तहखाने की दीवारों को अलग कैसे करें

ठंडी जलवायु वाले इलाकों में, घर तहखाने की दीवारों के माध्यम से गर्मी की एक प्रभावशाली मात्रा में फैलता है। उच्च ऊर्जा दक्षता वाला एक तहखाना इस फैलाव के बहुत से बचा सकता है। यदि आपको पता है कि दीवारों को कैसे अलग करना है, तो आप आसानी से इस कम्पार्टमेंट ऊर्जा को कुशल बना सकते हैं, इसे बिना किसी इन्सुलेशन के गर्म और सूखने के लिए रख सकते हैं।

सामग्री

कदम

इन्सुलेट बेसमेंट वॉल्स स्टेप 1
1
एक भाप बाधा लागू करें चूंकि भूमिगत फर्श नम हैं, इसलिए आगे की नमी को इंटीरियर में प्रवेश करने से रोकने के लिए आवश्यक है। यह, वास्तव में, मोल्ड के गठन का कारण बन सकता है, जिसे अक्सर महंगा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। इस समस्या पर काबू पाने के लिए, आप चिनाई और लकड़ी के फ्रेम के बीच एक extruded polystyrene इन्सुलेशन जैसे सामग्री स्थापित कर सकते हैं जिसे आपको दीवार को अलग करने के लिए निर्माण करना होगा। दीवारों के पैनल को गोंद करने के लिए आप सभी उपयोगों के लिए एक उपयुक्त चिपकने वाला उपयोग कर सकते हैं, फिर टेप मास्किंग के साथ जोड़ों को सील कर सकते हैं।
  • इन्सुलेट बेसमेंट वॉल्स स्टेप 2, शीर्षक वाली छवि
    2
    दीवारों के लिए एक लकड़ी का फ़्रेम बनाएं नमी के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा के लिए बाहरी उपयोग के लिए एक समग्र लकड़ी का आधार, फर्श के संपर्क में उपयोग करने की संभावना पर विचार करें। अन्यथा, दीवार के फ्रेम बनाने के लिए क्लासिक तकनीकों का उपयोग करें फ़्रेम संरेखित करने के लिए एक स्तर का उपयोग करें ताकि यह बिल्कुल ऊर्ध्वाधर हो।



  • इन्सुलेट बेसमेंट वॉलस स्टेप 3 नामक छवि
    3
    इन्सुलेशन के साथ खांचे भरें। भूमिगत दीवारों के लिए कई प्रकार के इन्सुलेशन हैं सबसे अधिक इस्तेमाल में हम पाते हैं: कठोर पैनलों (या अनजान मैट्स) में इन्सुलेट, थोक भरने वाली सामग्री और फोम इन्सुलेशन में इन्सुलेट।
  • कठोर पैनलों या अनियंत्रित मैटों में इन्सुलेशन के लिए, लकड़ी के फ्रेम के अंदर स्टेपल के साथ इन्सुलेशन को ठीक करना या ठीक करना। प्रथम प्रकार के ये आमतौर पर फ्रेम के साथ संगत आकार के पैनल में उपलब्ध होते हैं।
  • थोक भरने सामग्री में इन्सुलेशन के लिए, सामग्री को जोड़ने से पहले जिप्सम प्लास्टरबोर्ड को ब्लेटेन पर लागू करें।
  • फोम इन्सुलेशन भूमिगत फर्श के लिए सबसे कारगर विकल्प है। सेलूलोज फोम को लागू करने के लिए, आपको विशिष्ट उपकरण की आवश्यकता हो सकती है। यह सभी प्रमुख DIY स्टोरों में पाया जा सकता है। इस प्रकार के इन्सुलेशन के लिए, निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।
  • इन्सुलेट बेसमेंट वॉलस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    कुछ प्रकार की चिनाई के साथ इन्सुलेटर को कवर करें आप किस प्रकार के इन्सुलेशन इस्तेमाल करते थे, आपको इसे हवा में उजागर नहीं करना चाहिए चिनाई के लिए, आपके पास कई विकल्प उपलब्ध हैं बेशक, आप इन्सुलेशन को कवर करने के लिए जिप्सम प्लास्टरबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यदि आप सौंदर्यशास्त्र से बेहतर प्रभाव प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इसे लकड़ी या किसी अन्य सतह से भी कवर कर सकते हैं, जो आपको पसंद है।
  • टिप्स

    • निर्धारित करने के लिए स्थानीय नियमों से परामर्श करें कि क्या आप इन्सुलेशन के लिए अग्नि सुरक्षा जोड़ने के लिए अधिकृत हैं या नहीं। यद्यपि नियम अनिवार्य रूप से इसे नहीं लिखते हैं, अग्नि सुरक्षा को अधिक सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।
    • तहखाने शेष घर से जुड़ा हुआ है इस कारण से, छत को अलग करने से दीवारों को अलग करके ऊर्जा दक्षता प्राप्त करने के मामले में ही सुधार की अनुमति नहीं होती है। यह पिछले ऑपरेशन, वास्तव में, घर के बाहर तापमान और आर्द्रता से बचाता है। इसके अलावा, दीवारों को इन्सुलेट करना आसान होता है और कम इन्सुलेशन की आवश्यकता होती है।
    • यदि आप एक नई इमारत का निर्माण कर रहे हैं, तो निर्माण कंपनी से पहले ही अंदर शामिल इन्सुलेशन के साथ कंक्रीट ब्लॉकों का इस्तेमाल करने के लिए कहें। ये सीधे निर्माण के दौरान रखे जा सकते हैं और आपके भवन में अतिरिक्त ऊर्जा दक्षता सुनिश्चित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com