घर में ऊर्जा का प्रयोग कुशल तरीके से कैसे करें

ऊर्जा का कुशल उपयोग केवल पर्यावरण को बचाने में मदद नहीं करता है। ऊर्जा दक्षता वास्तव में आपके बटुए में मदद कर सकती है क्या यह सौर पैनलों को स्थापित करना महत्वपूर्ण है, या तुच्छ कैसे रोशनी बंद करने के लिए, जब आप ऊर्जा को कम करते हैं जिससे आप पैसे बचाते हैं आपके घर को और अधिक कुशल बनाने के लिए आप कई उपाय कर सकते हैं कुछ को एक बार निवेश की आवश्यकता होती है, अन्य चीजें आप हर दिन कर सकते हैं! हालांकि, इस बात पर विचार करें कि यदि आप इस लेख में वर्णित सभी सुझावों का पालन नहीं करते हैं, तो केवल दो या तीन तरीकों का प्रयोग करके ऊर्जा, धन और मदर प्रकृति को बचाया जा सकता है।

सामग्री

कदम

मेक होम होम ऊर्जा कुशल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
द्वीप घर छत, एटिक्स और दीवारों में अधिक इन्सुलेशन जोड़ें और इन्सुलेट सामग्री या सुरक्षात्मक फिल्मों का उपयोग करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि दरवाजे और खिड़कियां ठीक से मुहरबंद हों, ठंड हवा और हवा के आउटलेट के ड्राफ्ट से बचें, जबकि ठंड सर्दियों के दौरान गर्मी को रोकते रहेंगे। जब मौसम ऊपर उठता है, तो ये सुधार घुटन गर्मी के दौरान घर के अंदर एयर कंडीशनर की ठंडी हवा को फँसाने में मदद करेंगे।
  • आपकी होम ऊर्जा कुशल चरण 2 को शीर्षक वाला चित्र
    2
    खिड़कियों को नवीनीकृत करें Windows घर में गर्मी के नुकसान का एक महत्वपूर्ण स्रोत है
  • एल्यूमीनियम खिड़कियां और दरवाजों को बदलें। एल्यूमीनियम के दरवाजे और खिड़कियां आसानी से गर्मी पास करने देती हैं। पीवीसी खिड़कियां गर्मी हस्तांतरण कम करती हैं
  • एक से अधिक चश्मा रखो आर्गन से भरा डबल या ट्रिपल ग्लाज़ेड खिड़कियां गर्मी और ठंड के बाहर रखने के लिए महान हैं। (कांच के बीच एर्गन एक अविश्वसनीय रूप से प्रभावी इन्सुलेटर के रूप में कार्य करता है)
  • खिड़कियां रंग दें जब आप यह नहीं सोच सकते हैं कि घर के सामने उन्हें अस्पष्ट करना बहुत आकर्षक दिखता है, तो आप हमेशा पीछे वाले लोगों के साथ कर सकते हैं। यह आश्चर्यजनक है कि कितने अवांछित और ठंडे गर्मी आप रंगीन खिड़कियों के साथ रख सकते हैं
  • शटर खोलें क्यों नहीं रोशनी बाहर छोड़ दिया और कुछ सूरज में चलो? सूरज की रोशनी के साथ अपने घर को प्रकाशमय करना 100% नि: शुल्क है!
  • आपकी होम ऊर्जा कुशल चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पुराने उपकरणों को बदलें पुराने मॉडल नए मॉडल की तुलना में कम कुशल हैं। इन पुराने लोगों को बदलें "जहाजों" कम ऊर्जा खपत वाले प्रमाणित मॉडल के साथ घर पर यह ऊर्जा बचाने और बिजली के बिल को कम करने का एक लंबा रास्ता है। रसोई उपकरणों, वाशिंग मशीन, ड्रायर, वॉटर हीटर या बायलर को बदलने का समय होने पर, मॉडल और विशेषताओं की जांच करें ताकि आप जान सकें कि कौन सा सबसे कुशल हैं। जब आप खरीदते हैं, तो ए, ए +, ए ++ के साथ लेबल किए गए मॉडल देखें ए +++ यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह एक उपकरण है जो ऊर्जा और पैसा बचाता है।
  • एक उच्च दक्षता वाला वॉटर हीटर केवल तब सक्रिय होता है जब गर्म पानी का अनुरोध किया जाता है। यह जल्दी से ऊपर उठाता है - और फिर जलती हुई ईंधन रोकता है (एक अतिरिक्त लाभ यह है कि वे बनाए रखने में अविश्वसनीय रूप से आसान है)।
  • उपकरणों और faucets के लिए कम प्रवाह समाधान या एयरेटर चुनें। शौचालय, वर्षा और वाशिंग मशीन के लिए एक कम प्रवाह बहुत पानी बचा सकता है।
  • डबल बचत उदाहरण के लिए, कम प्रवाह वाले उपकरणों (जैसे कि स्नान बल्ब) कर सकते हैं "बचाना" एक नए उच्च दक्षता वाले वॉटर हीटर के इस्तेमाल पर और घर में ऊर्जा के इस्तेमाल को कम करने में मदद करते हैं।
  • मेक होम होम ऊर्जा कुशल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    उपकरणों को कुशलतापूर्वक उपयोग करें प्रत्येक डिवाइस के लिए ऑपरेटर के मैनुअल का अध्ययन करें ताकि आप सही ऑपरेशन विधियों से परिचित हों। तो, जानें कि उपकरण कैसे उपयोग करें। कुशल उपयोग को अधिकतम करके अपने ऊर्जा व्यय को कम करें हर बार कपड़े और व्यंजनों का पूरा बोझ लो। चूंकि रेफ्रिजरेटर एक उपकरण है जो हमेशा चालू रहता है, इसलिए इसे अपनी सेटिंग को अधिकतम करके इसकी कार्यक्षमता बढ़ जाती है "ऊर्जा दक्षता" (अगर यह नियंत्रण घुंडी पर दर्शाया गया है) या लगभग 3 डिग्री (फ्रीजर के लिए -18)। छुट्टी पर जाते समय भी, उपकरणों को बंद करने के लिए पर्याप्त नहीं है, आपको उन्हें सॉकेट से डिस्कनेक्ट करना होगा भले ही वे बंद हो जाएं, वे हमेशा न्यूनतम ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं
  • आपकी होम ऊर्जा कुशल चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    वॉटर हीटर गर्म रखें करीब 55 डिग्री ठीक है। वास्तव में, नए मॉडल अभी भी थर्मोस्टेट को उच्चतर लाने से 60 डिग्री से नीचे का तापमान रखते हैं। वास्तव में तापमान अधिक होने की कोई ज़रूरत नहीं है।



  • आपकी होम ऊर्जा कुशल चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    6
    बायलर को ठीक करें बॉयलर की दक्षता बढ़ाने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं।
  • एक उच्च दक्षता बॉयलर प्राप्त करें ये मॉडल कम गैस, अधिक गर्मी, और कार्बन उत्सर्जन कम है।
  • हवा के फिल्टर को बदलें गंदे फिल्टर को बदलने से हवा को पुनरावृत्ति करना आसान होता है - और बॉयलर कम काम करता है
  • नलिकाओं को पृथक करें बायलर / एयर कंडीशनर नलिकाओं को इंसुल कर देता है नलिकाओं में तापमान को बनाए रखते हुए जब तक पानी या हवा अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच पाती है, उपकरणों को बहुत ज्यादा काम करने से रोका जाएगा।
  • एक प्रोग्राम थर्मोस्टैट माउंट करें एक और बॉयलर सेटअप! एक प्रोग्राम थर्मोस्टैट का मतलब है कि जब आप बाहर निकलते हैं, बॉयलर चालू नहीं होगा। हालांकि, घर आने से पहले बॉयलर वापस आ जाएगा और घर गर्म होगा
  • कमरों में नलिकाएं बंद करें जो कि आप अक्सर कम से कम अतिथि बेडरूम के रूप में करते हैं, इसलिए आप केवल व्यस्त या कूलिंग वाले कमरे हैं।
  • आपकी होम ऊर्जा कुशल चरण 7 को शीर्षक वाली छवि
    7
    गरमागरम से फ्लोरोसेंट तक स्विच करें भले ही कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप को शुरू में अधिक लागत आए, इसका परिणाम अंत में काफी बचत है। इसका कारण यह है कि फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब तापदीप्त बल्बों की तुलना में पिछले आठ बार बार बार। गरमागरम और फ्लोरोसेंट प्रकाश के मिश्रण का उपयोग करने से ऊर्जा के संपूर्ण उपयोग पर भी असर पड़ सकता है।
  • इमेज का शीर्षक बनाएं आपका होम ऊर्जा कुशल चरण 8
    8
    सौर पैनलों को रखें सौर पैनलों को जोड़ने से आपकी ऊर्जा की कुछ जरूरतों को पूरा करने के लिए ऊर्जा की लागत में कटौती करने में मदद मिल सकती है
  • मेक होम होम ऊर्जा कुशल चरण 9 का शीर्षक
    9
    एक पेड़ संयंत्र गर्मियों के महीनों (आमतौर पर पश्चिम की ओर) के दौरान सबसे तीव्र सूर्य के सामने घर के किनारे बगीचे में पर्णपाती पेड़। पेड़ और उसके पत्ते दिन के सबसे गर्म समय के दौरान छाया प्रदान करेंगे और स्वाभाविक रूप से घर शांत रखने में मदद करेंगे। सर्दियों में, जब पेड़ नंगे होते हैं, तो यह दिन के सबसे गर्म घंटों के दौरान सूरज की गर्मी को पार करेगा।
  • आपकी होम ऊर्जा कुशल चरण 10 को शीर्षक वाली छवि
    10
    अंत में, घरेलू दक्षता के लिए कर प्रोत्साहन का लाभ उठाना सुनिश्चित करें। प्रोत्साहन आमतौर पर ऊर्जा की बचत में सुधार करने के लिए महत्वपूर्ण लागत बचत - जैसे कि नई खिड़कियां, इन्सुलेशन, हीटिंग या एयर कंडीशनिंग की अनुमति देते हैं। यह पॉकेट पैसा है जो बिल में बचत में जोड़ता है!
  • टिप्स

    • प्रोग्रामयोग्य थर्मोस्टेट जलवायु को नियंत्रित करते हैं और दिन के दौरान तापमान सेटिंग को कस्टमाइज़ करने की अनुमति देते हैं, और यहां तक ​​कि जब आप छुट्टी पर घर से दूर होते हैं
    • याद रखें कि घर में ऊर्जा सुधार के लिए अनुदान और प्रोत्साहन हैं।
    • ऊर्जा बचत के लिए नए प्रमाणित मॉडलों के साथ पुराने उपकरणों की जगह, काफी बचत हासिल की जाती है और बिजली का बिल कम हो जाता है
    • खिड़कियों के साथ पुरानी खिड़कियों की जगह जो बेहतर इन्सुलेशन परिणाम प्रदान करते हैं और अधिक दक्षता में विशेषकर जब तापमान चरम बिंदु तक पहुंच जाते हैं।
    • गृह सुधार ऋण आपको अग्रिम लागतों को कवर करने में मदद कर सकते हैं - और उन बचत का एहसास करें जो आपको उन्हें चुकाने में मदद करेंगे।
    • फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब शानदार होते हैं जहां रोशनी एक लंबे समय तक रहती है। हालांकि, यदि बार-बार बिजली की कमी होती है, तो यह उनकी अवधि कम कर सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com