भारत में पेटेंट कैसे प्राप्त करें

यदि आप एक आविष्कारक या एक नवोदित अभियंता हैं, तो आपके विचार को बाजार में लगाने की कोशिश करने से पहले आपके मन में कई प्रश्न होंगे। उदाहरण के लिए, पेटेंट कैसे प्राप्त करें? क्या मेरा आविष्कार पेटेंट है? क्या मैं इसे अकेले अनुरोध कर सकता हूँ? ऐसे कुछ दिशानिर्देश हैं जो पहले से ही उन लोगों द्वारा ज्ञात होते हैं जिनके पेटेंट की आवश्यकता होती है और जो आविष्कारकों की सहायता कर सकते हैं। पढ़ना जारी रखें

कदम

छवि का शीर्षक भारत में पेटेंट में चरण 1
1
सबसे पहले, अपने आप से पूछें कि क्या आपने एक प्रयोगशाला रिपोर्ट में अपने आविष्कार के प्रत्येक विवरण को प्रलेखित / दर्ज किया है। एक प्रयोगशाला रजिस्टर में, आविष्कार, वर्णन, यह कैसे काम करता है और इसके फायदे क्या हैं, साथ ही साथ किसी स्केच और परियोजना या तस्वीरों के बारे में नोट किया जाना है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पृष्ठों को एक वरिष्ठ या अधिकृत व्यक्ति द्वारा दिनांकित और हस्ताक्षर किया गया है। यह सब वकील / एजेंट को आविष्कार का खुलासा करना जरूरी है जो इसे प्राप्त करने के लिए पेटेंट से संबंधित है। आप अपने आविष्कार को किसी मित्र या तीसरे व्यक्ति को बता कर थोड़ा सा डरे हुए हो सकते हैं, लेकिन पता है कि अगर आपके पास सभी कानूनी आवश्यकताएं और उपकरण (जैसे एक गोपनीयता अनुबंध) है तो आप सुरक्षित रह सकते हैं
  • भारत में पेटेंट में स्टेप 2 का शीर्षक चित्र
    2
    जांच करें कि आविष्कार पेटेंट है या नहीं सभी वास्तव में इस प्रमाणीकरण के लिए पात्र नहीं हैं। उदाहरण के लिए कृषि, बागवानी, चिकित्सीय प्रक्रियाओं, पौधों, जानवरों, व्यापारिक तकनीकों, एल्गोरिदम, गणितीय तरीके, बौद्धिक गतिविधि, पारंपरिक ज्ञान और परमाणु ऊर्जा से संबंधित सभी चीजें सूचीबद्ध हैं भारतीय पेटेंट कानून के खंड 3 में और इस कारण से प्रमाणित नहीं किया जा सकता है। उपर्युक्त के अलावा, सॉफ्टवेयर आविष्कार चर्चा का विषय है और विशेष रूप से भारत में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से संबंधित सब कुछ पेटेंट के अधीन नहीं है हालांकि, अन्य न्यायालय में, सॉफ्टवेयर आविष्कार पेटेंट हो सकते हैं।



  • भारत में पेटेंट में ओब्बेटेन का शीर्षक चित्र 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं एक पेटेंट श्रेणी में गिरने के अलावा, आविष्कार को कुछ विशेषताओं, जैसे कि नवीनता, को पूरा करना चाहिए, यह स्पष्ट नहीं होना चाहिए और एक औद्योगिक अनुप्रयोग होना चाहिए। अनुरोध पूरा करने के तरीके के बारे में चर्चा करते हुए इस सब पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। आप इस मूल्यांकन को उस व्यक्ति से प्राप्त कर सकते हैं जो आविष्कारकों के लिए पेटेंट प्राप्त करने और निष्पादन करने में माहिर हैं। किसी व्यक्ति को अपना आविष्कार दिखाने से पहले उसकी गोपनीयता नीति पर हस्ताक्षर करें।
  • छवि का शीर्षक भारत में पेटेंट में चरण 4
    4
    तय करें कि आप पेटेंट चाहते हैं या नहीं यह मूल्यांकन करने के बाद कि आपका आविष्कार प्रमाणित होने के योग्य है, आप यह चुन सकते हैं कि यह पेटेंट चाहे या नहीं यदि विशेषज्ञ का मूल्यांकन नकारात्मक है, तो आप अपने इरादे से विचलित हो जाते हैं, आप पेटेंट प्राप्त नहीं करेंगे - अगर इसके बजाय मूल्यांकन सकारात्मक है, तो अगला कदम अनुरोध को भरना है। भारतीय पेटेंट विभाग को प्रस्तुत करने से पहले उसे एक विशिष्ट तरीके से लिखा जाना चाहिए। अगर आपका आविष्कार प्रगति पर है, तो आप अस्थायी पेटेंट का अनुरोध कर सकते हैं और फिर 12 महीनों के भीतर सभी विशिष्टताओं के साथ आवेदन को पूरा कर सकते हैं।
  • 5
    प्रतीक्षा करें। अनुरोध सबमिट करने के बाद, पेटेंट आवेदन प्रस्तुत करने की तारीख से 18 महीने के बाद प्रकाशित किया जाएगा। यदि आप इस प्रक्रिया को तेज करना चाहते हैं, तो प्रारंभिक प्रकाशन के लिए एक अनुरोध दर्ज करें और आपका आवेदन एक महीने के भीतर प्रकाशित हो जाएगा। अगला चरण एक परीक्षा आवेदन पत्र भरना है - इस बिंदु पर एक नियंत्रक आपके आवेदन को एक परीक्षक को निर्दिष्ट करता है जो आपके आविष्कार की पुष्टि करता है और पता लगाता है कि क्या पेटेंट योग्य है या नहीं इस प्रक्रिया के दौरान, परीक्षार्थी अपने चेक पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करता है और पिछली पेटेंट की मौजूदगी का उल्लेख कर सकता है जो आपके आवेदन को रद्द कर देगी। एक आविष्कारक के रूप में आपको अपने पेटेंट एजेंट के साथ संबंधों का विश्लेषण करने का अधिकार है और आप अपने कारणों का समर्थन करने के लिए पर्याप्त प्रेरणा के साथ बहस कर सकते हैं। एक तुलना के बाद, आवेदन प्राप्त करने के लिए अन्य पेटेंटों की सूची में शामिल किया जा सकता है और आधिकारिक पेटेंट गजट के माध्यम से अधिसूचित किया जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com