कार्यालय में ऊर्जा कैसे बचाएं

एक व्यवसाय का प्रबंध करना बहुत महंगा है, कर्मचारियों के लिए वेतन से कार्यालयों के लिए भवन के रखरखाव तक विचार करने के लिए कई आउटपुट हैं। एक उद्यमी के रूप में, आपको और आपके कर्मचारियों द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा को कम करके पैसे बचाने के तरीके ढूंढ़ने की आवश्यकता है। यह दूरदर्शिता आपको कम से कम ग्रीनहाउस गैसों का उत्पादन करके अपने बिजली के बिल को कम करने और आपके पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने की अनुमति देता है। कई समाधान हैं जो आप कम ऊर्जा का उपभोग करने के लिए जगह ले सकते हैं, कार्यालय पर्यावरण बदलने के लिए उपकरणों को अद्यतन कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

उपकरण को नवीनीकृत करें
छवि शीर्षक शीर्षक सेव ऊर्जा में कार्यालय चरण 1
1
नए ऊर्जा-बचत मॉडल में शामिल होने के लिए उपकरण अपडेट करें कुछ पुराने कंप्यूटर, प्रिंटर, फोटोकॉपियर और अन्य कार्यालय उपकरण उच्च-दक्षता मॉडल की तुलना में 50% से 90% अधिक बिजली का उपभोग कर सकते हैं। ऊर्जा-बचत सुविधाओं के साथ उपकरण ढूंढें, जैसे कि प्रमाणन रिपोर्ट करने वाले TCO जो कम उपभोग करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं
  • TCO प्रमाणीकरण कंप्यूटर, प्रिंटर, फोटोकॉपीयर, सेल फोन, मॉनिटर और सामान्य रूप से सभी कार्यालय की आपूर्ति के लिए उपलब्ध है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सेव में कार्यालय चरण 2 सहेजें
    2
    दिन के अंत में अपने कर्मचारियों को अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करने के लिए याद दिलाएं। यह महत्वपूर्ण है कि वे उपकरण बंद कर देते हैं, भले ही वे इसका इस्तेमाल न करते हों - जो विश्वास के विपरीत है, दिन के अंत में कंप्यूटर को बंद करने से उसकी ज़िंदगी कम नहीं होती है और बहुत सी बिजली बचा सकती है।
  • आप कार्यालय में प्रत्येक प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के लिए एकाधिक सॉकेट्स का उपयोग कर सकते हैं - ऐसा करने से, आपको उन सभी को बंद करने के लिए केवल एक बटन दबाए जाने की ज़रूरत है जो उपयोग नहीं किए गए हैं।
  • प्रत्येक कर्मचारी को सभी उपकरणों को अनप्लग करने के लिए याद दिलाएं "energivorous" जब वे पूरी तरह चार्ज हो जाते हैं, जैसे सेल फोन और लैपटॉप। जब फोन की बैटरी 100% है, तो चार्जर को सॉकेट से अनप्लग करें, अन्यथा यह ऊर्जा को अवशोषित करना जारी रखेगा।
  • आप सभी कर्मचारियों को यह भी बताने के लिए दृढ़ता से सलाह दे सकते हैं कि उनका कंप्यूटर स्वचालित रूप से बंद करने के साथ-साथ निलंबित भी है। स्क्रीनसेवर ऊर्जा नहीं बचाते हैं, इसके विपरीत वे देवताओं को मानते हैं "अपव्ययी" बिजली का जब स्क्रीन सेवर सक्रिय होता है, तो कंप्यूटर को मॉनिटर को रखने के लिए साधारण ऑपरेशन की तुलना में दो बार ऊर्जा का उपयोग करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से शीर्षक Office में सहेजें चरण 3
    3
    लैपटॉप को स्विच करने और डेस्कटॉप मॉडल को हटाने का सुझाव दें यदि आप अपने कार्यालय के आईटी उपकरण को सुधारने पर विचार कर रहे हैं, तो डेस्कटॉप से ​​कम ऊर्जा का उपयोग करने वाले लैपटॉप पर स्विच करें।
  • Office शीर्षक में सहेजें ऊर्जा चरण 4 में चित्र
    4



    अक्षय स्रोतों का मूल्यांकन करें आप कर सकते हैं सुझाव है कि सभी ऊर्जा है कि शक्तियों जैसे हवा या के रूप में अक्षय स्रोतों से आते हैं कार्यालय सौर कृपया एकाधिक विक्रेताओं से संपर्क एक है कि सेवा के इस प्रकार प्रदान करता है और इसलिए अपनी कंपनी के कार्बन फुटप्रिंट को सीमित खोजने के लिए।
  • बिजली प्रबंधकों को पर्यावरण के विषय में अधिक संवेदनशील और ध्यान दिया जाता है - इस कारण, आप आपूर्तिकर्ताओं को मिल सकते हैं जो गारंटी देते हैं कि उनकी अधिकांश ऊर्जा टिकाऊ स्रोतों से होती है। यह भी संभव है कि कंपनी के इंजीनियरों में से एक कार्यालय को निरीक्षण करता है ताकि आपको अधिक ऊर्जा-बचत वाले सुझाव मिलें।
  • विधि 2

    कार्यालय पर्यावरण बदलें
    Office शीर्षक में सहेजें ऊर्जा चरण 5 में चित्र
    1
    सुनिश्चित करें कि दिन के अंत में सभी रोशनी बंद हो जाती हैं। ऊर्जा बचाने के लिए, आप कंपनी नियमों का विकास कर सकते हैं, जिनके लिए सभी ऑफिस लाइट्स की आवश्यकता होती है, जिसमें बाथरूम, कैंटीन और मीटिंग रूम शामिल हैं। आपको सभी कर्मचारियों को कमरे प्रकाश व्यवस्था को बंद करने के लिए सूचित करना चाहिए, जब वे कुछ मिनटों से अधिक समय तक उन्हें छोड़ दें।
    • दिन के दौरान, चैंडेलाइर्स और फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब के बजाय प्राकृतिक प्रकाश का अधिक से अधिक - इस प्रकार के एक बल्ब को एक घंटे में एक घंटे के लिए बंद कर दें 30 किलो कार्बन उत्सर्जन को बचाता है2 एक वर्ष में
    • दर कार्यालय जिन क्षेत्रों में बहुत ज्यादा कृत्रिम प्रकाश व्यवस्था या छोटे, जो में इस्तेमाल किया हालांकि, संयंत्र हमेशा acceso- इन रोशनी हटाने या उन्हें इस्तेमाल करने जब सूर्य द्वारा प्रदान की रोशनी पर्याप्त से अधिक है नहीं सुझाव है कि बनी हुई कमरे है। सीएफएल या एलईडी रोशनी जैसे उच्च दक्षता वाले लोगों के साथ सामान्य रोशनी बल्बों को अधिक ऊर्जा बचाने के लिए बदलें।
  • Office शीर्षक में सहेजें ऊर्जा चरण 6
    2
    खिड़कियों और दरवाजों पर जवानों को स्थापित करें। ऐसा करने से एयर कंडीशनर या हीटर चालू होने पर कार्यालय छोड़ने से हवा को रोक दिया जाएगा। यह इमारतों के लिए मौलिक विस्तार है जो अत्यधिक तापमान के अधीन क्षेत्रों में स्थित हैं।
  • आप मुख्य द्वार को बंद करके और जाँच कर रहे हैं कि हर कोई आपके पीछे के दरवाजे को गर्म या ठंडी हवा से बचने को कम करने के लिए बंद करके ड्राफ्ट से बचा सकता है।
  • आपके पास नियमित कार्यालय हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग प्रणाली को साफ और मरम्मत की जानी चाहिए, या वैकल्पिक रूप से, रखरखाव तकनीशियन को महीने में कम से कम एक बार इसकी देखभाल करने का निर्देश देना चाहिए। एक पौधे एचवीएसी आसान तरीके से कार्यालय को हीटिंग और ठंडा करके ऊर्जा लागत को कम कर देता है।
  • जांच लें कि सभी हवा का सेवन कागजात, दस्तावेजों या अन्य कार्यालय सामग्री से स्पष्ट है - अवरुद्ध करने के लिए सिस्टम को गर्म या ठंडी हवा को प्रसारित करने के लिए कठिन काम करने की आवश्यकता होती है, जिसके परिणामस्वरूप ऊर्जा की बर्बादी होती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में बचत चरण 7 में सहेजें
    3
    मौसम के अनुसार पर्यावरण के तापमान को बदलें। सर्दियों और गर्मियों में थर्मोस्टेट को विभिन्न स्तरों पर सेट करके गर्मी की ऊर्जा कम करें। ठंड के महीनों के दौरान यह दिन के दौरान 20 डिग्री सेल्सियस और रात में 12 डिग्री सेल्सियस (या जब कार्यालय में कोई नहीं है) से अधिक नहीं होनी चाहिए। गर्म महीनों में हवा की हालत की आवश्यकता के लिए ऊर्जा कम करने के लिए थर्मोस्टेट को कम से कम 25 डिग्री सेल्सियस तक सेट किया गया।
  • सर्दियों के शीतकालीन दिनों के दौरान शटर और अंधा को खुले रखें- इस तरह से, पर्यावरण स्वाभाविक रूप से गर्म हो जाता है इसके बजाय, इसे खिड़कियों से गर्मी के नुकसान को कम करने के लिए रात में लॉक करें। गर्मियों में, सूरज से कमरे की रक्षा के लिए अंधा को बंद करें और ऊष्मायन से बचें।
  • इसके अलावा, समापन समय और सप्ताहांत के दौरान आप सिस्टम थर्मोस्टेट को गर्मियों में उच्च तापमान और सर्दियों में कम तापमान पर सेट करके ऊर्जा बचा सकते हैं।
  • टिप्स

    • कुछ बिजली कंपनियां अनुरोध पर मुफ्त निरीक्षण प्रदान करती हैं एजेंसी से संपर्क करें, जो यह पता लगाने के लिए आपके क्षेत्र में आपूर्ति का प्रबंध करता है कि आपके इंजीनियरों में से कोई आपके कार्यालय में आ सकता है और ऊर्जा बचाने के लिए कोई और सुझाव प्रदान कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com