व्यवसाय प्रक्रिया का विश्लेषण कैसे करें

समय के साथ व्यावसायिक प्रक्रियाएं विकसित और बदलती हैं वे अक्सर नई जरूरतों को पूरा करने के लिए विकसित होते हैं न केवल प्रक्रियाओं को संशोधित किया गया है, वे पर्यावरण में भी परिवर्तन किए जाते हैं, जिसमें वे उत्पन्न होते हैं, क्योंकि रणनीति अप्रभावी हो सकती है। व्यावसायिक प्रक्रियाओं का विश्लेषण त्रुटियों की पहचान करना संभव बना सकता है, और सुधार लागत में कमी और परिणाम की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है।

कदम

विधि 1

विश्लेषण करने वाली व्यावसायिक प्रक्रियाओं का निर्धारण करें
1
ऐसे संकेतों का निरीक्षण करें जो प्रक्रियाओं में एक निश्चित अप्रभावीता या संतुलन की कमी का प्रदर्शन करती है, जैसे लंबी लाइनें, लंबे इंतजार का समय या बैकलेट्स हिमस्खलन। इसके अलावा, यह कार्य और कार्य कोशिकाओं को पहचानता है जो पर्याप्त रूप से उपयोग नहीं किए जाते हैं लंबे समय तक काम के बिना रहने वाले क्षेत्र एक असंतुलित प्रक्रिया का संकेत हैं।

विधि 2

व्यापार प्रक्रिया के लिए आवश्यकताओं की पहचान करें
1
प्रतिभागियों को इस प्रक्रिया में शामिल करें और उनसे बात करें।
  • वे क्या करते हैं और क्यों के बारे में जानें
  • यह प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए आवश्यक जानकारी और अन्य निविष्टियाँ एकत्र करता है परिवर्तन करने के उद्देश्य से प्रत्येक हस्तक्षेप के स्रोत की पहचान करें
  • यह प्रत्येक कार्य के आउटपुट (या अंतिम उत्पाद) को पहचानता है, जो प्राप्तकर्ता हैं और उन्हें प्राप्त होने की आवश्यकता क्यों है
  • 2
    समूह साक्षात्कार और बुद्धिशीलता सत्र आयोजित करें
  • व्यक्तिगत साक्षात्कार के माध्यम से एक परीक्षण पर आपके द्वारा आवश्यक सभी चीजें एकत्र करने के बाद प्राप्त होने वाली जानकारी को मान्य और परिष्कृत करने के लिए समूह सत्र का उपयोग करें। यह प्रक्रिया में शामिल लोगों के गलत विश्वासों को खत्म करने का एक शानदार तरीका है।
  • 3
    आपके द्वारा प्राप्त की गई जानकारी को संक्षेप और प्रक्रिया में प्रतिभागियों को वितरित करें। इसमें उन पेशेवरों को शामिल करना चाहिए जिनमें आपने व्यक्तिगत और अन्य लोगों के साथ बात की है। प्रतिक्रिया के लिए पूछें
  • विधि 3

    वर्तमान व्यवसाय प्रक्रिया को दस्तावेज़ करें
    1



    प्रक्रिया का प्रवाहचिह्न बनाएं बहु-उद्देश्य वाला नक्शा विशेष रूप से बहु-फ़ंक्शन प्रक्रिया को दर्शाने के लिए उपयोगी होता है।
    • फ्लोचार्ट मैन्युअल रूप से या विशेष सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर तैयार किया जा सकता है वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम और स्प्रैडशीट्स जो आपको आरेख बनाने के लिए अनुमति देते हैं, ठीक है, लेकिन जो विशेष रूप से नक्शे बनाने के लिए डिज़ाइन की गई हैं वे भी अधिक उपयोगी हैं।
    • एक पेज को कई फाइलों में विभाजित करें, जिसे "तैरने वाली लेन" भी कहा जाता है "इनपुट" पहली पंक्ति (जो संसाधनों को कवर करेगी) और "आउटपुट" पिछले एक (जो उत्पाद की चिंता करेगा)। प्रक्रिया में विभिन्न कार्यों को करने वाले कार्यों के साथ अन्य फाइलों को लेबल करें।
    • प्रत्येक कार्य को उस कार्य के अनुसार दाएं पंक्ति में दर्ज करें सभी निविष्टियाँ और आउटपुट को उचित फाइलों में लिखें याद रखें कि किसी कार्य का आउटपुट अक्सर अगले एक इनपुट हो सकता है प्रक्रिया के प्रवाह के बाद दिशा को प्रदर्शित करने के लिए डार्ट्स के साथ इनपुट, कार्य और आउटपुट लिंक करें।

    विधि 4

    व्यापार प्रक्रिया आवश्यकताएं का विश्लेषण करें
    1
    कार्य विश्लेषण प्रदर्शन करें उन कार्यों का मूल्यांकन करें जिनके लिए प्रत्येक कार्य की आवश्यकता है: क्या वे कुशल हैं? क्या सभी अंतिम लक्ष्य को पूरा करने के लिए केंद्रित हैं?
  • 2
    व्यक्तिगत साक्षात्कार के परिणामों की तुलना करें विसंगतियों के लिए खोजें उदाहरण के लिए, क्या एक प्रक्रिया कदम एक अनावश्यक तत्व को अगले एक को प्रेषित करता है?
  • 3
    गतिविधियों और कार्यों की पहचान करें जो अनावश्यक परिणाम देते हैं।
  • 4
    साक्षात्कारों और बुद्धिशीलता सत्रों के दौरान पहचाने जाने वाली आवश्यकताओं के आधार पर खरोंच से एक मसौदा व्यापार प्रक्रिया लिखें इस प्रक्रिया के प्रवाह की तुलना करें जो आप अब उपयोग कर रहे हैं। यह समझने की कोशिश करें कि नए विश्लेषण से प्राप्त मौजूदा प्रवाह चार्ट की तुलना करके आप जो संभव बदलाव कर सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com