गोदाम की जांच कैसे करें

व्यवसाय चलाने में निर्णायक तत्वों में से एक यह है कि वे अतिरिक्त सामान बिना, ग्राहकों को क्या चाहते हैं, वे प्रभावी ढंग से गोदाम का प्रबंधन करने की क्षमता है। स्थितियों में, जहां तुम क्या, ऑर्डर करने के लिए कितना और जब निर्णय करना है में, उत्पादों की सटीक खाता रखने के लिए, कैसे कमी या शेयरों की कमी को संभालने के लिए, गोदाम पर नजर रखने के लिए अपने व्यापार के लिए सफलता सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी जानने।

कदम

1
वह विधि चुनें, जिसे आप इन्वेंट्री अकाउंटिंग के लिए अपनी कंपनी में लागू करना चाहते हैं। ऐसे कई अलग-अलग तरीके हैं जो आप अपने छोटे व्यवसाय के लिए उपयोग कर सकते हैं, या अपने स्वयं के संस्करण का विकास कर सकते हैं जो आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • दृश्य निरीक्षण सूची प्रबंधन, जो माल के एक दृश्य परीक्षा, क्या आप हाथ पर है का मूल्यांकन और आप बड़ी मात्रा में ऑर्डर करने के लिए तय करना शामिल है का सबसे सरल तकनीकों में से एक है। आपके व्यवसाय के आकार के आधार पर, आपको आधिकारिक स्टॉक रिकॉर्ड की आवश्यकता नहीं हो सकती है, विशेषकर यदि आप महंगी वस्तुओं के साथ काम कर रहे हैं जो आप स्टॉक में छोटी मात्रा में रखते हैं या धीमी गति से चलती स्टॉक
  • टिकर नियंत्रण वह विधि है जिसके द्वारा आपको हर दिन गोदाम के एक छोटे से भाग को भौतिक रूप से गिना करना पड़ता है ताकि सप्ताह के अंत में (या किसी अन्य समय सीमा) आपके पास संपूर्ण सूची का मूल्यांकन होगा।
  • टेबल पद्धति (शीट पर क्लिक करें) आपको और आपके कर्मचारियों को बिक्री, वितरण या उपयोग के समय वस्तुओं को रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है, जब आप इसे गोदाम से निकाल सकते हैं गोदाम में एक बुलेटिन बोर्ड पर एक तालिका रखें, और जब आपको पुनर्क्रमित करने की आवश्यकता होती है, तो इस तालिका का संदर्भ लें।
  • मैट्रिक्स नियंत्रण प्रदान करता है कि आइटम को बेची जाने पर, रसीद का एक हिस्सा और बाद में इसका उपयोग करें (उदाहरण के लिए गतिविधि को बंद करने के समय) आइटम की बिक्री रिकॉर्ड करने के लिए। यह विशेष रूप से उन कंपनियों के लिए एक उपयोगी तरीका है जो सामानों की डिलीवरी को संभालते हैं - कर्मचारी द्वारा प्राप्त की जाने वाली रसीद में उपयोगकर्ता की पहचान, साथ ही साथ आइटम की कीमत और विवरण शामिल हो सकते हैं।
  • 2
    एक गोदाम प्रबंधन पद्धति में स्विच करें "बिक्री का अंक" जब आपके व्यवसाय के आकार के लिए पर्याप्त मात्रा में स्टॉक नियंत्रण की अधिक परिष्कृत आवश्यकता होती है। वेयरहाउस पर नियंत्रण "बिक्री का अंक" यह किया जाता है, नाम बिक्री, जिसका अर्थ है कि कंप्यूटर के साथ नकदी रजिस्टर आप को नियंत्रित करने के लिए आपकी कंपनी के उत्पादन शेयर खाता है का उपयोग करने के समय, पता चलता है, और आप अंत में रिपोर्ट को प्रिंट करने की अनुमति देता है के रूप में काम के दिन, महीने के अंत में या किसी अन्य समय की निश्चित अवधि।



  • 3
    अगर आप बड़े रिटेलर हैं, या वर्ष के अंत तक या बिक्री के मौसम के अंत तक स्टॉक गणना की आवश्यकता है, तो एक गोदाम प्रबंधन एजेंसी का उपयोग करने पर विचार करें एजेंसी पूरी गोदाम की गिनती करेगी, आदेश लिखोगी और आपकी कंपनी के साथ पिछले समझौते के अनुसार आपूर्तिकर्ता को अवांछित सामान वापस भेज देगी।
  • 4
    अप्रत्याशित घटनाओं के परिणामस्वरूप कमी की अवधि को दूर करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षा स्टॉक रखते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप मूल रूप से सर्दियों के सामान बेचते हैं, तो विशिष्ट मदों की पूरक आपूर्ति करें, जो आपको सर्दियों के मौसम के दौरान महत्वपूर्ण घटनाओं की आवश्यकता होगी। ये सुरक्षा स्टॉक आपको वस्तुओं को ऑर्डर करने और प्राप्त करने के बीच समय की अवधि में बिना सामान के बिना शेष रहेंगे।
  • 5
    ऑर्क्रीट्री कंट्रोल के लिए धन्यवाद, प्रत्येक उत्पाद के लिए ऑर्डर और स्टोरेज के लिए आपकी वार्षिक लागत, ऑर्डर करने के लिए मात्रा निर्धारित करने के लिए और प्रत्येक उत्पाद के पुनर्क्रमित बिंदु का निर्धारण (प्रत्येक उत्पाद के लिए न्यूनतम स्तर जिस पर स्टॉक के ऑर्डर के लिए एक आय)। कर गणना के लिए यह जानकारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा और प्रत्येक वर्ष के परिचालनात्मक खर्चों की योजना तैयार करेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com