कैसे तहखाने निविड़ अंधकार करने के लिए

तहखाने एक असली खजाना है: यह कई अलग-अलग तरीकों से बहुत अधिक उपयोगी स्थान प्रदान करता है जो विशेष रूप से छोटे घरों के लिए मौलिक हो सकते हैं। हालांकि, कई बेसमेंट नम हैं और घुसपैठ कर रहे हैं, जिससे उन्हें दूसरे कमरे बनाने में उपयोग नहीं किया जा सकता है। किसी भी नवीकरण परियोजना को शुरू करने से पहले आपको इसे निविड़ अंधकार की आवश्यकता होगी।

कदम

पनरोक आपकी तहखाना चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
घर की परिधि की गणना करें सुनिश्चित करें कि नींव के चारों ओर जमीन का झुकाव, भवन को इमारत से दूर जाने की अनुमति देता है। नींव के आसपास की धरती आम तौर पर आसपास के जमीन से कम होगी, जिसके कारण जमीन का डूब होना और घर की तरफ झुकाव होता है। यदि आवश्यक हो, तो घर से हर 30 सेंटीमीटर की सतह के 5 सेमी कम करने के लिए फाउंडेशन के खिलाफ मिट्टी डालें। सुनिश्चित करें कि नींव की थाली से जमीन की सतह कम से कम 15 सेंटीमीटर कम है, ताकि जमीन के संपर्क में न आने के कारण समय के साथ सामग्री की गिरावट हो सकती है।
  • जल चित्रकारी आपकी तहखाना चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    आसपास के इलाके पर आपको समस्याएं आती हैं सुनिश्चित करें कि नाले स्वच्छ हैं और नींव से कम से कम डेढ़ मीटर पानी जलते हैं।
  • जल चित्रकारी आपकी तहखाना चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    नींव के पास झाड़ियों और अन्य पौधों पर ध्यान दें। सड़े हुए जड़ें नींवों को नीचे फिसलने से एक तरह का पानी चैनल बना सकते हैं। पौधों को घर से एक निश्चित दूरी पर रखा जाना चाहिए और पानी को दूर करने के लिए एक थोड़ा इच्छुक विमान पर रखा जाना चाहिए।
  • पनरोक आपका तहखाने चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    यदि आपके पास छोटे घुसपैठ हैं, तो एक विशेष उत्पाद के साथ दीवारों को पनरोक करने का प्रयास करें कुछ उत्पाद विस्तारित हो जाते हैं और दीवार का हिस्सा होते हैं, जब वे सूख जाते हैं। अन्य अभेद्य कंक्रीट के समान हैं जो कि इसके जलरोधक ढांचे का निर्माण करने के लिए नमी की उपस्थिति की आवश्यकता होती है: यदि उन क्षेत्रों में लागू किया जाता है जहां छोटे लीक होते हैं, तो इन्हें अलग किया जाएगा क्योंकि उत्पाद उन्हें "चारों ओर" घेरेगा। इन समाधानों के साथ समस्या यह है कि तहखाने तल के नीचे या दीवारों के नीचे जमीन का पानी मजबूत दबाव में है।
  • जलरोधक आपका तहखाने चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5



    कंक्रीट की दीवारों में मरम्मत की खातियां जैसे कि दरारें और अंक जहां पाइप और बार इसके माध्यम से गुजरते हैं दीवार में एक दरार यह सभी तरह से बाहर करने के लिए पार कर सकता है और संभावित चैनल बन जाता है जहां पानी घुसपैठ करेगा। थर्मल या संरचनात्मक आंदोलनों के अधीन नहीं होने वाली दरारें के लिए, जो उत्पाद विस्तार करते हैं वह बहुत प्रभावी हैं। एक और तरीका है निर्माण के लिए सीधे epoxy राल को दरार में डालना। आमतौर पर यह एक अनुभवी मरम्मत करनेवाला पर भरोसा करना बेहतर होता है DIY किट कम विश्वसनीय हैं
  • पनरोक आपका तहखाने कदम 6 शीर्षक छवि
    6
    अच्छी तरह से एक नाली स्थापित करने पर विचार करें मूल रूप से यह तहखाने में एक छेद होता है जिसमें एक पंप होता है। जब पानी का स्तर एक निश्चित स्तर तक पहुंचता है, तो पंप कॉकपिट से पानी निकालता है और उसे नींव से कई मीटर दूर घर से डंप कर पानी निकालता है। इसी तरह की नौकरी करने के लिए, आपको कौशल और अनुभव की जरूरत है, क्योंकि आपको वायवीय हथौड़ा का इस्तेमाल करना है या किसी भी मामले में कंक्रीट में छेद बनाने, खोदना देना, एक कोटिंग देना, पंप को खुद से जोड़ना और पंप को पंप से लाने की आवश्यकता है बाहर।
  • पनरोक आपका तहखाने कदम 7 शीर्षक छवि
    7
    यदि पानी से संबंधित समस्याओं गंभीर हैं तो गुहा बनाने की कोशिश करें यह पाइप की एक प्रणाली है जो मंजिल के स्तर से नीचे और तहखाने की पूरी परिधि के साथ चलती है। समान प्रणाली स्थापित करना कॉकपीट के लिए काम करने के समान है, लेकिन परिधि के साथ एक 30 सेमी चौड़ी मंजिल पट्टी को काटने और हटाने की आवश्यकता होती है, 30 सेमी गहरी खाई खुदाई, जो तब ट्यूब के चारों ओर रखी बजरी से भर जाती है, और फिर सीमेंट के साथ सब कुछ फिर से कवर करें क्रॉल स्पेस को अभी भी पानी हटाने के लिए एक सिंप और एक पंप की आवश्यकता होगी।
  • पनरोक आपकी तहखाना चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    बेंटोनाइट का उपयोग करें, एक क्लेय खनिज जिसे बड़ी मात्रा में पानी को अवशोषित करने की क्षमता के लिए जाना जाता है। यह आमतौर पर बाहर से पंप होता है: यह नींव के अंदर समाप्त करने और उन्हें सील करने के लिए पानी के खाली स्थान और मार्गों में फिसल जाता है। यह एक ही सामग्री है जो सुरंग, मैनहोल, सीवर, कुओं, लिफ्ट तुरही और इतने पर अलग करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • टिप्स

    • नवीनीकरण कार्य शुरू करने से पहले, भारी बारिश के दौरान सावधानीपूर्वक तहखाने का निरीक्षण करें। यदि आप घुसपैठ के बिना एक वर्ष बिताते हैं, तो आपको भविष्य में कोई समस्या नहीं होगी (कम से कम जब तक आप गटर साफ न रखें और नींव की तलाश करें)।
    • पानी की घुसपैठ (सफेद स्पॉट) के कारण सीमेंट पर नमक और कैल्शियम जमा होने से सावधान रहें। किसी भी प्रकार के इन्सुलेशन का उपयोग करने से पहले इन्हें हटाया जाना चाहिए। यह जलरोधी विफलता का सबसे आम कारण है। आप म्यूरीएटिक एसिड के साथ बहुतायत से दीवार को गीला करके और फिर खरोंच कर सकते हैं। फिर क्षेत्र को अच्छी तरह से पानी से कुल्ला और फिर उसे मंजिल से हटा दें आम तौर पर आपको कई चरणों की ज़रूरत होगी और आप देखेंगे कि एसिड दीवार पर जमा के साथ प्रतिक्रिया करता है।
    • एक नए घर का निर्माण आदर्श को अलग करने का है। प्लास्टिक रोल और पॉलीस्टेय्रीन काम की चादरें, लेकिन नींव भरने के चरण में तोड़ सकते हैं और घुसपैठ का कारण बन सकते हैं। यह प्रणाली अब कई देशों के दिशानिर्देशों के अनुरूप नहीं है याद रखें कि जलरोधी काम करता है यदि सतह पर यह बरकरार है, इसका उपयोग करने तक एक कपड़े के साथ इसे सुरक्षित रखें।
    • आप जिस प्रकार के इन्सुलेशन का प्रयोग करेंगे, इसके बावजूद, संतोषजनक परिणाम प्राप्त करने के लिए हमेशा निर्देशों का पालन करें। यदि आप कम कुशल श्रमिकों पर भरोसा करते हैं, तो हो सकता है नौकरी सटीक न हो।
    • जब सीमेंट काटते हैं तो सुनिश्चित करें कि आपके पास छत से फंसे प्लास्टिक के रोल को प्रभावित क्षेत्र को बंद करने के लिए फांसी पर लटकाया गया है
    • बैटरी संचालित पंप उपलब्ध हैं वे उन कुओं के लिए उत्कृष्ट हैं जिनके पास पानी का निरंतर प्रवाह है क्योंकि बिजली की कमी या मुख्य पंप के टूटने के कारण वे काम करना जारी रख सकते हैं।
    • जब साबुन पंप स्थापित करना सुनिश्चित करें कि स्थानीय प्लंबिंग दिशानिर्देशों का पालन करना है कई प्रणालियों को एक तरफ से वाल्व की आवश्यकता होती है ताकि पानी को बाहर पंप से बहने से रोक दिया जा सके।

    चेतावनी

    • मोल्ड एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो सकती है तहखाने सूखा रखने के लिए एक dehumidifier का उपयोग करना एक अच्छा विचार है।
    • यदि निविड़ अंधकार रंग काम नहीं करता है तो आपको पानी में पानी देकर बाह्य हाइड्रोस्टैटिक दबाव को दूर करना होगा। फिर आप तहखाने मंजिल को तोड़ने के बिना फर्श पर एक आधार का उपयोग कर सकते हैं
    • सीमेंट काटने पर हमेशा सुरक्षात्मक चश्मा और मुखौटा या श्वसनिका का उपयोग करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • काले चश्मे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com