सेंट्रल हीटिंग सिस्टम कैसे स्थापित करें

सेंट्रल हीटिंग सिस्टम स्थापित करना एक जटिल काम है जिसके लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाने और सामग्री का उपयोग करने के लिए जागरूकता की आवश्यकता होती है यद्यपि आप अपने अधिकांश अधिष्ठापन कार्यों को अपने आप कर सकते हैं, जैसे बायलर और रेडिएटर्स का चयन करना, पाइप रखने और यहां तक ​​कि नियंत्रण प्रणाली स्थापित करने के लिए, आपको अभी भी बॉयलर को गैस की आपूर्ति में जोड़ने के लिए प्रमाणित पेशेवर की आवश्यकता होगी यह पूरी तरह से सत्यापित करने के लिए कि यह सुरक्षित और पूरी तरह कार्यात्मक है अगले चरण आपको दिखाएंगे कि गैस बॉयलर पर आधारित केंद्रीय हीटिंग सिस्टम कैसे स्थापित करें।

कदम

1
सिस्टम को स्थापित करने के लिए उपकरण का उपयोग करना चाहते हैं।
  • पूरे अपार्टमेंट को गर्म करने और डूब और बाथटब को गर्म पानी प्रदान करने के लिए पर्याप्त गैस बॉयलर चुनें। यह बहुत बड़ा भी नहीं चुनें। जरूरी से अधिक बड़ा बॉयलर बड़े मासिक खर्च का परिणाम देगा, गर्मी के फैलाव के कारण, जिसके अधीन इसे किया जाएगा। जांच करें कि क्या सार्वजनिक प्रशासन द्वारा सीधे उपलब्ध कराई गई बॉयलर प्राप्त करना संभव है
स्थापित केंद्रीय ताप चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • रेडिएटर चुनें जो कि पर्याप्त हीटिंग क्षमता प्रदान करते हैं और घर के इंटीरियर के लिए सजावटी होते हैं। सबसे प्रभावी रेडिएटर्स हवा में गर्मी को वितरित करने के लिए पंख का इस्तेमाल करते हैं।
    स्थापित केंद्रीय ताप चरण 1 बुलेटलेट 2 नामक छवि
  • एक नियंत्रण प्रणाली चुनें जिसमें स्पष्ट स्थापना निर्देश हैं। यदि आपको यकीन नहीं है कि वे आसानी से अनुसरण कर रहे हैं, निर्माता को कॉल करें और उसे स्थापना प्रक्रिया के अधिक विस्तृत वर्णन के लिए कहें।
    स्थापित केंद्रीय ताप चरण 1 बुलेट 3 नामक छवि
  • गैस बॉयलर और रेडिएटर उनके हीटिंग क्षमता पर विशिष्ट संकेत शामिल हैं। अपने अपार्टमेंट के लिए पर्याप्त हीटिंग क्षमता प्रदान करने वाले उत्पादों को चुनना सुनिश्चित करें
    स्थापित केंद्रीय ताप चरण 1 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • एक बार आवश्यक ताप क्षमता का पता लगाया गया है, तो याद रखें कि खिड़कियां, दरवाजे, बाहरी दीवारें जो सर्दियों के महीनों के दौरान गर्मी फैलाने लगें।
    स्थापित केंद्रीय ताप चरण 1 बुलेट 5 नामक छवि
  • स्थापित केंद्रीय ताप चरण 2 नामक छवि
    2
    केंद्रीकृत सिस्टम का मानचित्र बनाएं जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। तिवारी सभी अलग-अलग घटकों को स्थापित करने के लिए संदर्भ विमान के रूप में काम करेंगे।
  • घर की एक कोने में बॉयलर को सभी पाइप, पानी और गैस पाइपों से जोड़ने के लिए और छत पर वेंटिलेशन शाफ्ट की पेशकश करने के लिए उपयुक्त जगह की योजना बनाएं।
    स्थापित केंद्रीय ताप चरण 2 बुलेट 1 नामक छवि
  • रेडियेटर को स्थापित करने का विकल्प चुनकर, यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि खिड़कियों से गर्मी के नुकसान से निपटने के लिए उनमें से ज्यादातर को खिड़कियों के नीचे रखा गया है। हालांकि, यदि आपकी खिड़की मंजिल तक पहुंचती है, तो उसके आगे रेडिएटर को अधिक कुशल गर्मी नियंत्रण के लिए स्थापित करें
    स्थापित केंद्रीय ताप चरण 2 बुलेटलेट 2 नामक छवि
  • दीवारों या नीचे तल के साथ पाइपों की स्थापना डिज़ाइन करें यदि आप उन्हें फर्श पर डालते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे स्पष्ट रूप से चिह्नित करें कि उन्हें कहाँ रखा जाएगा, ताकि जब आप फर्श स्थापित करें, तो उन्हें नाखूनों के साथ भेड़ने का जोखिम न दें।
    स्थापित केंद्रीय ताप चरण 2 बुलेट 3 नामक छवि
  • स्थापित केंद्रीय ताप चरण 3 नामक छवि
    3



    केंद्रीकृत प्रणाली के लिए आवश्यक सभी घटक खरीदें।
  • छवि सेंट्रल हीटिंग स्थापना चरण 4
    4
    रेडिएटर डालें उन्हें फर्श से 10-15 सेंटीमीटर होना पड़ेगा क्योंकि वाल्व और पाइप के लिए कमरा है और साफ किया जा सकता है। प्रवाह कनेक्शन पर एक समायोज्य व्हील वाल्व और प्रवाह वापसी कनेक्शन के लिए एक ब्लॉक वाल्व स्थापित करता है। यह आपको पानी के प्रवाह के अंदर को विनियमित करने की अनुमति देगा।
  • स्थापित केंद्रीय हीटिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बायलर पर रेडिएटर और फ्लेक्स से शुरू होने वाले ट्यूबों को रखें। आपको संपीड़न जोड़ों और केशिकाओं के साथ तांबा ट्यूब का उपयोग करना होगा। सुनिश्चित करें कि पाइप रेडियेटर में नाली, हवा के अवरोधों और सिस्टम की खराबता से बचने के लिए।
  • स्थापित केंद्रीय हीटिंग चरण 6 नामक छवि
    6
    नियंत्रण प्रणाली स्थापित करें निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • स्थापित केंद्रीय हीटिंग चरण 7 नामक छवि
    7
    बायलर स्थापित करने के लिए गैस और पानी की आपूर्ति को बंद करें। यहां भी, फैक्टरी निर्देशों का पालन करें। याद रखें कि बॉयलर को मुख्य गैस पाइपलाइन से कनेक्ट करने के लिए आपको प्रमाणित पेशेवर की आवश्यकता होगी।
  • स्थापित केंद्रीय हीटिंग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    सभी रेडिएटर के उद्घाटन को बंद करके और पानी भरने से हीटिंग सिस्टम को सक्रिय करें, प्रत्येक रेडिएटर को हवा का उत्सर्जन करने की अनुमति दें। हीटिंग पंप सक्रिय करें और हवा को फिर से बाहर निकलने की अनुमति दें फिर बॉयलर को चालू करें और ब्लॉकिंग वाल्व का उपयोग करके प्रत्येक रेडिएटर में गर्म पानी के प्रवाह को संतुलित करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com