कैसे क्षण में जीने के लिए

इस क्षण में रहना हमेशा आसान नहीं होता है कभी-कभी हमारे मन भविष्य की घटनाओं के बारे में पिछले पछतावा और चिंताओं से भरा होता है, और इसके परिणामस्वरूप हम वर्तमान का आनंद लेने के लिए संघर्ष करते हैं। यदि आपको इस क्षण में रहना मुश्किल है, तो आप कुछ सरल रणनीतियों में सहायता प्राप्त कर सकते हैं। छोटे इशारों जो आपके वर्तमान में रहना, ध्यान सहित, अनियोजित कोर्ट की कार्रवाइयां लेना और संकेतों पर ध्यान देने से आपके दिनों का सामना करें, जो आपको वर्तमान क्षण में वापस लाए। पल में रहने के लिए सीखने के लिए दी गई सलाह को पढ़ने और पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1
अपनी जागरूकता का विकास करना

लाइव इन द मोमेंट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
छोटे चरणों से शुरू करें यहां तक ​​कि अगर आप पूरी तरह से अपने जीवन को बदलने के लिए प्रलोभन कर रहे हैं, तो आप समझते हैं कि, इस क्षण में रहना शुरू करने के लिए, ज़रूरी नहीं है कि आप अपने जीवन के तरीके को बहुत ज्यादा बदल दें। इसके बजाय, एक समय में अपनी शैली में एक नई आदत शुरू करना और, जब आपको लगता है कि आप इसे अपना बनाते हैं, तो आगे बढ़ें।
  • उदाहरण के लिए, पहली कोशिश पर 20 मिनट के लिए ध्यान करने की कोशिश करने के बजाय, दिन में तीन से ज्यादा मिनटों के लिए ध्यान नहीं करना शुरू करें। समय सीमा को धीरे-धीरे बढ़ाएं, जैसा कि आप ध्यान के दौरान अधिक आरामदायक महसूस करना शुरू करते हैं।
  • लाइव इन द मोमेंट स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    दिनचर्या की गतिविधियों के दौरान, संवेदी विवरण देखें। इस क्षण में रहने के लिए सीखना रोजमर्रा की जिंदगी के सामान्य पाठ्यक्रम का अभिन्न अंग हो सकता है। जागरूक होने के नाते आसानी से अपने कार्यों के संवेदी ब्योरे को उजागर करके अपनी दिनचर्या में आसानी से शामिल किया जा सकता है। ध्वनि, गंध, धारणा, उत्तेजना और छवियों पर अपना ध्यान केंद्रित करें जो आपके अभ्यस्त संकेतों से प्राप्त होते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अगली बार जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो टूथपेस्ट की खुशबू पर ध्यान दें, टूथब्रश द्वारा उत्सर्जित शोर जो आपके दांतों के खिलाफ मालिश करता है और उसके साथ आने वाली अनुभूति होती है।
  • लाइव इन द मोमेंट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    जब आपका मन भटकना पड़ता है, तब भी उसे निर्देश दें जहां आप चाहें। यह बिल्कुल सामान्य है कि दिमाग में प्रवेश करना पड़ता है, लेकिन यदि आप इस क्षण में रहना चाहते हैं, तो आपको इसे वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। जब आपको पता चलता है कि आपका मस्तिष्क कहीं और भटकना शुरू कर देता है, तो इसे फिर से धीरे से ऊपर उठाएं इस तथ्य को पहचानें कि आप किसी भी तरह से अपने आप को पहचानने के बिना यहाँ और अब से ध्यान भंग कर रहे हैं।
  • चिंता मत करो यदि आप ध्यान दें कि आपका मन अतीत में या भविष्य में घूमता रहता है। समय-समय पर उसके लिए यह सामान्य है। बस स्वीकार करें कि आप एक छोटी छुट्टी ले रहे हैं और वर्तमान क्षण में धीरे-धीरे इसे वापस ला सकते हैं।
  • लाइव इन द मोमेंट स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    चेतावनी संकेत चुनें व्यस्त समय में, जागरूक रहना याद रखना हमेशा आसान नहीं होता है ध्यान का एक संकेत, उदाहरण के लिए कलाई के चारों ओर एक धागा, हाथ पर एक कलम चिह्न या जूता में डाली गई एक सिक्का आपको जागरूक रहने के लिए याद रख सकता है। जब भी आप इसे नोट करेंगे, एक क्षण के लिए रुको और आप क्या कर रहे हैं नोटिस
  • ध्यान के संकेत भी बाहर की दुनिया से प्राप्त कर सकते हैं, उदाहरण के लिए एक कप चाय पीने की इशारा, एक दर्पण में प्रतिबिंबित या जूते में फिसलते हुए देखकर।
  • समय के साथ आप सिग्नल की अनदेखी करना शुरू कर देंगे क्योंकि आपने इसे इस्तेमाल किया है उस बिंदु पर, आपको इसे किसी अन्य के साथ प्रतिस्थापित करना होगा
  • इमेज का शीर्षक लाइव इन द मोमेंट चरण 5
    5
    अपना रूटीन बदलें अधिकाधिक दिनचर्या होने से आपको इस क्षण में रहने में सक्षम होने से रोका जा सकता है। अपने व्यवहार को बदलने का एक तरीका यह है कि वह अधिक जागरूक हो सके। आप साधारण परिवर्तनों का विकल्प चुन सकते हैं, उदाहरण के लिए काम पर जाने के लिए एक अलग तरीके से जाकर, अपने आप को लोगों से पेश करने के तरीके को बदलकर या अपनी पसंदीदा कहानी को थोड़ा बदल सकते हैं। अक्सर अपनी दैनिक आदतों में से छोटे परिवर्तन करने से आपके आसपास के माहौल को और अधिक जागरूक बनाने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • अपने शाम की सैर के दौरान दिशा बदलने की कोशिश करें या नींद के पल के पहले होने वाली रूटीन में एक नया अनुष्ठान जोड़ें।
  • लाइव इन द मोमेंट स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    6



    ध्यान करने के लिए जानें क्षण में रहने के लिए मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने के लिए ध्यान एक शानदार तरीका है जब आप ध्यान करते हैं, आप अपने मन में आने वाले विचारों को ध्यान में रखते हैं और फिर उन्हें जाने दें ध्यान करने के लिए सीखना समय, अभ्यास और अच्छे निर्देशों की आवश्यकता होती है, इसलिए आप जो सबसे अच्छी बात कर सकते हैं वह एक कोर्स के लिए साइन अप है और एक शिक्षक पर निर्भर है अगर आपके क्षेत्र में उपलब्ध कोई भी सबक उपलब्ध नहीं है, तो आप एक सीडी सुनने पर भरोसा कर सकते हैं।
  • ध्यान की दुनिया में पहला कदम उठाने के लिए, एक शांत जगह का पता लगाएं और आरामदायक स्थिति ले लो। आप एक कुर्सी पर बैठ सकते हैं या एक तकिए, क्रॉस लेग। अपनी आँखें बंद करें और अपनी सांस लेने पर ध्यान दें। जैसा कि आप अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करते हैं, अपने विचारों से विचलित न होने की कोशिश करें उन्हें बस दिखाई दें और फिर दूर जाएं।
  • अपनी आंखों को खोलने के बिना, अपने चारों ओर की दुनिया को देखो ध्यान दें कि आप कैसा महसूस करते हैं तुम क्या सुन रहे हो? क्या आप कुछ गंध करते हैं? आप भावनात्मक स्तर पर क्या अनुभव करते हैं? और एक भौतिक स्तर पर?
  • गैर-इनवेसिव अलार्म से एक अलार्म सेट करें, जिसे रोकने के लिए पता करें सलाह एक कम 5 मिनट की ध्यान से शुरू होती है और अभ्यास के समय में धीरे-धीरे बढ़ जाती है।
  • अपने रूममेट्स को बताएं कि आप ध्यान कर रहे हैं और परेशान नहीं होने के बारे में पूछें।
  • भाग 2
    किसी के जीवन में जागरूकता शामिल करना

    लाइव इन द मोमेंट स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    उम्मीदों के लिए आभारी रहें अक्सर कुछ के लिए इंतजार करना हमें परेशान करता है, लेकिन अगर आप वास्तव में इस क्षण में रहना चाहते हैं, तो आपको अनुकूल अवसरों के रूप में उम्मीदों पर विचार करना सीखना चाहिए। जब आप कुछ के लिए प्रतीक्षा करने के लिए मजबूर हो जाते हैं, तो अधीर बनने के बजाय, अपने परिवेश को देखने के लिए समर्पित समय के लिए आभारी रहें। ब्रेक के रूप में प्रतीक्षा करने और आपको उपलब्ध मिनटों की सराहना करने के बारे में जानें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी सुबह की कॉफी खरीदने के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो अपने चारों ओर देखने के लिए उस समय का उपयोग करें ऐसा करने पर, उन चीजों पर ध्यान दें, जिनके लिए आप आभारी हैं जब आप जी रहे हैं
  • लाइव इन द मोमेंट स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने शरीर के एक हिस्से पर अपना ध्यान केंद्रित करें उदाहरण के लिए, पैरों के तलवों, शरीर के किसी विशेष क्षेत्र में महसूस किए जाने वाले संवेदनाओं पर ध्यान केंद्रित करके आप वर्तमान में और अधिक होना सीख सकते हैं। शरीर के एक हिस्से से दूसरे तक आपका ध्यान स्थानांतरित करके, आप वर्तमान क्षण के बारे में अधिक जागरूक होना सीखेंगे।
  • यदि आपको लगता है कि इस क्षण में रहना विशेष रूप से कठिन है, तो अपनी आँखें बंद करें और अपने पैरों के पौधों पर अपना ध्यान केंद्रित करें। जूतों या फर्श के संपर्क के कारण होने वाली उत्तेजनाओं को ध्यान दें अपने पैरों के कगार के वक्रता को एहसास करें, एड़ी और उंगलियों के निचले हिस्से को महसूस करें।
  • इमेज का शीर्षक Live in the Moment चरण 9
    3
    मुस्कुराओ और अधिक बार हंसी। जब आप एक बुरे मूड में हैं या आप उदास महसूस करते हैं, तो इस क्षण में जीने में सक्षम होने के कारण और भी मुश्किल हो सकता है, लेकिन हंसी के साथ एक सरल मुस्कान, भले ही मजबूर हो, आपको बेहतर महसूस कर सकें यदि आप ध्यान देते हैं कि आप वर्तमान से विचलित हैं क्योंकि आपको दुःखी महसूस होता है, कम से कम थोड़ा मुस्कान और हँसने की कोशिश करें यहां तक ​​कि एक नकली मुस्कान और एक मूर्खतापूर्ण हंसी आपको तुरंत बेहतर महसूस करने में सक्षम होना चाहिए।
  • लाइव इन द मोमेंट स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    आभारी रहें आभार व्यक्त करने से आपको वापस आने और वर्तमान क्षण में रहने में मदद मिलती है क्योंकि यह आपको उन चीजों के बारे में सोचने के लिए आग्रह करता है जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं और ध्यान दें कि ये कैसे और यहां पर अब भी प्रभावित हो रहा है। कृतज्ञता आपके जीवन में मौजूद कई अच्छी चीजों को याद करने में भी आपकी सहायता कर सकती है। आप जिस व्यक्ति के लिए आभारी रहना सीखें, इसके लिए आप अभी और कैसी उन सभी लोगों के लिए महसूस करते हैं जिनके बारे में आप ध्यान रखते हैं: दोस्तों, परिवार और पालतू जानवर
  • दिन के दौरान, कुछ याद दिलाने के लिए कुछ याद रखें जिसके लिए आप आभारी महसूस करते हैं आप अपनी आभार व्यक्त कर सकते हैं या इसे आगे की शक्ति देने के लिए लिखित रूप में लिख सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं या लिख ​​सकते हैं "आज आकाश में चमकता सूरज के लिए मैं बहुत आभारी हूँ, यह बढ़िया है!" या "मैं अपने परिवार के स्नेह के लिए बहुत आभारी हूँ, यह मुझे वास्तव में विशेष महसूस करने में सक्षम है"।
  • इमेज का शीर्षक लाइव इन द पल 11
    5
    दूसरों के प्रति कुछ प्रकार की इशारों को पूरा करें अनियोजित तरह की क्रियाओं को करने से आपको पल में रहने में मदद मिलेगी क्योंकि यह आपकी आंखों के सामने जो कुछ हो रहा है उसके बारे में आपका ध्यान वापस लाएगा। ध्यान दें कि छोटे इशारों जो आप को दिखाने के लिए ले सकते हैं कि आप दूसरों की जरूरतों पर ध्यान देते हैं। आपकी तरह की कार्रवाई आपको धीमा करने में मदद करेगी और आपको अपने आसपास की दुनिया को देखने का मौका देगी।
  • उदाहरण के लिए, आप एक अजनबी को तारीफ कर सकते हैं "मुझे उसकी पोशाक पसंद है, यह वास्तव में बहुत सुंदर है"। हर स्थिति में, अपना दयालुता दिखाने का तरीका ढूंढें एक खुली मुस्कान या समझौते की मंजूरी जैसी सरल इशारों से किसी के दिन को रोशन कर सकते हैं और आपको वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • हर दिन आधे घंटे के लिए फोन और अपने सभी अन्य उपकरणों को बंद करने का प्रयास करें, ताकि आप अपने आस-पास की दुनिया पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकें।
    • संक्षिप्त रूप से अपने ध्यान सत्र का वर्णन करें और हर सफलता के लिए खुद को इनाम दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com