कैसे एक Ecosustainable गतिविधि शुरू करने के लिए

पारिस्थितिकता एक सम्मानजनक और आर्थिक रूप से अच्छी गतिविधि है उपभोक्ता उन कंपनियों को पसंद करते हैं जो पर्यावरण संरक्षण उपायों को दिखाते हैं जो कर्मचारियों और आपूर्तिकर्ताओं की रक्षा करते हैं और जो लगातार बेहतरीन तरीके से पर्यावरण की सुरक्षा के लिए अपडेट किए जाते हैं।

इस प्रकार की गतिविधि पर्यावरण और कार्बन पदचिह्न के लिए शानदार है। रहस्य इस गतिविधि के एबीसी का पालन करना है: कम करें, पुन: उपयोग करें और रीसायकल करें इसके अलावा, हमें पता होना चाहिए कि प्रतियोगिता कैसे काम करती है पारिस्थितिकीयता एक ऐसी गतिविधि है जिसे स्थिरता की आवश्यकता होती है, लगातार अपने आप को अद्यतन करने, सीखने, संशोधन और उसकी गलतियों को स्वीकार करना। अंततः, गतिविधि का नैतिक निरंतर सुधार होता है

कदम

1
दान के साथ ईको-स्थिरता को भ्रमित न करें एक गतिविधि की कमाई होनी चाहिए, भले ही सामाजिक रूप से आधारित हो। परिवर्तनों के बावजूद आपको अपना व्यवसाय पर्यावरण की दृष्टि से स्थायी बनाने के लिए करना होगा, हमेशा की गतिविधियों के प्रति प्रतिस्पर्धी बने रहने की कोशिश करें, जो कि नहीं हैं। सफल होने के लिए, इस तरह की गतिविधि को बाद में, सुन्दर दिखने और मनोरम उत्पादों का उत्पादन करना चाहिए।
  • विधायी परिवर्तन और उपभोक्ता मांगों के बारे में सूचित रहें
  • अनुरोधों से लाभान्वित व्यवसाय को सीधे डायरेक्ट करें - पर्यावरण को कायम करने के लिए हर चीज को हवा में फेंकना न दें। धीरे धीरे चलें, या जापानी विधि का उपयोग करें "काइज़ेन", आपकी कंपनी की वित्तीय समस्याएं पैदा किए बिना, आपके परिवर्तनों की दक्षता का परीक्षण करने के लिए बहुत कम है।
  • विकसित प्रौद्योगिकियों पर ध्यान दें और अक्षम हैं उन लोगों के लिए अतीत में जांच करें जो आपके व्यवसाय के लिए पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों को बेचेंगे, खासकर अगर यह एक बहुत महंगा लेनदेन है
  • कई प्रश्न पूछें पूछें कि पारिस्थितिकता आपके व्यवसाय को कैसे बेहतर करेगी। यह पूछें कि आपके द्वारा प्रदत्त उत्पादों और सेवाओं को प्रभावी कैसे होगा। उत्पादन श्रृंखला के बारे में जानें - आप खराब परिस्थितियों में दुनिया के दूसरे हिस्से में नए उत्पादों को नहीं खरीदना चाहते हैं - आपकी कंपनी का विश्वास दृष्टिकोण पर आधारित होना चाहिए "पालना से पालने तक"।
  • 2
    एक सम्मानजनक गतिविधि बनाएँ एक और महत्वपूर्ण कारक विश्वास है, इसलिए उत्पाद के बारे में जानकारी रखने से उपभोक्ताओं को आश्वस्त किया जाएगा कि वे जानते हैं कि उन्होंने जो शोध किया है, वह आगे की शोध के बिना।
  • 3
    यदि आप शुरू कर रहे हैं, तो ईको-टिकाऊपन पर कुछ गहराई से अनुसंधान करें और साथ ही एक व्यवसाय शुरू करने के तरीके के बारे में भी जानें। एक पर्यावरण के अनुकूल गतिविधि के साथ खरोंच से शुरू करने से अधिक जोखिम होते हैं, फिर भी यह शुरुआत में बहुत अधिक निवेश किए बिना सामान्य ज्ञान का उपयोग करता है। सब के बाद, सबसे अच्छा पर्यावरण के अनुकूल विचार भी सबसे सस्ता हैं!
  • अपने व्यवसाय में प्रवेश करने से पहले अन्य पर्यावरण-अनुकूल गतिविधियों की सलाह पढ़ें। सामाजिक और पारिस्थितिक उद्यमियों द्वारा लिखी जाने वाली कई पुस्तकें हैं जिन्हें आप अधिक जानने के लिए पढ़ सकते हैं। पढ़ें कि उन्होंने अपनी गलतियों से कैसे सीखा है, ताकि आपको और अधिक ठोस नींव आधार मिल सके।
  • जो भी आप करते हैं, सुनिश्चित करें कि आपका व्यवसाय ठोस है और कोई भी इसे समझौता नहीं कर सकता। यद्यपि आपका व्यवसाय पर्यावरण के अनुकूल हो सकता है, इसका मतलब यह नहीं है कि लोग अनुरोधित सेवा प्रदान किए बिना आपकी सहायता करेंगे।
  • विधि 1

    अपने व्यवसाय के लिए एक रणनीति बनाएं
    1
    अपर्याप्तताओं को ढूंढकर और अपने व्यवसाय के कार्बन पदचिह्न को मापने से प्रारंभ करें। तुम्हें पता होना चाहिए कि आप किस दिशा में जाएंगे और आने वाले वर्षों में आपकी परियोजना कैसे होगी। कैलकुलेटर या किराया माप विशेषज्ञों का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि आप इसे सभी को एक सरल शुरुआत के रूप में मानते हैं - आपका व्यवसाय आवश्यक माप लेने के बाद ही ईको-टिकाऊ नहीं होगा।
  • 2
    एक पारिस्थितिकी-स्थायी रणनीति बनाएं आपको यह जानने की जरूरत है कि आपके वर्तमान स्थिति क्या है और भविष्य में क्या होगा, आप किस संसाधन, उपकरण और दृष्टिकोण का उपयोग करेंगे रणनीति सरल या जटिल हो सकती है, लेकिन व्यावहारिक और असली कारकों पर आधारित होना चाहिए। व्यापार रणनीतियों को बनाने के लिए कई अर्थशास्त्र पुस्तकें हैं, इसलिए उन्हें पढ़ना और सलाह का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • आप तय करते हैं कि आप केवल अपने काम का स्थान बनाना चाहते हैं और आपकी प्रथाएं ईको-टिकाऊ हैं क्या आप पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद चाहते हैं लेकिन सेवाओं (यदि आपके पास पहले से नहीं हैं) हैं?
  • विधि 2

    खपत कम करें
    1
    तय करें कि आप कहां कटौती कर सकते हैं शायद यह आपकी कंपनी से बहुत अधिक पैसे बचाने के लिए शुरू करने का सबसे कारगर तरीका है जो अन्य उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है के साथ शुरू करने के लिए कुछ सुझाव:
    • ऊर्जा, आपूर्ति और अन्य सामग्रियों जैसे आपके व्यवसाय के उपयोग और उपयोग की जांच करें अपने व्यवसाय के सभी पहलुओं पर ध्यान देना सुनिश्चित करें और उन चीजों को लिखें जो आप सूची से बचा सकते हैं
    • कार्ड के उपयोग की जांच करें आपकी कंपनी प्रति दिन कितना कागज का उपभोग करती है? क्या आप कागज का उपयोग करने पर बचा सकते हैं? अनुमान लगाने और करों का भुगतान करने के लिए टेलीमैटिक प्रक्रियाओं का उपयोग करें अपने अनुबंध को स्कैन करें और मेल का उपयोग करने के बजाय उन्हें ईमेल करें अपने कर्मचारियों को ईमेल या अन्य दस्तावेजों को मुद्रित न करें इसके बजाय, उन्हें सिखाएं कि ईमेल को व्यवस्थित कैसे किया जाए ताकि उन्हें मुद्रित प्रतियां उपयोग न करें। उसे मॉनिटर से चीजें पढ़ने के लिए कहो - यह एक कौशल है, प्रतिभा नहीं है, इसलिए वे सभी इसे सीख सकते हैं जब प्रिंट करना आवश्यक होता है, तो शीट के दोनों तरफ का उपयोग करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे ऐसा करते हैं, अपने प्रिंटर को इसे स्वचालित रूप से करने के लिए सेट करें पुष्टिकरण पृष्ठों को मुद्रित करने के लिए अपना फैक्स कार्यक्रम करें
  • 2
    मशीनरी और उपकरणों की ऊर्जा दक्षता और उनकी विश्वसनीयता की जांच करें। आप अपने उपकरणों और मशीनों से पैसे बचा सकते हैं सुनिश्चित करें कि हर चीज अप-टू-डेट है और ऊर्जा और संसाधनों को बर्बाद करने से बचने के लिए काम कर रही है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास बहुत ही आधुनिक टूल नहीं हैं, तो उन्हें अद्यतित रखें और उनकी पारिस्थितिकता सुनिश्चित करने के लिए काम करें।
  • अपने कर्मचारियों को उपकरणों का उपयोग करने के तरीके को सिखाना सुनिश्चित करें ताकि गलतियों या अपशिष्ट संसाधनों से बचें।
  • हमेशा अपडेट के लिए जांचें जो आपके कंप्यूटर सिस्टम को अधिक कार्यात्मक बनाती हैं
  • 3
    अच्छी स्थिति में सब कुछ रखें यहां तक ​​कि ऐसी चीजें जो आपकी कंपनी सीधे उपयोग नहीं करती है, उत्पाद बनाने या बेचने के लिए, एक बर्बादी हो सकती है
  • नल और स्नानघर की जांच करें यदि आपके पास एक टपका हुआ नल या टूटे शौचालय है, तो उन्हें तय करें इतने के रूप में पूरे दिन पानी का उपभोग नहीं करने के लिए, कर्मचारियों soothing
  • सुनिश्चित करें कि आपके कर्मचारी दिन के अंत में सभी रोशनी बंद कर देते हैं ताकि कंपनी को बंद होने पर ऊर्जा बर्बाद न हो जाए। किसी को जिम्मेदारी सौंपना अच्छा है सभी को याद दिलाने के लिए संकेत दें कुछ महीनों के बाद, वह पिछले एक के साथ ऊर्जा खपत की तुलना करने के लिए ग्राफ़ का उपयोग करता है, इसे कर्मचारियों को दिखा रहा है - ताकि उन्हें प्रेरित किया जा सके
  • 4
    निम्न पावर उपकरणों का उपयोग करें फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब एक सामान्य लाइट बल्ब के 15/20% का उपभोग करते हैं।



  • 5
    पता लगाएँ कि क्या ऊर्जा की खपत के लिए कोई प्रोत्साहन है कई देशों में, सिस्टम, लाइट बल्ब, इन्सुलेशन, खिड़कियों की जगह आदि के प्रतिस्थापन के लिए आपकी मदद करने के लिए प्रोत्साहन होते हैं।
  • विधि 3

    आपके पास क्या पुनः उपयोग करें
    1
    उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप पुन: उपयोग कर सकते हैं संभवतः कई चीजें होंगी, यहां तक ​​कि उन चीजों के बारे में जो आपने कभी नहीं सोचा था उदाहरण के लिए:
    • कार्ड फिर से, एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है। क्या आप जानते हैं कि दुनिया की बर्बादी 35% कागज से मेल खाती है? और इसे कम करने, पुन: उपयोग करने और रीसायकल करने के लिए इतना आसान है एक कागज बिन स्थापित करें ताकि आपके कर्मचारी नोटबुक के बजाए पेपर की शीट का उपयोग करें।
  • कर्मचारी लाउंज या डाइनिंग रूम पर विचार करें इन क्षेत्रों में फिर से उपयोग करने के लिए कुछ चीजें हैं। प्लास्टिक या पेपर प्लेट्स और कटलरी का प्रयोग बंद करो वह असली प्लेटें, कटलरी और चश्मा खरीदता है और कर्मचारियों को उनका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है और बाद में उन्हें साफ करता है। पुन: प्रयोज्य कॉफी फिल्टर और नाश्ते के कप खरीदें यदि आप उन्हें धो नहीं सकते हैं, तो चीजें खरीद लें जो आलू, मक्का या पौधे के अर्क के बने होते हैं ताकि आप उन्हें रीसायकल कर सकें। आंतरिक उपयोग के लिए जैविक खाद जोड़ें और कर्मचारियों को भोजन के अवशेषों को जमा करने के लिए इसका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • बैटरी चार्जर्स की मुद्रा, ताकि कर्मचारी उपकरण की बैटरी के लिए पुन: उपयोग कर सकें। कुछ प्रयुक्त और परिष्कृत सामग्री खरीदें और / या पुरानी एक दान करें कुछ क्षेत्रों में सामग्री एक्सचेंज कार्यालय हैं जहां कंपनी पुरानी सामग्री को जमा करती है और इसे दूसरे के साथ एक्सचेंज करती है।
  • विधि 4

    आप क्या कर सकते हैं रीसायकल
    1
    कचरा डिब्बे पर एक विशेष लेबल डालकर रीसाइक्लिंग आसान बनाओ। कॉपियर के निकट भोजन कक्ष में बास्केट रखो, ताकि आपके कर्मचारियों ने इसे फेंकने के बजाय पेपर रीसायकल किया।
  • 2
    अपने व्यवसाय को पर्यावरण के अनुकूल बनाने में मदद करने के लिए कर्मचारियों को कार्यालय में पुनरावृत्ति करना सीखें रीसायकल करने वाली मुख्य चीजें हैं: कागज, प्लास्टिक और एल्यूमीनियम के डिब्बे सुनिश्चित करें कि रीसाइक्लिंग डिब्बे बहुत करीब हैं और यह कि आपके कर्मचारी इसका उपयोग कैसे करते हैं
  • विधि 5

    कर्मचारियों को शामिल करें
    1
    कर्मचारियों को प्रेरित करने के लिए प्रेरित करें और आपको तेज़ी से अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सहायता करें। इसे शामिल करना दीर्घकालिक सफलता के लिए महत्वपूर्ण है, ताकि वे चारों ओर शब्द फैला सकें।
    • अपने कर्मचारियों को लगातार सुधार के अपने लक्ष्य को बताएं सुनिश्चित करें कि वे यह समझते हैं कि लगातार रहने के लिए इसका क्या मतलब है
  • 2
    अपने व्यापार को हरियाली के लिए एक समिति बनाने पर विचार करें। पहल में दिलचस्पी लोगों को चुनें, जो परिवर्तनों को बढ़ावा देते हैं (भले ही वे अभी तक आश्वस्त नहीं हैं) हमें विचारों का परीक्षण करना होगा, इसलिए भी विपक्ष में भी आवश्यक हो सकता है, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं!
  • पारिस्थितिकी-स्थिरता को बढ़ावा देने के सभी विचारों को एकत्रित करें मान्यता के साथ श्रेष्ठ विचारों को पुरस्कृत करें
  • कार्य के प्रत्येक क्षेत्र के लिए प्रबंधक को नियुक्त करता है, जो समिति को विचार, सूचना और निर्णय देगी, इस प्रकार पारिस्थितिकी-स्थिरता का समर्थन करेगा।
  • समिति के प्रोत्साहन और सर्वोत्तम विचार यदि आप किसी के विचार को बढ़ावा देते हैं, तो आप कर्मचारियों के बीच शिकायतें पैदा कर सकते हैं, क्योंकि कुछ संसाधनों का उपयोग करने, खपत को कम करने, काम पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करने के बावजूद मान्यता प्राप्त नहीं हैं।
  • पारिस्थितिकी-स्थायी परिवर्तनों पर कर्मचारियों की राय लीजिए दोनों शिकायतों और अनुमोदनों को ध्यान में रखें - ताकि जो काम और जो नहीं जाते हैं उन पर नियंत्रण रखना चाहिए।
  • 3
    लक्ष्यों को तेजी से प्राप्त करने के लिए विभिन्न समूहों को कार्य सौंपें ये समूह काम के लिए कृतज्ञता, ज्ञान और परिवर्तन की इच्छा के लिए हो सकते हैं और पूरी कंपनी या एक क्षेत्र के भीतर हो सकते हैं। इन समूहों को लचीला होना चाहिए और प्रत्येक को प्रत्येक कार्य के लिए बनाया जाना चाहिए ताकि उन्हें उन्हें सौंपा गया है के लिए जिम्मेदार महसूस कर सकें।
  • अपने विभागीय समाधानों को लागू करते समय उपयोग करने के लिए विशिष्ट क्षेत्रों के लिए धन का निवेश करने पर विचार करें। हालांकि, सुनिश्चित करें कि पूरी कंपनी को उचित रूप से लाभ मिलता है।
  • विधि 6

    सीखना जारी रखें
    1
    एहसास है कि पारिस्थितिकी-स्थिरता अंत के बिना एक लंबा रास्ता है। हमें सतत संसाधनों को बर्बाद न करने और कुशल होने के नए पारिस्थितिक, तकनीकी और नए तरीके पर अपडेट करना होगा, ताकि लगातार विकास को प्रोत्साहित किया जा सके। बहुत कुछ पढ़िए, उन लोगों से बात करें जिनके पास पहले से ऐसी गतिविधि है, अवसरों का लाभ उठाएं और दूसरों को मदद करने के लिए अपना ज्ञान साझा करें। बेशक, आपकी कंपनी विकास की तलाश में अधिक हो जाती है, और आपका व्यवसाय पारिस्थितिकी-स्थिरता में एक नेता बन जाएगा, अनुभव साझा करने में और अपने सामान्य व्यवसाय को करने में बढ़ जाएगा। यह एक आंतरिक संस्कृति बनाता है जो कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने और उन चीजों में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करता है जो पर्यावरण-स्थिरता को बढ़ावा देते हैं।
    • इंटरनेट के माध्यम से अन्य पर्यावरण-अनुकूल कंपनियों के साथ संपर्क में रहें, लिस्टर्स, ईमेल और ऑनलाइन मंच।
    • वेबसाइटों और रिपोर्टों के माध्यम से लोगों को अपने अनुभव से अवगत कराएं।

    टिप्स

    • यदि आपका व्यवसाय आइटम भेजता है, तो बुलबुला लपेटो और पैडिंग के साथ पॉलीस्टाय्रीन की जगह लेने की कोशिश करें।
    • आपको एक पर्यावरण-स्थायी गतिविधि के लाभों को समझना चाहिए इससे आपको और पैसा बचा होगा कानून और आवश्यकताओं के अनुसार, एक अधिक प्रभावी और कुशल प्रणाली का उपयोग करके इन सरल परिवर्तनों को करके, आपकी कंपनी अपडेट की जाएगी और कार्यात्मक होगी इसके अलावा, उपभोक्ताओं को अधिक गतिशील, पारदर्शी पहलुओं पर विचार करेंगे। उपभोक्ताओं, मीडिया, पत्रिकाएं, चर्चा और विरोध के माध्यम से, यह तेजी से महसूस होता है कि दुनिया के लिए पर्यावरणीय स्थिरता महत्वपूर्ण है। कई उपभोक्ताओं को पर्यावरण की रक्षा के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए कंपनियों की आवश्यकता होती है।
    • आपके व्यवसाय को हरियाली सुविधा में स्थानांतरित करने के लिए आपके पास धन नहीं हो सकता है लेकिन यह अभी भी मौजूदा संरचना को और अधिक कुशल बनाने के तरीकों का पता लगाता है, यदि संभव हो तो स्वामी को परिवर्तन करने के लिए कहें आप भविष्य में बेहतर वातावरण में जा सकते हैं, भले ही यह दिखाने के लिए एक अच्छा विचार है कि आप मौके पर चीजों को बदल सकते हैं।
    • इस बारे में जानें "पर्यावरण प्रणाली का प्रबंधन" (ईएमएस)। यह लेख आपको कुछ विचारों को शुरू करना चाहता है, इसलिए हमने ईएमएस से निपटना नहीं किया क्योंकि इसमें जटिल और विशिष्ट तकनीकों शामिल हैं हालांकि, मान्य मान्यताओं के बाद ग्राहकों के साथ गुणवत्ता और सफलता की गारंटी होगी। आईएसओ 14001 एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, इसलिए ईएमएएस पर एक नज़र डालें। आप समय के साथ ईएमएस को लागू कर सकते हैं ताकि आपके सिस्टम में अधिक क्रमिक और कम महंगी बदल सकें। आप स्वास्थ्य, सुरक्षा और गुणवत्ता प्रणाली को एकीकृत करके संसाधनों की रक्षा कर सकते हैं

    चेतावनी

    • ग्रीनवाशिंग को भूल जाओ यदि आपके पास पारिस्थितिक गतिविधि नहीं हो सकती है, तो इसे नकाब नहीं करें या इसके बारे में झूठ बोलें। बस कहना है कि आपकी कंपनी परिवर्तन से गुजर रही है और पारिस्थितिकीय सुधारों के उन पहलुओं को जल्द ही दिखाया जाएगा, कि आप सक्रिय रूप से पर्यावरण-स्थायित्व प्राप्त करने के लिए काम कर रहे हैं, भले ही यह अभी तक नहीं पहुंचा है।
    • आप और आपके कर्मचारी इस पहल से थक सकते हैं यदि ऐसा होता है, तो पता लगाना और प्रेरणा और खोया ऊर्जा को वापस लाने का प्रयास करें।
    • संसाधनों की निगरानी करना जारी रखें, लागत में कमी जो कुछ भी आपके व्यवसाय को नुकसान पहुंचाते हैं, उसकी लागतों में कटौती करें। कभी-कभी, आपको अगले चरण लेने से पहले इंतजार करना पड़ता है अन्य मामलों में, आपको उन्हें हटाने के द्वारा अक्षमताओं का पता लगाना पड़ सकता है। हमेशा सुनिश्चित करें कि पारिस्थितिकी-स्थिरता के लक्ष्य की दिशा में जारी रखने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com