एक प्रक्रिया को दस्तावेज़ कैसे करें

कंपनियां अक्सर यह सुनिश्चित करने के लिए एक प्रक्रिया का दस्तावेज करती हैं कि सभी कार्यकर्ता इसे ठीक से कैसे कर पाएंगे या सुधार के लिए प्रक्रिया का विश्लेषण करेंगे यदि वे आपको किसी प्रक्रिया के दस्तावेज के बारे में पूछते हैं या आप ऐसा करने का फैसला करते हैं, तो उन लोगों को शामिल करने का प्रयास करें जिनके पास अनुभव और प्रक्रिया का ज्ञान है। निम्नलिखित दो प्रकार के फ्लोचार्ट्स का वर्णन किया गया है, लेकिन अगर आपको लगता है कि एक अलग प्रकार का सरल चित्र या पाठ दस्तावेज़ प्रक्रिया के लिए बेहतर अनुकूल है, तो आप इसका उपयोग भी कर सकते हैं। उस स्थिति में, प्रक्रिया दस्तावेज़ीकरण के उद्देश्य का एक विचार प्राप्त करने के लिए सामान्य सलाह अनुभाग पढ़ें।

कदम

विधि 1

निर्णय कैसे प्रक्रिया दस्तावेज़ के लिए
चित्र शीर्षक एक प्रक्रिया चरण 1
1
यदि संभव हो तो एक समय में एक प्रक्रिया में भाग लें एक एकल फ्लोचार्ट में पूरे नौकरी का वर्णन करने की कोशिश मत करो। छोटे दस्तावेजों की एक श्रृंखला है कि प्रत्येक कार्य को अलग-अलग रूप से कवर करना आसान होगा।
  • यदि आपको बड़े पैमाने पर प्रक्रिया को दस्तावेज बनाने की जरूरत है, जैसे कि गर्भधारण से बिक्री के लिए व्यावसायिक उत्पाद बनाना, तो आप प्रक्रिया में प्रत्येक कार्य को संदर्भित करने के लिए साधारण नाम का उपयोग कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो प्रत्येक कार्य को विस्तार से समझाने के लिए अतिरिक्त दस्तावेजों का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक एक प्रक्रिया चरण 2
    2
    प्रक्रिया को कई उप-प्रक्रियाओं में विभाजित करें उप प्रक्रियाएं प्रक्रिया के दौरान किए जाने वाले मुख्य कार्य हैं। यदि आप प्रक्रिया के बारे में परिचित नहीं हैं, फाइलिंग करते समय, प्रोजेक्ट मैनेजर या उस विशेषज्ञ के अन्य विशेषज्ञों को शामिल कार्यों की सही समझ प्राप्त करने के लिए इंटरव्यू करें।
  • आमतौर पर, यदि आपके दस्तावेज़ में एक बीतने में एक से अधिक क्रियाएं शामिल हैं, या "ई" शब्द, तो इसे सुरक्षित रूप से दो चरणों में विभाजित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, "रबड़ और मांस को ग्रिल पर रखो" को "मांस को ग्रिल पर रखो" और "द ग्रेट ऑन द ग्रिल" में विभाजित किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक एक प्रक्रिया चरण 3
    3
    निर्णय लें कि क्या प्रक्रिया पाठ दस्तावेज़ के लिए पर्याप्त सरल है अगर आपकी प्रक्रिया हर समय समान होती है और इसमें केवल कुछ ही फैसलों या भिन्नताएं शामिल होती हैं, तो आप बस सूची में दिए गए चरणों को लिख सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक टेक्स्ट दस्तावेज़ (उदाहरण के लिए, एक Microsoft Word फ़ाइल) या कागज की एक शीट का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक एक प्रक्रिया चरण 4
    4
    एक प्रवाह चार्ट पर विचार करें एक सरल प्रवाह संचित्र प्रक्रिया को दर्शाने के लिए एक आसान तरीका है, जैसा कि इस लेख के बाद के भाग में वर्णित है। जटिल फ्लोचार्ट बनाने के तरीके हैं, लेकिन वे हमेशा आवश्यक नहीं होते हैं। जटिल फ्लोचार्ट्स के अनुभाग में दिए गए निर्देशों का पालन करें, यदि आपकी प्रक्रिया में दस से अधिक कदम हैं और इस प्रक्रिया में तीन से अधिक लोग कार्य कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक एक प्रक्रिया चरण 5
    5
    कम होने का प्रयास करें, जब भी संभव हो एक पृष्ठ आदर्श है, लेकिन जटिल प्रक्रियाओं के लिए यह अधिकतम 5 पृष्ठों तक पहुंचने की कोशिश करता है। केवल विशिष्ट और जटिल कार्यों के लिए अधिक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, और केवल तभी यदि दस्तावेज उन लोगों द्वारा उपयोग किया जाएगा जो उन प्रक्रियाओं को निष्पादित करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि दस्तावेज़ कैंसर का निदान करने वाले डॉक्टरों को निर्देशित करना है, तो आपको शायद उन सभी नैदानिक ​​परीक्षणों को इंगित करना चाहिए जिन्हें किया जा सकता है। हालांकि, यदि उसी प्रक्रिया को प्रबंधकों को प्रस्तुत किया जाना है, तो एक छोटा दस्तावेज़ बनाएं जिससे आपको अधिक विस्तृत चरणों को याद किया जा सकता है, जैसे किसी दिए गए मशीन पर उपयोग की जाने वाली सेटिंग्स का निर्णय करना।
  • कार्यों के नामों से विशेषणों को हटा दें ये खिताब स्पष्ट और लघु होना चाहिए उदाहरण के लिए, "ग्राहक चालान भेजें" लिखें, नहीं "उत्पाद को ऑर्डर देने वाले ग्राहक को सभी सेवाओं के लिए पूर्ण चालान भेजें"।
  • चित्र शीर्षक एक प्रक्रिया चरण 6
    6
    दृश्य तत्वों को शामिल करें, यदि वे प्रक्रिया को अधिक पठनीय बनाने में सहायता करते हैं पाठ की तुलना में कुछ बेहतर दृश्य प्रतिनिधित्वों को समझते हैं, खासकर अगर अधिकारी, मालिक या अन्य लोग जिनके पास दस्तावेज़ीकरण की प्रक्रिया का कोई प्रत्यक्ष अनुभव नहीं है I ये तत्व चित्र, फोटो या स्क्रीन हो सकते हैं, लेकिन उन्हें सरल और स्पष्ट बना सकते हैं।
  • आरेख या साइड इमेजस को केवल तभी शामिल करें, जब दस्तावेज़ में किसी शब्द को समझना आवश्यक हो। उदाहरण के लिए, यदि दस्तावेज़ को पाठक को दो प्रकार की मशीनों के बीच अंतर जानने की आवश्यकता है, तो इन मशीनों के चित्र या स्पष्ट चित्र प्रदान करें।
  • क्लिप आर्ट या अन्य छवियां शामिल न करें जो मजाक में इस्तेमाल की जाती हैं
  • चित्र शीर्षक एक प्रक्रिया चरण 7
    7
    शीर्षक के आधार पर लोगों को देखें, न कि नाम। दस्तावेज़ व्यक्तियों से अधिक लंबे समय तक रह सकता है "कैरोल को मीटिंग का मिनट भेजें" लिखना न भूलें, "राष्ट्रपति को मीटिंग का मिनट भेजें" लिखें। यदि आपको लगता है कि पाठकों के लिए नाम आवश्यक है, तो नाम और स्थान दोनों में शामिल करें।
  • चित्र शीर्षक एक प्रक्रिया चरण 8
    8
    बताएं कि कैसे प्रक्रियाएं एक दूसरे से जुड़े हैं उदाहरण के लिए, "एक न्यूज़लेटर लिखें" प्रक्रिया के लिए एक दस्तावेज़ नोट के साथ समाप्त हो सकता है "अंतिम परिणाम संपादक को भेजा जाता है "लेखन न्यूजलेटर" नामक दस्तावेज़ देखें न्यूज़लेटर का नाम देने वाला दस्तावेज नोट के साथ शुरू हो सकता है "यह दस्तावेज एक न्यूजलेटर लिखें" और अंत में "यह अब प्रकाशन के लिए भेजा जा रहा है "समाचार पत्र का प्रकाशन" शीर्षक वाले दस्तावेज़ देखें
  • छवि शीर्षक दस्तावेज़ एक प्रक्रिया चरण 9
    9
    दस्तावेज़ संपादन योग्य और पहुंच योग्य बनाएं प्रतियों को पढ़ने के लिए उपलब्ध कराएं एक इलेक्ट्रॉनिक मास्टर दस्तावेज़ को संपादन योग्य प्रारूप में रखें, ताकि आप इसे बदल सकते हैं यदि आवश्यक हो
  • पीडीएफ दस्तावेज़ों को बदला नहीं जा सकता। यदि आप एक विशिष्ट आरेखण प्रोग्राम का उपयोग करते हैं, तो इसमें फ़ाइलों को सहेजने के लिए एक अनूठा स्वरूप हो सकता है। दस्तावेजों को संपादित करने से पहले दूसरों को शायद उसी सॉफ़्टवेयर को डाउनलोड करना होगा।
  • सादा पाठ दस्तावेज़ों के लिए, सामान्य स्वरूप जैसे कि .doc, .docx, .txt या .rtf का उपयोग करें अगर आप अक्सर दस्तावेज़ को बदलने की योजना बनाते हैं, तो Google डॉक्स जैसी एक ऑनलाइन होस्टिंग सेवा का उपयोग करें, ताकि हर कोई नवीनतम संस्करण देख सकें।
  • दस्तावेज़ शीर्षक एक प्रक्रिया चरण 10
    10
    दस्तावेजों को ध्यानपूर्वक लेबल करें दस्तावेज़ में एक स्पष्ट बिंदु पर सृजन तिथि और अंतिम परिवर्तन की तारीख लिखें, उदाहरण के लिए पृष्ठ के शीर्ष पर। यदि बहुत से लोग दस्तावेज़ को संपादित करते हैं, तो आप अंतिम परिवर्तन की तारीख के निकट नाम या आइनेल्स डाल सकते हैं। अंत में, फ़ाइल के लिए शीर्षक और एक नाम शामिल करें, जो स्पष्ट रूप से संचार की प्रक्रिया को प्रलेखित करता है।
  • विधि 2

    फ्लो चार्ट बनाएं
    छवि शीर्षक दस्तावेज़ एक प्रक्रिया चरण 11
    1
    साधारण कार्यों को आसानी से समझने के लिए एक फ्लोचार्ट बनाएं एक दृश्य शैली में बुनियादी जानकारी को रूपरेखा के लिए फ़्लोचार्ट ठीक है, जो पढ़ने में आसान है। उनका उपयोग प्रशिक्षण के दौरान सरल कार्यों के माध्यम से नए श्रमिकों को निर्देशित करने के लिए या एक कार्यकर्ता को सहायता करने के लिए किया जा सकता है जो एक सहयोगी की अनुपस्थिति के कारण अस्थायी रूप से काम करता है।
  • छवि शीर्षक दस्तावेज़ एक प्रक्रिया चरण 12
    2
    फ्लोचार्ट को बाएं से दाएं या ऊपर से नीचे तक व्यवस्थित करें जब आप एक फ्लोचार्ट बनाते हैं, तो प्रक्रिया में प्रत्येक कार्य के लिए एक बॉक्स बनाते हैं और उस तीर से लिंक करते हैं जो उस क्रम को दिखाते हैं जिसमें आप ये कार्य करते हैं। पृष्ठ के बायीं या ऊपर से शुरू करें, जैसे आप लिखते समय इन चरणों को प्राप्त करने से यह समझना आसान होता है कि कौन सी प्रदर्शन करेगा।
  • अगर आप उस भाषा में काम करते हैं जिसमें आपके लेखन की एक अलग व्यवस्था है, तो उस दिशा का उपयोग करें उदाहरण के लिए, अरबी में लिखा गया प्रवाह संचरण दाएं से बाएं ओर जाता है
  • दिशा स्पष्ट करने के लिए तीर का उपयोग करें। तीर के बिना केवल लाइनें मत डालें
  • चित्र शीर्षक एक प्रक्रिया चरण 13
    3
    "शुरुआत" नामक अंडाकार के साथ शुरू करें यदि पंक्ति या कॉलम में फिट करने के लिए फ्लोचार्ट काफी छोटा है, तो आपको इस मंडली की ज़रूरत नहीं है। अधिक जटिल आरेखों के लिए "प्रारंभ" वाला एक ओवल होना उपयोगी हो सकता है
  • छवि शीर्षक दस्तावेज़ एक प्रक्रिया चरण 14
    4
    पहले कार्य के नाम के साथ एक आयताकार आरेखित करें। अंडाकार "प्रारंभ" से लेकर पहले कार्य के साथ बॉक्स में एक तीर खींचें। उदाहरण के लिए, "ग्राहक आदेश लें"
  • चित्र शीर्षक एक प्रक्रिया चरण 15



    5
    अगले कार्य के लिए एक तीर बनाएं यह तीर अगले बॉक्स पर इंगित करता है, जहां आप दूसरा कार्य लिखेंगे। यदि दूसरा कार्य किया जाने से पहले उत्तर देने के लिए कोई निर्णय या प्रश्न है, तो एक हीरे में प्रश्न लिखें।
  • यदि संभव हो तो पैनल की तुलना में डायमंड के लिए एक अलग रंग का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक दस्तावेज़ एक प्रक्रिया चरण 16
    6
    उत्तर के आधार पर, फिक्सल रॉकोस को कार्यों के साथ कनेक्ट करें। उदाहरण के लिए, मान लें कि "ग्राहक का आदेश लें" कार्य के साथ बॉक्स ने गड़गड़ाहट की ओर सवाल उठाया "क्या पानी का आदेश दिया गया?" दो तीर खींचें जो कि गड़गड़ाहट से शुरू होती हैं। एक तीर पर, "हां" या "एस" टाइप करें और इसे "ग्राहक को पानी दें" चिह्नित बॉक्स पर लाएं। दूसरे तीर पर, "नहीं" या "एन" टाइप करें और इसे "पकाने के लिए आदेश दें" चिह्नित बॉक्स पर ले जाएं।
  • विधि 3

    एक जटिल फ्लो चार्ट बनाएं
    चित्र शीर्षक एक प्रक्रिया चरण 17
    1
    विभिन्न लोगों या विभागों से जुड़े जटिल प्रक्रियाओं के लिए इसका उपयोग करें यदि आप एक जटिल प्रक्रिया का दस्तावेजीकरण कर रहे हैं जिसमें कई लोगों, समूहों या विभागों को शामिल किया गया है जो स्वतंत्र रूप से काम करते हैं, तो आप एक जटिल प्रवाह संरेखण कर सकते हैं। यहां वर्णित आरेख का प्रकार "तैर लेन चित्र" या "रैमर-ब्रैच आरेख" कहा जाता है। आरेख यह देखना आसान बनाता है कि प्रत्येक कार्य के लिए कौन जिम्मेदार है और उन क्षेत्रों की पहचान करने में सहायता करता है जहां प्रक्रिया में सुधार किया जा सकता है।
    • फ्लोचार्ट को इस प्रक्रिया का वर्णन करना चाहिए क्योंकि यह वास्तव में किया गया है, यह कैसे किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक एक प्रक्रिया चरण 18
    2
    मूल्यांकन करें कि सॉफ्टवेयर का उपयोग करना है या नहीं यदि आप आरेख बनाने के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं, तो यह चित्र नीपर और अधिक पठनीय लग सकता है। एक फाइल होने पर भी आवश्यकतानुसार चित्र में परिवर्तन लागू करना आसान होता है। "प्रक्रिया मानचित्रण सॉफ़्टवेयर" के लिए ऑनलाइन खोज करें, यह सुनिश्चित कर लें कि आप जो डाउनलोड करते हैं वह Rummler-Brache आरेख बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक दस्तावेज़ एक प्रक्रिया चरण 1 9
    3
    प्रत्येक प्रतिभागी को पृष्ठ के बाईं ओर एक कॉलम में सूचीबद्ध करता है। प्रत्येक पंक्ति को एक विभाग, समूह या नौकरी की स्थिति के लिए समर्पित किया जा सकता है। प्रत्येक भागीदार प्रति पृष्ठ में शामिल कार्यों के लिए जिम्मेदार है, पूरे पृष्ठ पर। इसे प्रायः प्रतिभागी के "लेन" के रूप में जाना जाता है
  • लेन विविध रंगों से हो सकता है, या नहीं रंगीन लोगों द्वारा आसानी से पठनीय चित्र बनाने के लिए उन्हें हमेशा बोल्ड काले रेखाओं से अलग होना चाहिए।
  • एक-दूसरे के साथ सहभागिता करने वाले साइड समूह के पास रखने की कोशिश करें। हालांकि, यह अनिवार्य नहीं है
  • छवि शीर्षक दस्तावेज़ एक प्रक्रिया चरण 20
    4
    पहले कार्य के साथ शुरू करें पृष्ठ के बाईं ओर एक बॉक्स में पहला कार्य रखकर, उस कार्य के लिए जिम्मेदार प्रतिभागी की दाईं ओर की प्रक्रिया शुरू करें। उदाहरण के लिए, यदि अनुसंधान प्रभाग उत्पाद का एक विचार बनाकर प्रक्रिया शुरू करता है, तो शब्द "खोज" के दाईं ओर एक बॉक्स खींचना और इसे लेबल करें उत्पाद विचार बनाएं.
  • चित्र शीर्षक एक प्रक्रिया चरण 21
    5
    जैसा कि आप आम तौर पर किसी आरेख में करते हैं, लेकिन कार्य सही पर ले जाते हैं और सही पंक्ति पर जाते हैं उदाहरण के लिए, यदि अनुसंधान उत्पाद पर अपने विचार को परीक्षण के लिए विपणन के लिए भेजता है, तो से एक तीर खींचें उत्पाद विचार बनाएं विपणन पंक्ति में फलक पर, पिछले फलक के दाईं ओर इस बॉक्स को लेबल करें परीक्षण.
  • कभी-कभी कोई कार्य दोहराया जा सकता है, उदाहरण के लिए एक उत्पाद आगे के परीक्षणों के लिए वापस जा सकता है यदि प्रक्रिया उसी पिछले चरण में वापस आती है, तो मूल चिह्नित बॉक्स पर वापस एक तीर खींचें परीक्षण. यदि प्रक्रिया अलग है (उदाहरण के लिए, यह एक और अधिक उन्नत टेस्ट लूप है जो विभिन्न कार्यों की ओर जाता है), एक अलग नाम के साथ एक नया बॉक्स लिखें, जैसे उन्नत परीक्षण.
  • चित्र शीर्षक एक प्रक्रिया चरण 22
    6
    राक्षस और अंडा का उपयोग करना सीखें अधिकांश फ्लोचार्ट्स, बीच में तीरों के साथ चौराहों, राक्षसों और अंडाकारों का उपयोग करते हैं। आप पहले से ही बॉक्स को देख चुके हैं, जो एक कार्य के नाम से चिह्नित है। बहुत संभव परिणाम होने पर हीरे का उपयोग करें अंतिम परिणाम प्राप्त होने पर अंडा का उपयोग करें। ऊपर दिए गए उदाहरण को जारी रखते हुए, से तीर खींचें परीक्षण चिह्नित छंद के लिए क्या उत्पाद को मंजूरी दी गई है?. राक्षस से एक तीर निकालें, इसे एक के साथ चिह्नित करें नहीं और इसे एक चिह्नित अंडाकार से जोड़ते हैं प्रक्रिया का अंत. दूसरा तीर, चिह्नित हां इससे प्रक्रिया में एक नया कार्य हो सकता है
  • उस फैसले के लिए जिम्मेदार प्रतिभागी की पंक्ति या "लेन" में राक्षस को रखें।
  • चिह्नित अंडाकार प्रक्रिया का अंत यह किसी अन्य सहयोगी प्रतिभागी के साथ इसकी पंक्ति में होना चाहिए।
  • फ्लोचार्ट्स के लिए कई अन्य विशिष्ट प्रतीकों हैं, लेकिन ये शायद ही कभी इस्तेमाल होती हैं और हमेशा आवश्यक नहीं होतीं अगर आपको लगता है कि आपका दस्तावेज़ अधिक विविधता के साथ बेहतर होगा, तो उन्हें अपने आप को देखने के लिए स्वतंत्र महसूस करें
  • छवि शीर्षक दस्तावेज़ एक प्रक्रिया चरण 23
    7
    लगातार रहें फ्लोचार्ट को अधिक पठनीय बनाने के लिए, समान फ्रेम आकारों का उपयोग करें, और 2-3 से अधिक विभिन्न रंगों का उपयोग न करें। उदाहरण के लिए, सभी बक्से (कार्य) की नीली पृष्ठभूमि हो सकती है, जबकि सभी रेशम (प्रश्न) पीले हो सकते हैं
  • यदि संभव हो तो, हमेशा "हां" उत्तर पंक्ति को एक फ्रेम के एक तरफ से शुरू करें (जैसे दाएं पर, जबकि पृष्ठ के निचले भाग पर "नहीं", दूसरी ओर)। यह हमेशा प्राप्त करना संभव नहीं है, इसलिए बहुत अधिक समय खर्च न करें।
  • चित्र शीर्षक एक प्रक्रिया चरण 24
    8
    यदि आवश्यक हो, तो किसी अन्य पृष्ठ पर जाएं। आसानी से आसानी से पढ़ने के लिए एक छोटा प्रवाह चार्ट बनाने के लिए अधिक पृष्ठों का उपयोग करना बेहतर होता है प्रवाह आदेश स्पष्ट करने के लिए अच्छी तरह से चिह्नित तीरों का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, एक चिन्हित एरो बनाएं एक जो पृष्ठ के दाईं ओर जाता है अगले पृष्ठ पर, एक तीर खींचें जो पृष्ठ के बाईं ओर की ओर जाता है, जिसे चिह्नित भी किया गया है एक.
  • चित्र शीर्षक एक प्रक्रिया चरण 25
    9
    आरेख को संपादित करें। आरेख में सभी संभव पथों का पालन करें और देखें कि क्या यह समझ में आता है। आदर्श रूप से आपको इसे किसी अन्य व्यक्ति को दिखाया जाना चाहिए, जो प्रक्रिया को जानता है, त्रुटियों की पहचान करने और कदमों को गायब करने के लिए। एक बार जब आप इसे देख पाएंगे और त्रुटियों को ठीक कर लेंगे, तो दस्तावेज़ प्रस्तुत करने के लिए तैयार है या प्रक्रिया में शामिल लोगों को भेजा जाएगा। हालांकि, अगर इस प्रक्रिया को बाद में बदल दिया जाए तो आरेख को बदलने में संकोच न करें, इसे लागू करने वाले लोगों को अपडेट किए गए दस्तावेज़ भेजें।
  • विधि 4

    प्रक्रिया में सुधार के लिए प्रक्रिया दस्तावेज़ का विश्लेषण करें
    छवि शीर्षक दस्तावेज़ एक प्रक्रिया चरण 26
    1
    ऐसे क्षेत्रों की पहचान करें जहां एक अच्छी समीक्षा उपयोगी हो सकती है। हर बार प्रक्रिया एक व्यक्ति (या समूह) से दूसरे तक ले जाती है, यह जांचें कि क्या किसी व्यक्ति को प्रगति में काम की समीक्षा करने के लिए यह देखना है कि क्या यह जारी रखने के लिए तैयार है या नहीं। एक निश्चित मार्ग के बाद गुणवत्ता पर्याप्त नहीं है, क्योंकि यह एक अनुभवहीन सहयोगी द्वारा किया जाता है? किस प्रक्रिया की गुणवत्ता पर सबसे बड़ा प्रभाव है और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है?
    • यदि आप इस प्रक्रिया में एक गुणवत्ता की समीक्षा करने का निर्णय लेते हैं, तो इसका मानदंड स्पष्ट करें "प्रगति" अगले चरण में दूसरों को उपयोग में गुणवत्ता के मानकों को न मानने दें।
  • चित्र शीर्षक एक प्रक्रिया चरण 27
    2
    डबल कार्यों के लिए खोजें यदि आरेख या दस्तावेज़ में दो समान कार्य हैं, तो विचार करें कि क्या वे उपयोगी या अक्षम हैं। कभी-कभी अधिक नियंत्रण के लिए कार्य को दोहराते हुए अच्छा होता है (उदाहरण के लिए, दो विभाग जो अलग-अलग समय पर एक उत्पाद का निरीक्षण करते हैं) हालांकि, इस प्रक्रिया में संशोधन जैसे सरल कार्य एक बार से अधिक नहीं होनी चाहिए। सुझाव दें कि प्रक्रिया से दो चरणों में से एक को हटा दिया गया है।
  • छवि शीर्षक दस्तावेज़ एक प्रक्रिया चरण 28
    3
    विभागों के बीच अनावश्यक आंदोलनों के लिए खोजें दस्तावेज यह संकेत दे सकता है कि व्यक्ति ए और व्यक्ति बी प्रक्रिया को आगे और पीछे की कई बार जिम्मेदारी संभालने के लिए। क्या अनावश्यक स्थानान्तरण की संख्या को कम करना संभव है? यदि आप इस प्रक्रिया का पुनर्गठन कर सकते हैं, तो व्यक्ति ए किसी अवधि में कई कार्य करने में सक्षम हो सकता है और फिर उन्हें बी को पास कर सकता है।
  • टिप्स

    • एक अधिक व्यापक प्रक्रिया दस्तावेज़ करने के लिए, अलग आरेख बनाएँ। पहले यह प्रक्रिया के समग्र विचार के ग्राफिक प्रतिनिधित्व करता है। उप-प्रक्रियाएं शामिल करें फिर एक दृश्य प्रतिनिधित्व बनाएं जो उप-प्रक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित करता है। ये उप-प्रक्रियाएं बनाने वाले कार्य दिखाएं
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com