थर्मोस्टैट कैसे सेट करें

थर्मोस्टैट उपकरण है जो बॉयलर या एयर कंडीशनिंग सिस्टम को स्थापित समय पर सक्रिय करता है या जब घर में और कार्यालय में तापमान में परिवर्तन होता है। ऊर्जा विशेषज्ञ सहमत हैं कि उचित थर्मोस्टेट समयबद्धन, जो आपके घर के क्षणों के आधार पर तापमान को नियंत्रित करता है, आपके बिल पर धन बचाता है अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप इस डिवाइस को सेट करके, आप पैसे बचा सकते हैं और ऊर्जा बर्बाद नहीं कर सकते

कदम

विधि 1

प्रत्यक्ष सेटिंग
1
सेटिंग्स के बीच अंतर जानें यदि आपके घर में एक केंद्रीय हीटिंग और एयर कंडीशनिंग प्रणाली है, तो संभव है कि इसमें एक सेंट्रल थर्मोस्टैट होता है जो इसे प्रबंधित करता है। चाहे वे प्रोग्राम हैं या नहीं, थर्मोस्टैट्स में सभी समान सेटिंग सेटिंग्स हैं, जिनमें हवा परिसंचरण, हीटिंग और कूलिंग से संबंधित है
  • एक थर्मोस्टैट चरण 1 सेट करें
    2
    प्रशंसक चालू करें आम तौर पर इस समारोह में एक कुंजी है "पर" या "कार"। चुनने "पर", तापमान को बदलने के बिना पूरे घर में हवा का संचलन शुरू किया जाएगा। सिस्टम प्रशंसक तब तक कार्यात्मक रहेगा जब तक कुंजी सक्रिय नहीं रहती। चुनने "कार", सिस्टम पंखा प्रणाली द्वारा नियंत्रित किया जाता है, सेटिंग के अनुसार - प्रशंसक तब शुरू होगा जब हीटिंग या वातानुकूलन परिसंचरण में डाल दिया जाना चाहिए।
  • फ़ंक्शन "पर" यह ऊर्जा की बर्बादी माना जाता है क्योंकि यह हवा का हिलना रखने के लिए इसका बहुत उपयोग करता है। इस कारण से, केवल फ़ंक्शन को अक्सर सक्रिय रूप से छोड़ दिया जाता है "कार"।
  • बहुत से लोग सेटिंग का उपयोग करते हैं "पर" तभी घर को आवृत करना आवश्यक है - उदाहरण के लिए, जब आप रसोई में एक डिश जलाते हैं और आपको बुरी गंध को फैलाने की जरूरत होती है
  • सेट थर्मोस्टेट चरण 2 सेट करें
    3
    वातानुकूलन सेट करें मॉडल के आधार पर, थर्मोस्टैट के सामने प्लेट या एक बटन पर एक छोटा स्विच हो सकता है जो आपको हीटिंग और कूलिंग सेटिंग के बीच स्विच करने और उन्हें बंद करने की अनुमति देता है। आप सिस्टम को प्रोग्राम को प्रोग्राम में प्रोग्रामिंग कर सकते हैं ताकि स्विच को स्थानांतरित करने के द्वारा या कुंजी को दबाने तक, जब तक कि लेखन प्रतीत न हो जाए "जलवायु" या हिमपात का एक टुकड़ा का प्रतीक। आप थर्मोस्टेट मॉनिटर पर एक नंबर देखेंगे यह घर के कमरे के तापमान से मेल खाती है अपने घर में वह तापमान सेट करने के लिए उपकरण पर ऊपर और नीचे तीर का उपयोग करें एक नया नंबर मॉनिटर पर दिखाई देगा जो कि चयनित तापमान से मेल खाती है।
  • सबसे अधिक संभावना है कि आप एक सुनेंगे "क्लिक" थर्मोस्टेट से आते हैं, और एयर कंडीशनिंग सिस्टम घर के तापमान को आपके द्वारा सेट किए गए मूल्य तक कम करने के लिए चालू कर देगा।
  • सिस्टम तब तक काम जारी रहेगा जब तक कि आपके द्वारा चुने गए पूरे घर में तापमान न हो, - एक बार सेट वैल्यू तक पहुंच गया है, यह बंद हो जाएगा। जब डिवाइस के अंदर थर्मामीटर एक नया तापमान वृद्धि दर्ज करता है, तो शीतलन प्रणाली स्वत: चालू हो जाएगी।
  • आप किसी भी समय सिस्टम को बंद करने के लिए एक ही स्विच या बटन का उपयोग कर सकते हैं।
  • सेट थर्मोस्टेट चरण 3 सेट करें
    4
    हीटिंग सेट करें यह प्रक्रिया ठंडा करने के लिए बहुत ही समान है। सेटिंग पर स्विच करने के लिए एक ही स्विच या बटन का उपयोग करें "हीटिंग"। उसके बाद तापमान को नियंत्रित करने के लिए ऊपर या नीचे तीर के साथ एक ही कुंजी दबाएं। इसके अलावा, सिस्टम केवल तब सक्रिय होगा जब कमरे का तापमान एक सेट से कम होगा।
  • आप एक फ़ंक्शन भी देख सकते हैं "एंटीफ्ऱीज़र" या "आपातकालीन ताप"। यह एक बहुत ही उपयोगी कार्य है, विशेष रूप से बहुत ठंडे क्षेत्रों में जहां बाहरी तापमान ठंड से नीचे अच्छी तरह से गिरता है। जब आप इस फ़ंक्शन को चुनते हैं, तो बॉयलर लगातार चलने वाले बिंदु के ऊपर सिस्टम के पानी को रखने के लिए कार्रवाई में आता है, इस प्रकार प्लंबर द्वारा अवरुद्ध पाइप और महंगा हस्तक्षेप से बचने के लिए। यह सुविधा केवल तब सक्रिय होनी चाहिए जब आप सर्दी में लंबे समय से घर छोड़ दें।
  • विधि 2

    कार्यक्रम थर्मोस्टैट
    सेट थर्मोस्टैट चरण 4 सेट करें
    1
    मैनुअल पढ़ें। यद्यपि प्रोग्रामयोग्य थर्मोस्टैट्स लगभग समान कार्य करते हैं, हालांकि जरूरी नहीं कि सभी उसी तरह से उपयोग किए जाते हैं यदि आपके पास अपने मॉडल का मैनुअल है, तो यह आसान रखें, अगर विशेष विशेषताएं हैं
  • सेट थर्मोस्टैट चरण 5 सेट करें
    2
    अपना कार्यक्रम निर्धारित करें क्षणों का ध्यान रखें जब आप कम से कम 4 घंटे तक घर छोड़ देते हैं हर हफ्ते समय-समय पर शेड्यूल करें, प्रत्येक दिन 24 घंटों को ध्यान में रखें।
  • सेट थर्मोस्टैट चरण 6 सेट करें
    3
    दिनांक और समय दर्ज करें सबसे पहले आपको थर्मोस्टैट के लिए वर्तमान समय और दिनांक दर्ज करने की आवश्यकता है ताकि आपके शेड्यूल को सही ढंग से सम्मानित किया जा सके। वस्तुतः सभी मॉडलों में एक कुंजी है "सेट" या "दिनांक / समय"। इस कुंजी को दबाएं और एक घड़ी उस डिस्प्ले पर दिखाई देनी चाहिए जहां आप समय और तारीख दर्ज कर सकते हैं। जानकारी सेट करने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें और फिर बटन फिर से दबाएं "सेट" या "दिनांक / समय" अगले चरणों पर जाने से पहले उन्हें पुष्टि करने के लिए
  • निर्देशित निर्देशों को 12 या 24 घंटे प्रारूप में समय दर्ज करने के लिए संकेत दिया जाएगा;
  • आपको सप्ताह के दिन को संकेतित करने की भी आवश्यकता हो सकती है - यह आपके द्वारा दिनांक और समय सेट करने के बाद कहा जाएगा।
  • सेट थर्मोस्टैट चरण 7 सेट करें



    4
    बटन दबाएं "सेट" या "कार्यक्रम"। एक बार जब आप दिन, तारीख और समय दर्ज करते हैं, तो थर्मोस्टैट आपकी आवश्यकताओं के अनुसार क्रमादेशित होने के लिए तैयार है। कुछ निर्माताओं की एक कुंजी है "कार्यक्रम", जबकि अन्य केवल एक कुंजी डालें "सेट" कि आपको कई बार प्रेस करना पड़ता है जब तक आप अपनी इच्छानुसार सेटिंग नहीं देखते हैं। इस बिंदु पर एक संदेश उस प्रदर्शन पर दिखाई देगा जो आपको समय निर्धारित करने के लिए आमंत्रित करता है "वेक अप" सुबह के सप्ताह के दिनों के लिए यह वास्तव में जब आप वास्तव में जागते समय की तुलना में थोड़ी देर में प्रवेश करने के लिए सलाह दी जाती है, ताकि सिस्टम उठने पर पहले ही काम कर रहा हो।
  • अधिकांश मॉडल आपको सप्ताहांत के लिए एक स्वतंत्र समय सेट करने की अनुमति देते हैं, जबकि अन्य में प्रत्येक दिन अलग-अलग शेड्यूल करने की क्षमता होती है।
  • इस मामले में भी समय निर्धारित करने के लिए दिशात्मक तीरों का उपयोग करें।
  • सेट थर्मोस्टैट चरण 8 सेट करें
    5
    बटन फिर से दबाएं "सेट" या "कार्यक्रम" तापमान सेट करने के लिए एक बार समायोजित करें "वेक अप", आपको यह निर्धारित करना है कि सुबह आप क्या तापमान चाहते हैं अपने डिवाइस के अनुसार इस फ़ंक्शन के बटन को तब तक दबाएं जब तक आप ध्यान न दें कि तापमान का मान झिलमिलाना शुरू हो जाता है। वह नंबर दर्ज करें जिसे आप तीर कुंजियों से करना चाहते हैं।
  • कुछ मॉडल आपको एक तापमान रेंज प्रोग्राम करने की अनुमति देते हैं ताकि आपको प्रत्येक सीज़न के लिए थर्मोस्टेट को फिर से सेट करने की आवश्यकता न हो। उदाहरण के लिए, आप गर्मियों और सर्दियों के लिए सुबह के तापमान का कार्यक्रम कर सकते हैं इस तरह से सिस्टम ताप या ठंडा हो जाता है जब संदर्भ के रूप में एक सेट के मुकाबले परिवेश का तापमान कम या अधिक होता है।
  • सेट थर्मोस्टैट चरण 9 सेट करें
    6
    जब आप घर छोड़ते हैं और तापमान जो आपके अनुपस्थिति में रखा जाना निर्धारित करें। एक बार "वेक अप" डाला गया है, आपको उस समय का संकेत देना होगा जब आप आमतौर पर सप्ताह के दौरान घर छोड़ देते हैं। ज्यादातर लोग गर्मियों में बहुत उच्च तापमान सेट करते हैं और सर्दियों में बहुत कम तापमान में बिजली बचाने के लिए करते हैं, जब कोई घर नहीं होता है। उपरोक्त समझाए गए उसी प्रक्रिया का उपयोग करें और बटन दबाएं "सेट" या "कार्यक्रम" आवश्यक जानकारी दर्ज करने के लिए दिशात्मक तीर द्वारा पीछा किया।
  • यदि आप नहीं चाहते कि आप सिस्टम से बाहर हों, तो आप एक ऐसा तापमान सेट कर सकते हैं जिससे आपका घर तक नहीं पहुंच सकता है।
  • सेट थर्मोस्टैट चरण 10 सेट करें
    7
    जब आप घर आते हैं तब सेट करें इस समय, कार्यक्रम, जिस समय आप सप्ताह के दौरान वापस जाने की योजना बनाते हैं और तापमान जिसे आप रखना चाहते हैं जैसे आपने कार्यक्रम के साथ किया "वेक अप", इसे थोड़ा जल्दी सेट करें ताकि पर्यावरण पहले ही एक सुखद तापमान पर पहुंच जाए जब आपको आने की योजना हो।
  • सेट थर्मोस्टैट चरण 11
    8
    रात के लिए शेड्यूल सेट करें सप्ताह के दिनों की सेटिंग के लिए चौथे और अंतिम कदम है कि आप सोने के लिए जाने के समय और तापमान को रात में रखना चाहते हैं। क्योंकि कई लोग गर्मियों में खिड़कियां खोलते हैं और सर्दियों में कंबल के एक पहाड़ के नीचे सोते हैं, आप पैसे और ऊर्जा की बचत (क्रमशः) रात तापमान की सेटिंग्स बढ़ा सकते हैं।
  • जो भी मूल्य चुना जाता है, उसे तब तक बनाए रखा जाएगा जब तक "वेक अप" कि आप अगली सुबह के लिए योजना बनाई है
  • सेट थर्मोस्टेट चरण 12 सेट करें
    9
    सप्ताहांत के लिए प्रक्रिया दोहराएं जब आप कामकाजी दिनों की प्रोग्रामिंग पूरी करते हैं, तो थर्मोस्टैट आपको सप्ताहांत (अलार्म, बाहर निकलने के समय, वापसी और रात) के लिए प्रोग्रामिंग प्रदान करता है। जैसे आपने पहले किया था, बटन का उपयोग करें "सेट" या "कार्यक्रम" डिवाइस मेनू में घूमने के लिए और समय और तापमान को समायोजित करने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें।
  • सेट थर्मोस्टैट चरण 13
    10
    बटन दबाएं "ठीक" सेट प्रोग्रामिंग को सक्रिय करने के लिए आपके पास मॉडल पर निर्भर करते हुए, एक बार जब आप सप्ताहांत के लिए सभी डेटा दर्ज कर लेते हैं, तो आपको स्क्रीन को वर्तमान समय, तिथि और तापमान के साथ रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा और उपकरण आपरेशन में जाएंगे। इसके बजाय अन्य मॉडल प्रदान करते हैं कि आप बटन दबाते हैं "ठीक" कार्यक्रम को सक्रिय करने के लिए
  • टिप्स

    • एक निश्चित तापमान सेट करने के लिए, आप प्रोग्रामिंग सेटिंग को अक्षम करने के लिए ऊपर और नीचे तीरों का उपयोग कर सकते हैं - फिर बटन दबाएं "ठीक" या "गाइड" चुने हुए मूल्य को रखने के लिए जब आप थर्मोस्टैट को पहले से सेट की गई सेटिंग्स पर वापस लौटना चाहते हैं तो दबाएं "कार"।
    • आप अस्थायी रूप से ऊपर और नीचे तीरों का उपयोग करके प्रोग्रामिंग को अक्षम कर सकते हैं और तापमान सेट कर सकते हैं। यह तब तक सम्मानित होगा जब तक कि समय सेटिंग्स ने थर्मोस्टैट को स्थापित कार्यक्रम में वापस नहीं किया है।
    • यदि आप कम कठोर मौसमों के दौरान थर्मोस्टेट को पर्याप्त रूप से कार्यक्रम करते हैं, तो आप घर के अंदर तापमान में काफी भिन्नताओं के बिना अपने बिल पर थोड़ी बचत कर सकते हैं।
    • यदि आप थर्मोस्टैट प्रोग्रामिंग द्वारा बचत को अधिकतम करना चाहते हैं, तो आपको इसे सर्दियों में 20 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं रखना चाहिए, जबकि गर्मियों में एयर कंडीशनिंग सिस्टम को 25 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं किया जाना चाहिए। जब आप घर पर रहते हैं और जागते समय इन मूल्यों का सम्मान किया जाना चाहिए - यदि आप घर पर नहीं हैं, तो सिस्टम को बंद करना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com