शांतिपूर्ण कैसे होना

यदि आपकी इच्छा शांत होने की है, तो आप शायद उस व्यक्ति का हो जो तनाव में रहता है और उन चीजों के बारे में चिंतित है जो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। आप शायद गुस्सा आते हैं जब कोई आप अपने दोस्तों के साथ गाड़ी चला या बहस करते हुए अपना रास्ता निकाल देता है यह हो सकता है कि किसी परीक्षा या साक्षात्कार की चिंता आपको रात के दौरान सो नहीं होने देगी निश्चित रूप से आप किसी को बहुत शांत जानते हैं, जो जीवन लेता है जैसा कि आता है और किसी चीज के बारे में चिंता नहीं करता है यदि आप उसके जैसे शांत रहना चाहते हैं, तो आपको हर चीज के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको तनाव को संभालने और एक शांत और तर्कसंगत दिमाग के साथ जीवन को दृष्टिकोण करने का तरीका देखना होगा।

कदम

भाग 1

दृश्य का बिंदु बदलें
1
अपनी दुनिया को सुधारने के लिए इच्छा का उपयोग करें। शांतिपूर्ण तरीके से होने का अर्थ यह समझने में सक्षम है कि जब हमें कुछ ऐसी चीजें बदलना पड़ता है जो हमें पीड़ा देती है यदि कोई सहकर्मी आपको परेशान करता है और आप इस स्थिति को हल करने के लिए कुछ नहीं करते हैं, तो संभवतः आप काम पर शांत नहीं रह पाएंगे। यदि कोठरी का दरवाजा पागल हो जाता है, लेकिन इसे ठीक करने की कोशिश भी नहीं करता है, तो आप लंबे समय तक शांत रहने में सक्षम नहीं होंगे। महत्वपूर्ण बात एक शांत और दृढ़ तरीके से जीवन की "reparable" समस्याओं को हल करना है
  • अपने आप से पूछें कि आपको शांत होने से क्या रोकता है उन समस्याओं को हल करने का एक तरीका ढूंढने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें, जिनसे आप निपट सकते हैं।
  • 2
    क्या आप बदल नहीं सकते डर से रोकें वास्तव में शांत होने में सक्षम होने के लिए आपको स्वीकार करना सीखना चाहिए कि कुछ चीजें बदल नहीं सकती हैं आप जिसे आप इसे एक साथ चर्चा करने के लिए एक समस्या है के साथ एक सहयोगी के साथ सौदा कर सकते हैं, लेकिन आप इस तथ्य है कि आप आप रहते हैं जगह या जो आप परेशान भाइयों के साथ रहने के लिए मजबूर कर रहे हैं की जलवायु नफरत कभी नहीं बदल सकते हैं। ऐसी स्थितियां हैं जिन्हें नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, इन्हें पहचानना और उन्हें शांत मन से स्वीकार करना सीखना है
  • चलो एक उदाहरण लेते हैं। आपका नया बॉस आपको पागल हो जाता है, लेकिन आप अपने काम को बहुत पसंद करते हैं। यदि आप समस्या का समाधान करने की कोशिश करते हैं लेकिन आप नहीं कर सकते हैं, तो आपको अपने बॉस को परेशान करने की बजाए अपनी पसंद की नौकरी के कुछ हिस्सों पर ध्यान देना सीखना होगा।
  • बीई मेलो स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
    3
    दुर्भावनापूर्ण मत बनो जो लोग माफ़ नहीं कर सकते हैं और भूल नहीं सकते हैं वे बिना शांति के जीवन के लिए किस्मत में हैं। यदि आपके किसी मित्र या परिवार के सदस्यों ने आपको बहुत गंभीर ग़लत किया है, तो आपको इसके बारे में बात करना और उस पर एक पत्थर रखना सीखना होगा, भले ही आप उसे पूरी तरह से माफ नहीं कर पाए। एक दुर्व्यवहार का अर्थ है कि आपको लगातार क्रोध और जलन की स्थिति का सामना करना पड़ता है, जिससे दिन को शांत और शांति से सामना करना असंभव हो जाता है।
  • आप कभी भी शांत नहीं होंगे यदि आप उन लोगों की ओर से लगातार क्रोध की स्थिति में रहते हैं जिन्होंने आपको नकार दिया और आपको चोट पहुंचाई है।
  • शायद किसी से बात करने से आप अच्छा कर सकते हैं, लेकिन अगर आप किसी को भी बात करने के लिए तैयार हैं, तो आप पागल हो जायेंगे।
  • 4
    एक डायरी में लिखें एक पत्रिका में रखते हुए आप अपने विचारों के साथ संपर्क में रखने के लिए और नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करते हैं, डायरी में कम से कम तीन या चार बार एक हफ्ते, इस तरह से आप तारीख तक अपने आप पर ही रहेगा लिखने के लिए प्रयास ले लो मदद कर सकते हैं और आप के प्रति सचेत अनुभव होगा आपकी मानसिक स्थिति यह आपको स्वस्थ दिनचर्या सेट करने में भी मदद कर सकता है, जिससे आपको दिन की सभी घटनाओं को धीमा करने और स्वीकार करने में समय लग सकता है। यदि आप अपने विचारों को शांत करने और लिखने के लिए कुछ समय नहीं लेते हैं तो आपको शांत होने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी।
  • आपकी डायरी को एक ऐसी जगह बनानी चाहिए जहां आप न्याय का डर किए बिना ईमानदारी के साथ लिख सकते हैं। अपने विचारों और भावनाओं को बिना डर ​​और झूठ बोलने के लिखित में रखो, इस तरह आप शांति से ज्यादा महसूस कर सकेंगे।
  • 5
    एक समय में एक कदम उठाना सीखें। बहुत से लोग शांत नहीं महसूस कर सकते हैं क्योंकि वे उस पर हमेशा रहते हैं जो जीवित रहते हैं और अपने जीवन को जीवित रहने की कोशिश करते हैं जैसे कि यह शतरंज का खेल है। चलो एक उदाहरण लेते हैं। आप एक लेखक हैं और आपके पास एक लाइब्रेरियन होने या विश्वविद्यालय में जाने का मौका है। अपने जीवन के अगले दस वर्षों की योजना बनाने के बजाय, और सोच कर कि क्या आप कभी भी किसी पुस्तक को प्रकाशित करने में सक्षम होंगे, उस विशेष स्तर पर जो आपके विचार सही हैं उसे करने का प्रयास करें। अब आप क्या कर रहे हैं पर ध्यान दें और अपने अगले कदम के बारे में सोचने के बारे में सोचें, बिना दर्जनों अन्य चालें जो आपको करने की आवश्यकता है,
  • आप के बजाय लगातार सोच रहा है जहां यह ले जाएगा, वर्तमान में रहते हैं और आप क्या "समय" काम कर रहे हैं में अपने आप को विसर्जित करने के लिए सीखना, तो आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने और अधिक संभावना होगा।
  • भाग 2

    अपने आप को करना
    1
    एक दिन में 15 मिनट की सैर करें। यह दिखाया गया है कि चलने से तनाव कम हो जाता है और लोगों को चिंता बनी रहती है। यदि आप कम से कम एक या दो 15-मिनट में एक दिन चल सकते हैं, तो आपको ताजी हवा की सांस मिलेगी, धूप में खड़े रहेंगी और अपनी कठोर दैनिक दिनचर्या तोड़ सकती है। अगर आपको लगता है कि आप जिस स्थिति में रहते हैं, या गुस्सा महसूस करते हैं, और आपको नहीं पता है कि कैसे आगे बढ़ना है, तो चलना यह आपके मन को साफ कर देगा और आपके मानसिक स्थिति पर एक शक्तिशाली सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
    • कभी-कभी कुछ समय के लिए बस वातावरण बदलते हैं। अपने चारों ओर की दुनिया को देखें - अपने जीवन में रहने वाले अन्य लोगों को देखकर आपको अपने साथ शांति महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • 2
    अधिक व्यायाम प्राप्त करें व्यायाम अधिक शांतिपूर्ण बनने के लिए कार्य करता है, और आपको अपने शरीर और मन को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। व्यायाम के 30 मिनट का अभ्यास करने की आदत में जाओ, इससे आपको एक जीवन शैली अपनाने में मदद मिलेगी जो आपको शांत और खुद के साथ शांति महसूस करेगी। शारीरिक गतिविधि के जो भी प्रकार आप अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति है और आप चिंता से संबंधित नकारात्मक ऊर्जा रिलीज करने के लिए, एक है कि आप सूट चुनने में मदद, इस तरह के योग और लंबी पैदल यात्रा के रूप में विभिन्न प्रकार के होते हैं।
  • यदि आपके पास कम समय है, तो आप व्यायाम भी अपने दैनिक दिनचर्या का एक हिस्सा बन सकते हैं। सुपरमार्केट में जाने के लिए कार लेने के बजाय, चलने में 15 मिनट लगते हैं लिफ्ट को कार्यालय पहुंचने के बजाय, सीढ़ियों तक जाना ये छोटे व्यायाम मदद कर सकते हैं
  • 3
    प्रकृति के बीच में समय बिताएं हरे रंग में कुछ समय खर्च करने से आपको और अधिक आराम महसूस करने में मदद मिलेगी, और आपको यह समझने की अनुमति होगी कि आपकी समस्या वास्तव में बकवास है जब आप पेड़ों के माध्यम से चलते हैं या आप पहाड़ की चोटी पर रहते हैं तो नौकरी की साक्षात्कार के बारे में चिंता करना कठिन है। यदि आप महानगरीय संदर्भ में रहते हैं, तो प्रकृति के संपर्क में महसूस करने के लिए पार्क में या किसी झील के किनारे पर चले जाओ। जब यह शांत होने की बात आती है तो इस तरह की एक छोटी सी इशारा आपके विचार से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।
  • आप प्रकृति में समय बिताने के लिए अधिक प्रेरित हो सकते हैं, अगर आपके पास एक दोस्त है जो हाइकिंग, तैराकी या साइकिल चलाना पसंद करता है
  • इमेज शीर्षक से मधुर कदम 5
    4
    आराम से संगीत सुनें संगीत का आपके जीवन, आंतरिक और बाहरी पर एक मजबूत प्रभाव हो सकता है शास्त्रीय संगीत, जैज़ या किसी अन्य टुकड़े के गाने सुनें जो आपको आराम और शांत महसूस करता है मौत धातु और अन्य उत्तेजित संगीत कम करने की कोशिश करो, और कुछ शांत करने के लिए आगे बढ़ना आप एक कॉन्सर्ट में जा सकते हैं या अपने घर में या आपकी कार में संगीत सुन सकते हैं, खासकर जब आप पर बल दिया जाता है
  • कुछ मिनट के लिए हेडफ़ोन रखो और शांत संगीत सुनें, आप तुरंत नोटिस करेंगे कि आपका शरीर और मन आसानी से आराम करते हैं। अगर आप गर्म चर्चा के बीच में हैं, तो आप एक पल के लिए वापस बैठ सकते हैं और वार्तालाप पर लौटने से पहले कुछ सुन्दर धुनों को सुन सकते हैं।
  • 5



    अपनी आंखों के साथ आराम से शांत हो गया। कभी-कभी विश्राम के कुछ मिनट यदि आप पीड़ित और परेशान महसूस करते हैं, बैठते हैं या झूठ बोलते हैं, तो अपनी आंखों को बंद करें और कुछ मिनटों के लिए अभी भी खड़े हो जाओ अपने दिमाग को बंद करें और अपने चारों ओर की आवाज़ों पर ध्यान केंद्रित करें, आप प्रकाश की नींद में भी प्रवेश कर सकते हैं। इस अभ्यास को 15-20 मिनट के लिए आज़माएं, पूरी तरह से सो न आओ या आप एक घंटे के लिए एक झपकी लेते रहेंगे और जब आप जागते हैं तो आपको डांट लगेगा।
  • अगर आप चिंतित हैं क्योंकि आप थक चुके हैं और आपको नहीं लगता है कि आप अपनी सारी समस्याओं को संभाल सकते हैं, इस तरह के व्यायाम पूरे दिन कर सकते हैं आपको आराम से महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • 6
    अधिक हँसो दिन के दौरान हंसते हुए आपको निश्चित रूप से अधिक आराम और शांत महसूस करने में मदद मिलेगी, परिणामस्वरूप आपको अधिक शांति मिलेगी। आपको शायद लगता है कि आपके पास हंसने का समय नहीं है, या हँसी एक "गंभीर" चीज नहीं है, लेकिन आपको अभी भी इस मायने में प्रयास करना चाहिए और मजेदार लोगों के साथ समय व्यतीत करना या कॉमेडीज देखना चाहिए। कुछ ऐसा करें जो आपको बहुत गंभीर मानसिक राज्यों से बाहर निकलने की अनुमति देता है, अजीब परिधान पहनने वाले दोस्तों के साथ मज़े करना, बिना किसी कारण के नृत्य, बारिश में चलाएं।
  • आप आज से शुरू करने के लिए और अधिक हँसने के लिए आग्रह करता हूं लेने के लिए कर सकते हैं। भले ही आप यूट्यूब पर अजीब बिल्ली के बच्चे का एक वीडियो देखने का फैसला करते हैं, तो आप पहले से ही सही दिशा में हैं।
  • 7
    कैफीन की खपत को कम करें यह काफी अच्छी तरह से ज्ञात तथ्य है कि कैफीन आपको परेशान और उत्तेजित करता है बेशक, कॉफी, चाय और कार्बोनेटेड पेय पीने से आपको ऊर्जा की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यदि आप अतिरंजित हो जाते हैं तो आपको अधिक परेशान और निश्चित रूप से कम शांतिपूर्ण महसूस करना चाहिए। अपने आप से पूछें कि आप सामान्य रूप से कैफीन का उपभोग करते हैं और अपनी खपत को कम करते हैं, या इसे पूरी तरह समाप्त कर सकते हैं यदि आप कर सकते हैं
  • कहने की जरूरत नहीं है, अगर आप अधिक शांतिपूर्ण बनना चाहते हैं तो आपको हर कीमत पर ऊर्जा पेय पीने से बचना चाहिए। वे ऊर्जा का एक मजबूत निर्वहन देते हैं, लेकिन जब प्रभाव समाप्त होता है, तो आप गिर जाते हैं और उत्सुक होते हैं।
  • भाग 3

    अधिक शांतिपूर्ण जीवनशैली होने के नाते
    1
    वह शांतिपूर्ण लोगों में भाग लेता है शांत लोगों के आस-पास होने से आपको राहत मिल जाएगी और आपको और अधिक आरामदायक महसूस होगा। अपने आप को उन लोगों के साथ घेरने की कोशिश करें जिनके पास ज़ेन की ज़िंदगी है और उन्हें अनुकरण करने का प्रयास करें। यदि आप बहुत करीब हैं, तो आप पूछ सकते हैं कि वे इस तरह कैसा हैं। यहां तक ​​कि अगर आप तुरंत इन लोगों की तरह व्यवहार नहीं कर सकते हैं, तो आप अभी भी उनकी कुछ युक्तियां सीख सकते हैं और उनके साथ समय व्यतीत करके आराम कर सकते हैं।
    • आपको उन सभी लोगों को भी अपने जीवन से अलग करने का प्रयास करना चाहिए जो आपको तनाव या चिंता का कारण देते हैं। आपको सभी उत्तेजित मित्रों को पूरी तरह से खत्म करने की आवश्यकता नहीं है, जब तक आप एक साथ कम समय बिताते हैं।
    • आपको पहले से ही शांत और उदासीन लोगों के बीच का अंतर पता होना चाहिए। यदि आपके पास ऐसे दोस्त हैं जो परवाह नहीं करते हैं क्योंकि उनकी महत्वाकांक्षा या लक्ष्य नहीं हैं, तो वे जरूरी नहीं कहेंगे कि वे शांत हैं। प्रेरित होना महत्वपूर्ण है, उन्हें बाहर ले जाने के इरादे से लक्ष्य प्राप्त करने के लिए, भले ही आपकी एकमात्र इच्छा ही खुश रहना है या आंतरिक शांति प्राप्त करना है। शांत होने के नाते सबसे कठिन दिनों के दौरान भी शांत रहने में सक्षम होने का मतलब है
  • 2
    अपने स्थान को क्रम में रखें डेस्क को साफ करें, बेड करें और कमरा ठीक करें इन सभी कार्यों के आपके मानसिक स्थिति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। दिन के अंत में कुछ भी करने के लिए कुछ समय लेना, भले ही केवल 10-15 मिनट तक, आपके द्वारा जीने के रास्ते पर गहरा प्रभाव पड़े। क्रम में अपने स्थान को बनाए रखने के अपने सभी प्रयासों के साथ, जब आप समाप्त हो जाएंगे तो आप खुद को और अधिक शांति मिलेगा
  • शायद आपको लगता है कि आपके पास रिक्त स्थान को साफ करने का समय नहीं है यह भी सच है कि यदि आप एक साफ और साफ स्थान रखेंगे, तो आप बहुत कुछ समय बचा सकते हैं जब आप कुछ ढूंढ रहे हों।
  • 3
    रेसिंग चीजें मत करो चुप लोगों को समय पर चीजों को खत्म करने या देर से आने में सक्षम नहीं होने के डर से बल नहीं मिलता। आपको समय पर कैसे काम करना चाहिए, उदाहरण के लिए, यदि आप जल्दी से बाहर निकल सकते हैं, तो आपको देर से होने के बारे में चिंता किए बिना एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना होगा। यदि आप समय का प्रबंधन नहीं कर सकते हैं तो आप भाग लेंगे, आप मौके पर पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे और आप चीजों को भूल जाएंगे, और यह केवल आप को और भी चिंता करेगा। जब आपको स्कूल या कार्यालय जाना है, तो सामान्य से 10 मिनट पहले जाएं, आप देखेंगे कि यह कितना बेहतर आपको एक स्थान से दूसरे स्थान पर चलने के लिए बेहतर नहीं बनाता है
  • दुर्घटनाएं हमेशा हो सकती हैं विद्यालय में या काम पर 20 मिनट पहले आने के लिए बेहतर है, जो अप्रत्याशित ट्रैफिक जाम के कारण देरी हो रही है। यदि आप अपनी ज़िंदगी इस तरह से योजना बना सकते हैं तो आप प्रत्येक स्थिति से अधिक शांति से निपटने में सक्षम होंगे।
  • 4
    एक लचीली अनुसूची का पालन करें एक लचीला समय सारिणी होने से आपको चीजों को जल्दी में नहीं करना पड़ता है। यदि आप शांत रहना चाहते हैं तो आप अपने सभी प्रतिबद्धताओं को दिन के एक भाग में केंद्रित नहीं कर सकते। आपको अपनी सारी ज़िम्मेदारियों के दमन के बिना अपनी यात्रा पर खर्च करने के लिए समय निकालने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। अपने दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन अपने लिए कुछ भी आरक्षित करें क्रोकेट से योग तक विभिन्न गतिविधियों को पूरा करने में सक्षम होना अच्छा है, लेकिन एक समय में एक काम करना याद रखना अच्छा है। थोड़ा और अच्छा करने के लिए बेहतर, यह बहुत बुरा है
  • अपने शेड्यूल पर एक नज़र डालें क्या कोई पछतावा के बिना खत्म कर सकता है? सोचो कि आप कितना शांत पाएंगे यदि आप किकबॉक्सिंग कक्षाओं में केवल 5-6 के बजाय सप्ताह में 2-3 बार उपस्थित रहना चाहते थे
  • सप्ताह के दौरान अपने लिए कुछ घंटे आरक्षित करना सुनिश्चित करें प्रत्येक व्यक्ति को अकेले रहने के लिए कुछ समय चाहिए। यह समझने की कोशिश करें कि आपकी ज़रूरतें इस अर्थ में हैं और इस समय तक अन्य गतिविधियों में कभी हार न दें।
  • 5
    योग करें योग में आपके जीवन पर अनगिनत लाभ हो सकते हैं, एक मनोबल शरीर को विकसित करने के लिए आंतरिक शांति प्राप्त करने से। नियमित रूप से योग का अभ्यास करना आपको अधिक शांत, शांत महसूस करेगा और आपको अपने शरीर और मन को नियंत्रित करने की अनुमति देगा। जब आप योग की चटाई पर होते हैं, तो आपका लक्ष्य आपके आस-पास के सभी विकर्षणों को भूलना है और अपने शरीर के आंदोलनों के साथ आपके श्वास को सिंक्रनाइज़ करने पर केंद्रित है। उस पल में आपकी सभी चिंताओं और आपकी सभी समस्याओं को गायब होना चाहिए। तनाव केवल अस्थायी रूप से तनाव को भूल जाने का एक साधन नहीं है, यह जानने के लिए भी कार्य करता है कि इसके साथ कैसे व्यवहार करें, दोनों के अंदर और चटाई के बाहर।
  • सबसे अच्छी बात यह है कि सप्ताह में कम से कम 5-6 बार योग करना होगा। यह एक बहुत कुछ लग सकता है, लेकिन आपको कक्षा में जाने की ज़रूरत नहीं है, आप अपने घर में आराम से अभ्यास कर सकते हैं, जब तक आपके पास आवश्यक स्थान हो।
  • 6
    ध्यान। ध्यान एक और उपयोगी तकनीक है जो शांत हो जाता है और सभी आवाजों को चुप्पी करना सीखता है जो हमें दिन के दौरान हल करता है। एक ऐसी जगह का पता लगाएं जहां आप कम से कम 10-15 मिनट तक बैठकर ध्यान कर सकते हैं और अपने शरीर को एक समय में एक हिस्सा कमाने के लिए सीख सकते हैं। अपनी आँखें बंद करें और अपने शरीर के अंदर और बाहर आने वाली सांस पर ध्यान दें। जब आप उन्हें फिर से खोलते हैं और आप फिर से जागरूक महसूस करेंगे, तो आप सभी दिन की प्रतिबद्धताओं को बेहतर ढंग से सामना करने में सक्षम होंगे।
  • सबसे अच्छी बात यह है कि आप सभी चुनौतियों का सामना एक मजबूत आंतरिक शांति के साथ कर सकते हैं और जब भी आप चाहते हैं कि आप अपने ध्यान की जगह पर वापस आ सकते हैं।
  • टिप्स

    • संगीत शांत रहने और अपने दिमाग को साफ करने का एक शानदार तरीका है।
    • जब आप काम करने के थक गए हों तो चलें।
    • उन चीजों पर एक पत्थर डालने में सक्षम होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो आपको परेशान करते हैं।
    • शांत हो जाइए! आप केवल समस्याओं के लिए नहीं हैं अभी ऐसे लोग हैं, जो आपकी तुलना में अधिक कठिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।
    • व्यायाम शरीर को फिट रखने में मदद करता है और आपको मानसिक शांति और शांति की स्थिति प्राप्त करने की अनुमति देता है।

    चेतावनी

    • यह पूरी तरह से शांत होने में कुछ समय लगेगा, लेकिन जब आप सफल होंगे, तो दुनिया एक "खुशी का स्थान" की तरह प्रतीत होगी। इसलिए, हार न दें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com