ज़ेन बेडरूम कैसे बनाएं

एक बेचैन मन एक बेचैन तकिया बनाता है। ~ शार्लट ब्रोंट



एक ज़ेन बेडरूम सो और पुनर्जन्म को उत्तेजित करता है, और यह एक ऐसी जगह है जहां सोने से पहले क्रियाकलाप किए जाते हैं और एक रात में सुखद और निर्बाध विश्रांति के कारण उसे दूर किया जाता है।

ज़ेन और नींद के अनुकूल माहौल बनाने के लिए बेडरूम और शाम को नियमित करने के कई तरीके हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

कदम

एक ज़ेन बेडरूम चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
तालिकाओं को मुक्त करें बेडसाइड टेबल एक कूड़ेदान नहीं होनी चाहिए जिस पर ढीले ट्रिंकेट्स और अज्ञात वस्तुओं के ढेर फेंकने होंगे। यह आपके कार्यालय के घर का एक्सटेंशन भी नहीं होना चाहिए। अपने दस्तावेजों, टेलीफोन, डायरी, हाइलाइटर, बच्चों के खिलौने और दवाओं को दूर रखें। सो जाओ और आराम करने के लिए केवल आवश्यक चीजों को रखें: एक किताब, एक मॉइस्चराइज़र, एक तस्वीर, एक गिलास पानी। बिस्तर के पास आपके पास जितनी कम चीजें हैं, उतनी कम विक्षेपण होंगे। इस तरह, आपके पास नींद की दिशा में बेहतर प्रकृति होगी।
  • एक ज़ेन बेडरूम स्टेप 2 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    इसे एक शांत कोकून में मुड़ें बेडरूम एक वास्तविक स्वर्ग होना चाहिए यह हासिल करना मुश्किल हो सकता है अगर पड़ोसी दीवारों के माध्यम से हर चीज सुन सकते हैं। अधिकांश मामलों में, कमरे के ध्वनिरोधी पर विचार करने के लिए निश्चित रूप से महंगा होता है, लेकिन आप अलमारियों को रखकर बाहर आ रही आवाज़ों को नरम कर सकते हैं और उन्हें पुस्तकें भर कर सकते हैं, जो चर्चा का हिस्सा अवशोषित कर लेगा। हालांकि, ज़ेन मास्टर सु तुंग पो के शब्दों को याद रखें: "सभी शोर बुद्ध से संबंधित हैं"। जब आप सड़क पर कुत्ते को भौंक कर सुनाते हैं, तो इस वाक्यांश को सोचने की कोशिश करें।
  • एक जेन बेडरूम बनाने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    विद्युत चुम्बकीय गड़बड़ी को समाप्त करता है घड़ी रेडियो, टीवी, मोबाइल फोन, कंप्यूटर और अन्य सभी डिवाइस एक निश्चित विद्युत चुम्बकीय प्रदूषण का उत्सर्जन करते हैं, भले ही वे खड़े हो या बंद हो जाएं। यह नींद को परेशान कर सकता है और कुछ औजारों द्वारा उत्सर्जित रुक-रुक या बहुत उज्ज्वल रोशनी का उल्लेख नहीं करने के लिए मेलेटनिन के उत्पादन को रोक सकता है। उन्हें दूसरे कमरे में स्थानांतरित करने के लिए बेहतर। और अपने आप को एक हाथ घाव अलार्म घड़ी!
  • एक ज़ेन बेडरूम बनाने के शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    4
    चिंताओं को बेडरूम से बाहर छोड़ दें रोजमर्रा की जिंदगी के विचारों को मत लाना। इसके बजाय, आप क्या करने की चीजों की सूची बना सकते हैं या आप को अगले दिन का सामना करने के बारे में पता करने के लिए प्राथमिकता के अनुसार परेशान कर सकते हैं यह सूची आपको अपने विचारों को स्पष्ट करने और आपको यह इंप्रेशन देने में मदद करेगी कि आपके पास स्थिति पर कुछ नियंत्रण है। नतीजतन, जब आप सो जाते हैं तो आप अनावश्यक तनाव से दूर रहें।
  • एक ज़ेन बेडरूम बनाने का शीर्षक शीर्षक छवि 5



    5
    दिमाग की एक शांत अवस्था लेकर ज़ेन बेडरूम तक पहुंचें। इसके लिए आपको वश में जाने से पहले तनाव जारी करना होगा। समुद्र के नमक पर आधारित स्नान तैयार करें कई मुट्ठी का उपयोग करें और उन्हें पानी से मिलाएं, जिसमें लगभग 36 डिग्री सेल्सियस का तापमान होना चाहिए। यह देखते हुए कि पानी में शारीरिक छूट की सुविधा है, यह क्षण विश्राम की गारंटी देगा। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, समुद्र का नमक संचार तंत्र को उत्तेजित करने के लिए त्वचा के अवरोध में प्रवेश करता है और थका हुआ मांसपेशियों को आराम देता है। आपको टब से बाहर निकलने पर अच्छा और नींद आ जाएगी।
  • एक ज़ेन बेडरूम बनाने का शीर्षक चित्र 6
    6
    बेडरूम के अंदर ज़ेन की आदतों का परिचय ध्यान पूरी तरह से अनुमति है, और वही मालिश पर लागू होता है: कुछ भी नींद को बेहतर नहीं बनाता है पारंपरिक चीनी दवाओं के अनुसार, पलकों को बंद करने के लिए 5-10 मिनट के लिए लंगर के पीछे स्थित गुहा की मालिश करें। यह कोशिश करो!
  • एक जेन बेडरूम बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    कमरे के तापमान को शांत रखना गर्मियों में, कंबल को दूर रखें और सोने से पहले अपने शरीर पर कुछ पानी छिड़कें। यहां तक ​​कि सर्दियों में भी इसे बेहतर गर्म कमरे में आराम नहीं करना पड़ता है।
  • एक ज़ेन बेडरूम स्टेप 8 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    8
    सोने के लिए एक ज़ेन की स्थिति को अपनाना आपके पास झूठ बोलना शांत नींद और पाचन को बढ़ावा देने के लिए आदर्श है। पीठ पर विस्थापन आपको घबराहट करने और गर्दन में दर्द का कारण बनता है, जबकि अपने पेट पर झूठ बोलना श्वास को रोक सकता है और पेट पर एक निश्चित दबाव डाल सकता है, जिससे पाचन अधिक मुश्किल हो सकता है।
  • टिप्स

    • एक अलार्म घड़ी का उपयोग करने के बजाय एक बिल्ली ले लो एक कह रही है "एक भूखा बिल्ली सबसे अच्छा अलार्म घड़ी की तरह काम करता है" (अज्ञात लेखक)।
    • गुणवत्ता शीट का उपयोग करें और, यदि संभव हो तो, सोते के लिए प्राकृतिक फाइबर। इससे आपके बिस्तर पर जाने की इच्छा बढ़ जाएगी और आपको आराम नहीं होने पर पसीने या खुजली नहीं होने देगी।
    • सामान्य से पहले उठना एक अच्छा विचार है - इस तरह, शाम को नींद आना आसान हो जाएगा, पहले बिस्तर पर जाकर जल्दी सो जाओ, क्योंकि आप थके हुए महसूस करेंगे। पढ़ना इस अनुच्छेद अधिक जानने के लिए
    • अपने कमरे में एक भी अच्छा वातावरण बनाने के लिए एक इनडोर झरना या अन्य ज़ेन सामान जोड़ें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सामान्य सफाई
    • अच्छी गुणवत्ता वाली चादरें, जो मुख्य रूप से कपास या अन्य प्राकृतिक फाइबर की रचना होती हैं
    • बाथरूम के लिए समुद्री नमक
    • कलम और नोटबुक करने के लिए चीजों की सूची बनाने और आपको परेशान करने वाली चिंताओं
    • स्प्रे मशीन के साथ पानी की बोतल (वैकल्पिक)
    • एक बिल्ली (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com