एक लघु व्यवसाय को कैसे प्रबंधित करें

एक छोटे व्यवसाय के मालिक की अनूठी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, खासकर कंपनी के आकार और कार्यों से संबंधित। मालिक को खुद को बिक्री, वितरण, वित्तपोषण, प्रबंधन और व्यवसाय विकास के बीच एक गरीब या गैर-विद्यमान कर्मचारियों के बीच उन्मुख होना चाहिए, सभी को बचाए रहने की कोशिश कर रहे हैं। थोड़े समय में गति प्राप्त करने के लिए, उन सभी लोगों के हित को रखने के लिए जरूरी है, जैसे ग्राहकों, विक्रेताओं और कर्मचारी, उच्च। व्यक्तिगत और आर्थिक दृष्टिकोण से, किसी भी मामले में किसी भी मामले में प्रबंध करना काफी संतोषजनक हो सकता है।

कदम

विधि 1

बिजनेस प्लान ड्राफ्ट प्रभावी ढंग से लिखें
एक लघु व्यवसाय चरण 1 चलाएं
1
अपना विचार लिखित रूप में लिखें काले और सफेद में दिमाग में आने वाली सभी चीजों को रखना महत्वपूर्ण है सफल कंपनियां अभिनव उत्पादों या सेवाओं की पेशकश करती हैं, या मौजूदा बाजार में प्रवेश करती हैं जो भी कारण आप एक व्यापारिक उद्यम करने का इरादा रखते हैं, उसे स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से लिखना सुनिश्चित करें।
  • यह व्यवसाय योजना के एक से अधिक मसौदे बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • संभव के रूप में कई विवरण शामिल करें विवरणों पर (बहुत अधिक) को दर्शाते हुए उन्हें हमेशा अनदेखा करना बेहतर होता है
  • व्यापार योजना के पहले ड्राफ्ट में सवाल शामिल करना उपयोगी हो सकता है अपने संदेहों को आवाज देते हुए वे पहलुओं की सूची के रूप में प्रभावी हैं जो आप सुनिश्चित हैं। यह ऐसा मामला नहीं है कि संभावित निवेशकों ने कई प्रश्नों और कुछ जवाबों के साथ एक अंतिम व्यापार योजना पढ़ी। सभी शुरुआती ड्राफ्ट्स में संबंधित प्रश्नों को लिखने से आपको उन सवालों की पहचान करने में मदद मिलेगी जिनकी आपको अंतिम कॉपी में जवाब देने की आवश्यकता होगी।
  • एक छोटा व्यवसाय चरण 2 चलाएं
    2
    छोटे व्यवसायों के लिए समर्थन सहयोगों की तलाश करें, जो आपको एक प्रभावी और ठोस व्यापार योजना विकसित करने में सहायता कर सकें। ये आपको निम्न चरणों में भी एक हाथ दे सकते हैं।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 3 चलाएं छवि
    3
    अपने ग्राहक आधार की पहचान करें व्यापार योजना में आपको पहचानना होगा कौन लगता है कि आप अपना उत्पाद या सेवा खरीद सकते हैं उसे इसकी आवश्यकता क्यों होती है या क्या वह इसे चाहते हैं? इन सवालों के जवाब देने से आपको अपने व्यवसाय संचालन के अन्य सभी पहलुओं का निर्धारण करने में मदद मिलनी चाहिए।
  • इस मामले में आपकी सेवा या उत्पाद के बारे में प्रश्न लाने में उपयोगी है। उदाहरण के लिए, आप खुद से पूछ सकते हैं: "क्या मेरा उत्पाद या सेवा युवा या वयस्क बाजार का एक टुकड़ा प्रभावित करती है?", "क्या कम आय वाले उपभोक्ता मेरे उत्पाद या सेवा को खरीद सकते हैं, या यह लक्जरी खरीद होगी?", "क्या मेरा उत्पाद या सेवा कुछ वातावरण में रहने वाले लोगों के लिए ब्याज की होगी?"। यदि आप थर्मल टायर बेचते हैं, तो आप हवाई में बड़ी बिक्री की मात्रा कभी नहीं पाएंगे। यदि आप समुद्र तट तौलिए बेचते हैं, तो आप ग्रीनलैंड में सफल नहीं होंगे संक्षेप में, किसी उत्पाद के हित का मूल्यांकन करने में यथार्थवादी बनें
  • एक छोटा व्यवसाय चरण 4 चलाएं
    4
    वित्तीय पहलू को परिभाषित करें व्यापार योजना में आपको अपनी आर्थिक स्थिति से संबंधित मौलिक सवालों का ध्यान रखना होगा।
  • आपका उत्पाद या सेवा पैसे कैसे पैदा करेगा? यह आपको कितना नकद देगा? आपके उत्पाद या सेवा को बनाने में कितना खर्च होता है? आप ऑपरेटिंग लागत और कर्मचारियों का भुगतान कैसे करना चाहते हैं? ये, और अन्य, महत्वपूर्ण व्यवसाय हैं जो अपने व्यापार के वित्तीय भविष्य की योजना के उत्तर दिए जाने की आवश्यकता है।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 5 चलाएं छवि
    5
    अपने विकास की अनुसूची करें सफल होने के लिए, छोटे व्यवसायों को ऑपरेशन के पहले वर्षों में अपने ग्राहक आधार और उत्पादन क्षमता को विकसित करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप जिस तरह से आपकी कंपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं, और प्रतिक्रिया के लिए, विकास के लिए संभावित।
  • अपने विकास की क्षमता के साथ यथार्थवादी रहें ध्यान रखें कि किसी कंपनी के विकास के लिए निवेश पूंजी विकास की आवश्यकता होती है बहुत ही कम समय में अतिवृद्धि का अनुमान लगाना संभावित निवेशकों को तुरंत रोक सकता है।
  • विधि 2

    अच्छा वित्तीय आदतें लागू करें
    एक लघु व्यवसाय चरण 6 चलाएं
    1
    अपने बैंक को आपके लिए काम करने दें जानें कि छोटे व्यवसाय के मालिकों को पेश करने वाले सभी समाधानों की तलाश करके और अपने व्यवसाय योजना के अनुकूल होने वाले किसी भी विकल्प को वित्तीय दृष्टि से वित्तीय दृष्टि से अपने व्यवसाय को कैसे कुशलतापूर्वक प्रबंधित करें। कई वित्तीय संस्थानों में कम परिचालन लागत, लाभप्रद ब्याज दरों वाले ऋण या लघु व्यवसाय मालिकों के लिए नि: शुल्क प्रत्यक्ष जमा योजनाएं हैं। ऐसे बैंक का चयन करना जो लाभ प्रदान करता है, आपको हर एक यूरो का अधिकतम लाभ उठाने में मदद करता है।
    • प्रतिस्पर्धी बैंकों की पेशकश का उपयोग काउंटर ऑफ़ ऑफर करने के लिए करें ताकि उच्च अप-फ्रंट कैपिटल और कम ब्याज दरों को सुरक्षित किया जा सके। उदाहरण के लिए, यदि कोई बैंक आपको 4% ब्याज दर पर 10,000 यूरो का ऋण प्रदान करता है, तो आप यह प्रस्ताव एक प्रतिस्पर्धी बैंक को देख सकते हैं कि क्या यह आपको उच्च प्रारंभिक पूंजी या कम ब्याज दर देने के लिए तैयार है या नहीं।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 7 को चलाने वाली छवि
    2
    किसी ऋण या किसी अन्य प्रकार के निवेश को सुरक्षित करें सफल कंपनियों को आगे बढ़ने के लिए पूंजी की जरूरत है आपको अपने व्यवसाय के संचालन, उत्पादन और मार्केटिंग के सभी खर्चों को कवर करने के लिए, एक वित्तीय दृष्टि से अपने आप को व्यवस्थित करना और पर्याप्त समर्थन की गारंटी देना चाहिए ताकि वह स्वतंत्र रूप से मुनाफे को उत्पन्न और प्रबंधन कर सके।
  • छोटे व्यवसायों के लिए ऋण पर लागू विभिन्न ब्याज दरों के बारे में स्वयं को सूचित करना सुनिश्चित करें।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 8 चलाएं छवि
    3
    धन इकट्ठा करने के लिए प्रभावी तरीकों को लागू करना सुनिश्चित करें। आपको एक प्रणाली विकसित करने की आवश्यकता है ताकि आपकी कंपनी उस धन को जमा कर सकती है जो उसके कारण है और देनदारों के पैसे को पुनर्प्राप्त करते हैं। सफल होने के लिए, किसी कंपनी को निरंतर नकदी प्रवाह की आवश्यकता होती है यदि आप ग्राहक भुगतान या ऋणी-संबंधित मुद्दों को स्वीकार करने में असमर्थ हैं, तो यह आपके व्यवसाय को बाधित करेगा।
  • आपको यह तय करना होगा कि नकद, क्रेडिट कार्ड, चेक या ग्राहकों से इन तीन विधियों के संयोजन को स्वीकार करना है या नहीं।
  • नकद लेनदेन हर रोज़ में संभालना सरल होता है, लेकिन लंबे समय तक निगरानी रखने में अक्सर मुश्किल होती है। इसके अलावा, इस मोड के साथ आने वाले नकदी प्रवाह को जांचना अधिक जटिल है, क्योंकि कर्मचारी चोरी करने के लिए आसान है।
  • चेक स्वीकार करना इससे भीतर से चोरी को रोकने में मदद करता है, लेकिन ये ऋण प्रतिभूतियां रिबूट कर सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप बैंक की समस्याएं हो सकती हैं।
  • क्रेडिट और डेबिट कार्ड आमतौर पर भुगतान के सबसे सुरक्षित रूप होते हैं, लेकिन उन्हें स्वीकार करना है कि उन्हें जारी करने वाले विभिन्न संस्थानों को अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा। अपनी कंपनी के आकार और जटिलता के प्रकाश में इन सभी पर विचार करें: यह इसके लायक नहीं हो सकता है
  • एक लघु व्यवसाय चरण 9 चलाएं छवि
    4
    आप क्रेडिट जांचने के लिए एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे कई लोग हैं जो छोटे व्यवसायों को नकदी प्रवाह का अनुकूलन करने में मदद करते हैं। वास्तव में, नकदी के दैनिक रिसेप्शन और ग्राहक ऋण के नियंत्रण को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना संभव है। इससे आप नए ग्राहकों का स्वागत कर सकते हैं या मौजूदा लोगों की निगरानी कर सकते हैं, जो प्राप्त किए गए चालान या नकदी प्रबंधन के भुगतान के साथ अधिक सुरक्षित तरीके से काम कर सकते हैं। इस संबंध में उपयोगी कई सॉफ्टवेयर विक्रेताओं हैं, जैसे कि आईकेएमसी, जो आपको निःशुल्क परीक्षण करने की अनुमति देता है।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    गोदाम कुशलतापूर्वक प्रबंधित करें यह कारक एक छोटे खुदरा स्टोर की सफलता को प्रभावित कर सकता है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए समन्वयित करें कि आप खर्च किए गए हर यूरो को अधिकतम करते हैं। पहले छोटी मात्रा में निवेश करें, फिर संख्याओं की जांच कर देखें कि वे क्या बेचते हैं और क्या नहीं। स्टॉक को बारी बारी से बारी बारी से एक है जो कम बेचता है और इसे नए आइटम के साथ बदलें।
  • इन्वेंटरी प्रबंधन अक्सर आपके द्वारा उत्पादित उत्पाद के उपयोगी जीवन से तय होता है। उदाहरण के लिए, यदि यह खराब होने वाली वस्तुओं की बात आती है, तो पहले से ही पुराने लोगों को वेयरहाउस से कंपनी के मुनाफे को अधिकतम करने के लिए निकालना आवश्यक है।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 11 को चलाने वाली छवि
    6
    विचार करें कि वित्त में किसी विशेषज्ञ को किराया है या नहीं कंपनी के वित्तीय भाग को एक विशेषज्ञ को नियंत्रित करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है। एक एकाउंटेंट आप कंपनी के पहलुओं की पहचान करने में मदद कर सकते हैं जो राजकोषीय दृष्टिकोण से कुशलता से काम नहीं करते, जिससे आपको अपने लाभ को अधिकतम करने की इजाजत मिल जाती है।
  • वित्तीय भाग को प्रबंधित करने के लिए आपको जरूरी पूर्णकालिक कर्मचारी की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास इन्वेंट्री और नकदी प्रवाह प्रबंधन के बारे में ठोस समझ है, तो आपको केवल एकाउंटेंट की आवश्यकता होती है, जब उसे करों का भुगतान करने का समय आता है।
  • विधि 3

    एक लघु व्यवसाय का प्रबंधन


    एक छोटा व्यवसाय चरण 12 चलाएं छवि
    1
    आपको सभी प्राधिकरणों की आवश्यकता है। अपनी कंपनी को पंजीकृत करने और अपनी श्रेणी के लिए एक विशिष्ट लाइसेंस प्राप्त करने के लिए याद रखें। यह सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है कि आप इसे उद्योग कानूनों और विनियमों के अनुसार प्रबंधित करें। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा दी गई विशेष सेवाओं से संबंधित परमिट, जैसे होम मरम्मत या कर सहायता, जिसके लिए पंजीकरण और प्रमाणन की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपकी कंपनी आवश्यक लाइसेंस और परमिट के तहत काम नहीं करती है, तो आप कर्मचारियों को किराया नहीं दे पाएंगे
    • सभी व्यवसायों को अनुमति की आवश्यकता नहीं है अपने विशिष्ट मामले के बारे में अधिक जानने के लिए उस क्षेत्र में सक्षम अधिकारियों से संपर्क करें जहां आप रहते हैं।
  • एक छोटा व्यवसाय चरण 13 चलाएं छवि
    2
    योग्य कर्मचारियों के लिए खोजें उन लोगों को नियोजित करें जिनके पास आपके व्यवसाय, लेखांकन या विद्युत मरम्मत विशेषज्ञों की विशेषज्ञता है यदि सभी कर्मचारी योग्य हैं, तो आप अपने कौशल का आश्वासन लेंगे और इससे ग्राहक के विश्वास को आपके व्यवसाय के प्रति प्रेरित किया जाएगा।
  • एक छोटा व्यवसाय चरण 14 चलाएं छवि
    3
    व्यवस्थित रहें छोटे व्यवसायों को सफलतापूर्वक प्रबंध करने के लिए समय, कर्मचारियों, वित्त और स्टॉक का आयोजन करना एक रहस्य है। एक स्प्रैडशीट विकसित करें जो आपको सबसे महत्वपूर्ण विवरणों का ट्रैक रखने में मदद करता है, इसलिए आपको उन्हें दिल से याद रखना नहीं पड़ता है, और कुछ हफ्तों में - सप्ताह में कम से कम एक बार - सभी की समीक्षा करने के लिए।
  • साप्ताहिक, पखवाड़े या मासिक कर्मचारी बैठकें आयोजित करना यह सुनिश्चित कर सकती है कि वे सभी एक ही तरंग दैर्ध्य पर हैं और यह आपको समय बर्बाद करने या कर्मचारियों की ज़िम्मेदारियों को ओवरलैप करने से बचने में मदद करेगा। बैठकें उन लोगों को समझने में भी मदद कर सकती हैं जो उन्हें सौंपे गए कार्य के साथ पर्याप्त रूप से काम करते हैं और जो नहीं करते हैं।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 15 को चलाने वाली छवि
    4
    प्रतिनिधि जिम्मेदारियां आप अपने द्वारा सब कुछ नहीं कर सकते हैं, इसलिए योग्य कर्मचारियों को कार्य और कार्य सौंपें। छोटे व्यवसायों को अक्सर कई प्रतिबद्धताओं और जिम्मेदारियों को स्वीकार करने के लिए इच्छुक लोगों की आवश्यकता होती है जो अपने काम के वर्णन में फिट नहीं होते हैं
  • यह आमतौर पर सामान्य व्यवसाय संचालन को विशिष्ट कार्यों में विभाजित करने के लिए उपयोगी होता है और उन्हें विभिन्न कर्मचारियों या कर्मचारियों के सदस्यों को सौंपना है।
  • साथ ही, जब आप जिम्मेदारी सौंपते हैं, तो एक योग्य व्यक्ति के लिए किसी विशेष कार्य के पर्यवेक्षण को असाइन करना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, एक एकाउंटेंट को आपको कानूनी दृष्टिकोण से प्रतिनिधित्व नहीं करना चाहिए, जैसा कि एक वकील को लेखांकन पुस्तकों से नहीं निपटना चाहिए। इन शर्तों के संचालन के बारे में सोचने से आपको कर्मचारी भर्ती प्रक्रिया के दौरान अपनी आवश्यकताओं की पहचान करने में भी मदद मिलेगी।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 16 को चलाने वाली छवि
    5
    अपने आप को शामिल करने दें एक बार जब आप विभिन्न कार्यों की जिम्मेदारियों को नियुक्त कर लेते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए शामिल होना चाहिए कि सभी कर्मचारी उन कार्यों का ख्याल रखें जो कि उनका है। इसके अलावा, एक मेहनती तरीके से ग्राहकों की आवश्यकताओं पर प्रतिक्रिया दें सुनिश्चित करें कि आप ग्राहक अनुरोधों और राय के बारे में जानते हैं। जब आप को ग्राहकों के साथ सीधा संपर्क करने का अवसर दिया जाता है, तब भी वापस मत आना, भले ही यह कार्य एक कर्मचारी को सौंपे गए हों
  • कभी-कभी यह किसी को किराया या आग लगाने के लिए आवश्यक होगा कर्मचारियों के भर्ती, बर्खास्तगी, नियम और उपचार जैसे क्षेत्रों में काम पर समानता और भेदभाव के बारे में आपको सभी कानूनों से अवगत होना चाहिए।
  • कर्मचारियों के हाथों में पूरी तरह से ग्राहक राय छोड़ना एक खतरनाक प्रबंधकीय रणनीति है कर्मचारी ग्राहकों की संतुष्टि या उत्पाद की उपयोगिता के बारे में विकृत सूचनाओं को संप्रेषित करके व्यक्तिगत लाभ कमा सकते हैं, जो बदले में कंपनी के लिए सामान्य रूप से गलत निर्णय ले सकते हैं। नतीजतन, केवल अपने कर्मचारियों को अपनी सच्चाई की पुष्टि के बिना क्या कह रहे हैं यह स्वीकार नहीं करें: कंपनी तुम्हारा है और आपने खुद को जोखिम में डाल दिया है, और फिर परिणामों की लगातार निगरानी रखता है।
  • विधि 4

    एक ग्राहक आधार की खेती करें
    एक लघु व्यवसाय चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    1
    लक्षित विपणन और प्रचार अभियान का लाभ उठाएं आपके व्यवसाय का विज्ञापन करना महत्वपूर्ण है सुनिश्चित करें कि विपणन पर खर्च किए गए धन अच्छी तरह से जनसांख्यिकीय अनुसंधान करने के लिए खर्च किए गए हैं। इससे आप विपणन योजना को यथासंभव प्रभावी बनाने में मदद करेंगे।
    • अपने व्यवसाय के लिए उपयुक्त प्रचार और विपणन रणनीति के बारे में सोचना अच्छा है यदि आपकी कंपनी केवल स्थानीय रूप से संचालित करने के लिए डिज़ाइन की गई है, तो राष्ट्रीय नेटवर्क पर एक स्थान पर निवेश करने से ज्यादा कुछ नहीं होगा।
    • इस बारे में सोचें कि आपके उत्पाद खरीदने के लिए कौन अधिक तैयार होगा और क्यों उदाहरण के लिए, यदि आप डेन्चर बेचते हैं, तो युवाओं के बाजार हिस्से पर विचार करने के लिए यह बेकार है।
  • एक छोटा व्यवसाय चरण 18 को चलाने वाली छवि
    2
    जितना संभव हो उतना नेटवर्किंग करें मालिकों के साथ नेटवर्किंग के जरिए क्षेत्र में अन्य छोटे व्यवसायों के द्वारा अपने आप का समर्थन प्राप्त करें। अपने क्षेत्र में मौजूद संघों में शामिल हों और अपनी कंपनी को ज्ञात करने के लिए घटनाओं में हिस्सा लें। समुदाय द्वारा प्रोत्साहित की गई पहल को याद नहीं करें, ताकि संभावित ग्राहकों को आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं से अवगत कराया जा सके।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    3
    उद्योग को जानिए आपको हमेशा इस क्षेत्र में समाचारों और प्रवृत्तियों से अवगत होना चाहिए, ताकि आपके उद्योग में प्रतिस्पर्धी हो सकें। घटनाओं पर आपको अपडेट करने के लिए पत्रिकाओं की सदस्यता लें या न्यूज़लेटर्स की सदस्यता लें। हमेशा सूचित किए जाने से आपको प्रतिस्पर्धा से ग्राहकों को दूर करने में मदद मिलेगी।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 20 को चलाने वाली छवि
    4
    ऑफ़र संदर्भ संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने में आपकी मदद करने के लिए एक अच्छा शब्द देने के लिए तैयार संतुष्ट ग्राहकों की एक सूची लिखें भविष्य के ग्राहक को आपके काम और ग्राहक सेवा को सत्यापित करने का अवसर मिलेगा।
  • एक छोटा व्यवसाय चरण 21 को चलाएं
    5
    सुलभ रहें सुनिश्चित करें कि संभावित ग्राहक आपके और कंपनी के संपर्क में जब भी इसकी आवश्यकता होती है, सुनिश्चित करें। अच्छी प्रतिष्ठा को विकसित करने और सम्मान को प्रोत्साहित करने का सबसे अच्छा तरीका ग्राहक की जरूरतों पर ध्यान देना है।
  • बड़ी कंपनियां लापरवाह और समय-समय पर ग्राहकों को खो सकती हैं - छोटे व्यवसाय नहीं करते हैं। एक छोटे व्यवसाय के स्वामी के रूप में, यह आपके और आपके व्यवसाय पर निर्भर है कि आप संभावित ग्राहकों और उन लोगों के लिए अपने आप को सुलभ बना सकें। जैसा कि आप अपना रास्ता ढूंढने की कोशिश करते हैं, आपको अपना मोबाइल नंबर या व्यक्तिगत ई-मेल पता प्रदान करना पड़ सकता है।
  • एक छोटा व्यवसाय चरण 22 को चलाएं
    6
    अपने वादे रखें आपकी कंपनी को एक उत्पाद या सेवा प्रदान करनी होगी, जिसमें कुछ आवश्यकताओं की आवश्यकता है ताकि इसे वंचित किया जा सके। हालांकि, यदि आप अपने ग्राहकों (और इसलिए कंपनी) को विकसित करना चाहते हैं, तो आपको लोगों को केवल वही देने की ज़रूरत नहीं है जो वे चाहते हैं, बल्कि आपने जो भी वादा किया है यदि आपका उत्पाद या सेवा आपके विज्ञापन पर निर्भर नहीं है, तो आपके पास ठोस ग्राहक आधार बढ़ने में बहुत परेशानी होगी।
  • अपने विक्रय दृष्टिकोण को विकसित करने के तरीके के साथ वादे रखने की शुरुआत होती है यदि आप और स्टाफ आपसे अधिक प्रदान कर सकते हैं या वादा कर सकते हैं, तो वे उत्पाद या सेवा प्राप्त करते समय ग्राहकों को स्पष्ट रूप से निराश होंगे। इससे खराब समीक्षा और मुंह का एक नकारात्मक शब्द हो जाएगा याद रखें कि बिक्री की रणनीति, मान्य होने के लिए, ग्राहकों की जरूरतों को पहचानने और समझने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। ग्राहकों को यह समझने की जरूरत है कि उत्पाद में वास्तव में आपके द्वारा वर्णित लाभ हैं: आपको अपनी क्षमता के बारे में झूठ नहीं बोलना पड़ता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com