पानी के स्नान में कुछ गर्मी या भंग कैसे करें

बैन-मैरी खाना पकाने

आप भाप का उपयोग कर सामग्री को गर्मी के लिए अनुमति देता है। इस प्रणाली के साथ गर्मी को समान रूप से वितरित किया जाता है और इसे नियंत्रित करना आसान है। आप एक डबल बायलर खाना पकाने के लिए चॉकलेट पिघल, आप एक चमक, एक सॉस या कुछ मिठाइयों तैयार करने के लिए है, तो उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप भी उपयोग कर सकते हैं मोम या DIY परियोजनाओं के लिए साबुन पिघल। क्या आपके पास कोई विशेष बैन-मैरी नहीं है? चिंता मत करो, दोहराने के लिए यह एक सरल प्रणाली है यह आलेख आपको समझाता है कि आपको कौन-सी औजारों की आवश्यकता है और उनका उपयोग कैसे करना है।

कदम

भाग 1

बेकिंग पैन माउंट करें
एक डबल बॉयलर चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
1
सभी आवश्यक टुकड़े तैयार करें आपको दोनों कैसलोल की आवश्यकता होगी: ऊपरी और निचला एक जब तक नुस्खा अन्यथा निर्दिष्ट नहीं करता है, आपूर्ति की गई ढक्कन आपको सेवा नहीं देनी चाहिए। यदि आपके पास कोई विशेष बैन-मैरी बर्तन नहीं है, तो आप उस पर एक लंबा, मोटी तली हुई सॉसपैणन और एक बड़ी गर्मी प्रतिरोधी कटोरे का उपयोग कर एक को फिर से बना सकते हैं।
  • कटोरा पूरी तरह से बर्तन में फिट होना चाहिए, स्थिर होने के लिए किनारों को अच्छी तरह से पालन करना। केंद्र में इसे बर्तन या उस पानी के निचले हिस्से को छूने के बिना निलंबित कर दिया जाना चाहिए जो आप इसमें डाल देंगे।
  • यदि संभव हो तो आपको ग्लास या सिरेमिक कटोरे का उपयोग करना चाहिए। दोनों सामग्री, धातु के विपरीत, थोड़ा गर्मी का संचालन करते हैं, इसलिए सामग्री अधिक धीरे-धीरे और समान रूप से गर्म हो जाएंगी, जिससे अधिक नियंत्रण सुनिश्चित किया जा सके।
  • एक डबल बॉयलर चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    निचले सॉस पैन के नीचे 5 सेंटीमीटर पानी डालो। एक डबल बायलर सामग्री खाना पकाने में, गर्मी के साथ गर्म किया जाता है गर्म पानी के साथ है, तो शीर्ष पैन (या कटोरा) के नीचे पानी आप नीचे के तल पर डाला के साथ संपर्क में नहीं आना चाहिए। वर्तमान जल स्तर की जांच करें और, यदि आवश्यक हो, तो थोड़ा अधिक जोड़ें या थोड़ा-सा टाइप करें।
  • दूसरे पानी को हाथ में बंद रखना उपयोगी हो सकता है खाना पकाने के दौरान स्तर धीरे-धीरे कम हो जाएगा। आप इसे बहुत कम होने से रोक सकते हैं और स्टोव पर सॉस पैन के नीचे जलते हैं, सही समय पर एक कप पानी पहले ही तैयार किया जा सकता है। जब पानी का स्तर बहुत अधिक हो जाता है, तो बर्तन में आवश्यक मात्रा डालें।
  • एक डबल बॉयलर चरण 3 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    उस पॉट पर ऊपरी सॉस पैन या कटोरा रखें जहां आपने पानी डाला। स्थिर होने के लिए उसे पूरी तरह फिट करना होगा जांचें कि क्या यह नीचे के पानी के संपर्क में आता है और यदि आवश्यक हो, तो इसे थोड़ा निकालें। आवश्यक पानी की मात्रा सॉसस्पैन के आकार के आधार पर भिन्न हो सकती है, लेकिन लगभग 5 सेंटीमीटर होना चाहिए। इस तरह आपको निश्चित होगा कि यह पर्याप्त है (और इसलिए पर्याप्त भाप का उत्पादन किया जाता है) पूरे खाना पकाने की अवधि के लिए या लगभग लगभग
  • एक डबल बॉयलर चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    उन्हें एक दूसरे के अंदर सेट करने के बाद, स्टोव पर दो बर्तन डाल दें। पानी ने उन्हें भारी बना दिया होगा, इसलिए उन्हें ले जाने के लिए दोनों हाथों का उपयोग करें।
  • भाग 2

    बाइन-मैरी खाना पकाने का उपयोग करें
    एक डबल बॉयलर चरण 5 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    उन घटकों को काट कर जिसे आप छोटे टुकड़ों में गर्मी करना चाहते हैं। चूंकि एक बैन-मैरी में खाना पकाने से मध्यम गर्मी पैदा होती है, आप जो भी खाना या पिघल करना चाहते हैं, उसमें बारी बारी से कट करना बेहतर होता है। इस तरह आप खाना बनाने या गर्मी के लिए आवश्यक समय कम कर देंगे।
    • यदि नुस्खा या अपनी परियोजना बनाने वाले हिस्सों की सामग्री पहले से छोटी हो, तो आपको उन्हें आगे कटौती करने की आवश्यकता नहीं है। यह मामला है, उदाहरण के लिए, चॉकलेट में बूँदें या पेस्ट्री में, स्केलेड साबुन के साथ या मोती में मोम के साथ।
  • एक डबल बॉयलर चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    जिन आइटमों को आप ऊपरी सॉस पैन या कटोरे में पिघलाना चाहते हैं उन्हें डालें। उन्हें नीचे समान रूप से वितरित करने की कोशिश करें ताकि वे समान मात्रा में गर्मी प्राप्त कर सकें।
  • एक डबल बॉयलर चरण 7 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्टोव चालू करें और पानी गरम करें। याद रखें कि यह केवल उबाल होना ही होगा, जब तक कि आपके नुस्खा या परियोजना के निर्देश अन्यथा निर्दिष्ट न करें।
  • एक डबल बॉयलर चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    जब आप देखते हैं कि सामग्री पिघल शुरू करने के लिए हलचल। आप एक स्क्टाला, एक झटके या एक लकड़ी के चम्मच का उपयोग कर सकते हैं। सामग्री को मिलाकर आप यह सुनिश्चित करेंगे कि यह समस्त रूप से warms। यदि आप इस कदम को छोड़ देते हैं, तो कुछ हिस्सों को अभी भी ठोस या अंडरकुक्क किया जा सकता है जबकि अन्य जला या "कटा हुआ"।
  • एक डबल बॉयलर चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र



    5
    यदि आवश्यक हो तो अधिक पानी जोड़ें अगर किसी भी समय आप देखते हैं कि आग पर सॉस पैन में पानी का स्तर 3 सेंटीमीटर से कम हो गया है, तो तुरंत ऊपर उठाएं। इस तरह से सामग्री गर्म करने के लिए इस्तेमाल भाप का उत्पादन जारी रहेगा। बस ऊपरी सॉस पैन (या कटोरा) को उठाएं और नीचे एक से अधिक पानी डालें जब तक कि स्तर फिर से 5 सेमी तक नहीं पहुंचता। उस बिंदु पर, प्रारंभिक स्थिति में सामग्री के साथ सॉसपैन को बदलें।
  • एक डबल बॉयलर चरण 10 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    परिणाम कंटेनर या मोल्ड में स्थानांतरित करें जब सामग्री वांछित स्थिरता पर पहुंच गई है, ऊपरी सॉस पैन उठाएं और जहां आवश्यक हो वहां सामग्री डालें यदि आपने एक सामान्य पॉट और एक कटोरा का प्रयोग किया है, तो यह संभव है कि इसमें कोई संभाल न हो, इस प्रकार अपने हाथों की रक्षा करने और जलने से बचने के लिए बर्तन या ओवन के दस्ताने का उपयोग करें।
  • भाग 3

    पानी के स्नान में विशिष्ट तत्वों के ताप
    एक डबल बॉयलर चरण 11 का प्रयोग करें
    1
    व्यंजनों या विशेष रचनात्मक परियोजनाओं को तैयार करने के लिए बैन-मैरी का उपयोग करें। ज्यादातर मामलों में आपको पानी को उकसाना होगा, जैसा कि पिछले खंड में समझाया गया है, और चूल्हे पर बर्तन रखना है। कुछ परिस्थितियों में, हालांकि, पानी को फोड़ा करना पड़ेगा और कभी-कभी यह जरूरी होगा कि गर्मी से पॉट को हटा दें, जब वह फोड़ा करना शुरू कर दे। लेख के इस हिस्से में आपको बेंड़ी-मैरी खाना पकाने का उपयोग करने वाले चॉकलेट, साबुन, मोम और सॉस सहित सबसे आम सामग्री को गर्म करने के बारे में अधिक विशिष्ट निर्देश दिए जाएंगे।
  • एक डबल बॉयलर चरण 12 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक शीशे का आवरण, एक सॉस या कुछ मिठाई तैयार करने के लिए चॉकलेट पिगलो इसे एक बैन-मैरी में पिघलाने के लिए, आपको कम लौ और एक सिलिकॉन रसोईघर का उपयोग करने की आवश्यकता होगी जिसके साथ बार-बार मिश्रण होता है। अगर चॉकलेट पहले से छोटे टुकड़ों में नहीं है, उदाहरण के लिए बूंदों के लिए, आपको इसे काट देना होगा, इसे कुचल देना होगा या इसे छीलना होगा। इस तरह से यह तेजी से पिघल जाएगा
  • सुनिश्चित करें कि पिघल गए चॉकलेट उबलते पानी के संपर्क में नहीं आते हैं अन्यथा यह कठिन या दानेदार हो जाएगा यदि ऐसा होता है, तो मक्खन या तेल के आधा -1 चम्मच जोड़कर समस्या को हल करना चाहिए।
  • डार्क चॉकलेट को जलाने से रोकने के लिए, तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होने दें। उसी के साथ होने से रोकने के लिए दूध चॉकलेट या सफेद चॉकलेट, इसे 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक न दें
  • एक डबल बॉयलर चरण 13 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    मोम पिघलाने के लिए बैन-मैरी विधि का उपयोग करें और मोमबत्तियां बनाएं. कम सॉस पैन में 3 से 5 सेंटीमीटर पानी डालो और बीच में एक एल्यूमीनियम रिम रखें (उदाहरण के लिए पेस्ट्री रिंग या कुकी कटर)। इस बिंदु पर, मोम के टुकड़े मोमबत्ती मोल्ड में रखें और इसे धातु रिम के शीर्ष पर रखें। इस मामले में आपको दूसरे पुलाव या कटोरे का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी। स्टोव को एक मध्यम-निम्न गर्मी पर चालू करें, फिर पानी को उबाल करने के लिए शुरू होने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • यदि मोम पहले से ही छोटे टुकड़ों में नहीं है, उदाहरण के लिए मोती या तराजू में, आप इसे काट कर या इसे तेजी से पिघल करने की अनुमति देने के लिए इसे छिड़कना होगा।
  • जब यह पिघला हुआ होता है, तो आप स्वाद के लिए डाई या इत्र के कुछ बूंदों को जोड़ सकते हैं।
  • मोटे पहुंच से बाहर मत छोड़ो। हालांकि यह सच है कि पिघल करने के लिए बहुत कुछ लेता है, जब यह पहुंचता है "लौ बिंदु" यह ज्वलनशील हो जाता है इस से बचने के लिए मोल्ड में मोम का तापमान 121 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होने दें।
  • एक डबल बॉयलर चरण 14 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    होममेड साबुन के लिए बैन-मैरी खाना पकाने का उपयोग करें गले या बारीकी से शुरू ठोस घटक (आम तौर पर मार्सिले साबुन) को टुकड़े टुकड़े करते हैं, फिर इसे ऊपरी सॉस पैन (या कटोरा) में डालें ताकि इसे बैन-मैरी में भंग कर दें। कुछ व्यंजनों को साबुन को गर्म करने के दौरान बाहर सूखने से रोकने के लिए पानी का एक बड़ा चमचा जोड़ने की सलाह देते हैं। एक बार पिघलकर, आप अन्य आवश्यक तत्वों को शामिल कर सकते हैं, आमतौर पर आवश्यक तेलों, रंजक, इत्र या मसाले।
  • घर के साबुन को नियमित रूप से साबुन सलाखों के समान चिकनी संरचना नहीं होती है, यह थोड़ा अधिक दानेदार होता है। इस निरंतरता तक पहुंचने में लगभग 20 मिनट लगेंगे।
  • एक डबल बॉयलर चरण 15 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    बैन-मैरी खाना पकाने का उपयोग करें ग्लिसरीन साबुन बनाओ. साबुन को काट लें जिसे आप आधार के रूप में छोटे टुकड़ों में उपयोग करना चाहते हैं - यदि आपके पास रेखाएं या खांचे हैं, तो आप चाकू के लिए दिशा-निर्देशों के रूप में उनका उपयोग कर सकते हैं। साबुन के टुकड़ों को ऊपरी सॉस पैन (या बाउल) में स्थानांतरित करने के लिए उन्हें एक बैन-मैरी में भंग कर दें। पिघला देने के बाद, आप नुस्खा, आम तौर पर आवश्यक तेलों, रंजक, इत्र या मसालों के लिए आवश्यक अन्य सामग्री जोड़ सकते हैं।
  • एक समय में एक किलोग्राम साबुन का उत्पादन करने की गणना करें। यह प्रबंधन करने के लिए सबसे आसान राशि है
  • साबुन के गुच्छे को भंग करने के लिए स्टोव को मध्यम या मध्यम-निम्न गर्मी में समायोजित करें। उन्हें बहुत जल्दी गर्मी नहीं सावधान रहें
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बाइन-मैरी खाना पकाने के लिए पेंस
    • पॉट और कटोरा (पेशेवर पॉट को बदलने के लिए)
    • पानी
    • सामग्री या तत्वों को पिघलाना (जैसे चॉकलेट, मोम या स्केल किए गए साबुन)

    टिप्स

    • आप एक जल स्नान में खाना पकाने के लिए एक पेशेवर बर्तन नहीं है, तो, आदर्श एक गिलास कटोरा उपयोग करने के लिए, क्योंकि के साथ ही गर्मी अधिक समान रूप से धातु वितरित है, यदि आप जानने के लिए नीचे जल स्तर को नियंत्रित करने के लिए अनुमति देता है यह शीर्ष करने के लिए आवश्यक है
    • स्टोव के बगल में एक कप पानी तैयार करें - इस तरह, यदि बर्तन में स्तर सीमा से नीचे होना चाहिए, तो आप आसानी से आसानी से टॉप अप कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • स्टोव पर पहुंचने वाले कभी नहीं छोड़ें
    • ऊपरी सॉस पैन या कटोरे को संभालने में सावधान रहें ताकि नीचे उबलते पानी से जल न लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com