कौशल और उन व्यक्तियों के बीच तुलना करें, जो आपके लिए श्रेष्ठ साबित हुए हैं, तो आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन अपनी ताकत कम करना है।
  • हर कोई अपना रास्ता चला जाता है इसके अलावा, यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए कुछ क्षेत्रों में अधिक शामिल होना और दूसरों में कम होना सामान्य है। पैरागंस उनके व्यक्तित्व को अवमूल्यन करते हैं एकमात्र व्यक्ति जिसे आप से निपटना चाहिए वह वह व्यक्ति है जो आप कल तक रहे थे।
  • छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 3
    3
    आभारी रवैया का विकास करें जीवन की नकारात्मक घटनाओं के खिलाफ स्वयं को बचाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक आत्म-दया को कृतज्ञता में बदलने की क्षमता है। लगभग सभी कठिनाइयों में सकारात्मक पक्ष हैं, अगर हम इसे समझने के लिए तैयार हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार, कृतज्ञता सबसे हानिकारक भावनाओं से जूझती है, सहानुभूति बढ़ती है, नींद को बढ़ावा देती है, लाभदायक संबंधों की अनुमति देता है और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करता है
  • आभार विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। जिन लोगों की आप परवाह है, उन्हें अपने जीवन में उनकी उपस्थिति कितनी महत्वपूर्ण है प्रत्येक दिन के अंत में, 2 या 3 चीजों के बारे में सोचें जिनके लिए आप आभारी हैं या कृतज्ञता की डायरी शुरू करें.
  • छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 4
    4
    अपने आत्मसम्मान बढ़ाएं प्रोत्साहित वाक्यांशों का उपयोग करते हुए। लोग हमेशा अपने आत्मसम्मान को ईंधन देने के बारे में नहीं जानते। इसलिए, विशेष रूप से विफलता या असफल होने के बाद, आपको कुछ सकारात्मक कह कर स्वयं को प्रोत्साहित करने की कोशिश करनी चाहिए। हालांकि, खुद के विचार को बदलने के अलावा, जब आप दर्पण और दिन के दूसरे समय में देखते हैं, तो आपको अपने बारे में जो भी कहते हैं, उसे भी बदलना होगा। इन वाक्यांशों को दैनिक उपयोग करें
  • मैं उस व्यक्ति से प्यार करता हूं जो मैं हूं।
  • मैं अपने आप में विश्वास करता हूं
  • मैं एक ऐसे व्यक्ति हूं जो आदरणीय है और सम्मान का हकदार है।
  • जितना अधिक मैं प्यार और अपने आप से प्यार करता हूँ, जितना मैं सफल होगा
  • मुझे किस्मत के लिए भाग्य का शुक्रिया अदा करना है कि उसने मुझे छोड़ दिया है
  • मैं एक निरंतर विकासशील व्यक्ति हूँ
  • मेरी राय मेरे व्यक्तित्व को दर्शाती है
  • मैं अपनी शक्तियों को पहचानता हूं
  • भाग 2

    भावनाओं को प्रबंधित करना सीखें
    छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 5
    1
    निराशा के क्षणों को पहचानें भावनात्मक जागरूकता एक ऐसा मार्ग है जो आपको समझने और स्वीकार करने की अनुमति देता है जो आपको लगता है। यह आपको अपने आप को व्यवस्थित रूप से प्रबंधित करने और अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की क्षमता देता है। जब कोई व्यक्ति एक निश्चित भावना का अनुभव करता है, तो वह आमतौर पर एक निश्चित शारीरिक या मानसिक प्रतिक्रिया के माध्यम से प्रकट होता है इसलिए, शारीरिक और मानसिक संकेतों पर ध्यान देना, आप उन क्षणों की पहचान करने के लिए आएंगे जिनमें कुछ भावनाएं उभरकर आती हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप दोपहर के भोजन के लिए मित्र के लिए इंतजार कर रहे रेस्तरां टेबल पर बैठे हैं। यह पहले से ही 10 मिनट है जो आप प्रतीक्षा करते हैं और सोचते हैं: "अरे, यह हमेशा देर से आता है"। इस बीच, ध्यान दें कि आप बार-बार पुआल के नीचे कांच के नीचे मारा। दोनों सोचा और आपका इशारा आपको समझ में आता है कि आप अधीर हैं।
    • अपने विचारों और व्यवहारों को देखने के लिए समय की अवधि चुनें बताएं कि आपका मूड क्या है? एक डायरी में इन टिप्पणियों को अधिक भावनात्मक जागरूकता हासिल करने के लिए शुरू करें
  • छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 6
    2
    अपनी भावनाओं को स्वस्थ तरीके से व्यक्त करें एक बार जब आप अपनी भावनाओं से संबंधित शारीरिक और मानसिक संकेतों को पहचानना सीखते हैं, तो उन्हें व्यक्त करने का सकारात्मक तरीका ढूंढें। आपको अपने मन को व्यक्त करना है, क्योंकि यदि आप पीछे की ओर पकड़ते हैं या आपको क्या महसूस करते हैं, तो आप चिंता या अवसाद जैसे बीमारियों को विकसित करने का जोखिम उठाते हैं। एक अनुकूली तरीके से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के कई तरीके हैं
  • दूसरों के साथ बात करने के लिए आप क्या महसूस करते हैं यह जानने के लिए सर्वोत्तम तरीके हैं। आपको केवल यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि जिन लोगों के साथ आप भरोसा करते हैं, वे आपको बिना किसी न्याय के समर्थन करेंगे। आप एक करीबी दोस्त, एक भाई या मनोवैज्ञानिक चुन सकते हैं
  • यहां तक ​​कि सफेद पर काला डाल जो आपको लगता है कि एक उपयोगी व्यायाम है। अपने विचारों को एक डायरी में लिखें समय के साथ आप उन्हें फिर से पढ़ सकते हैं कि क्या कोई भी मानसिक पैटर्न सामने आएंगे। जर्नल को ध्यान में रखते हुए मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक अच्छी आदत है, खासकर अगर यह न केवल भाप को छोड़ने के लिए प्रयोग किया जाता है, बल्कि समस्याओं का हल खोजने के लिए भी प्रयोग किया जाता है।
  • रो अगर यह आवश्यक है, तो कभी-कभी लोग, जब वे उदास महसूस करते हैं, इस भावना को खारिज करते हैं क्योंकि उन्हें दोषी या शर्मिंदा लगता है। दूसरी बार वे उसे चेतावनी देते हैं, लेकिन वे रो नहीं सकते एक मूवी देखें, एक उपन्यास पढ़ो या कुछ संगीत सुनने के लिए अपने मनोदशा के साथ ट्यून करें और कुछ आँसू बहाए शुरू करें।
  • तनाव जारी करें गुस्सा व्यक्त करने के लिए सबसे कठिन भावनाओं में से एक हो सकता है, क्योंकि जब हम अपना गुस्सा खोते हैं तब हम जो व्यवहार करते हैं वह हमेशा सामाजिक रूप से स्वीकार्य नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, हम लोगों को प्यार करते हैं, ऑब्जेक्ट तोड़ते हैं या दीवार को पंच के खिलाफ रोना उचित नहीं है। बल्कि, आप क्रोध को पार करने के लिए कुछ तनाव प्रबंधन तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। शारीरिक गतिविधि करने के लिए थका हुआ या एक तकिया पर अपने चेहरे से चिल्ला चिढ़ने की कोशिश करें



  • छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 7
    3
    ध्यान रखें कि भावनाएं, नकारात्मक या सकारात्मक, मौलिक हैं। लोगों को खुशी, उत्साह और प्यार व्यक्त करने में कोई परेशानी नहीं होती हालांकि, उन्हें लगता है कि यह सबसे अप्रिय भावनाओं को अस्वीकार करने का अधिकार है। शायद आप इस विचार के साथ बड़े हो गए हैं कि क्रोध, लज्जा, या हताशा दिखाने के लिए यह भयानक है, इसलिए उन भावनाओं को बाहर निकालना आप जो भी महसूस करते हैं, उसे दंड देने के द्वारा, आप वास्तव में जोखिम, अवसाद या भय के शिकार होने पर अपने मन को बदतर होने का जोखिम उठाते हैं।
  • हमेशा उदासी या क्रोध जैसे नकारात्मक भावनाओं को छुपाने या पकड़ने के लिए प्रलोभन का विरोध करना याद रखें। वे मानसिक स्वास्थ्य के लिए उतना ही महत्वपूर्ण हैं जितना सकारात्मक हैं
  • भाग 3

    तनाव से लड़ो
    छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 8
    1
    ट्रेन के लिए नियमित रूप से तनाव प्रबंधन. तनाव के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ हथियारों में से एक शारीरिक आंदोलन है अपने आप को सक्रिय रखने के लिए, आप कई फायदे प्राप्त करेंगे, उदाहरण के लिए आप रोगों के लिए अधिक प्रतिरोध का विकास करेंगे, आप अपना वजन कम करेंगे और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करेंगे। इसके अलावा, यदि आप नियमित रूप से ट्रेन करते हैं, तो आप तनाव से छुटकारा पा सकते हैं, अपना मन बढ़ा सकते हैं, अपना आत्म-सम्मान बढ़ा सकते हैं और बेहतर सो सकते हैं।
    • एक अच्छा खेल खोजें जो आपके हृदय की दर को बढ़ाता है और आपको आकर्षक चुनौतियों पर डालता है उदाहरण के लिए, आप तैर सकते हैं, बढ़ोतरी, भारोत्तोलन, योग और यहां तक ​​कि अपने कुत्ते के साथ चल सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 9
    2
    संतुलित आहार का पालन करें यहां तक ​​कि जो भी आप खाते हैं वह आपकी मदद कर सकते हैं तनाव कम करें. कुछ खाद्य पदार्थ और पेय वास्तव में रोज़ाना तनाव पैदा कर सकते हैं या बढ़ा सकते हैं, जैसे फास्ट फूड फूड, कुछ पनीर, कुछ प्रकार के पागल, कैफीन, शक्कर और अल्कोहल। हालांकि, अन्य खाद्य पदार्थ शरीर से उन्हें लड़ने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि ताजे फल और सब्जियां, मछली, दही और पानी
  • छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 10
    3
    पर्याप्त नींद जाओ जब आप तनाव और नींद के बारे में सोचते हैं, तो आप आसानी से भ्रमित हो सकते हैं कि दोनों में से किस पर दूसरे पर निर्भर है: क्या नींद की समस्याओं को तनाव में डालना है? या यह सो परेशान करने के लिए तनाव है? विशेषज्ञों के मुताबिक, दोनों अवधारणाएं संभावित हैं। आप जो सुझाए गए हैं (7- 9 घंटे हर रात) की तुलना में बहुत कम सो सकते हैं और जब आप अपनी आँखें बंद करते हैं, तो तनाव की वजह से नींद की गुणवत्ता खराब होती है। नींद की आदतों में सुधार करने के लिए, कोशिश करें:
  • हमेशा हर शाम एक ही समय में झूठ बोलते हैं और हर सुबह एक ही समय में हमेशा उठें।
  • का एक पल स्थापित करें "नीचे कूल" हर शाम, जिसके दौरान आप सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर देते हैं, काम करना बंद कर देते हैं और अपने आप को एक किताब या गर्म स्नान की तरह अधिक आराम से समर्पित करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके नींद का माहौल अंधेरा और पर्याप्त आराम से है बेडरूम को अपने उद्देश्य के लिए विशेष रूप से एक स्थान बनाएं। जब आप बिस्तर पर होते हैं तो टीवी देखने या काम करने से बचें
  • कैफीन को बिस्तर पर जाने से 4-6 घंटे पहले रोकें। बिस्तर पर जाने से पहले धूम्रपान या बहुत ज्यादा शराब पीने से बचें
  • छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 11
    4
    विरोधी तनाव गतिविधियों की एक श्रृंखला प्रदर्शन करने के लिए तैयार है। आप किसी भी प्रकार के तनाव को रोकने के लिए इतने मेहनती और सावधान रह सकते हैं, लेकिन हमेशा ऐसे अवसर होंगे, जब आपको उनका सामना करने के लिए मजबूर किया जाएगा। जीवन की सबसे तनावपूर्ण अवधि में, चिंता को दूर करने और आपके मनोदशा में सुधार करने के लिए तनाव विरोधी गतिविधियों का उपयोग करें। ऐसे कई चीजें हैं जो आप इस उद्देश्य के लिए कर सकते हैं।
  • अभ्यास करें गहरी साँस लेने. दीप साँस लेने के व्यायाम तनाव को दूर कर सकते हैं और शांत हो सकते हैं। 4-7-8 विधि का प्रयास करें 4 तक की गिनती के मुंह से श्वास लेना, सांस को 7 तक पकड़ो, फिर 8 तक गिनती करना छोड़ दें। यदि आवश्यक हो तो अभ्यास को दोहराएं।
  • इसे प्रयास करें ध्यान. इस अभ्यास से आप वर्तमान पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और उस तत्व की अधिक जागरूकता प्राप्त कर सकते हैं जिस पर आप ध्यान केंद्रित कर रहे हैं (उदाहरण के लिए, आप सांस पर, शरीर, पर्यावरण और इतने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं)। विभिन्न समस्याओं के लिए उपयोगी विभिन्न प्रकार के ध्यान हैं। कुछ का प्रयास करें और सबसे अच्छा अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप है कि एक मिल
  • अपना ख्याल रखना टीवी को देखते हुए, आपको खुशी देने वाले सभी को करने के लिए समय लें, चाहे वह मैनीक्योर हो, लंबी पैदल यात्रा हो या अपने साथी के साथ गड़गड़ाहट करे।
  • छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 12
    5
    एक मजबूत समर्थन नेटवर्क विकसित करें जिन लोगों के साथ आप अपना सबसे अधिक समय बिताते हैं, वे आपके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं जैसे पोषण और व्यायाम जैसे अन्य कारक मनोवैज्ञानिक अक्सर सुझाव देते हैं कि रोगी एक किले का निर्माण करते हैं सामाजिक समर्थन अवसाद या पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार जैसे कुछ मूड विकारों को दूर करने के लिए यहां तक ​​कि अगर आप गंभीर मानसिक विकार से पीड़ित नहीं हैं, तो आप भी लोगों के समर्थन के साथ अपने आसपास के कई फायदे प्राप्त कर सकते हैं।
  • अनुसंधान के मुताबिक, दोस्तों, परिवार और सहयोगियों से बना एक सोशल नेटवर्क सुरक्षा, आत्मसम्मान और संबंधित की भावना को सुधारने में मदद कर सकता है।
  • रिश्तों और सामाजिक समर्थन को बेहतर बनाने के लिए अधिक बार बाहर जाएं जिम में शामिल होने, एसोसिएशन में शामिल होने, स्वयंसेवा करना, स्कूल में अपने साथियों से संपर्क करने या वर्चुअल रिलेशनशिप बनाने के लिए नेटवर्क का उपयोग करना शुरू करने से नए लोगों को जानें। इसके अलावा, जिन लोगों के साथ आप ठोस और सकारात्मक रिश्तों का निर्माण किया है, उनको कुछ हित दिखाने के लिए मत भूलना
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com