कैसे एक सफल व्यवसायी बनने के लिए

कितनी बार आप या आपके परिचित व्यक्ति ने कहा है: "मैं हमेशा अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता हूं, मुझे ऐसा काम करना है जो मुझे पसंद है, खुद का मुखिया हो"?

सामग्री

कदम

एक सफल व्यवसाय स्वामी बी 1 का शीर्षक चित्र
1
बहुत सारे लोगों के पास यह सपना है, लेकिन उनका पालन करने की प्रक्रियाओं पर विवरण में फंस गए हैं। यद्यपि यह लेख किसी कंपनी को खोलने के लिए एक पूर्ण गाइड होने का इरादा नहीं है, यह आपको अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए कुछ कदमों का विचार देगा।
  • एक सफल व्यवसाय के स्वामी के चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    ट्रस्ट पेशेवरों
  • सबसे महत्वपूर्ण पेशेवरों को आप शुरू में भरोसा करना होगा एक वकील और एकाउंटेंट हैं वकील यह तय कर सकता है कि आपको एक संयुक्त स्टॉक कंपनी, एक सदस्य कंपनी या एक एकल मालिक या अन्य प्रकार की कंपनी खोलनी चाहिए या नहीं। एक अच्छा एकाउंटेंट आपको यह निर्णय लेने में मदद मिलेगी कि यह आपके लिए राजकोषीय दृष्टिकोण से सबसे अधिक फायदेमंद है। एक वकील आपको एक कंपनी को पंजीकृत करने और आवश्यक परमिट और लाइसेंस प्राप्त करने में मदद कर सकता है, और इसमें शामिल लोगों को गैर-प्रकटीकरण समझौते पर हस्ताक्षर करके अपने विचार को पंजीकृत करने या अपनी बौद्धिक संपदा की रक्षा के लिए आपको सलाह दे सकता है।
  • एक सफल व्यवसाय के स्वामी के चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    एक व्यवसाय योजना बनाएं
  • व्यवसाय की योजना बनाने में आपकी सहायता के लिए आपको पेशेवरों की आवश्यकता हो सकती है। उद्देश्य और आपके व्यवसाय का मुख्य उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित करने में आपको एक की आवश्यकता होगी। दुनिया में सबसे बड़ी कंपनियों को प्रौद्योगिकी सेवाएं प्रदान करने के लिए शॉपिंग मॉल के बाहर सैंडविच को बेचने से यह कुछ भी हो सकता है। किसी भी मामले में, आपको एक योजना की आवश्यकता होती है जो आपको बताती है कि लक्ष्य की दिशा में कैसे आगे बढ़ना है और आप इसे कितना धनराशि प्राप्त करना होगा उपकरण के लिए लागत क्या होगी? क्या आपको कर्मचारियों की ज़रूरत है? क्या आपको एक कार्यालय किराए पर करना होगा? ये सभी लागत अनुमान आपके व्यवसाय योजना में शामिल किए जाने चाहिए
  • एक सफल व्यवसाय के स्वामी के चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    वित्तपोषण खोजें
  • आपको कितना पैसा शुरू करने की आवश्यकता है? क्या आपके पास कोई बचत है जो आप उपयोग कर सकते हैं? मित्र या सदस्य जो आपके व्यवसाय में निवेश कर सकते हैं? या क्या आपको बैंक से ऋण की आवश्यकता है? जो भी स्थिति है, आपको अपने व्यवसाय योजना की एक प्रति बैंकरों या निवेशकों को प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी यदि आपको काम शुरू करने के लिए पैसे उधार लेना है।
  • एक सफल व्यवसाय स्वामी बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने अकाउंटिंग को प्रबंधित करें
  • एक अच्छा लेखाकार आप खातों को रखने के लिए सबसे अच्छा कार्यक्रम चुनने में मदद कर सकता है, और भुगतान, खर्च, करों, मजदूरी, कर्मचारी प्रोत्साहनों आदि को ट्रैक करने के लिए एक प्रणाली स्थापित करने में आपकी सहायता कर सकता है। आप कम से कम वार्षिक फीस के लिए अकाउंटेंट पर निर्भर रहेंगे, और शायद पेरोल के लिए भी। लेखाकार आपके कर विकल्प का प्रबंधन भी कर सकता है I
  • एक सफल व्यवसाय के स्वामी के चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    एक घर खोजें
  • इस क्षेत्र के आधार पर, स्थान बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है यदि आपको जनता के लिए दृश्यमान होने की जरूरत है (उदाहरण के लिए यदि आपका व्यवसाय एक किताबों की दुकान या रेस्तरां है), तो आपको यह सोचना होगा कि कहां सेट करना है। कार्यालय आपका भाग्य बना सकता है या आप को बर्बाद कर सकता है, और व्यापार के रुझान की परवाह किए बिना किराए का भुगतान किया जाना चाहिए आपको एक टेलीफोन, उपयोगिताओं, फर्नीचर और उपकरण, और विज्ञापन की आवश्यकता होगी जो कहते हैं, "अरे! हम यहां हैं! "
  • एक सफल व्यवसाय स्वामी बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    क्रेडिट कार्ड खाते खोलें
  • हर वास्तविक व्यवसाय को आजकल बाजार में रहने के लिए क्रेडिट की आवश्यकता होती है। आप एक ग्राहक द्वारा किए गए प्रत्येक कार्ड लेनदेन के लिए एक छोटा प्रतिशत का भुगतान करेंगे। आपको कार्ड की वैधता की जांच करने के लिए एक मशीन में निवेश करना होगा, जैसे नकदी रजिस्टर के पास देखी जाने वाले लोगों के बारे में कहीं भी।



  • एक सफल व्यवसाय स्वामी के चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    कर्मचारियों के कर्मचारी
  • यदि आप एक फ्रीलांसर हैं तो आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं होगी। हो सकता है कि आपको फोन का जवाब देने और नौकरशाही से निपटने के लिए सिर्फ एक अंशकालिक व्यक्ति की आवश्यकता हो। जाहिर है यह कंपनी के प्रकार पर निर्भर करता है आप शायद एक छोटे से किताबों की दुकान का प्रबंधन करेंगे, लेकिन एक छोटे से रेस्तरां के लिए आपको एक शेफ, कई वेटर, काउंटर पर किसी और की आवश्यकता होगी। आपको उन्हें योगदान के साथ क्रम में रखना होगा, और आपको उन्हें लेने से पहले उनके रेज़्यूम और उनके संदर्भों को देखना होगा।
  • एक सफल व्यवसाय स्वामी बनें शीर्षक की छवि चरण 9
    9
    आपके व्यवसाय को बढ़ावा दें
  • चुनें कि लोगों को पता है कि आप कैसे मौजूद हैं, आप उनके लिए क्या कर सकते हैं, और दूसरों को बदलने की बजाए आपको क्यों आना चाहिए विज्ञापन का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला रूप टीवी और रेडियो, अख़बार नोटिस, फ्लायर और स्थानीय समाचार पत्रों में डिस्काउंट कूपन हैं।
  • एक सफल व्यवसाय स्वामी बनें शीर्षक का चित्र चरण 10
    10
    इन सभी चीजें आप एक व्यापार खोलने के बारे में अपना मन बदल सकते हैं। हो सकता है कि आप खुद को आर्थिक दृष्टिकोण से, पेशेवरों को काम पर रखने और एक स्थान की तलाश करने से इतना ज्यादा प्रतिबद्ध नहीं करना चाहते। यह एक बड़ा खतरा है।
  • एक सफल व्यवसाय स्वामी बनें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    लेकिन हम इस लेख के शुरुआती बिंदु पर वापस जाएं: "मैं हमेशा अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता था, एक नौकरी करता हूं, जो मुझे पसंद है, खुद का मुखिया हो।"
  • एक सफल व्यवसाय के स्वामी के चरण 12 का शीर्षक चित्र
    12
    आप कर सकते! एक पारंपरिक कंपनी के सभी चिंताओं के बिना
  • एक सफल व्यवसाय स्वामी बनो चित्र 13
    13
    इस को प्राप्त करने का एक बहुत आसान तरीका है, और उसने लाखों लोगों के लिए काम किया है आप अपने व्यवसाय को घर से प्रबंधित कर सकते हैं, ऊपर सूचीबद्ध अधिकांश कार्यों से बचने के लिए घर पर काम करने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि जोखिम कम है और महान अवसर हैं।
  • एक सफल व्यवसाय स्वामी बनें शीर्षक वाली छवि चरण 14
    14
    पारंपरिक कंपनी के असुविधाओं और कर्तव्यों में से कई घर से काम कर रहे हैं। किसी कंपनी को खोलने या खरीदने में सबसे बड़ी बाधा प्रारंभिक निवेश है बड़े निवेश के अलावा, खोलने के लिए जरूरी समय की प्रतिबद्धता भी किसी भी अन्य काम में अनुभवी की तुलना में अधिक साबित हो सकती है, और आर्थिक वापसी समय के लायक नहीं हो सकता है या आर्थिक जोखिम नहीं हो सकता है।
  • टिप्स

    • अपनी कंपनी की प्रगति की निगरानी के लिए एक निर्देश पुस्तिका और उपकरण दोनों के रूप में अपनी व्यावसायिक योजना का उपयोग करें
    • यथासंभव जल्द चालू वर्ष के लिए बीमा का भुगतान करें।
    • कम से कम छह महीने के काम के बराबर पूंजी प्रदान करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com