अधिक आशावादी होने के लिए मस्तिष्क को प्रशिक्षित कैसे करें

हालांकि कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक सकारात्मक लगता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अधिक आशावादी तरीके से जीवन का दृष्टिकोण नहीं सीख सकते। आचरण का अभ्यास अक्सर उन तकनीकों का मतलब होता है जो एक आश्वस्त मानसिकता पर ध्यान केंद्रित करते हैं। मनोवैज्ञानिक विचारों और प्रतिरूपों पर ध्यान केंद्रित करके, आप खुद को सकारात्मक, आशावादी और नए मानसिक तंत्र सीखने के लिए प्रशिक्षित करना शुरू कर सकते हैं। नकारात्मक विचारों के साथ कम समय के लिए शामिल हों और उन्हें अधिक प्रतिभाशाली और आशावान दृष्टिकोण के बजाय बदलें। समय के साथ, आप सीखेंगे कि परिस्थितियों से अधिक रचनात्मक दृष्टिकोण के साथ कैसे निपटें।

कदम

भाग 1

आशावाद सुधारने के लिए प्रथाओं का विकास
1
अभ्यास करें सचेत ध्यान. जागरूकता वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने में होती है "यहां और अब"। यह प्रक्रिया अक्सर शरीर से संबंध के माध्यम से होती है, क्योंकि यह वर्तमान क्षण से जुड़ने के लिए उत्तेजनाओं का लाभ उठाती है हर दिन इस अभ्यास का अभ्यास करें या साँस लेने के अवलोकन के माध्यम से जागरूकता का अभ्यास करके हर रोज की गतिविधियों को ध्यान में रखें, खासकर जब आप गहन भावनाओं का सामना कर रहे हों "ट्यून" दैनिक उत्तेजनाओं पर, जैसे पानी जो शरीर पर शावर के दौरान बहता है, जिस तरह से मांसपेशियों और हड्डियों में जब आप चलते हैं, सीढ़ियों पर चढ़ते हैं या आपके आस-पास के शोरों को देखते हैं। सोच और प्रतिक्रियाओं के बिना विचारों और भावनाओं को मन को पार करते हैं। यह पद्धति आपको मानसिक अनुभवों से खुद को मानसिक रूप से दूर करने में मदद कर सकता है।
  • जागरूकता का अभ्यास आपको मस्तिष्क की मस्तिष्क को बढ़ाकर और दूसरों के लिए करुणा को मजबूत करके और अपने आप को सकारात्मक भावनाओं में वृद्धि करने में मदद कर सकता है।
  • सबक में भाग लेना या एक स्मार्टफोन ऐप ढूंढना जो आपको सावधान ध्यान अभ्यास करने में मदद कर सकता है।
  • 2
    कल्पना कीजिए "बेहतर संस्करण" अपने आप को सबसे अनुकूल स्थिति में भविष्य का अपना जीवन देखें - सभी पहलुओं पर विचार करें: स्वास्थ्य शौक / गतिविधियां, करियर, मित्रों और परिवार रहना मत "bridled" इस विचार पर कि जीवन इस समय आपकी अपेक्षाओं को कैसे पूरा नहीं करता है, लेकिन भविष्य पर ही ध्यान केंद्रित करता है। रचनात्मक रहें और 15 मिनट के लिए लिखें, विस्तार से वर्णन करें कि आप क्या करेंगे, आप क्या पसंद करेंगे और जिन लोगों के साथ आप अपना समय बिता लेंगे इस अभ्यास के अभ्यास करने वाले व्यक्ति ने इसे पूरा करने के एक महीने बाद भी सकारात्मक भावनाओं को देखा है।
  • तुम्हारी कल्पना करो "मैं" बेहतर आप लक्ष्यों, सपने और इच्छाओं को परिभाषित करने में मदद कर सकते हैं - आप उम्मीदों की पहचान करने और उन्हें प्राप्त करने के लिए पथ की योजना बना सकते हैं।
  • इस बारे में सोचें कि आपके जीवन में सुधार कैसे हो सकता है। तुम्हारा काम क्या है? तुम कहाँ रहते हो? क्या आपके पास जाते हैं? मस्ती करने के लिए आप क्या करते हैं? आपके दोस्त कौन हैं और आप उनके बारे में क्या पसंद करते हैं?
  • 3
    सकारात्मक वाक्य लिखें अगर आपको घर, कार या काम पर प्रोत्साहन की आवश्यकता है, तो आशावादी दृष्टिकोण रखने के लिए हमेशा अपनी उंगलियों पर कुछ सकारात्मक पुष्टि रखें। काम, सामाजिक समारोहों या अन्य परिस्थितियों से निपटने से पहले आप कुछ प्रोत्साहनकारी कहानियां भी कह सकते हैं, जहां आपको एक की आवश्यकता होती है "इंजेक्शन" सकारात्मकता का जब आप जागते हैं, जब आप काम करने जा रहे हैं या कुछ चुनौतीपूर्ण कार्यों से निपटने से पहले मानसिक रूप से कुछ शब्द दोहराते हैं, की आदत में आएं - यह स्थिति को और अधिक सकारात्मक तरीके से प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकता है इन दावों का लाभ महीनों या साल तक भी हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, जब आप सुबह उठते हैं तो आप खुद को बता सकते हैं: "मैं दयालु और प्रेम के साथ दिन का सामना करने में सक्षम और सक्षम हूं", "आज और हर दिन मैं काम पर सफल हो सकता हूं" या "आज मैं कुछ चीजों के लिए खुश रह सकता हूं"।
  • 4
    हर रात अच्छी तरह सो जाओ सजा "स्वस्थ शरीर में स्वस्थ पुरुषों" यह बिल्कुल सच है - अच्छी तरह से आराम से मस्तिष्क को बेहतर काम करने की अनुमति मिलती है और खुशी की भावना को मजबूत करती है। पर्याप्त सो नहीं, इसके बदले मन को प्रभावित कर सकता है और तनाव के स्तर में वृद्धि कर सकता है, साथ ही साथ शारीरिक और मानसिक कार्यों के साथ समझौता भी किया जा सकता है - इसलिए हर रात एक आरामदायक नींद सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। यदि आपको परेशानी हो रही है, तो बिस्तर पर जाने की कोशिश करें और हर दिन एक ही समय पर उठें, यहां तक ​​कि सप्ताहांत के दौरान भी। आराम में एक कमरे के माहौल बनाएं और बिस्तर से पहले सुखदायक गतिविधियां करें, जैसे कि पढ़ना, स्नान करना या चाय पीने से
  • सुनिश्चित करें कि बेडरूम एक आराम स्थान है - यदि बहुत अधिक प्रकाश आपको सड़क से परेशान कर लेता है, तो अंधा कर लेने पर विचार करें। सुनिश्चित करें कि जिस स्थान पर आप सोते हैं, वह आराम से दिखाई देती है और आपको शांत महसूस करती है, इसे हल्का रंगीन रंगों के साथ सजाने के लिए जो बहुत उज्जवल नहीं हैं
  • 5
    एक का पालन करेंस्वस्थ पोषण. स्वस्थ और पौष्टिक भोजन बनाना आपको सक्रिय बनाए रखने में मदद करता है, जिससे आप पूरे दिन अच्छा महसूस कर सकते हैं और कर्कश मन न होने पाए। अपने आहार में साबुत अनाज, प्रोटीन और वसा को शामिल करना सुनिश्चित करें - अगर आपको भोजन नहीं रखना है या उचित पोषक तत्वों की गारंटी नहीं है, पोषण विशेषज्ञ से संपर्क करें या खाने के भोजन का ट्रैक रखने के लिए भोजन डायरी लिखें। आप स्मार्टफोन के लिए कुछ मुफ्त एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं ताकि आपको कैलोरी, शर्करा और मुख्य भोजन समूह गिना जा सके जो आप हर दिन खाते हैं।
  • अपने मस्तिष्क को मुक्त रखने और भावनाओं को नियंत्रण में रखने के लिए चीनी, शराब, कैफीन, तम्बाकू और अन्य पदार्थों की खपत कम करें।
  • भाग 2

    विचारों में सुधार करें
    1
    खुश यादें बनाएं यह मन है जो परिभाषित करता है कि यादें सकारात्मक या नकारात्मक घटनाएं हैं - अतीत के विचारों को और अधिक आशावादी तरीके से स्थापित करके, आप बेहतर भावनाओं और यादों को विकसित कर सकते हैं यदि आप एक अनुभव के दौरान मुख्य रूप से नकारात्मक भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आप इसे एक बुरी स्मृति के रूप में पुनः प्राप्त करेंगे - अगर आपको लगता है कि आप अपने अनुभवों को नकारात्मक दृष्टिकोण से स्थापित कर रहे हैं, तो प्रश्न के सकारात्मक पक्ष पर विचार करें।
    • अपने रहने वाले अनुभवों को अपना दृष्टिकोण बदलें और अधिक सकारात्मक याद रखें - यह आपकी मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने में मदद करता है ताकि चीजों को अधिक सकारात्मक माना जा सके और उन्हें बेहतर प्रकाश में याद किया जा सके। आपकी मानसिकता पर निर्भर करता है और आप उन्हें कैसे देखना चाहते हैं, अधिकांश अनुभवों को दोनों तरीकों से माना जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपके पास बुरे दिन है, तो उन छोटी चीजों के बारे में सोचें जो खूबसूरत थीं या जो आपको अच्छे महसूस करती हैं शायद आप इस तथ्य से संबंधित कठिनाइयों की भरपाई कर सकते हैं कि आप देर से पहुंचे या बेहतर दोपहर के साथ अपने दोपहर के भोजन को भूल गए और एक सुखद शाम जहां आपने कुछ सुखद गतिविधियों की, अपने आप को एक फैंसी खरीद दी या किसी प्रियजन से बात की।



  • 2
    स्थितियों के सबसे सुंदर पक्ष को देखो सब कुछ पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय सकता है गलत हो, उन कारकों की पहचान करें जो अच्छी तरह से जा सकें - विशेषकर संभावनाओं और संभावनाओं के बारे में सोचें आशावादी होने के लिए और निराशावादी नहीं हैं अगर आपको लगता है कि यह सब अलग-अलग हो रहा है, तो सबसे छोटी लेकिन सकारात्मक पहलुओं की जांच करें - यदि आप निराश महसूस कर रहे हैं, तो रुको और एक ध्यान दें ताकि आपका ध्यान आशान्वित हो।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मीटिंग के लिए देर कर रहे हैं, तो आप अभिभूत या निराश महसूस कर सकते हैं- रोक और सोचें: "मुझे परेशान हो रहा है क्योंकि मुझे देर से होने का डर है, लेकिन मुझे पता है कि मैं समय पर मिलूंगा- मैं इस घटना के लिए तैयार हूं और मुझे उम्मीद है कि यह सबसे अच्छा होगा"।
  • चमकीले पक्ष को देखने के लिए एक ठोस प्रेरणा ढूंढें उदाहरण के लिए, अगर आपको तनाव या ओवरलोड किए गए कामों को महसूस करने के लिए छुट्टी का आयोजन करें - इस तरह, जब आप विशेष रूप से अभिभूत महसूस करते हैं, तो आप विश्राम के क्षण के लिए बेसब्री से इंतजार कर सकते हैं और आपको याद दिला सकते हैं कि आप भविष्य में सुखद क्षणों का अनुभव करेंगे।
  • 3
    कृतज्ञता का अभ्यास यह कहने का एक तरीका है "धन्यवाद" आपके लिए जो चीजें हैं आप जो याद कर रहे हैं, उस पर ध्यान देने के बजाय, ध्यान दें कि आपके पास क्या है या आप क्या मानते हैं। जो लोग लगातार कृतज्ञतापूर्वक प्रथा करते हैं वे अधिक आशावादी और खुश रहें, उदारता और करुणा के साथ काम करते हैं, और सकारात्मक भावनाओं का अनुभव करते हैं-किसी रोज़ के लिए आभारी होने के लिए कुछ पाने की आदत डालते हैं।
  • आप एक भी लिख सकते हैं कृतज्ञता की डायरी या हर दिन की बातें ध्यान दें कि आप के लिए आभारी रह सकते हैं।
  • उठो और हर दिन बिस्तर पर तीन बातें उद्धृत करने की कोशिश करें जो कि आप स्वर्ग के लिए धन्यवाद करते हैं।
  • 4
    जीवन कठिन है, तब भी वह आशावादी बने हुए हैं। जब यह ठीक है, तब सकारात्मक महसूस करना आसान होता है और आप अपनी सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, लेकिन जब आप दुखी महसूस करते हैं, तो यह मानसिकता को बनाए रखने के लिए बहुत मुश्किल है, चीजें गलत होती हैं और आपको कई बाधाओं का सामना करना पड़ता है आशावाद खुशी की एक निरंतर भावना नहीं है या सोच रहा है कि सब कुछ हमेशा सही होता है, लेकिन यह कुछ ऐसा है जो एक सतत सकारात्मक दृष्टिकोण से अधिक होता है, जब भी प्रतिकूलता का सामना करना पड़ता है।
  • यदि आप अपने आप को आशावाद के अभ्यास के लिए प्रतिबद्ध करते हैं, तो भी जब आप निराश या खराब मूड में महसूस करते हैं तब भी स्थिर रहें।
  • भाग 3

    नकारात्मक विचारों को कम करें
    1
    नकारात्मक विचारों को ब्लॉक करें जब आपको यह महसूस होता है कि वे मन में उठना शुरू करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या वे उपयोगी हैं या नहीं - अगर वे नहीं हैं, उनका पालन करें और उन्हें रोकें, भले ही इसका अर्थ आधे में दखल में हो। नकारात्मक लोगों पर ध्यान दो और उनको गिरफ्तार कर लें जब आप उन्हें प्रसंस्करण कर रहे हैं।
    • यदि आप अपने कौशल के बारे में एक नकारात्मक विचार कर सकते हैं या आप जिस दिन आप सोचते हैं कि आप कैसे हो "बुरा"सोचें कि उस विचार को कुछ सकारात्मक में कैसे बदलना है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप परिवार प्रतिबद्धता से डरते हैं और सोचते हैं: "मैं उस समय पर विश्वास नहीं कर सकता जब मैं कुछ और करना चाहता हूँ जब मैं कुछ और करना चाहता हूँ", इस नकारात्मक दृष्टिकोण को अवरुद्ध करें और इसे दूसरे विचार के साथ बदलें, जैसे: "यह ठीक नहीं है कि मैं क्या करना चाहता था, लेकिन मैं अपने परिवार के लिए मैत्रीपूर्ण और सहायक हो सकता हूं"।
  • 2
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो एक दुखी व्यक्ति दूसरों का सामना करना पड़ता है, जबकि खुश व्यक्तियों के इस प्रकार का नकारात्मक और सकारात्मक दोनों तरह का दृष्टिकोण नहीं होता है। यदि आप महसूस करते हैं कि आपके विचार हैं: "मैं उसे पसंद करना चाहूंगा" या "अगर केवल मुझे अपना काम मिला"इस तरह की मानसिकता से छुटकारा पाने का समय आ गया है - कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह सकारात्मक या नकारात्मक तुलना है, यह आपके जीवन में बिल्कुल सुधार नहीं करता है।
  • जब आप महसूस करते हैं कि आप खुद को अन्य लोगों के साथ तुलना कर रहे हैं, तो कुछ सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करें - उदाहरण के लिए, सोचने के बजाय: "मैं उनकी तरह एक घर रखना चाहूंगा", परिवर्तन दृष्टिकोण और एक अलग तरीके से इसका अनुभव करें, जैसे: "मुझे पता है कि अगर मैं कड़ी मेहनत और पैसे की बचत कर रहा हूं तो मेरे पास ऐसा घर हो सकता है"।
  • 3
    नकारात्मक मानसिक पैटर्न से छुटकारा पाएं यदि आप सोचते हैं कि यह आपको खुशी देता है"अगर केवल एक नया खेल / पोशाक / घर / जूते की जोड़ी हो सकती है" और इसी तरह), जब आपकी भौतिक परिस्थितियों में परिवर्तन हो तो आपकी खुशी को खतरा है। हो सकता है कि आप पूर्णतावादी हों या आप हमेशा सबसे अच्छे विकल्प की तलाश कर रहे हों, भले ही आपके सामने कुछ अच्छी बात हो। आपकी अपेक्षाओं को आप जो चाहें हासिल करने की आपकी क्षमता से अधिक हो सकते हैं और आपको असक्षम या असफल महसूस कर सकते हैं - इस प्रकार के विचारों और व्यवहार के पैटर्न के साथ आप मदद नहीं कर सकते लेकिन निराशावादी महसूस करते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप वास्तव में एक नया फोन चाहते हैं और आपको लगता है कि अगर आप इसे प्राप्त कर सकते हैं तो आप खुश हो सकते हैं, इसके बारे में फिर से सोचें ऐसा होने की संभावना है कि कुछ समय बाद आप इसे इस्तेमाल कर सकेंगे और नवीनता का उत्साह शीघ्र ही मिट जाएगा, जिससे आप कुछ और महसूस कर रहे होंगे।
  • जब आपको पता चलता है कि आपके पास नकारात्मक मानसिक दृष्टिकोण है, तो अपने विचारों को आंतरिक जागरूकता के स्तर पर लाने और आपको बताने का प्रयास करें: "सोच का यह तरीका मुझे आशावादी, सकारात्मक तरीके से चीजों को देखने में मदद नहीं करता है और मेरे जीवन को समृद्ध नहीं करता है"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com