व्यावसायिक प्रक्रिया कैसे विकसित करें

किसी भी स्वाभिमानी गतिविधि, ठीक से काम करने के लिए, और राजस्व उत्पन्न करने के लिए, व्यवसाय प्रक्रिया की आवश्यकता होती है यह चरणों, कदम, प्रक्रियाओं, और सामान्य कार्य गतिविधि का हिस्सा हैं जो कार्यों की परिभाषा प्रदान करता है। निर्धारित व्यापार प्रक्रिया को शुरू करने के चरण में महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह उन्हें सबसे अधिक प्रभावी तरीके से व्यवस्थित करने के लिए सभी गतिविधि से संबंधित प्रक्रियाओं का विश्लेषण करने के लिए किया जाता है, और: फिर भी, यहां तक ​​कि पहले से जारी कंपनियों के लिए, इस प्रक्रिया में बहुत उपयोगी हो सकता है। सावधानीपूर्वक विश्लेषण प्रक्रियाओं में कमजोर बिंदुओं को समझने, कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता को सत्यापित करने और संसाधनों के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए मदद करता है। अगले चरण में आप देखेंगे कि व्यापार प्रक्रिया कैसे विकसित होगी।

कदम

एक बिजनेस प्रोसेस चरण 1 विकसित करें
1
उस व्यवसाय प्रक्रिया का चयन करें जिसे आप वर्णन करने का इरादा रखते हैं, इसे पूरी प्रक्रिया में प्रासंगिक मानते हैं, और इसे एक उपयुक्त शीर्षक के साथ परिभाषित करें उदाहरण के लिए, एक परिभाषित गतिविधि "सूचीकरण प्रक्रिया" एक उत्पाद से संबंधित सभी राज्यों को समझता है, फिलहाल यह गोदाम में आता है, इस क्षण के बाद यह उसे छोड़ देता है इसी तरह, इसे ग्राहक सहायता को चार्ज किए गए कॉल प्राप्त करने के बाद की जाने वाली प्रक्रिया को माना जा सकता है: सहयोग के चरण से कॉल के अंत तक।
  • एक बिजनेस प्रोसेस चरण 2 के विकास का शीर्षक चित्र
    2
    प्रक्रिया को विस्तार से बताएं ताकि आप संसाधन द्वारा निभाई गई भूमिका को स्पष्ट रूप से परिभाषित कर सकें। इस गतिविधि को एक लंबा समय लगेगा: कर्मचारियों के साक्षात्कार के लिए, और उनके कार्य के प्रत्येक चरण को समझने के लिए लंबे समय लगेगा, लेकिन इस जानकारी का मूल्य वास्तव में उच्च है
  • यह प्रत्येक प्रक्रिया के शुरुआती बिंदु को रिकॉर्ड करता है, चाहे वह गोदाम में उत्पाद का आगमन हो, या सहायता से कॉल का रिसेप्शन हो।
  • जिस तरह से प्रत्येक प्रक्रिया शुरू होती है, और विकसित होती है उसका भी वर्णन करें: उदाहरण के लिए, खरीदार को भेजे जाने वाले ट्रक पर तैयार किए गए और तैयार किए गए स्टोर पर खरीदे गए एक डेटाबेस में उत्पाद, गोदाम में रखा गया, चयनित और खरीदा गया है।
  • प्रक्रिया का उद्देश्य नीचे लिखें ग्राहक सहायता के लिए, उदाहरण के लिए, इसका उद्देश्य सक्षम विभाग को कॉल को निर्देशित करना है और सहायता प्रदान करना है।
  • एक व्यावसायिक प्रक्रिया विकसित करें



    3
    मूल्यांकन करें कि किसी प्रक्रिया से संबंधित सभी गतिविधियों वास्तव में जरूरी, उत्पादक हों और लक्ष्य की उपलब्धि में योगदान करें। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि उत्पाद, गोदाम में आने पर, पहली बार एक कागज के रूप में दर्ज किया जाता है, और बाद में डेटाबेस में प्रवेश किया जाता है: यदि आप एक स्कैनर का इस्तेमाल करते हैं, तो कागज रिकॉर्डिंग से बचने की प्रक्रिया अधिक कुशल होगी।
  • एक बिजनेस प्रोसेस चरण 4 विकसित करें
    4
    यह उन सभी प्रक्रियाओं को टालता है या सुधारता है जो उल्टा या गलत हैं, प्रबंधन के साथ सहमत कैसे आगे बढ़ना है विभिन्न क्षेत्रों को अनुकूलन करने की अनुमति देने के लिए, कभी-कभी परिवर्तनों को धीरे-धीरे किया जाना चाहिए, और संगठन में नए कार्य उपकरण डालें।
  • एक बिजनेस प्रोसेस चरण 5 विकसित करें
    5
    प्रत्येक प्रक्रिया के लिए एक प्रवाह चार्ट बनाएं इस प्रक्रिया का दृश्य प्रतिनिधित्व नए कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपकरण है, और पहले से मौजूद एक के प्रदर्शन में सुधार है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com