कैसे एक बिजनेस ट्रेनर बनने के लिए

एक व्यवसाय प्रशिक्षक एक शिक्षक या एक प्रशिक्षक है जो किसी कंपनी के भीतर काम करता है ताकि कर्मचारियों के एक समूह को ज्ञान या कौशल मिल सके। वह एक बड़ी कंपनी द्वारा नए किराए पर प्रशिक्षित करने के लिए पूरे समय काम पर रखा जा सकता है और उन व्यवसायिक प्रणालियों को संक्रमण में सहायता कर सकता है जिन्हें वे नहीं जानते। अन्य मामलों में, यह एक स्वतंत्र परामर्शदाता हो सकता है या छोटी अवधि के लिए छोटी कंपनियों के साथ काम कर सकता है - इसका लक्ष्य कर्मचारियों को तैयार करना, प्रक्रिया दक्षता में वृद्धि करना और कॉर्पोरेट विलय करने पर उन्हें सहायता करना है। इस पेशे को पूरा करने के लिए, अलग-अलग प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों का पालन करना संभव नहीं है और एक अलग कामकाजी पृष्ठभूमि नहीं है। यह उपक्रम के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं

कदम

एक कॉर्पोरेट ट्रेनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
उस क्षेत्र को चुनें, जो आपकी रुचि रखते हैं कॉरपोरेट ट्रेनर वित्त, प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य देखभाल सहित विभिन्न प्रकार के वातावरणों में काम करते हैं। उस क्षेत्र का निर्धारण करना जिसमें आप काम करना चाहते हैं महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप हमेशा किसी विशिष्ट उद्योग की भाषा, सामग्री और उपकरणों के संपर्क में रहेंगे।
  • एक कॉर्पोरेट ट्रेनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने क्षेत्र में कंपनी के प्रशिक्षकों की पृष्ठभूमि का अध्ययन करें
  • इंटरनेट पर एक खोज करें अध्ययन और काम के पाठ्यक्रम की जांच करें, जो आपके हितों के क्षेत्र में काम करने वाले पेशेवरों की पहचान करते हैं
  • इनमें से कुछ कंपनी प्रशिक्षकों के साथ एक अनौपचारिक साक्षात्कार की अनुसूची करें इस भूमिका को चलाने के लिए पथ में जानने के लिए अधिक अनुभवी व्यक्तियों को देखने के लिए प्रयास करें।
  • एक कॉर्पोरेट ट्रेनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    प्रशिक्षण पथ चुनें
  • यह काम करने के लिए, आपको कम से कम एक मास्टर की डिग्री होनी चाहिए, शायद एक मास्टर की डिग्री भी होनी चाहिए। प्रशिक्षण और कार्मिक प्रशासन की भूमिका निभाने के लिए तीन साल की अवधि पर्याप्त नहीं है। किसी भी मामले में, आप स्नातक की डिग्री ले सकते हैं और फिर संगठनात्मक विकास और कंपनी के प्रशिक्षण में पाठ्यक्रम ले सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अर्थशास्त्र में स्नातक या अपने विशिष्ट क्षेत्र के लिए सीधे संबंधित दूसरे विषय में स्नातक कर सकते हैं।
  • एक मास्टर पूरा करें तीन साल का कोर्स कुछ नौकरी की स्थिति के लिए पर्याप्त है, ज्यादातर मामलों में आपको विशेषज्ञता पाठ्यक्रम में भाग लेना होगा। उदाहरण के लिए, मानव संसाधन या संगठनात्मक प्रबंधन में एक मास्टर की डिग्री करते हैं, अन्यथा एक दूसरे स्तर की डिग्री के लिए चुनते हैं जिसमें व्यवसाय प्रशासन परीक्षा शामिल है।
  • एक कॉर्पोरेट ट्रेनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 4



    4
    अपने संचार कौशल में सुधार करें व्यावसायिक ट्रेनर के रूप में काम करने के लिए, आपको दूसरों को सावधानीपूर्वक सुनना और आसानी से समझा जा सकता है।
  • सार्वजनिक बोलने वाले पाठ्यक्रम का पालन करें ऐसे वातावरण में प्रस्तुतिकरण का आयोजन करें जहां आपको रचनात्मक आलोचना प्राप्त होगी, लोगों के समूहों के साथ संवाद करने में सक्षम होने के लिए अपने कौशल में सुधार करें।
  • एक कॉर्पोरेट ट्रेनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    उस क्षेत्र को प्रभावित करने वाले कौशल को मजबूत करें जिसमें आप विशेष रूप से काम करेंगे। उदाहरण के लिए, आप कुछ सॉफ़्टवेयर पर एक कोर्स कर सकते हैं, ताकि आप इसे अपनी प्रस्तुति में शामिल कर सकें या कर्मचारियों को कैसे इस्तेमाल कर सकें।
  • एक कॉर्पोरेट ट्रेनर बनें चित्र का शीर्षक चरण 6
    6
    एक व्यापार प्रशिक्षक के रूप में काम करने का अनुभव
  • नौकरी की स्थिति के लिए उम्मीदवारों कि आप इस पेशे को पूरा करने की अनुमति देगा। ये सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी योग्यताएं और क्षमताओं की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इन नौकरियों के विवरण पर ध्यान दें।
  • व्यावसायिक ट्रेनर के लिए किसी कर्मचारी या सहायक के रूप में शुरू में काम करके व्यवसायों को एक्सेस करें। नीचे से शुरू करना आवश्यक हो सकता है, जो प्रशिक्षक की भूमिका को संभालने और दूसरों की निगरानी करने से पहले कंपनी की प्रक्रियाओं और नीतियों को समझने के लिए उपयोगी है।
  • एक कॉर्पोरेट ट्रेनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    प्रमाणन प्राप्त करें एक प्रतिष्ठित संस्था में प्राप्त डिग्री के साथ कंपनी में काम पर रखा और प्रगति होने की संभावना बढ़ाएं। इसे विश्वविद्यालय स्तर पर करने की कोशिश करें, अन्यथा आप इस क्षेत्र में काम करने के लिए एक विशिष्ट पाठ्यक्रम का चयन कर सकते हैं - उत्तरार्द्ध मामले में, आपको वास्तव में उद्योग तक पहुंचने से पहले एक परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए और पेशेवर अनुभव हासिल करना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com