पेटेंट के बिना आपके आविष्कारों को कैसे सुरक्षित रखें

पेटेंट वह दस्तावेज है जिसके माध्यम से आप किसी उत्पाद या किसी विचार के वैध आविष्कारक होने की घोषणा कर सकते हैं। पेटेंट कानून के तहत, एक बार अभ्यास अनुमोदित हो जाने पर आपको 20 साल तक विचार बनाने, बेचने और उसका फायदा उठाने का विशेष अधिकार होगा। पेटेंट महंगे हैं, और आमतौर पर पंजीकरण फीस और कानूनी शुल्क में हजारों यूरो की आवश्यकता होती है। कुछ अन्वेषकों ने इसे पहले पेटेंट करने, कमाने के प्रबंधन और किसी भी संभव व्यय से बचने के बिना किसी विचार को बेचने का प्रयास करने का निर्णय लिया। यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि आपका विचार सुरक्षित रहता है, इसे गुप्त रखने के लिए है - हालांकि, ऐसे अन्य समाधान हैं जो आपको एक ऐक्शन प्लान विकसित करते समय थोड़े समय के लिए इसे सुरक्षित करने की अनुमति देते हैं। जानें कैसे पेटेंट के बिना अपने विचारों को सुरक्षित रखें

कदम

पेटेंट के बिना अपने विचारों को संरक्षित करने वाला शीर्षक छवि 1
1
इस विचार के मालिक को निर्धारित करें यदि आप और किसी अन्य व्यक्ति (या लोगों के समूह) को एक विचार है, तो इसे कैसे सुरक्षित रखें यह तय करने के लिए एक साथ हो आविष्कार से निपटने वाले किसी से आपको पूर्ण सहयोग की आवश्यकता होगी।
  • एक पेटेंट के बिना अपने विचारों को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    समझने का प्रयास करें कि आपका विचार पेटेंट हो सकता है या नहीं। पेटेंट प्राप्त करने के लिए, आपको यह साबित करना होगा कि यह उस क्षेत्र में एक उपयोगी, नए और अभिनव विचार है। यदि आप इसे साबित नहीं कर सकते हैं, तो यह संभव नहीं है कि आप इस विचार को सीधे बेचने में सफल हो जाएंगे - इसे बचाने के लिए सबसे अच्छी बात तो अपनी खुद की कंपनी शुरू कर देना चाहिए, जो इससे लाभ उठाएं।
  • एक पेटेंट के बिना अपने विचारों को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    इस विचार के बारे में जनता में बात न करें भले ही आप संभावित निवेशकों या अनुबंधों की तलाश कर रहे हों, एक विचार चोरी करने का सर्वोत्तम तरीका यह सार्वजनिक रूप से बात करना है अन्य लोग अपना विचार ले सकते हैं और पेटेंट का फैसला कर सकते हैं।
  • यदि आपने अभी तक पेटेंट के लिए आवेदन नहीं किया है, तो कंपनी जिस आप को इस विचार को बेचने का प्रयास कर रही है वह आप से चोरी कर सकती है और खुद को पेटेंट कर सकती है।
  • पेटेंट के बिना अपने विचारों को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    एक गैर-प्रकटीकरण समझौते के लिए एक वकील को किराए पर लें। एक पेटेंट वकील एक अनुबंध तैयार कर सकता है जो आपको सबसे अच्छी सुरक्षा प्रदान करता है, जो एक ऐसा दस्तावेज़ है जिसे लोगों को अपने विचार को उजागर करने से पहले हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी।
  • ध्यान रखें कि एक गैर-प्रकटीकरण करार आम तौर पर 5 वर्ष तक कुछ महीनों तक रहता है। सार्वजनिक रूप से इसके बारे में बात करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अपने विचार का लाभ उठाने के लिए तैयार हैं।
  • एक पेटेंट के बिना अपने विचारों को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    जो कोई भी इसे सबमिट करने से पहले गैर-प्रकटीकरण अनुबंध पर हस्ताक्षर करने का विचार सुनना चाहता है, उससे पूछें। कर्मचारी, निवेशक और तीसरे पक्ष के विचार को उचित बना सकते हैं, इसे सुधार सकते हैं और यह पेटेंट करा सकते हैं। एक गैर-प्रकटीकरण अनुबंध बनाने से लोगों को विचार के बारे में बात करने और इसे आगे बढ़ाने के लिए रोकता है।
  • एक पेटेंट के बिना अपने विचारों को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 6



    6
    अपने विचार के सार्वजनिक उपयोग की अनुमति न दें पेटेंट से पहले विचारों का उपयोग या विकसित करने के लिए लोगों को इसकी अनुमति देने से आपको इसकी रक्षा करने की अनुमति नहीं होगी। यदि आप पेटेंट प्राप्त करने का प्रयास करते हैं, लेकिन विचार सार्वजनिक रूप से उपयोग किया जा चुका है, तो यह साबित करना मुश्किल होगा कि यह आपका विचार है।
  • एक पेटेंट के बिना अपने विचारों को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    अस्थायी पेटेंट के लिए आवेदन करें आप इतालवी पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय (यूआईबीएम) को विचार, डिजाइन और विचार या उत्पाद की घोषणा जमा कर सकते हैं, जो आपको 12 महीनों के लिए "पेटेंट लंबित पंजीकरण" आइटम का उपयोग करने की अनुमति देगा। यूआईबीएम वेबसाइट पर जाएं और आविष्कार के आकार के आधार पर कुछ सौ यूरो का भुगतान करने के लिए तैयार हों।
  • एक अस्थायी पेटेंट दाखिल करने के लिए आपको 12 महीने का समय लगता है ताकि आप अपना विचार बेच सकें या आधिकारिक पेटेंट के लिए आवेदन कर सकें। इस मामले में लागत 500 और 10,000 यूरो के बीच है। अनंतिम पेटेंट नवीनीकृत नहीं किया जा सकता।
  • एक पेटेंट के बिना अपने विचारों को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    पेटेंट में निवेश करने पर विचार करें यदि आप अपने विचार को सुरक्षित करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आप इसे बेच सकते हैं, पता है कि कंपनी एक ऐसे विचार को खरीदने के लिए अधिक इच्छुक है जो 20 साल तक सुरक्षित रहेगी। आप इसे एक प्रारंभिक निवेश पर विचार कर सकते हैं, जब आप विचार (या कंपनी) को बेचने का प्रबंधन करेंगे।
  • एक पेटेंट के बिना अपने विचारों को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    9
    एक प्रतियोगिता के लिए विचार रजिस्टर करें भागीदारी के नियमों को बहुत सावधानी से पढ़ें, और एक कंपनी ढूंढने का प्रयास करें जो आपके विचार का उपयोग करने के बदले में पेटेंट प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सके। हमेशा याद रखें कि बिना किसी प्रकटीकरण समझौते पर हस्ताक्षर किए बिना अपना विचार सबमिट करें।
  • अपने विचार सबमिट करने से पहले अपने वकील से अनुबंध या नियमों और शर्तों की जांच करें।
  • वेब पर आप कई प्रतियोगिताओं प्रस्तुतियों पा सकते हैं। कई कंपनियां एक समस्या का खुलासा करती हैं और इसे हल करने के लिए विचारों की आवश्यकता होती हैं। यह अनुबंध, धन या पेटेंट के बदले में
  • टिप्स

    • एक ब्रांड के साथ संयोजन के रूप में इस्तेमाल डिजाइन और बौद्धिक संपदा पेटेंट के बजाय पंजीकृत किया जा सकता है। पेटेंट से जमा करने के लिए एक पंजीकृत ट्रेडमार्क कम महंगा है- हालांकि, अधिकांश पंजीकृत ट्रेडमार्कों के लिए भी वकील का उपयोग करना आवश्यक है
    • लेखक, संगीत, किताबें, सॉफ्टवेयर, पेंटिंग और अन्य कला रूपों के लेखक कॉपीराइट से आते हैं, पेटेंट नहीं हैं पेटेंट के विपरीत, कॉपीराइट की गई सामग्री को 20 की जगह 70 वर्ष के लिए संरक्षित किया गया है। कॉपीराइट का उपयोग करके कार्य को सुरक्षित रखें, अगर यह आपका मामला है।

    चेतावनी

    • ध्यान दें, क्योंकि कुछ बड़ी कंपनियां गैर-प्रकटीकरण समझौतों पर हस्ताक्षर नहीं करती हैं। इस मामले में, चोरी करने से आपके विचार को रोकने के लिए आपको अस्थाई पेटेंट के लिए आवेदन करना होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कानूनी
    • गैर-प्रकटीकरण समझौता
    • अस्थायी पेटेंट आवेदन
    • जमा शुल्क
    • विचार की जमा राशि के लिए कंपनी
    • निवेशक / कंपनी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com