बॉयलर बर्नर को कैसे साफ करें I

घर के रखरखाव के नियोजन में बॉयलर को साफ करना एक महत्वपूर्ण कार्य है। हालांकि कानून द्वारा विधिवत तकनीशियन द्वारा समीक्षा की जानी चाहिए, कुछ चीजें हैं जो आप स्वतंत्र रूप से कर सकते हैं एक गंदा बॉयलर अधिक गैस और / या बिजली की खपत करता है और जब यह साफ हो जाता है तब से कम प्रभावी होता है। गंदगी की उपस्थिति से प्रभावित तीन मूल तत्व हैं: फिल्टरिंग सिस्टम, ब्लोअर और गर्मी एक्सचेंजर। यदि आप बायलर के जीवन को लम्बा करना चाहते हैं और महंगी मरम्मत से बचने के लिए चाहते हैं, तो आप इसे अच्छी तरह से और नियमित रूप से साफ करने में सक्षम होना चाहिए।

कदम

भाग 1

फ़िल्टर का निरीक्षण करें
स्वच्छ एक फर्नेस चरण 1 नामक छवि
1
बॉयलर के बाहर स्थित एक्सेस पैनल का पता लगाएँ यह हवा का रिटर्न नलिका के नीचे स्थित है, ब्लोअर और डक्ट के बीच- फिल्टर आम तौर पर बायलर के सामने रखा जाता है। सामने के पैनल को खोलना या फिक्सिंग हुक से फिल्टर को एक्सेस प्राप्त करने के लिए आवश्यक हो सकता है - कुछ मॉडल पर फिल्टर का अपना निरीक्षण हैच होता है
  • सुनिश्चित करें कि आपने बॉयलर और / या सिस्टम को बंद कर दिया है एचवीएसी इसे खोलने से पहले
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ अ फर्नेस चरण 2
    2
    गाड़ियों के साथ बाहर खींचकर फिल्टर निकालें। यह तत्व आमतौर पर बिना किसी कठिनाई के अपने आवास के बाहर आता है बॉयलर के अन्य तत्वों को हानिकारक या तोड़ने से बचने के लिए, इसे लागू न करें- अगर ऐसा लगता है कि अटक गई है, तो ध्यान दें, अगर कुछ (जैसे कि गंदगी या धूल) है जो इसे रोकता है।
  • स्वच्छ एक फर्नेस चरण 3 नामक छवि
    3
    क्षति या धूल के लिए फ़िल्टर का निरीक्षण करें यदि यह गंदे है, तो मॉडल पर निर्भर करते हुए इसे साफ या बदला जाना चाहिए।
  • यदि आपको यकीन नहीं है कि यह गंदे है, तो इसे प्रकाश के खिलाफ रखें और देखें - यदि आप प्रकाश नहीं देख सकते हैं, इसका मतलब है कि यह गंदे है और आपको इसे बदलना होगा। इन स्थितियों में एक फिल्टर साफ हवा के बजाय, घर में धूल और गंदगी फैलता है और बॉयलर को अपने भरोसेमंद मेष के माध्यम से हवा को धक्का करने के लिए और अधिक प्रयास करने के लिए मजबूर करता है।
  • अगर यह एक एकल उपयोग मॉडल नहीं है, तो आपको उसे साफ करना होगा सबसे पहले, धूल और ढीले कणों को हटा दें - आप एक फिल्टर धोने और कुल्ला करने के लिए नल का पानी और एक तटस्थ साबुन का उपयोग कर सकते हैं।
  • जांचें कि यह अपने आवास में पुन: जोड़ने से पहले पूरी तरह से सूखा है।
  • कई बॉयलर डिस्पोजेबल फिल्टर का उपयोग करते हैं - इस मामले में, पुराने को हार्डवेयर या स्पेयर पार्ट्स स्टोर्स (या मॉडल संख्या और आकार लिखकर) में लाएं और एक समान नई खरीद लें।
  • स्वच्छ एक फर्नेस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रतिस्थापन फिल्टर या बायलर के अंदर धोया गया था जो एक डाल दिया। जब तक इसे सुरक्षित रूप से सम्मिलित नहीं किया जाता है तब तक इसे अपने आवास में स्लाइड करें। प्रवेश द्वार को बंद करें या शिकंजा या फास्टनिंग हुक का उपयोग कर सामने पैनल को बदलें।
  • यदि फ़िल्टर ठीक से दर्ज नहीं होता है, तो धूल और मलबे जैसी अवरोधों की जांच करें। यदि आपने एक विकल्प खरीदा है जो आवास में फिट नहीं है, तो जांच लें कि यह सही मॉडल या प्रकार है।
  • एक शादी की तिथि चुनें शीर्षक छवि 11 कदम
    5
    नियमित रूप से फिल्टर का निरीक्षण करना याद रखें इस तत्व को साल में तीन या चार बार साफ़ या बदला जाना चाहिए। कैलेंडर पर एक अनुस्मारक लिखें, उदाहरण के लिए आप वर्ष के प्रत्येक सीज़न के पहले दिन फ़िल्टर को देख सकते हैं।
  • भाग 2

    ब्लोअर सिस्टम को साफ करें
    स्वच्छ एक फर्नेस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    बॉयलर को बिजली की आपूर्ति से डिस्कनेक्ट करें यह सुनिश्चित करें कि यह काम करने वाले सभी ऊर्जा स्रोतों को आपातकालीन बैटरी सहित डिस्कनेक्ट कर दिया गया है यदि आप इस ऑपरेशन को पूरा नहीं करते हैं, तो आप इलेक्ट्रोक्यूशन और / या गंभीर चोटों के जोखिम में पड़ सकते हैं।
  • स्वच्छ एक फर्नेस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    फ्रंट पैनल को निकालें धौंकनी प्रणाली को साफ करने के लिए, संभवतः आपको पूरे सामने के पैनल को निकालना होगा, भले ही बॉयलर एक फिल्टर निरीक्षण दरवाजे से सुसज्जित हो। ऐसा करने के लिए, उन शिकंजे को ढंकते हैं जो इसे सुरक्षित रखता है या समर्थन का समर्थन करता है।
  • स्वच्छ एक फर्नेस चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    3
    इसे फिसलने से प्रशंसक निकालें। अधिकांश प्रशंसकों को बॉयलर के माध्यम से मार्गदर्शिका के माध्यम से तय किया जाता है जो इसे कठिनाई के बिना आगे और पीछे स्लाइड करने की अनुमति देता है। याद रखें कि प्रशंसक तारों से जुड़ा हो सकता है - इस मामले में, इकाई को पुनःमाउंट करना आसान बनाने के लिए, इसे अलग करने से पहले प्रत्येक केबल की स्थिति और कनेक्शन का ध्यान रखें।
  • आप प्रत्येक केबल को टेप के एक छोटे से टुकड़े के साथ लपेट कर लेबल कर सकते हैं - बस प्रशंसक को कनेक्शन बहाल करने से पहले टेप को अनप्लग करना याद रखें।
  • कुछ मॉडल स्क्रू या बोल्ट्स से सुरक्षित होते हैं - प्रशंसक को हटाने के लिए उन्हें एक पेचकश या शाफ़्ट रिंच से निकालें छोटे भागों को एक सुरक्षित स्थान पर रखो, ताकि इसे खोने न दें, ब्लोअर को फिर से शुरू करने से पहले।
  • स्वच्छ एक फर्नेस चरण 9 नामक छवि
    4
    ब्लोअर ब्लॉक को साफ करें आम तौर पर, यह पानी और तटस्थ साबुन का उपयोग करने के लिए पर्याप्त है, भले ही एक टूथब्रश प्रशंसक ब्लेड धोने के लिए उपयोगी हो और उनके बीच छोटे स्थान हो।
  • ब्लोअर असेंबली वह घटक है जो बॉयलर के पीछे से हवा खींचता है और गर्मी बनाने के लिए सामने से बाहर धकेलता है। यदि यह गंदा है, तो बॉयलर घर के वायु सेवन के माध्यम से धूल और गंदगी उड़ा रहा है - इस कारण से, यह अच्छी तरह से साफ करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • स्वच्छ एक फर्नेस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    इसे वैक्यूम क्लीनर से साफ़ करें एक मैनुअल वैक्यूम क्लीनर प्राप्त करें, प्रशंसक ब्लेड और ट्रांसमिशन बेल्ट को साफ करने के लिए इसे कम से कम पावर पर चालू करें, सुनिश्चित करें कि सभी धूल निकाल दिए गए हैं। यदि आप इस उपकरण के मालिक नहीं हैं, तो आप एक नम कपड़े के साथ सतहों को मिटा सकते हैं।
  • स्वच्छ एक फर्नेस चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    प्रशंसक वापस बॉयलर में रखो। जब तत्व साफ और पूरी तरह से सूखा है, तब तक गाइडों के साथ इसे स्लाइड करें जब तक कि यह बैठा न हो। यदि आपने तारों को डिस्कनेक्ट किया है, तो उन्हें सही वायरिंग आरेख के बाद पुनर्स्थापित करें।
  • बॉयलर को बिजली की आपूर्ति को फिर से जोड़ने और ब्लोअर को साफ करने के बाद इसे स्विच करना याद रखें।
  • भाग 3

    हीट एक्सचेंजर ब्लॉक को साफ करें
    स्वच्छ एक फर्नेस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    बॉयलर बंद करें सभी बिजली के कनेक्शनों को डिस्कनेक्ट करें जो इसे खिलाती हैं - अगर यह एक मीथेन मॉडल है, तो गैस वाल्व को भी बंद करना याद रखें।
  • स्वच्छ एक फर्नेस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक्सचेंजर ब्लॉक से धूल के सभी निशान निकालें प्रत्येक क्षेत्र में जमा हुई गंदगी को ढंकने के लिए ब्रश का प्रयोग करें - वैकल्पिक रूप से, आप गीले कपड़ों का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ अ फर्नेस चरण 13
    3
    पूरे समूह को साफ करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। सभी एक्सचेंजर्स कक्षों से किसी भी अवशेष को निकालने के लिए एक पतली-सूत्री गौण चुनें। इस उपकरण का उपयोग करके, आप निश्चित रूप से आपके द्वारा चली गई धूल के हर ट्रेस से छुटकारा पा लेंगे।
  • बायलर को वापस बिजली की आपूर्ति में जोड़ने के लिए याद रखें और उस पर स्विच करें जब आप ताप एक्सचेंजर ब्लॉक की सफाई समाप्त कर लें
  • टिप्स

    • यदि बायलर वायु inlets या conduits से सुसज्जित है, तो आप इन वस्तुओं को वैक्यूम क्लीनर के साथ साफ कर सकते हैं।
    • यदि फिल्टर को साफ करने के बाद भी ठीक से काम नहीं किया जाता है, तो ब्लोअर और गर्मी एक्सचेंजर, एक निरीक्षण के लिए एक विशेष तकनीशियन को फोन करता है, सफाई और शायद एक मरम्मत।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com