सीमेंट फाउंडेशन्स कैसे बनाएं

यदि आप DIY के प्रशंसक हैं और आप अपने घर के लिए योजना बनाना पसंद करते हैं, तो यह संभव है कि आप खुद को घर बनाने पर विचार करें। प्रक्रिया के आवश्यक चरणों में से एक नींव द्वारा प्रस्तुत किया जाता है - ये आवश्यक हैं, भले ही आप गैरेज, एक शेड या एक स्विमिंग पूल बनाने की योजना बना रहे हों। थोड़े कठिन परिश्रम, धैर्य और विस्तार पर ध्यान देने के साथ-साथ समय की कसौटी पर खड़े होने वाले कुर्सियां ​​बनाने के लिए कुछ सरल कदम हैं, आप किसी भी समय संरचना की नींव रखेंगे।

कदम

भाग 1

फाउंडेशन के लिए नींव रखना
1
नींव की गहराई का निर्धारण करें आम तौर पर, उन्हें जमीन के बारे में करीब एक मीटर तक घुसना करना पड़ता है - हालांकि, इसमें कई कारक हैं जिन पर विचार करना है। यदि आप एक बहुत ही गीली मिट्टी में खुदाई कर रहे हैं, तो आपको अधिक गहराई तक पहुंचना होगा - वही सच है यदि आप किसी ढालू खिंचाव पर या उसके पास के निर्माण में हैं।
  • पृथ्वी के नमी के स्तर का आकलन करने के लिए एक सरल तरीका है। थोड़ी मिट्टी को कॉफी के साथ ले लीजिए, किनारे से 7-8 सेंटीमीटर अंतरिक्ष मुक्त हो और कंटेनर को पानी से भर दें - तरल को अवशोषित करने के लिए इंतजार करें और प्रक्रिया को दोहराएं। जल को अवशोषित करने के लिए धरती द्वारा लिया गया समय - 2.5 सेमी प्रति घंटे से कम की दर से थोड़ा सा जलयुक्त मिट्टी का संकेत मिलता है
  • कभी-कभी घर मूल्यांकन पद्धतियों का उपयोग करने के बजाय पेशेवर से परामर्श करना बेहतर होता है एक इमारत ठेकेदार नैदानिक ​​परीक्षण करते हैं और आप सब कुछ वहाँ जमीन है जिस पर आप costruire- भी कैसे सपाट सतह को मापने और निर्धारित करता है, तो आप या बदलने के नींव की गहराई नहीं की जरूरत है सकते हैं के बारे में पता करने के लिए है यह बताने के लिए सक्षम है।
  • 2
    एक परियोजना बनाएं यह कदम जरूरी है और काम शुरू होने से पहले किया जाना चाहिए। आप नगर पालिका के तकनीकी विभाग परमिट और लाइसेंस है कि आप नींव डालने और संरचना भी एक इंजीनियर भूमि है जिस पर आप चाहते हैं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने में सक्षम द्वारा संपत्ति के निरीक्षण का आयोजन करना चाहिए के निर्माण की अनुमति प्राप्त करने के लिए संपर्क करना चाहिए इमारत।
  • 3
    आसपास के क्षेत्र को साफ करें आप नींव साइट के आसपास पाया घास, जड़ों और मलबे को समाप्त करना होगा। निरीक्षण का समय गहराई का आकलन करने के लिए एकदम सही है, जिसे आप खुदाई करने की ज़रूरत है। यदि क्षेत्र सपाट नहीं है, तो उसे खुदा करने के लिए एक खुदाई या एक फावड़ा का उपयोग करें।
  • 4
    एक खुदाई का उपयोग करें आप भी एक फावड़ा का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह अधिक समय लेता है और आपको हमेशा एक सटीक काम नहीं मिलता है - आधार के लिए छेद आधारभूत की तुलना में बड़ा होना चाहिए, प्रत्येक दिशा में कम से कम 60 सेंटीमीटर बड़ा होगा। यह अतिरिक्त स्थान आपको और उन लोगों को देता है जो आपको खुदाई में प्रवेश करने और नींव की नींव रखना चाहते हैं।
  • छेद कम से कम 60 सेमी चौड़ा होना चाहिए और एक ही गहराई, बेहतर यदि 90 सेमी
  • याद रखें कि आपको उस पूरे क्षेत्र को खोदना नहीं है जिस पर आप घर बनाने की योजना बना रहे हैं, लेकिन केवल भवन की परिधि - जिस सतह पर भवन पाया जाएगा, वह निम्नलिखित चरणों में किया जाएगा।
  • उत्खनन खुदाई करने के बाद, पृथ्वी और अधिक मलबे को हटाने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें जो अभी छेद में हैं।
  • 5
    नींव के आधार के लिए सुदृढीकरण की व्यवस्था करें। यह एक अपरिहार्य काम है, क्योंकि सीमेंट को समर्थन मुस्कराते हुए की जरूरत है, अन्यथा यह घटता है। आधार के प्रकार के लिए उपयुक्त एक कवच खरीदें, जिसे आप बनाने की योजना बनाते हैं - तो आप इसे लोहे की छड़ को जोड़कर विकसित कर सकते हैं, जो कि अधिकांश हार्डवेयर में उपलब्ध है।
  • पहले कवच लगाओ, फिर इसके ऊपर की छड़ें जोड़ें, उन्हें एक दूसरे से करीब 60 सेंटीमीटर तक रिक्ति दें और उन्हें कोनों से 30 सेमी पर रखें।
  • बाद में, कवच को ऊपर उठाएं और इसे छड़ पर लगा दें - विशेष रूप से इस नौकरी के लिए हुक होना चाहिए केबल संबंधों या सुतली का उपयोग न करें क्योंकि वे ठिकानों को नुकसान पहुंचाएंगे।
  • सुनिश्चित करें कि कवच छेद के नीचे की सभी दीवारों से और नीचे से समान है
  • 6
    सीमेंट की पहली परत डालें यह कम से कम 60 सेमी गहरा होना चाहिए, यदि अधिक नहीं। आपको बड़ी दीवारों को एक छोटी सी पहली परत के ऊपर नहीं बनाना पड़ता है - मानक दिशानिर्देशों से संकेत मिलता है कि यह कम से कम 40-50 सेमी मोटी होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप सही सीमेंट मिश्रण का उपयोग करें - अगर पर्याप्त पानी नहीं है या बहुत सीमेंट है, तो मिश्रण ठीक से सूख नहीं रहा है। अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • 7
    सीमेंट को चिकनी बनाने के लिए एक ट्रॉवेल का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि सतह पर कोई दरार या दरार नहीं हैं - यह एक महत्वपूर्ण विवरण है, क्योंकि जिन दीवारों को आप बाद में उठाएंगे उन्हें एक समान यूनिफ़ॉर्म प्लेट पर आराम करना चाहिए। जब कंक्रीट सूखा है, तो आप एक स्तर का उपयोग सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह स्तर है।
  • भाग 2

    नींव की दीवारों का निर्माण
    1
    फार्म का निर्माण वे नींव की दीवारों को स्थिर करने के लिए उपयोग किया जाता है। जिन अक्षों का गठन होता है उन्हें लगभग 60 सेंटीमीटर चौड़ा और 3 मीटर लंबा होना चाहिए, 3-5 सेमी की न्यूनतम मोटाई के साथ - धुरी के छोटे किनारे का सामना करना होगा, सीमेंट की प्रारंभिक परत के खिलाफ झुकाव करना। आपको बेस कुर्सी के अंदर और बाहर कवर करने के लिए पर्याप्त कुल्हाड़ियों की ज़रूरत है, ताकि उनके बीच कोई अंतराल न हो।
    • आप बाहरी कुल्हाड़ियों के बाहर थोड़ी मिट्टी डाल सकते हैं ताकि उन्हें खड़े और सीधा खड़े हो सके।
    • धातु की सलाखों को बोर्ड के बाहर लागू करने के लिए उन्हें एक दूसरे के अनुयायी बनाए रखने के लिए
  • 2
    कंक्रीट मिक्स करें और उसे नींव की दीवारों के रूप में फेंक दें। इसके अलावा, सही मात्रा के साथ मिश्रण तैयार करना याद रखें - पढ़ें इस अनुच्छेद अधिक जानकारी के लिए आम तौर पर, आपको एक समय में पक्ष की दीवार बनाना चाहिए, क्योंकि जमीन से ऊपर की ऊंचाई उस स्तर पर निर्भर करती है जिस पर भवन आराम कर देगा - यदि आप कम ऊंचाई पर एक क्षेत्र में रहते हैं, तो यह आवश्यक है कि नींव की दीवारें जमीन से अधिक
  • 3
    अगले कंक्रीट की दीवार को ठीक करें पहले फेंकने के बाद, आपको कंक्रीट में छड़ें (कवच के छोटे टुकड़े) डालना पड़ता है, लेकिन सीमेंट को बाद में सूखने के लिए इंतजार करने से पहले, दीवार के किनारों के साथ 3-4 छेद उन्हें 15 सेमी एक दूसरे से - यह दोनों पक्षों पर करें और छड़ में छड़ें डालें।
  • यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि छड़ के बिना दीवारें स्थानांतरित कर सकती हैं और इमारत गिर सकती है।
  • पहले से शुरू की दूसरी और तीसरी दीवारों के लिए सीमेंट कास्ट - सीमेंट सीढ़ियों पर कठोर हो जाती है और उन दोनों के बीच की नींव में मिलती है।
  • दूसरी और तीसरी दीवारों के किनारों में नई छड़ें डालें।
  • 4
    नींव की सतह को चिकना करें आप किनारों को चिकनी बनाने के लिए एक घुमावदार तौलिए का उपयोग करना चाहिए - कोई दरारें और दरारें नहीं हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए आप शीर्ष किनारे को चिकना बनाने के लिए एक कुंडली का उपयोग कर सकते हैं।
  • 5



    फ़ार्मवर्क निकालें कंकरीट के लिए प्रतीक्षा करें और फिर जोड़ों को हटा दें जैसे ही सीमेंट स्थिर हो जाए, अन्यथा लकड़ी इसकी छड़ी करेगी। नए कलाकारों के फाउंडेशन को नुकसान पहुंचने से बचने के लिए ऊपर से बोर्ड खींचने की कोशिश करें।
  • 6
    एक पनरोक कोटिंग के साथ दीवारों स्प्रे। आप इस प्रकार के उत्पाद को अधिकतर हार्डवेयर और कम कीमत पर निर्माण सामग्री की दुकानों में पा सकते हैं - यह मूल रूप से स्प्रे में सीमेंट है जो एक अतिरिक्त सुरक्षात्मक परत के साथ नींव को कवर करता है, इससे बचने के लिए पानी या अन्य तरल पदार्थों की वजह से क्षति दीवारों के दोनों तरफ के इलाज के लिए याद रखें
  • भाग 3

    फाउंडेशन फेंको
    1
    नींव की दीवारों के बीच बचे हुए अंतरिक्ष में बजरी, रेत और / या पत्थरों को फेंक दिया। सामग्री को समान रूप से वितरित करने के लिए एक रेक का उपयोग करें, 2-3 सेंटीमीटर की तुलना में कोई परत नहीं बनाये।
  • 2
    बजरी की सतह पर एक पॉलीथीन शीट बाहर रोल करें। मिट्टी और नींव से परहेज है कि नमी है, जो पता लगाया जा सकता है, दरारें और चटक साथ fondamenta- बेहतर है एक tarp दर्जी बनाया नींव है कि निर्माण कर रहे हैं की सटीक आयामों के लिए खरीदने के लिए के बीच एक रोधक बाधा के रूप में इस सामग्री में कार्य करता है।
  • 3
    इन्सुलेट बाधा पर तार जाल और मचान स्थापित करें। मोटाई, चौड़ाई और अन्य कारकों के संबंध में तकनीकी विनिर्देशों को नगर पालिका के भवन कोड में दर्शाया गया है- तार मेष सीमेंट कॉम्पैक्ट रखने और टूटने से बचने के लिए कार्य करता है।
  • आप उन स्पार्कर्स भी जोड़ सकते हैं जो इसे उठाते हैं और जो सीधे पनरोक कपड़े में फिट होते हैं- आपको प्रत्येक 5-8 सेंटीमीटर डालते हैं।
  • 4
    उज्ज्वल हीटिंग सिस्टम और निकास पाइप जोड़ें इन पाइपों को नींव के बाहरी किनारे पर रखा जाना चाहिए - यदि आप उन्हें स्थापित नहीं करते हैं, तो नींव को नुकसान पहुंचाते हुए, घर के नीचे जल जमा होता है। जांच लें कि क्या आप मंजिल हीटिंग सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं - आपको इसे काम के इस चरण में स्थापित करना होगा, पॉलीथीन शीट के ठीक ऊपर स्थित होना चाहिए।
  • 5
    सीमेंट मिक्स करें और नींव रखना। जांचें कि मिश्रण की स्थिरता सही है - अधिक जानकारी के लिए पढ़ें इस अनुच्छेद. आप कंक्रीट में छोटे अनियमितताओं के ज्ञात किनारों को बाहर करने के लिए सतह और एक गोल किनारे की तौलिया को सुचारू बनाने के लिए एक तौलिए का उपयोग कर सकते हैं, इसकी थोड़ी सूखने के लिए प्रतीक्षा करें। इसके बाद, फोम के एक टुकड़े पर बैठें (नींव पर आराम कर) और विवरण समाप्त करने के लिए एक तौलिए का उपयोग करें।
  • 6
    सिमेंट सूखने से पहले एंकर बोल्ट सम्मिलित करें। आप उन्हें निकटतम हार्डवेयर स्टोर में खरीद सकते हैं - ये महत्वपूर्ण तत्व हैं क्योंकि वे नींव के आधार पर निर्माण सुनिश्चित करते हैं। लंगर अपनी लंबाई के लगभग आधा के लिए कंक्रीट से बाहर आना चाहिए, आपको उन्हें एक दूसरे से 30 सेंटीमीटर दूरी और उन्हें कोनों से 30 सेंटीमीटर में रखना चाहिए।
  • 7
    बिल्डिंग के निर्माण से कम से कम दो महीने पहले प्रतीक्षा करें। आपको नींव को जमीन में खुद को स्थिर करने का समय देना पड़ता है - इस तरह, आप मिट्टी के प्राकृतिक झुकाव की भरपाई कर सकते हैं जो हो सकता है: आप यह नहीं जान पाएंगे कि जैसे-जैसे आप इसे महसूस करते हैं, घर गिर जाएंगे!
  • टिप्स

    • छोटे परियोजनाओं से शुरू करें, जैसे कि शेड या गेज्बो के लिए नींव डालना इस काम की मूल प्रक्रियाओं को माहिर करने के बाद, घर के लिए नींव बनाने जैसे बड़े और अधिक जटिल निर्माण पर आगे बढ़ें।
    • निर्णय लें कि क्या आप सीमेंट को फेंकने से पहले अपनी स्थिति को ध्यान में रखकर नींव बनाने से पहले पानी के निर्वहन या उज्ज्वल हीटिंग सिस्टम जैसे तत्वों को जोड़ना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपके ऊपर वर्णित चरणों में से कोई भी कठिनाइयां हैं, तो ठेकेदारों या इंजीनियरों के निर्माण से सहायता मांगने के लिए मत भूलना। चिंताओं के बावजूद लगातार काम करने से आप अनजाने नागरिक निर्माण कानूनों को तोड़ सकते हैं या गंभीर गलतियां कर सकते हैं।
    • यदि आप नींव पर रेत या बजरी पर समान रूप से फैल नहीं करते हैं, तो आप कंक्रीट में अनियमितताओं या दरारें पैदा कर सकते हैं-सुनिश्चित करें कि जब आप इसे वितरित करते हैं तो रेत या बजरी परत में मोटाई में बड़े बदलाव नहीं होते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जेली
    • पाला
    • मेट्रो
    • सीमेंट
    • पानी
    • रेत, बजरी, चट्टानों
    • जलरोधक इन्सुलेशन शीट
    • वायर मेष
    • कवच के लिए छड़
    • लंगर
    • ड्रिल
    • करणी
    • करणी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com