कैसे एक ज़ेन रवैया है

ज़ेन रवैया रखने का मतलब है वर्तमान क्षण के बारे में पूरी तरह से जागरूक होना। जीवन के समान दृष्टिकोण आपको तनाव, चिंता, निराशा और क्रोध को दूर करने की अनुमति देता है सकारात्मक कार्यों और विचारों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको हर रोज की छोटी चुनौतियों के लिए और अधिक जिम्मेदारी से आराम करने और प्रतिक्रिया करने में सहायता करता है - उन चीजों को बदलने की कोशिश करने का समय बर्बाद मत करो जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते। अपनी भावनाओं को समझना और खुद का ख्याल रखने के लिए समय निकालना जानें: इन चरणों में से प्रत्येक ज़ेन रवैया विकसित करने में आपकी सहायता करेगा

कदम

विधि 1

अपने खुद के जीवन में शांति खोजना
1
उन चीजों को छोड़ दें जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते केवल एकमात्र व्यक्ति जिसका आप पूर्ण नियंत्रण रख सकते हैं वह है: आप अपने विचारों, भावनाओं और कार्यों को बदल सकते हैं। इसके विपरीत, जो लोग सोचते हैं और करते हैं, वही जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते, कड़ी मेहनत की कोशिश नहीं कर रहे हैं। दूसरों के कार्यों और विचारों को महत्व देना बंद करो और इसके बजाय मुख्य रूप से अपने आप पर अपना ध्यान केंद्रित करें।
  • किसी को संदेह का लाभ दे दो यहां तक ​​कि जब आपको लगता है कि किसी ने आपके साथ गलत तरीके से व्यवहार किया है या उसे बुरा व्यवहार किया है, तो स्थिति को बाहरी दृष्टिकोण से निकालना का प्रयास करें। याद रखें कि जिस व्यक्ति ने आपको नाराज़ किया है, वह अनजाने में हो सकता है। संदेह का लाभ दें, यह अच्छे विश्वास में काम किया हो सकता है
  • इसके अलावा, जब कोई व्यक्ति आपको निराश करता है, तो अपनी अपेक्षाओं पर विचार करें। वे यथार्थवादी थे? क्या दूसरे व्यक्ति को इसके बारे में पता था? प्रश्न में व्यक्ति के साथ अपनी भावनाओं को साझा करना सबसे अच्छी बात हो सकती है एक अच्छा मौका है कि आपको पता चल जाएगा कि यह संचार की कमी है, और भविष्य में इसे ठीक करने का मौका है।
  • 2
    स्थिति को एक व्यापक संदर्भ में रखें। किसी भिन्न परिप्रेक्ष्य से होने वाली घटनाओं को ध्यान में रखते हुए आपको अधिक संतुलित दृष्टिकोण प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। इस विधि को उन चीजों को छोड़ने के फैसले के साथ हाथ मिल जाता है जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते। अपने आप से पूछें कि क्या अन्य घटनाओं ने वर्तमान नकारात्मक स्थिति में योगदान दिया हो।
  • जब आपकी चिंताओं में कोई समस्या है जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो उन असंगत कारकों की एक सूची बनाएं, जो आपको परेशानी में डालते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको काम ढूंढना मुश्किल लगता है, तो अपने क्षेत्र में मौजूदा आर्थिक स्थिति और संभावित मंदी पर विचार करें।
  • अपनी चिंताओं को अपने आप से पूछ कर रोको कि इस समय आपको चिंता की बात एक घंटा या एक दिन में कुछ महत्व रखेगी।
  • 3
    उन पहलुओं पर नियंत्रण प्राप्त करें जो आप संशोधित कर सकते हैं। जब आप किसी स्थिति के कुछ पहलुओं पर हावी हो जाते हैं, तो शांत वृद्धि बनी रहती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि सुबह की आवागमन आपकी नसों को उड़ा लेती है, तो घर को अलग समय पर छोड़ने या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करके जिस तरह से आप समस्या से संपर्क करते हैं, उस पर विचार करें। तनाव, क्रोध और हताशा की भावनाओं को ईंधन न करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। उत्पीड़न की स्थिति से बचने से आपको मन को शांत करने में मदद मिलती है
  • 4
    उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो सही हो जाते हैं अपने जीवन के कई सकारात्मक पहलुओं को समझें, उन सभी अनुकूल घटनाओं को ध्यान में रखते हुए जो आपको आसानी से आगे बढ़ने की इजाजत देते हैं।
  • अपनी अपेक्षाओं के अनुसार जाने वाली चीजों की सूची बनाएं इसे रेफ्रिजरेटर पर चिपकाएं या इसे फिर से पढ़ लें ताकि आपके जीवन के कई सकारात्मक पहलुओं को न खो दें।
  • 5
    सकारात्मक परिणाम देखें हालाँकि चीजों को उजागर करना बिल्कुल सटीक परिशुद्धता के साथ नियंत्रित करना असंभव होता है, आप सबसे अच्छा संभव परिदृश्य का पूर्वानुमान बना सकते हैं - ऐसा करने से आप अपना मन वापस सकारात्मकता के रास्ते पर लाएंगे, नकारात्मक विचारों को रोकने के लिए
  • वांछित परिणाम की कल्पना करने में आपकी सहायता करने के लिए एक छवि का उपयोग करें यदि आप एक नई या अधिक विश्वसनीय कार चाहते हैं, तो इसे का एक चित्र लें, फिर इसे हर दिन देखने के लिए रेफ्रिजरेटर या बाथरूम मिरर में संलग्न करें।
  • एक सकारात्मक परिणाम की कल्पना करने में आपकी सहायता करने के लिए पुष्टिएं का उपयोग करें। ये बयान आपको अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं एक सफल कंपनी का नेतृत्व करता हूं जो कि बड़ी संख्या में संतुष्ट ग्राहकों पर भरोसा कर सकती है"। अपने संदेश को दोबारा दोहराएं, दिन में कई बार: यह आपको वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए केंद्रित और आत्मविश्वास बनाए रखने में मदद करेगा।
  • 6
    वह लक्ष्य से परे यात्रा की सराहना करता है। ऐसे अवसरों पर जब आप जो चाहें नहीं प्राप्त करते हैं, तो आप निराश या निराश महसूस कर सकते हैं यहां तक ​​कि इन मामलों में, हालांकि, आपको हर घटना में सकारात्मक परिणाम देखने का प्रयास करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपको नौकरी से निकाल दिया गया है, तो गुस्सा और चिंतित महसूस करते हुए आपको कई संभावनाओं को देखने में सक्षम होना चाहिए जो आपके सामने खुल रहे हैं या एक महत्वपूर्ण क्षण के दौरान अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने का मौका।
  • आनुषंगिकता और अनिश्चितता की सराहना और प्रशंसा करने का प्रयास करें यह असंभव लग सकता है, लेकिन हर संभावना के लिए खुला रहने के द्वारा ही आप कुछ स्थितियों के संभावित सकारात्मक पहलुओं को देख पाएंगे।
  • कृतज्ञता की डायरी रखें हर दिन, उन चीजों को लिखें जो आप के लिए आभारी महसूस करते हैं। अपने वर्तमान जीवन पर अपने व्यक्ति, पर्यावरण और आपके आस-पास के कई सकारात्मक पहलुओं का एहसास करने के लिए प्रतिबिंबित करें। प्रत्येक सप्ताह के अंत में, अपने शब्दों को फिर से पढ़ लें कि आपको याद दिलाना है कि आप भाग्यशाली महसूस कर सकते हैं।
  • विधि 2

    अपनी भावनाओं को पहचानो
    1
    क्रोध को देखें और चैनल को देखें सिर्फ 15-30 मिनट खर्च करते हैं। एक शांत कमरे में आराम से बैठो, जहां कोई आपको परेशान नहीं कर सकता। अपनी आँखें बंद करें, फिर गहरी साँस लेने शुरू करें। अपने क्रोध के बारे में सोचो शरीर के किस हिस्से में यह संलग्न है? क्या आपको सिर में दर्द महसूस होता है? क्या आप अपने दांतों को तंग रखते हैं? क्या आपके कंधे की मांसपेशियों को अनुबंधित है? क्या आप विशेष आकृतियों या रंगों से गुस्से की अपनी भावनाओं को जोड़ सकते हैं?
    • अब अपनी आँखें खोलो नाक के माध्यम से श्वास, फिर मुँह से हवा बाहर फेंकने से श्वास।
    • उन चीजों की एक सूची बनाओ जो आपको गुस्सा करती हैं वे महत्वपूर्ण कारण या छोटे कारक हो सकते हैं जिन्हें दूसरों के द्वारा बेकार माना जाता है - चिंता न करें, उनमें से कोई भी बहुत मूर्ख या तुच्छ नहीं होगा याद रखें कि इस अभ्यास का लक्ष्य क्रोध का पालन करना है और इसे छिपाना नहीं रखना है
    • उन 3 बिंदुओं का चयन करें जिन्हें आप सबसे अधिक प्रासंगिक मानते हैं। 3 मुख्य ट्रिगर चुनें, फिर 3 रणनीतियों की संक्षिप्त सूची बनाएं, जो उन स्थितियों का समाधान करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। अवलोकन और विश्लेषण की इस प्रक्रिया से आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी, जिससे आप अपने व्यवहार के उन पहलुओं को बदलने के लिए प्रोत्साहित करेंगे, जिन्हें आप हावी कर सकते हैं।
  • 2
    तनाव से होने वाले लक्षणों का ध्यान रखें लगभग 15 मिनट के लिए शांत वातावरण में बैठें अपनी आँखें बंद रखने के दौरान गहरी साँस लें। आपके शरीर के उस भाग को पहचानने का प्रयास करें जिसमें तनाव हो। क्या आप इसे वापस में संग्रहीत कर सकते हैं? गर्दन में? पैरों में? अपने हाथों को देखो, क्या आप अपने मुट्ठी को पकड़ते हैं?
  • यह कहकर तनाव की उपस्थिति को पहचानें: "मैं अपनी गर्दन में तनाव के बारे में जानता हूँ"।
  • 3
    नकारात्मक स्थितियों पर प्रतिक्रिया देने के तरीके को देखें जब एक प्रतिकूल घटना होती है, तो रुको और अपनी भावनाओं का पालन करें। आपको तनाव, उदास या नाराज़ महसूस हो सकता है ... ऐसा होने में सामान्य है महत्वपूर्ण बात यह नहीं कि उन भावनाओं को आप नीचे पहनने दें। हर नकारात्मक स्थिति के सकारात्मक पक्ष को देखने के लिए प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप बस को याद करते हैं और अगले एक के लिए प्रतीक्षा करने के लिए मजबूर हो जाते हैं, तो अपने निपटान में समय का लाभ उठाएं ताकि आप खुद को कॉफी का अच्छा कप दे सकें।
  • 4



    कर्मचारियों पर चीजें लेने की कोशिश न करें कभी-कभी लोग आपके लिए मोटे या कठोर हो सकते हैं - उन क्षणों में याद रखें कि उनके शब्द अपने राज्य की परेशानी से निकलते हैं, न कि आपकी ओर से। उनके दुःख से संक्रमित होने का कोई कारण नहीं है
  • 5
    जब आप नीचे महसूस करते हैं, तो मुस्कान की कोशिश करो अक्सर, जब आप नकारात्मक भावनाओं से आहत होते हैं, तो अपने विचार कहीं और निर्देशित करना आसान नहीं होता है। ज़ेन रवैया रखने का मतलब है कि किसी स्थिति के प्रतिकूल पहलुओं पर रोने के बजाय नीचे जाने के बजाय आगे जाने का तरीका जानना चाहिए। आपको खुश करने के लिए पहला कदम मुस्कुराहट करना है। मुस्कुराते हुए, आप अपने मस्तिष्क को क्षणभंगुर करने में सक्षम होंगे, जिससे इससे अधिक सकारात्मक विचार तैयार किए जा सकें। कम समय में आप दलदल से बाहर आएंगे!
  • 6
    नकारात्मक विचारों को बेअसर करना जब आप अपने आप को नकारात्मकता से दूर करते हैं, तो आपका मन तेजी से चलना शुरू कर देता है, एक दूसरे के बाद, एक दूसरे के बाद, रोजमर्रा की ज़िंदगी के काल्पनिक प्रतिकूल प्रभाव - एक परिणाम जीवन वास्तव में है की तुलना में बहुत अधिक मतलब देखने के लिए जाता है। निम्न अभ्यास का अभ्यास मस्तिष्क के विचारों के अधिक सकारात्मक कनेक्शन बनाने में मदद करता है:
  • अपने गहरे विचारों को सुनने में तीस मिनट बिताना मन को आज़ादी से घूमने दो, एक नकारात्मक आंतरिक संवाद के संभावित संकेतों पर ध्यान देना, जैसे: "मैं एक घृणित व्यक्ति हूँ मैं अपनी मां के जन्मदिन को भूल गया था"। जैसे ही आप उन्हें देखते हैं, यह नकारात्मक विचारों को अपने बेकार पर बल देते हैं, उदाहरण के लिए कह रहे हैं: "मुझे इस विचार की ज़रूरत नहीं है, इसलिए हमेशा के लिए अलविदा!"। फ़ॉर्मूला एक नए, अधिक सकारात्मक विचार, आपके प्रति एक सहानुभूतिपूर्ण रवैये के साथ, एक व्यक्ति के रूप में आपके मूल्य की पुष्टि करने में आपकी सहायता करने के लिए, उदाहरण के लिए: "अभी मेरी जिंदगी बहुत व्यस्त है, लेकिन एक एजेंडा का उपयोग करके मैं महत्वपूर्ण चीजें याद कर पाएगा"।
  • विधि 3

    अपने आप पर समय बिताएं
    1
    दिन को सही तरीके से शुरू करें एक सकारात्मक सुबह की दिनचर्या आपको शाम तक सही रवैया बनाए रखने में मदद कर सकती है। हमेशा की तुलना में 15 मिनट पहले अलार्म दें, फिर कुछ मिनटों को बिस्तर पर बिताएं, गहरी साँस लें, जबकि आप अपने मन में दोहराते हैं कि आज शानदार होगा। अपने आप को याद दिलाएं कि हर नए दिन एक नई शुरुआत हो सकती है: यह आपको शेष दिन के दौरान केंद्रित रहने में सहायता करेगा।
  • 2
    अपने लिए कुछ समय खोजें दिनभर में, प्रतिबिंब के लिए कुछ जगह काट लें - आप उन्हें उपचार, समाधान खोजने, समस्याओं को पीछे छोड़ने या अपने व्यक्ति की देखभाल करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह दैनिक अभ्यास आपको ज़ेन रवैया बनाए रखने में मदद करेगा।
  • 3
    गति धीमी करो दबाव में निरंतर होने से अनिवार्य रूप से तनाव का स्तर बढ़ जाता है, जिससे यह शांत रहना अधिक कठिन होता है। अपने आप को या अपने परिवार के लिए खाना बनाना, प्रकृति में चलना या एक डायरी में लिखना जैसे छोटे दैनिक सुखों को अपने आप को समर्पित करने का समय ढूँढ़ें। बेहतर महसूस करने के अलावा, आपको लगेगा कि आपने अपने जीवन पर अधिक नियंत्रण हासिल किया है।
  • 4
    ध्यान हर दिन ध्यान मन की प्रक्रिया में मदद करता है और दैनिक तनाव को दूर करता है। एक ही समय में हर दिन ध्यान के द्वारा एक कल्याण दिनचर्या स्थापित करने का प्रयास करें दिन की शुरुआत में ध्यान अभ्यास को फिक्स करने से आपको पूरे दिन का सामना करने में अधिक शांति की स्थिति में मदद मिलेगी। लंबे समय के लिए ध्यान करना जरूरी नहीं है, फिर अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अभ्यास को अनुकूलित करें - सलाह 5 मिनट के न्यूनतम समय से शुरू होती है, फिर धीरे-धीरे 10 से 25 मिनट तक बढ़ जाती है।
  • कम से कम 5 मिनट के लिए एक शांत वातावरण में बैठा रहने का समय ढूंढें एक आरामदायक स्थिति ले लो, फिर अपने सांस लेने पर ध्यान दें। नाक के माध्यम से धीमी और गहराई से श्वास लेना और उदर से पेट तक पहुंचने तक हवा को फेफड़ों में धकेलने के लिए प्रोत्साहित करना। साँस लेना और साँस छोड़ना दोनों के दौरान मनोवैज्ञानिक रूप से 4 की संख्या।
  • अपनी आँखें खुली रखें, आपकी आँखें धीरे-धीरे एक बिंदु पर बदल गईं। यदि आप अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, तो आप उन्हें बंद भी रख सकते हैं।
  • जब मन को विचलित करना शुरू हो जाता है, तो यह चुपचाप सांस को ध्यान में लाता है, फिर से फिर से गिनती शुरू करता है।
  • 5
    आराम, आराम, आराम जब आप सोते हैं, तो शरीर स्वाभाविक रूप से खुद का ख्याल रखता है, सभी आवश्यक ऊर्जा और शांति के साथ नए दिन का सामना करने की तैयारी करता है। प्रति रात कम से कम 7-8 घंटे सोते हुए लक्ष्य के साथ, एक ही समय में हर रात बिस्तर पर जाने की कोशिश करें
  • 6
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें मोबाइल फोन, कंप्यूटर आदि का उपयोग करना बंद करो यह मन खाली करने में सफल होने के लिए एक असाधारण विधि है ई-मेल संदेश और सोशल नेटवर्क्स आपको दूसरों की जरूरतों को पूरा करने के लिए जल्दी और लगातार आगे बढ़ते हैं। उन्हें मुड़ने से आप अपने आप को अपने आप को समर्पित कर सकते हैं, जिससे आप अपने विचारों को शांत कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • ज़ेन प्रथाओं के ज्ञान को गहराइए, उदाहरण के लिए ज़ेन ध्यान.
    • अपने शहर में निर्देशित समूह ध्यान में भाग लेने के लिए जगह की खोज करें।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com