होम ट्रैवल एजेंसी कैसे प्रारंभ करें

क्या आप अपने व्यवसाय का प्रबंधन करने के लिए घर से काम करने में रुचि रखते हैं? इस अनुच्छेद के साथ आप सीख सकते हैं कि ट्रैवल एजेंसी कैसे शुरू करें और स्व-रोजगार के सभी लाभों का लाभ उठाएं, जिसमें लचीला अनुसूची शामिल है और जितना चाहें उतना या जितनी कम काम करना है, उतनी ही काम कर सकें।

सामग्री

कदम

1
ट्रैवल एजेंसी शुरू करने के लिए राज्य और स्थानीय नियमों की जांच करें। आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर, आपको घर से कानूनी तौर पर काम करने के लिए दस्तावेज़ पेश करने पड़ सकते हैं। आपको अपने राज्य में एक फ्रीलांसर बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज तैयार करने की आवश्यकता होगी।
  • 2
    अपनी व्यवसाय योजना लिखें यह आपको एक ठोस आधार प्रदान करेगा, और संभावित निवेशकों से धन प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा यदि आपको अपनी परियोजना शुरू करने के लिए अतिरिक्त पूंजी की आवश्यकता हो।
  • 3
    दो बैंक खाते खोलें एक खाता आपके स्वतंत्र ट्रैवल एजेंसी व्यवसाय के लिए होना चाहिए, जहां आप अपने व्यापार में प्रवेश करने और छोड़ने वाले फंड का ट्रैक रखें। दूसरे खाते में अपने ग्राहकों का पैसा दर्ज करें जो अपनी यात्राएं बुक करते हैं
  • 4



    जिस ट्रैवल एजेंसी को आप शुरू करना चाहते हैं उसका प्रकार चुनें आप अन्य बड़े एजेंसियों का जिक्र करते हुए, अपनी सेवाओं के लिए एक प्रतिशत कमाते हुए, या आप अपने विशिष्ट यात्रा-पैकेज बुकिंग और बिक्री का प्रबंधन कर अपने व्यवसाय को स्थापित कर सकते हैं।
  • 5
    अपने ग्राहकों को पेश करने के लिए या आप किस प्रकार के कमीशन कमा सकते हैं यह निर्धारित करने के लिए विभिन्न पर्यटन कंपनियों से संपर्क करें। यदि आप कई कंपनियों के साथ काम करते हैं तो आप अपने ग्राहकों को अधिक सेवाएं प्रदान कर सकते हैं, लेकिन यह आपको और भी अधिक खर्च कर सकती है।
  • 6
    कंपनियों और संगठनों में विशेष रूप से ट्रैवल एजेंटों के साथ जुड़ें ये संगठन आपकी दृश्यता बढ़ा सकते हैं, साथ ही एक एजेंट के रूप में आपकी विश्वसनीयता भी बढ़ा सकते हैं। आप इटालियन एसोसिएशन ऑफ़ ट्रैवल एजेंसियों (एसोविगैगी) या इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) के लिए, इटालियन फेडरेशन ऑफ बिजनेस ट्रैवल एंड टूरिज्म एसोसिएशन (एफआईएवीईईटी) की सदस्यता ले सकते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सभी 3 में शामिल हों।
  • 7
    एक ट्रैवल एजेंसी से संपर्क करें जो एयरलाइनों, क्रूज़ लाइनों और आवास के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य कर सकते हैं। इन लिंक्स के साथ, आपके पास उद्योग में अधिक कनेक्शन बनाने के लिए अधिक समय हो सकता है।
  • टिप्स

    • एक स्वतंत्र ट्रैवल एजेंट के रूप में, आप विभिन्न विशिष्टताओं से चुन सकते हैं विशिष्ट क्षेत्र को चुनने से पहले आप जो भी सोचते हैं, अपने क्षेत्र में सर्वोत्तम शोध करें। घर से ट्रैवल एजेंसी के रूप में, आप विशेष रूप से क्रूज, अवकाश किराया, लक्ज़री यात्रा या उड़ान और होटल के आरक्षणों में विशेषज्ञता वाले मानक यात्रा पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    • कुछ प्रबंधन पाठ्यक्रमों में भाग लेने के लिए दर, ताकि आप अपने व्यापार को अधिक प्रभावी ढंग से कैसे शुरू और बनाए रख सकें, इसके बारे में अधिक ज्ञान और व्यावसायिकता प्राप्त कर सकते हैं। आप इन पाठ्यक्रमों को राष्ट्रीय या स्थानीय रूप से और ऑनलाइन भी पा सकते हैं। इन पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने या भाग लेने के लिए किए गए सभी खर्च आपके पेशे से संबंधित खर्च के रूप में कर छूट हैं I
    • ट्रैवल एजेंसी शुरू करने के लिए बहुत कम या कोई अनुभव नहीं है आपको किसी विशेष लाइसेंस या प्रमाणीकरण की आवश्यकता नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com