कैसे शांति में रहो

चाहे आप आंतरिक शांति रखने की कोशिश कर रहे हों या यह जानकर कि यह आपके जीवन में प्राथमिकता कैसे बना रहा है, दोनों ही मामलों में यह विकी मार्गदर्शन आपके लिए ही बना है। कुछ सरल अभ्यास के माध्यम से आप अपने आप को सही दिशा में ज़ेन की एक गहरी अवस्था तक पहुंच सकते हैं, जिससे आपको संतुष्ट, खुश और सामना करने के लिए तैयार किया जा सकता है, जो आपको रास्ते में पेश किया जाएगा। बस निम्नलिखित लेख को पढ़ते रहो!

कदम

भाग 1

नकारात्मक भावनाओं से छुड़ाना
बीर पीस चरण 1 नामक छवि
1
आप जो नियंत्रण नहीं कर सकते उसे छोड़ दें शांति और पहला बिंदु से महसूस करने का यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिस से हमें हमेशा शुरू करना चाहिए। समय का 90%, जब हम किसी चीज के बारे में चिंतित या जोर देते हैं, तो हमारी चिंताओं का स्रोत वास्तव में उन चीजों में निहित है जिन पर हमारे पास कोई नियंत्रण नहीं है। आप सभी को जीवन में कर सकते हैं तुम्हारा सबसे अच्छा है और फिर भाग्य अपने पाठ्यक्रम ले जाने के लिए। यदि नतीजे पर नतीजे संभव नहीं है, तो चिंता करने का कोई कारण नहीं है।
  • निश्चित रूप से करना कठिन है, और यह कुछ अभ्यास करेगा
  • ज़्यादातर, आपको अपने आप को याद दिलाना पड़ता है कि आप चीजों को जाने दें, लेकिन आप अपने आप को विचलित करने के लिए अभ्यास भी कर सकते हैं, जबकि आप शांति से गुजरने के लिए शांतिपूर्वक इंतजार कर सकते हैं।
  • याद रखें कि अन्य लोगों के व्यवहार हमारे नियंत्रण से परे सबसे बड़ी चीजों में से एक है।
  • बीर पीस चरण 2 नामक छवि
    2
    याद रखें कि सभी लोगों के पास एक मानवीय पक्ष है जब दूसरों ने हमें गुस्सा दिलाया, तो यह आमतौर पर होता है क्योंकि हम समझ नहीं सकते हैं कि वे ऐसा क्यों कर रहे हैं जो हमें परेशान करता है। किसी के साथ हिंसा पर जाने या अपने आप पर जोर देने के बजाय, चीजों को उनके दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करें। इस बारे में सोचें कि उन्होंने जो किया वो उन्होंने किया ... और याद रखें कि हम सभी लोग हैं, हमारी समस्याएं और हमारे सपनों के साथ।
  • उदाहरण के लिए, जब आप व्यंजन करना भूल जाते हैं तो आपका पति आपको पागल बना सकता है हालांकि, आप के साथ बुरी तरह से व्यवहार करने के लिए मत भूलना ... शायद भ्रामक होने के अपने तरीके का केवल एक हिस्सा है, जैसे खर्राटे लेना आपके लिए है
  • बीर शांति पर 3 चित्र देखें
    3
    अपने आप को माफ़ कर दो हमारे जीवन में चिंता का एक प्रमुख स्रोत यह है कि हम अपने आप को पीड़ा करते हैं। हम वास्तव में हमारी सबसे खराब दुश्मन बन सकते हैं हो सकता है कि आपको कोई दस्तावेज़ लिखना भूल जाने के बारे में बुरा लगता है या आप अपने दोस्त को गलत कहने के बारे में चिंतित हैं। कोई बात नहीं जो आपने किया, याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप समय पर वापस नहीं जा सकते। किसी चीज के लिए खुद को पीसने के लिए जो आप बदल नहीं सकते हैं, वह चीजों को बेहतर नहीं बनाती। आप जो भी कर सकते हैं, वह समय के साथ भविष्य और खुद को सुधारने के लिए काम है ... जो कि हर किसी को करना है
  • याद रखें कि गलतियाँ मानव हैं!
  • बीर शांति पर कदम 4
    4
    उनको माफ कर दो, जो आपको चोट पहुँचाते हैं जैसे ही आपको अपने आप को माफ कर देना चाहिए, इसलिए आपको अन्य लोगों को और भी, उसी कारणों के लिए भी माफ कर देना चाहिए! याद रखें: इसका मतलब वास्तव में दूसरों को क्षमा करना है एक आक्रामक निष्क्रिय दृष्टिकोण न रखें और बाद में उन्हें दंडित करने का कोई तरीका न ढूंढें। बस बातें चले जाएं और भविष्य में बेहतर सहयोग करने का तरीका ढूंढें!
  • बीर शांति पर चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    जीवन की क्षणभंगुर प्रकृति को स्वीकार करें सब कुछ अस्थायी है केवल सूरज की बढ़ती और स्थापना अनंत है आपको उन सभी चीजों में याद रखना चाहिए जो आप करते हैं। आप जो प्यार करते हैं उसे स्वीकार करें और आनंद लें जब आप कर सकते हैं कठिन समय गुजारने के लिए प्रतीक्षा करें जब हम मर जाते हैं, तो हम अपने साथ जीवन के किसी भी प्रकार के ताज़ों को दूर नहीं लेते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी आत्मा संतुष्ट है और आराम की सुविधा देती है, भले ही आपकी नियति को ले जायेगा।
  • भाग 2

    सकारात्मक भावनाओं का निर्माण
    बीर शांति पर कदम 6
    1
    अपने आप को रहो जब हम ऐसा करने की कोशिश करते हैं जो हम नहीं हैं, तो हम अपने जीवन में कई तनाव, अपराध और दुःख जोड़ते हैं। हम सभी आशा करते हैं और अलग-अलग लोगों की इच्छा की तुलना में हमारे ऊपर रहते हैं, लेकिन हम सभी तरह से कार्य नहीं करना चाहिए! आपको बस अपने आप को होना चाहिए और उस व्यक्ति को स्वीकार करना चाहिए जिसे आप कर रहे हैं।
    • अन्य लोगों के बारे में चिंता न करें या वे आपसे क्या चाहते हैं यह उनके जीवन के बारे में नहीं है, लेकिन आपके बारे में
  • बीर शांति पर कदम 7
    2
    पीछा क्या तुम खुश करता है जीवन चीजें लाने के आसपास घूमती हैं जो खुशी लाती हैं जब आप वास्तव में अच्छी तरह से रहते हैं, तो आप पूरी तरह से कठिन चीजें, मजेदार चीज़ों और चीजों को संतुलित कर सकते हैं जो दूसरों की सहायता करते हैं। बेशक, हम में से कुछ उन मुश्किलों पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं या खुद पर समय बिताना भूल जाते हैं। आपको स्वयं को ऐसे लक्ष्यों को निर्धारित करना चाहिए, जो आपको दूसरों के विचारों के बावजूद आपको खुश करने के लिए तैयार हैं, अन्यथा आप कभी भी संतुष्ट नहीं होंगे।
  • बीर पीस के चरण 8 में छवि का शीर्षक
    3
    अपने आप को समय व्यतीत करें कभी-कभी आपको अपनी समस्याओं पर ध्यान देने और आराम करने के लिए शांत समय व्यतीत करने की आवश्यकता होती है। यह अनावश्यक अराजकता में जीवन है, ऐसा करने में समय लगाना कठिन हो सकता है, लेकिन आपकी खुशी और कठिनाइयों को संभालने की क्षमता के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है।
  • पढ़ने और आराम करने के लिए पुस्तकालय में जाने के लिए एक सप्ताह के अंत में खर्च करने का प्रयास करें
  • कभी-कभी दोपहर के भोजन के दौरान अकेले बैठकर एक पीड़ादायक स्थिति से दूर हो जाओ।
  • बीर शांति पर कदम 9
    4
    दूसरों की सहायता करें किसी के पड़ोसी की मदद करना सबसे शक्तिशाली चीजों में से एक है जो हम खुद को संतोष और शांति की भावना देने के लिए कर सकते हैं। उपयोगी होने से हमें एक उद्देश्य मिल जाता है और हमें ऐसा महसूस करने की अनुमति मिल जाती है जैसे हमने कुछ महान प्राप्त किए हैं। अगर आपको लगता है कि जीवन में और कुछ भी आपको शांति की भावना नहीं देता है, तो उन लोगों की मदद करने की कोशिश करें
  • आप प्रौढ़ साक्षरता पाठ्यक्रमों में अध्यापन, अपने भागों में कैफेटेरिया या स्वयंसेवक केंद्र में स्वयंसेवा कर सकते हैं।
  • बीर पीस के चरण 10 का शीर्षक चित्र
    5
    लक्ष्य निर्धारित करें जब आप खोए हुए और लक्ष्यहीन महसूस करते हैं, तो वास्तव में आपकी सहायता कर सकते हैं, पर काम करने का लक्ष्य प्राप्त करना। वास्तव में, अगर जीवन के लिए कुछ नहीं है, तो क्या मतलब है, सही है? कुछ खोजें जो आप अपने लिए करना चाहते हैं और फिर यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपके इरादे को आगे बढ़ाने के लिए क्या करना है आप एक ज़ेन राज्य के समान शांति पाएंगे, जब आप अपनी सारी आत्मा के साथ काम करेंगे, अपने आप को एक लक्ष्य में समर्पित करेंगे।
  • शायद आप हमेशा सीखना चाहते थे कि पियानो कैसे खेलें?
  • शायद, जो वास्तव में आप चाहते हैं वह बच्चा है?
  • भाग 3

    शांत करने के लिए तकनीकें
    बीर पीस के चरण 11 का शीर्षक चित्र



    1
    आराम से संगीत सुनें संगीत को शांत करने और आंतरिक शांति की स्थिति में सबसे अधिक तनावपूर्ण स्थिति में मदद मिल सकती है। एक संगीत शैली खोजें जो आपके लिए उपयुक्त है और अपने नोट्स को रॉक करने के लिए तैयार हो जाओ!
    • एक खूबसूरत गीत चिलआउट यह है "Chillout" जे फ्रैंक का क्या आश्चर्य है!
    • माइनोइज़ एक आराम से संगीत खोजने के लिए एक बड़ा स्रोत है जो आपको कुछ आंतरिक शांति खोजने के लिए अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।
  • बीर शांति पर कदम 12
    2
    टहलने या दौड़ के लिए जाएं। चलना या दौड़ना शांत करने का एक और शानदार तरीका है व्यायाम न केवल हमें टायर और हमें तनाव जारी करने की अनुमति देता है, बल्कि एंडोर्फिन की रिहाई को बढ़ावा देता है, मस्तिष्क रसायनों जो हमारी भावनाओं को विनियमित करते हैं। ब्लॉक के चारों ओर एक छोटी सवारी ले लो अगर आपको लगता है कि आपको मुश्किल समय हो रहा है
  • बीर पीस के चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    किसी के साथ खेलते हैं जो मस्ती करने का तरीका जानती है। चाहे आप अपने कुत्ते या समुद्री डाकू के साथ "बैकिंग" खेल रहे हों, पांच साल की उम्र के साथ, किसी ऐसे व्यक्ति के साथ मज़े करना जो वास्तव में जान लेता है कि जीवन की खुशियों को कैसे गले लगाया जा सकता है, जब आपको कठिन समय मिल रहा है
  • बीर शांति पर कदम 14
    4
    नाटक से बचें नाटक, आपके या दूसरों की वजह से, वास्तव में आंतरिक शांति की खोज में बाधा डाल सकता है हम नाटक को आगे बढ़ाने के लिए करते हैं क्योंकि यह सब कुछ बहुत ही रोमांचक बनाता है, लेकिन शांति पाने के लिए हमें चुनौतियों का पीछा करते हुए अपने जीवन को और अधिक रोमांचक बनाने की आवश्यकता है। इसका कारण यह है कि नाटकीय स्थितियों से जुड़े नकारात्मक भावनाओं को आंतरिक शांति नहीं हो सकती है, जो सकारात्मक भावनाओं पर आधारित है।
  • यदि आपके जीवन में कोई व्यक्ति नाटकीय परिस्थितियों को पैदा करने का केवल प्रवण होता है, तो जितना संभव हो उतना उसे कटौती करने का प्रयास करें।
  • बीर पीस पर चरण 15
    5
    आराम की गतिविधियां करें कई सुखदायक गतिविधियां हैं जिन्हें शांत करने और शांति प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है जब आप अपनी त्वचा पर अपनी नसों को प्राप्त करना शुरू करते हैं। आप चाय पी सकते हैं, एक अजीब फिल्म देख सकते हैं, ध्यान कर सकते हैं, कुछ धूप धक्का कर सकते हैं या अनन्त संख्या में आश्वस्त अनुष्ठान कर सकते हैं। वे व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के अनुसार कार्य करते हैं, इसलिए सिर्फ एक है जो आपके लिए सही है!
  • भाग 4

    ज्ञान ढूँढना
    बीर पीस के चरण 16 के शीर्षक वाली छवि
    1
    स्टोइक अध्ययन करें स्टूइक पुरातनता के दार्शनिक थे, आंतरिक शांति के महान विशेषज्ञ थे वास्तव में, यह उनके दर्शन का केंद्रीय बिंदु है! अपने जीवन में उनकी शिक्षाओं को कैसे लागू किया जाए, यह समझने के लिए स्टोइक दर्शन और इन दार्शनिकों के जीवन के बारे में जानें।
    • "अच्छे जीवन के लिए एक गाइड" विलियम बी। इरविन द्वारा स्टोइक दर्शन पर एक महान वर्तमान पाठ है
  • बीट पीस के चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक पवित्र पाठ पढ़ें पवित्र ग्रंथों, अगर हम बाइबिल या कुरान के बारे में बात करते हैं, तो हम सबको सिखा सकते हैं कि कैसे शांति मिल जाए, और अधिक संतुष्टिपूर्ण जीवन जी रहे हैं। भले ही आप एक आस्तिक नहीं हैं, दुनिया भर में संस्कृतियों के पवित्र ग्रंथों में पाए जाने वाले बहुत सारे ज्ञान हैं। आप पाएंगे कि लगभग हर कोई एक ही आदर्शों को सिखाता है!
  • बीर शांति पर कदम 18
    3
    एक आध्यात्मिक परामर्शदाता से मिलें आध्यात्मिक परामर्शदाता, जैसे कि पुरोहित और भिक्षु भी आंतरिक शांति पाने के तरीके पर सलाह प्रदान कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप धार्मिक समाधान नहीं चाहते हैं, तो वे आत्मा और मानव मन में विशेषज्ञ हैं, इसलिए उन्हें अपने जीवन के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कुछ सरल और प्रभावी तरीके खोजने में मदद करनी चाहिए।
  • बीर शांति पर कदम 19
    4
    प्रकृति से प्रेरित हो जाओ पास के किसी प्रकृति क्षेत्र में जाएं। पेड़ों को सुनो जानवरों को देखो क्या आप अपने भाई के क्रिसमस के बारे में चिंतित हैं? क्या बारिश शुरू होने पर पेड़ों को ध्यान में रखना पड़ता है? नहीं। प्रकृति फिट बैठती है और जीवन के हर मोड़ का स्वागत करती है, आपको यह भी करना चाहिए।
  • बीर शांति पर कदम 20
    5
    पुस्तकों के नियम ऐसे लोगों की पुस्तकों और कार्यों की श्रृंखला है जो वास्तव में इस आंतरिक शांति को नियंत्रित करने के लिए सीखे हैं। उन समस्याओं पर किताबें देखें जो आपके लिए तनाव का स्रोत हैं या कुछ क्लासिक चुनते हैं। इस समस्या के बारे में दार्शनिक विचारों में महत्वपूर्ण योगदान करने के लिए कुछ लेखकों को ज्ञात किया गया है:
  • यूसुफ कैंपबेल
  • एलन वाट्स
  • टिप्स

    • अपने दोस्तों में भाग लेते हैं और उन तरीकों पर तुलना करें जो वे आंतरिक शांति की तलाश में उपयोग करते हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com