कैसे तेजी से सो जाते हैं

बहुत से लोगों को घबराहट, घूमने और घंटों तक घूमने में परेशानी होती है, इससे पहले कि अंत में एक बेचैन नींद में गिर पड़ता है। यह एक अत्यंत निराशाजनक समस्या हो सकती है, क्योंकि यह बाकी के घंटे कम कर देता है, और अगले दिन आपको थका हुआ और क्रोध छोड़ देता है। सौभाग्य से, कई चीजें हैं जो आप अपने शरीर और मन को आराम करने के लिए कर सकते हैं, और शॉर्ट और दीर्घावधि दोनों में तेजी से तेज़ी से आने की आपकी क्षमता में सुधार कर सकते हैं। यह आलेख आपको दिखाएगा कि कैसे।

कदम

भाग 1

पर्यावरण का अनुकूलन करें
1
बेडरूम शांत रखें गर्म कमरे में सोते हुए मतलब है कि सभी चादरें मुड़ने और विवेकपूर्ण सपने लगते हैं, जबकि एक शांत और अंधेरे वातावरण आपको तेज़ी से सोते हैं और बेहतर सोते हैं। इष्टतम तापमान 18 और 20 डिग्री सेल्सियस के बीच है, फिर थर्मोस्टैट कम करें और कवर के तहत लाड़ प्यार।
  • बेशक, अगर आप अपने पैर की उंगलियों की भावना खो देते हैं तो सोना आसान नहीं होगा, इसलिए आपके लिए अच्छा है कि तापमान ढूंढिए, थर्मोस्टेट समायोजित करने का प्रयास करें यदि यह बहुत ठंडा है। याद रखें कि एक ठंडे कमरे में कंबल डालकर इसे ले जाने और गर्म कमरे में रहने के बजाय बेहतर है।
  • यदि आप गर्म चमक या रात पसीने से पीड़ित हैं, तो अन्य चीजें हैं जो आप अपने आप को शांत रखने के लिए कर सकते हैं। एक शीतलन प्रणाली के साथ गद्दा में निवेश करने और कुछ शोषक शीट्स को शरीर के तापमान को कम रखने और त्वचा से पसीना दूर करने पर विचार करें।
  • 2
    सभी रोशनी और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद करें अंधेरे इस तथ्य को संसाधित करने में मदद करता है कि यह सोने का समय है, जो हार्मोन को उजागर करने के लिए उत्तेजित करता है जिससे उनींदापन का कारण होता है। यदि आपके कमरे में बहुत अधिक प्रकाश है, या झूठ बोलने से पहले बहुत देर तक स्क्रीन पर घूरते रहें, तो इन हार्मोनों को छोड़ दें और अपने आप को सोते रहने से रोक दें। इससे बचने के लिए, अपने बेडरूम को गहरा रखें और अपने सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बिस्तर पर जाने से कम से कम एक घंटे बंद करें।
  • कमरे में एक उज्ज्वल घड़ी रखने से बचें अगर आप देखते हैं कि यह 3:00 है और आप अभी भी जाग रहे हैं, यह आपकी मदद नहीं करेगा यह आपकी चिंता में वृद्धि करेगा और इससे भी कम संभावना होगी कि आप सो जाएगा।
  • अपने कमरे में टीवी या वीडियो गेम कंसोल डालना और अपने लैपटॉप को बिस्तर पर लाने की कोशिश न करें। आपके दिमाग में शयनकक्ष को शांति और नींद की जगह के रूप में पहचानना होगा, कार्य और खेल के लिए स्थान नहीं।
  • अपना सेल फ़ोन बंद करें, या कम से कम इसे चुप मोड में डालें यदि आप इसे बेडसाइड टेबल पर डालते हैं, तो ई-मेल, फेसबुक पेज या समय की जांच के लिए प्रलोभन बहुत बड़ा हो जाएगा।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि तकिया और गद्दे आराम से हैं यदि आप अपने बिस्तर को असहज महसूस करते हैं, तो निश्चित रूप से आपको सोचना पड़ेगा नहीं कि आपके पास सो जाओ। हो सकता है कि यह आपकी आवश्यकताओं के अनुसार एक नई गद्दा में निवेश करने का समय है, एक कठिन या नरम है। वैकल्पिक रूप से, आप गद्दे को उल्टा करने की कोशिश कर सकते हैं, क्योंकि नीचे में कम छेद और डुबकी हो सकती है। पीठ या गर्दन की समस्या वाले लोग आकार स्मृति फोम कुशन से लाभ उठा सकते हैं, जो शरीर के आकार का पालन करते हैं और सही समर्थन प्रदान करते हैं।
  • अगर एक नया गद्दे खरीदना थोड़ा सा लगता है, शीट्स के एक नए सेट का मूल्यांकन करें सबसे अधिक संभव संख्या वाले थ्रेड्स वाले लोगों को चुनें और अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताएं के मुताबिक खत्म करें। यदि आप कुरकुरा और ताजा शीट चाहते हैं, तो प्रतिलिपि चुनें। अधिक गर्मी और आराम के लिए, फलालैन चुनें। विलासिता के स्पर्श के लिए, मिस्र के कपास का उपयोग करें।
  • सप्ताह में कम से कम एक बार चादरें धोएं - लोग स्वच्छ और ताजी शीट पर बेहतर सोते हैं। इसके अलावा हर सुबह बिस्तर बनाने की आदत बनाने की कोशिश करें एक रेडोन बेड एक गन्दा एक से अधिक आमंत्रित है।
  • 4
    आवश्यक तेलों के साथ कमरे में हल्का खुशबू बनाएं कुछ आसान, आवश्यक तेल की एक सांस की तरह आपके शरीर को आराम करने में मदद कर सकते हैं और मन सपनों की दुनिया में प्रवेश करते हैं। कई अध्ययनों के अनुसार, लैवेंडर गहरी नींद को प्रेरित करने के लिए सुगंध पर उत्कृष्टता है, लेकिन यह भी लोगों को नींद में तेजी से मदद करने के लिए। अच्छी गुणवत्ता लैवेंडर आवश्यक तेल की एक बोतल प्राप्त करें और इसे निम्नलिखित तरीकों में से एक में प्रयोग करें:
  • कपड़े के एक टुकड़े पर आवश्यक तेल की कुछ बूंद छिड़क और इसे तकिया के नीचे स्लाइड करें। तेल में कुछ बूंदों को पानी में डालना और बेडरूम में एक विसारक में डाल दिया या चादरें लौह के लिए लैवेंडर पानी का उपयोग करें। यदि आप कर सकते हैं, तो एक साथी ढूंढें जो मालिश तेल के रूप में लैवेंडर तेल का उपयोग करने के लिए आपको आराम की मालिश देगा।
  • यदि लैवेंडर आपके लिए नहीं है, तो आप जो अनुभव कर सकते हैं, वे अन्य सुखदायक और सुखदायक शक्ल हैं। बर्मामोट, मारोजोरम, चंदन और जेरियम पर आधारित अरोमाथेरेपी तेल सभी उत्कृष्ट विकल्प हैं।
  • 5
    सुनिश्चित करें कि आपका कमरा शांत क्षेत्र में है विचलितता और शोर को ध्यान में रखते हुए आपकी नींद के लिए एक बड़ी बाधा हो सकती है। कमरे के दरवाजे और खिड़कियों को बंद करने और टीवी के वॉल्यूम को बंद करने के लिए रूममेट्स से पूछना उन शोरों के लिए जो आप ठीक नहीं कर सकते हैं, आपके साथी की तरह जो निहारना या पड़ोसियों जो ऊपर की तरफ हराते हैं, पहनने पर विचार करें earplugs आप पहली बार में थोड़ा अजीब या असहज महसूस कर सकते हैं, लेकिन एक बार जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो आप किसी भी बाहरी गड़बड़ी से अनजाने रहेंगे।
  • एक अन्य विकल्प सफेद शोर मशीन या एक समान आवेदन में निवेश करना है, जो विभिन्न आवृत्तियों में यादृच्छिक आवाज़ पैदा करता है, इस प्रकार अन्य शोरों को मास्किंग करना। सच सफेद शोर थोड़ा कठोर ध्वनि हो सकता है, इसलिए इन उपकरणों में से कई तथाकथित शोर का उत्पादन करते हैं "रंगीन", जो नरम हैं और एक झरने या चर्चा की तरह लग सकता है।
  • आप बस आराम से संगीत, या प्रकृति की आवाज़ के साथ एक सीडी पा सकते हैं, और इसे पृष्ठभूमि में धीरे से छोड़ दें हेडफ़ोन के साथ सो नहीं करने की कोशिश करें क्योंकि वे असहज हो सकते हैं या नींद के दौरान पकड़े जाते हैं।
  • भाग 2

    मन और शरीर को नींद के लिए तैयार करें
    1
    अपने आप को एक गर्म स्नान में विसर्जित करें एक सुखद गर्म स्नान नींद में तेजी लाने के लिए एक कोशिश और परीक्षण विधि है। इसके कई कारण हैं, इसलिए यह बहुत प्रभावी है सबसे पहले, स्नान करने से तनाव कम हो जाता है और दिन के चिंताओं से अपना मन मुक्त हो जाता है, जो रात में जागने के लिए जिम्मेदार होता है दूसरे, एक गर्म स्नान लेने से आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जो कि तब जब आप टब से निकल जाते हैं तो जल्दी ही बूँदें यह प्रक्रिया मस्तिष्क की क्रियाओं की नकल करती है, जो शरीर के ठंडा हार्मोन को ट्रिगर करती है जब यह सोने के लिए समय आती है
    • आप स्नान करने के लिए अपने पसंदीदा आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को जोड़कर स्नान के सौम्य गुणों को और बढ़ा सकते हैं, जैसे लैवेंडर या कैमोमाइल तेल। और कुछ आराम संगीत और कुछ मोमबत्तियाँ क्यों नहीं डालते, क्या आप पहले से ही वहां हैं?
    • यदि आपके पास बाथरूम के लिए समय नहीं है (या आपके पास एक टब नहीं है), तो एक गर्म शॉवर उसी प्रभाव का उत्पादन करेगा। बस पानी का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रखने की कोशिश करें और कम से कम 20 मिनट के लिए सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करें।
  • 2
    स्नैक और एक गर्म पेय है यहां तक ​​कि अगर बिस्तर से पहले भारी मात्रा में भोजन करना एक अच्छा विचार नहीं है, तो जब आप सोते रहने की कोशिश करते हैं तो टम्ब्लेस्टोन खराब होते हैं, इसलिए भूख से बिस्तर पर जाने से बचने की कोशिश करें बिस्तर से पहले एक हल्का नाश्ते, जैसे फल का एक टुकड़ा, कुछ पटाखे या कम वसा वाले दही सही होते हैं। एक आराम वाली कैमोमाइल या जुनून फूलों की चाय, या गर्म दूध का एक गिलास पीना, जिसमें मेलेटोनिन होता है, हार्मोन जो नींद लाती है।
  • किसी भी स्नैक में जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जैसे पूरे अनाज रोटी या अनाज, यह ठीक है क्योंकि वे शरीर में ट्रिप्टोफैन के स्तर में वृद्धि करते हैं। ट्रिप्टोफैन एक रासायनिक है जो मस्तिष्क को अधिक सेरोटोनिन, एक हार्मोन का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करता है जो इसे खुश और अधिक आराम देता है और नींद में मदद करता है
  • कुछ अच्छी नाश्ते जो आप बिस्तर पर जाने से पहले विचार कर सकते हैं सभी प्रकार के पागल या बीज (विशेषकर कद्दू के बीज), पूरी चीज़ों की ब्रेड या कुछ पनीर के साथ पटाखे, या गर्म दूध के साथ अनाज। उन सब से बचें जो बहुत मोटी या मसालेदार हैं
  • 3
    आरामदायक पजामा पहनें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, बिस्तर पर आराम से सो जाना जल्दी सो जाना आवश्यक है, इसलिए आरामदायक पजामा पहनने का महत्व कम नहीं किया जा सकता। उन लोगों से बचें जो बहुत तंग हैं, फैब्रिक से बना है जो आपको असुविधाजनक बनाता है या आपके पास सोते समय बटन दबाए जाते हैं कुछ नर्म और आराम के लिए देखो, जो आपको रात के मध्य में बहुत गर्म या बहुत ठंडा महसूस नहीं करता है
  • यदि आपका पजामा बहुत तंग है, तो सो जाओ पर विचार करें नंगा. बहुत से लोग स्वतंत्रता और आराम की भावना की तरह लगते हैं जो सोने की नंगे से आते हैं, खासकर गर्म रातें। बस सुनिश्चित करें कि कोई भी आपके कमरे में अनुमति के बिना प्रवेश करे, खासकर अगर आप कवर को हटाने के इच्छुक हैं!
  • 4
    थोड़ा खींचो करो। सोने से पहले कुछ सरल हिस्सों को बनाने से आपकी मांसपेशियों को आराम करने और आपके शरीर को आराम करने में मदद मिल सकती है। वास्तव में, एक सिएटल कैंसर रिसर्च सेंटर द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाओं ने नींद से पहले ऊपरी और निचले शरीर पर खींचने के 15-30 मिनट किए, उनकी अनिद्रा समस्याओं को 30% कम कर दिया।
  • अपनी पीठ, बिस्तर पर या फर्श पर बैठने की कोशिश करें, और अपना दाहिना पैर मोड़ो, जैसे कि आप अपनी घुटने से अपने ठोड़ी को छूना चाहते थे। आपको हेमस्ट्रिंग और पीठ के निचले हिस्से में बढ़ाव महसूस करना चाहिए। 15-20 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो, फिर दूसरे चरण के साथ दोहराएं।
  • क्रॉस लेग बैठो, अपने दहिने हाथ को आप के आगे फर्श पर रखें और अपने कान पर अपना बायां हाथ उठाएं। दाहिनी ओर झुक जाओ, कंधों को नीचे रखें और फर्श पर नितंबों को रखें। 10-15 सेकंड के लिए पकड़ो, फिर दूसरी तरफ दोहराएं। यह स्थिति गर्दन, पीठ, कंधों और तिरछी मांसपेशियों को बढ़ाती है
  • यदि आप अन्य खींच तकनीकों को देखना चाहते हैं, तो लेख पढ़ें कैसे खिंचाव के लिए.
  • 5
    बिस्तर से पहले एक खेल पढ़ें, लिखें या खेलो। पढ़ना, लिखना और एक सरल खेल आपको नींद से पहले आराम करने में मदद कर सकता है, तनाव से पिघल सकता है और अन्य समस्याओं से खुद को विचलित कर सकता है
  • अगर आप पढ़ना चाहते हैं, तो किसी भी रोमांचक या डरावनी चीज़ का चयन न करें, क्योंकि यह आपके दिल की धड़कन को बढ़ा सकता है! एक अखबार या स्कूल की किताब की तरह थोड़ा और उबाऊ चुनें, जो आपके पलकों को जल्द छोड़ देगा
  • कुछ लोगों को लगता है कि एक लेखन डायरी बहुत चिकित्सीय है, क्योंकि यह कागज पर समस्याओं को हस्तांतरित करने में मदद करता है, उन्हें मन से हटा दिया जाता है। वैकल्पिक रूप से, आप सूची बनाने का प्रयास कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, उस दिन आप जो कुछ खाया करते हैं, या कल आपको करने की आवश्यकता है यह उबाऊ हो सकता है और आपको उम्मीद है कि आप किसी समय में सोएंगे।
  • जैसे शब्दों या संख्याओं का एक साधारण खेल सुडोकू या एक पहेली पहेली एक सुखद शाम की गतिविधि हो सकती है जिससे मस्तिष्क सोने से पहले थका हुआ हो।
  • भाग 3

    व्याकुलता तकनीकों का उपयोग करें
    1



    भेड़ों की गणना करें गिनती सो रही एक प्रभावी तकनीक है। इसके लिए आपको अन्य विचारों से विचलित करने के लिए पर्याप्त मानसिक एकाग्रता की आवश्यकता है, लेकिन यह काफी उबाऊ है, और नींद को उत्प्रेरित करने के लिए प्रभावी है। भेड़ों को एक बाड़ कूदने का प्रयास करें, या मनोवैज्ञानिकों द्वारा अनुशंसित विधि का उपयोग करें, जो कि तीन से तीन में तीन से ऊपर की ओर आते हैं।
  • 2
    अपनी मांसपेशियों को आराम देने पर ध्यान दें प्रगतिशील मांसपेशियों की छूट शारीरिक छूट की एक सिद्ध तकनीक है जो मांसपेशियों में थकान को कम कर देती है, और आपको तेज़ी से सोती है। इसमें शरीर के हर हिस्से पर ध्यान केंद्रित करना होता है, एक समय में इसे एक खींचकर और फिर इसे जानबूझकर आराम करना। पैर की उंगलियों से शुरू करो और शरीर के हर हिस्से पर काम करें, एक बार में, जब तक आप सिर के शीर्ष तक नहीं पहुंच जाते।
  • 3
    बिस्तर से उठो यह एक विरोधाभास की तरह लग सकता है, लेकिन कभी-कभी जब आप सोते समय परेशानी हो रही है, तो सबसे अच्छी चीज उठने और कुछ और करके विचलित हो जाना है। बिस्तर पर झूठ बोलना, अपने दिमाग से बाहर जाने के कारण आप सो नहीं सकते उत्पादक नहीं हैं किताब पढ़ने, टीवी देखने, संगीत सुनना, या स्नैक होने की कोशिश करें। 30 या 60 मिनट तक खड़े रहें, या जब तक आप थके हुए महसूस नहीं करते। यह तकनीक नींद के साथ बिस्तर को पुन: संयोजित करने के लिए आपके दिमाग में मदद करता है।
  • 4
    एक छवि या एक आरामदायक परिदृश्य के बारे में सोचो प्रदर्शन एक अच्छी तस्वीर अपने आप को विचलित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है समुद्र, एक इंद्रधनुष, एक दूरदराज के उष्णकटिबंधीय द्वीप के बारे में सोचो, जो कुछ आपको खुश और शांति से महसूस करता है विज़ुअलाइज़ेशन का एक अधिक विस्तृत संस्करण परिदृश्यों के बारे में सोचना है या ऐसी गतिविधियों की कल्पना करना है जो आपको पसंद हैं। कल्पना कीजिए कि आप एक सुपर हीरो हैं या एक सेलिब्रिटी हैं, मानसिक रूप से अपने सपनों का घर तैयार करें, या बिल्ली के बच्चों या पिल्ले से भरा कमरे में खेलना सोचें।
  • 5
    ध्वनि या परिवेश संगीत सुनें शांतिपूर्ण ध्वनियों के संगीत या रिकॉर्डिंग आप को विचलित करने और अपने दिमाग में घूमने के लिए बेहद प्रभावी हो सकते हैं। कुछ लोग बारिश की आवाज़ सुनना पसंद करते हैं, दूसरे जंगल की आवाज़ सुनते हैं, जबकि व्हेल के गाने दूसरों के लिए काम करते हैं। अन्य लोग नींद के लिए नरम शास्त्रीय संगीत सुनते हैं।
  • भाग 4

    लंबे समय तक समाधान खोजें
    1
    कैफीन का सेवन कम करें यदि आपको नियमित रूप से सोते समय समस्याएं आ रही हैं, तो यह आपके कैफीन उपभोग को कम करने का समय हो सकता है
    • कैफीन आपके सिस्टम में इसे लेने के पांच घंटे तक रह सकता है, इसलिए आमतौर पर खाने के आसपास कॉफी के अंतिम कप पीने के लिए सबसे अच्छा होता है
    • दोपहर के बाकी के लिए कैफीन मुक्त चाय पर स्विच करें, और एक विशेष मिश्रण की कोशिश करें "रात में हर्बल चाय", कैमोमाइल या वेलेरियन जैसी सामग्री के साथ, बिस्तर से पहले
  • 2
    सोने के लिए एक पूरक प्राप्त करें फार्मेसियों और हर्बलिस्ट में उपलब्ध कई प्रकार की खुराक हैं, जो आपके शरीर में स्लीप हार्मोन के स्तर में सुधार करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो नींद को नियंत्रित करता है। आप इसे भाग्य के बिना एक पूरक के रूप में खरीद सकते हैं - आमतौर पर बिस्तर पर जाने से पहले एक कम खुराक समस्या को हल करती है
  • क्लोफेनैमाइन, एक प्रकार की एंटीहिस्टामाइन, एक और दवा है जो उनींदापन का कारण बनती है और आपको सो रही समस्या होने पर आपकी मदद कर सकती है।
  • Valerian जड़ अनिद्रा के लिए सबसे पुराना उपचार में से एक है - आजकल आप इसे एक पूरक के रूप में ले सकते हैं, जड़ के साथ एक जलसेक तैयार करने के बजाय। ऐसा माना जाता है कि यह नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है, साथ ही साथ सो जाने के लिए समय कम करता है।
  • 3
    शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें हफ्ते में 3-4 बार एक अच्छी कड़ी मेहनत की मदद से आप तकिया पर अपना सिर डालते ही सो जाते हैं, लेकिन आपकी नींद की गुणवत्ता में भी काफी सुधार होता है।
  • जैसे एरोबिक व्यायाम की कोशिश करो दौड़, तैराकी या शरीर को टायर करने के लिए सायक्लिंग, साथ ही अन्य स्वास्थ्य लाभों की अनन्तता
  • दिन के शुरुआती घंटों में जाने की कोशिश करें, यदि आप कर सकते हैं, क्योंकि सोने से पहले ही पिछले तीन घंटों में प्रशिक्षण आपको सोए जाने में उत्साहित हो सकता है।
  • 4
    एक नींद कार्यक्रम के लिए छड़ी एक अच्छी तरह से निर्धारित कार्यक्रम निर्धारित करना वास्तव में आपकी नींद के पैटर्न को समायोजित करने में मदद कर सकता है। जागने की कोशिश करो और हर दिन एक ही समय में बिस्तर पर जा, कम से कम कार्यदिवस पर।
  • समय के साथ, यह आपके आंतरिक घड़ी को स्वाभाविक रूप से पहचानने की अनुमति देगा, जब यह सोने के लिए समय हो, और यह आपको तेज़ी से सोते रहने में सहायता करेगा।
  • अगर आप सप्ताहांत के दौरान थोड़ी अधिक सो रहे हैं तो चिंता न करें, क्योंकि यह आपके शरीर के लिए वास्तव में अच्छा हो सकता है, सप्ताह के तनाव से उबरने के लिए।
  • 5
    डॉक्टर से परामर्श करें यदि ऊपर दिए गए सुझावों में से कोई भी काम नहीं करता है और आप अनिद्रा या स्लीप एपनिया से पीड़ित हैं, तो यह आपके डॉक्टर या चिकित्सक के साथ नियुक्ति करने का समय हो सकता है वे आपकी नींद का मूल्यांकन कर सकते हैं और कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका तय कर सकते हैं, जो दवा लेने के लिए नींद की डायरी को रखने से कुछ भी हो सकता है।
  • टिप्स

    • बिस्तर से पहले किसी फिल्म या हॉरर वीडियो को न देखें। जैसे ही आप सोते रहने की कोशिश करते हैं, वे आपको डरावनी विचार और चिंताओं को दे देंगे हंसमुख चीजों को देखकर तनाव दूर हो जाता है और नींद की सुविधा होती है।
    • बिस्तर पर जाने से पहले बाथरूम जाना - इस तरह आप बाथरूम का उपयोग करने की आवश्यकता के लिए बेचैन नहीं होंगे।
    • बिस्तर से पहले कुछ भी मत खाओ आपका शरीर भोजन को पचाने की कोशिश करता है, जब आप सोने की कोशिश कर रहे होते हैं, तो आप सोते रहने से रोकते हैं। बिस्तर पर जाने से पहले आपको कम से कम तीन घंटे खाना चाहिए।
    • बिस्तर पर रहने से पहले आपके पास कागज के एक टुकड़े को ध्यान में रखते हुए सब कुछ लिखें, ताकि आप उन चीजों के बारे में सोचना न दें जो आपको करने की जरुरत है
    • एक खुश मन के साथ सो जाओ
    • अपने मोजे के साथ सो जाओ यह पाया गया है कि गर्म पैर होने से लोगों को सोना पड़ता है।
    • अपने साझेदार के साथ अपने साँस लेने की कोशिश करें।
    • कोशिश करो ध्यान सो जाने से पहले इससे आपको अपना मन और शरीर आराम करने में मदद मिलेगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com