आभार की डायरी कैसे आरंभ करें

कृतज्ञता की एक डायरी आपको एक सकारात्मक और आभारी मन की स्थिति का उपयोग करने की अनुमति देती है। यह लेख आपको एक शुरू करने में मदद करने के लिए कुछ सुझाव देगा

सामग्री

कदम

प्रारंभ करें एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आभारी रहें. आभार एक अभ्यास है जिसे अभ्यास और विकसित किया जा सकता है। अपने जीवन में प्रिक्सिस के रूप में कृतज्ञता की खेती से एक डायरी शुरू करने और रखने की आपकी इच्छा की सुविधा होगी।
  • आरंभ करें एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 2
    2
    एक नियम के रूप में स्थापित करें जिसमें कई चीजें हैं जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं। उसी चीजों को दोहराने से बचें समय बीतने के साथ, डायरी में लिखना अधिक चुनौतीपूर्ण साबित होगा, लेकिन यह आपकी जागरूकता और कृतज्ञता बढ़ता है। नई चीजों की पहचान करने के लिए खुद को चुनौती दें, जिनके लिए आप आभारी महसूस करते हैं, ऐसी चीजें जिन्हें आपने पहले कभी नहीं देखा हो
  • आरंभ करें एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 3
    3
    बहुत से लोग मुख्य भौतिक चीज़ों के लिखित रूप से शुरू करते हैं, जिसके लिए वे अपने जीवन में आभारी हैं। आपके जीवन में ऐसी चीजों को पहचानना आसान है जो आपकी धरती पर यहां आपकी सहायता करता है, जैसे आपके घर, बिस्तर, कपड़े, भोजन आदि। इन चीजों को आप कैसे महसूस करने का वर्णन करने के लिए मत भूलना और आपको उनके लिए आभारी महसूस क्यों करना है।
  • उदाहरण - मैं अपने घर के लिए आभारी हूँ मेरा घर मेरे शरीर को विसर्जित करता है, मुझे आश्रय देता है और मुझे बचाता है इससे मुझे यह पता चलता है कि हमेशा वापस आने के लिए एक आरामदायक जगह है।
  • आरंभ करें एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    उन भौतिक चीज़ों की सूची बढ़ाएं जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं। ये चीजें अलग-अलग में बदलती हैं, उनके स्वाद और हितों के आधार पर। उदाहरण के लिए, यदि आप पेंटिंग से प्यार करते हैं, तो आप उन चित्रों के लिए आभारी महसूस कर सकते हैं जो आपके पास हैं। या, अगर आप संगीत पसंद करते हैं, तो आप अपने सीडी संग्रह के लिए आभार महसूस कर सकते हैं।



  • आरंभ करें एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    वर्णन करें कि आप अपने लिए आभारी कैसे महसूस करते हैं आप जीवित होने के लिए कृतज्ञता महसूस करके शुरू कर सकते हैं फिर अपने शरीर के लिए आपकी भावना का आभार व्यक्त करना शुरू करें, भले ही आपको इसे पूरी तरह से पसंद न हो। दूसरों के पास जो कुछ भी हो, उसके लिए आभारी होने के जाल से बचें। इसके बजाय, आप की तुलना कीजिए जो आप के लिए आभार मानते हैं कि आपको यह कैसे महसूस होगा अगर आपको इसकी कमी है
  • आरंभ करें एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 6
    6
    अपने कौशल के बारे में सोचो आप बुनियादी कौशल के साथ शुरू कर सकते हैं, जैसे कि देखने, लग रहा है, चलना फिर उन कौशल को शामिल करने के लिए सूची का विस्तार करें, जो आपको अद्वितीय बनाती हैं। उन चीजों के बारे में सोचो जिन्हें नृत्य, गीत, लेखन, और समझने की तरह एक प्रतिभा की आवश्यकता होती है जो आपके चरित्र का हिस्सा हैं साथ ही साथ सुनने की आपकी क्षमता, लोगों को प्रोत्साहित करने और एक ईमानदार दोस्त बनने के लिए।
  • आरंभ करें एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने जीवन के लोगों पर विचार करें उन सभी लोगों के बारे में सोचो जिनके लिए आप प्यार करते हैं, जैसे आपके माता-पिता, आपके मित्र, आपका साथी, और यहां तक ​​कि आपके पालतू जानवर भी। लिखें कि आप उनमें से प्रत्येक के लिए आभारी क्यों महसूस करते हैं और वे आपको कैसा महसूस करते हैं। ऐसा करने से आपको उनकी सराहना करने में मदद मिल जाएगी और उन्हें केवल अच्छे में देखें यह उन लोगों के बारे में लिखना भी उपयोगी है, जिन्हें आप वास्तव में पसंद नहीं करते हैं और उन्हें सराहना करने के लिए कोई कारण ढूंढ सकते हैं। यह मुश्किल हो सकता है क्योंकि हम वास्तव में उन लोगों की सराहना करते हैं जिन्हें हम पसंद नहीं करते हैं, लेकिन साथ ही साथ बहुत ही बढ़िया हैं। हम में से प्रत्येक में कुछ अच्छा है, और उन लोगों में भी ढूंढना जिनकी हम पसंद नहीं करते हैं, और उनकी उपस्थिति के लिए आभारी महसूस करते हैं, हमारे मनोदशा के लिए बहुत फायदेमंद हैं।
  • आरंभ करें एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    स्थितियों और अनुभवों का वर्णन करें उन परिस्थितियों जो हमें खुश करती हैं, हमेशा मौजूद हैं। उदाहरण के लिए, आप मजेदार पार्टी के लिए आभारी महसूस कर सकते हैं, स्कूल या काम पर उत्पादक और मनोरंजक दिन के लिए, या आराम की छुट्टी के लिए
  • टिप्स

    • अपनी डायरी में लिखने के लिए याद रखने के लिए, इसे किसी दृश्यमान जगह पर रखें। उदाहरण के लिए, यदि आप कार्य के बाद टीवी के सामने समय बिताते हैं, तो सोफे के आगे तालिका पर अपनी डायरी रखें इसे सजाने के लिए क्योंकि यह आपके फर्नीचर के साथ पूरी तरह से फिट बैठता है ताकि आपको इसे दराज में डाल दिया जाए और फिर इसे भूल जाएं।
    • क्षणों में जब आप नीचे महसूस करते हैं, तो अपनी पत्रिका पढ़ना काफी आराम का होगा। जिस चीज के लिए आप आभारी महसूस कर सकते हैं उसे याद रखना, आपकी ऊर्जा को पुनः हासिल करने और सकारात्मक वाइब्स का अनुभव करने में आपकी सहायता करेगा।
    • आपको कुछ के लिए आभारी क्यों महसूस करने का वर्णन करने में जरूरी नहीं है, लेकिन इससे आपकी भावनाओं और भावनाओं पर जागरूकता बढ़ने में मदद मिलेगी, जिससे आपको अच्छा लगता है, आपके जीवन में एक अतिरिक्त राशि जोड़कर
    • आप वेब पर या अपने मोबाइल डिवाइस पर अपने नोट्स और छवियों को रिकॉर्ड करते हुए एक निःशुल्क डिजिटल आभारकारी डायरी का उपयोग कर सकते हैं। संभव विकल्पों में से एक है शुक्रिया।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com