कैसे पेटेंट एक पकाने की विधि के लिए

क्या आपने एक नुस्खा का आविष्कार किया है और क्या आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि इससे पहले किसी ने भी इसका परीक्षण नहीं किया? आपके हाथों में एक स्वादिष्ट नुस्खा हो सकता है, लेकिन इसे पेटेंट करने के लिए, इसे एक नवीनता माना जाना चाहिए, इसे मंजूर नहीं किया जाना चाहिए और उपयोगी होना चाहिए। हज़ारों सालों से, घर के रसोइए और शेफ ने एक साथ सामग्री डाल दी है, इसलिए वास्तव में नई चीज़ों के साथ खुद को पेश करना आसान नहीं है। यदि आपका नुस्खा इन विशेषताओं को प्रतिबिंबित नहीं करता है, तो अन्य कानूनी सुरक्षाएं हैं जो आप स्वामित्व का दावा करने के लिए लागू कर सकते हैं। कैसे एक नुस्खा पेटेंट के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

सामग्री

कदम

भाग 1

सुनिश्चित करें कि आपका नुस्खा पेटेंट है
1
क्या चीजों को पेटेंट कराया जा सकता है इसके बारे में जानें पेटेंट कानून पर धारा 35 यूएससी § 101 बताता है कि "जो भी कोई नई और उपयोगी प्रक्रिया, मशीनरी, उत्पाद, सामग्री की संरचना या किसी भी नए और उपयोगी सुधार की खोज करता है, बाद में पेटेंट प्राप्त कर सकता है, इस शीर्षक से प्राप्त शर्तों और आवश्यकताओं के अधीन।" व्यंजन इस श्रेणी में दो अलग-अलग तरीकों से गिर सकते हैं, क्योंकि वे हमेशा उपयोगी होते हैं, और इसमें एक नई प्रक्रिया या एक नई तकनीक शामिल हो सकती है या नए यौगिकों को शामिल कर सकते हैं। यह सब कहने के लिए व्यंजनों निस्संदेह पेटेंटनीय हैं, बशर्ते वे अन्य आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।
  • 2
    निर्धारित करें कि आपका नुस्खा नया क्या है। कानून के अनुसार, प्रति "नई" इसका मतलब है कि पहले कभी भी अस्तित्व में नहीं आया है यह वह जगह है जहां पेटेंट व्यंजनों के लिए चीजें मुश्किल हो जाती हैं। यह निर्धारित करना वास्तव में कठिन है कि किसी भी रसोईघर में पहले कभी भी सामग्री का एक खास मिश्रण रखा गया है या नहीं। यह देखने के लिए शोध के कई तरीके हैं कि आपका नुस्खा सचमुच नया और पेटेंट होने में समर्थ है।
  • के डेटाबेस के बारे में जानें "संयुक्त राज्य अमेरिका पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय" (यूएस पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय) यह जांचने के लिए कि आपका नुस्खा पेटेंट कर चुका है या नहीं।
  • Cookbooks या इंटरनेट पर अपने नुस्खा के लिए खोज करें यदि आपको लगता है कि यह पेटेंट के लिए वैध नहीं है, क्योंकि यह पहले से ही एक मौजूदा पेटेंट है या अगर इसे कहीं प्रकाशित किया गया है, और इसलिए इसे पहले से ही माना जाता है "खुलासा"।
  • यदि आपको नुस्खा की एक सटीक प्रतिलिपि नहीं मिल रही है, तो आप यह निर्धारित करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं कि क्या यह अन्य विशेषताओं का अनुपालन करता है
  • 3
    सुनिश्चित करें कि आपका नुस्खा तुच्छ नहीं है यदि आपका नुस्खा एक तकनीक या सामग्रियों के संयोजन से जुड़ा होता है जो एक अनूठे और गैर-तुच्छ परिणामों की ओर जाता है, तो यह पेटेंट योग्य हो सकता है। हालांकि, यदि आपका नुस्खा अन्य लोगों के लिए डिजाइन करना आसान है, या ऐसी तकनीकें शामिल हैं जो उम्मीद के मुताबिक परिणाम पैदा करती हैं, तो यह पेटेंट नहीं हो सकता है। आम तौर पर रसोइयों द्वारा आविष्कृत व्यंजनों में से अधिकांश "घर का बना" यह पेटेंटनीय नहीं है, क्योंकि यह एक योग्य शेफ के अनुसार आश्चर्यजनक परिणाम नहीं देगा।
  • खाद्य कंपनियां पेटेंट करने योग्य व्यंजनों को आसानी से बना देती हैं क्योंकि वे प्रयोगात्मक प्रक्रियाओं और सामग्री का उपयोग करने में सक्षम होते हैं जो गैर-स्पष्ट परिणामों के लिए पैदा होती हैं। उदाहरण के लिए, एक पेटेंटयोग्य नुस्खा एक नुस्खा हो सकता है जिसमें लंबे जीवन के उत्पाद बनाने के लिए नई तकनीकें शामिल हैं।
  • यह पेटेंट उत्पाद प्राप्त करने वाली विधि के लिए एक घटक को जोड़कर नहीं है। उदाहरण के लिए, एक कल्पनीय पकाने से दालचीनी को मांसलॉफ़ व्यंजनों में जोड़ने का फैसला किया जा सकता है। हालांकि परिणाम आश्चर्यजनक रूप से अच्छा हो सकते हैं, अधिकांश शेफ आसानी से स्वाद में बदलाव की भविष्यवाणी कर सकता है जो कि नुस्खा दालचीनी के अलावा देगा।
  • भाग 2

    पेटेंट के लिए आवेदन करें
    1



    तय करें कि आपको किस प्रकार की पेटेंट चाहिए विभिन्न प्रकार के पेटेंट उपलब्ध हैं और नुस्खा पेटेंट के विभिन्न श्रेणियों में आ सकता है। यूटिलिटी पेटेंट, यूटिलिटी पेटेंट, नए आविष्कारों की सुरक्षा करती है जो एक उपयोगी आवेदन प्रस्तुत करते हैं। यह नए तरीकों, प्रक्रियाओं, मशीनों, नई उत्पादन वस्तुओं, उपकरणों या रासायनिक यौगिकों या इन वस्तुओं या प्रक्रियाओं में से किसी भी नए सुधार को शामिल करता है। अधिकांश व्यंजन उपयोगिता पेटेंट श्रेणी में आते हैं, जब तक कि आप अपने अंतिम उत्पाद को किसी अनूठे पैकेज में पैक करने का निर्णय नहीं लेते हैं जिसके बदले में पेटेंट कराया जाना चाहिए। इस मामले में आपको डिज़ाइन पेटेंट, डिज़ाइन पेटेंट के लिए भी आवेदन करना होगा।
  • 2
    पता लगाएँ कि किस परिस्थितियों में आपको पेटेंट सुरक्षा की आवश्यकता है पेटेंट संयुक्त राज्य अमेरिका और विश्व स्तर पर दोनों में संग्रहीत किया जा सकता है यदि आपको लगता है कि आपके पेटेंट को अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा की आवश्यकता है, तो आपको एक वैश्विक पेटेंट के लिए आवेदन करना चाहिए।
  • 3
    अपने दस्तावेज़ों को फाईल करने के लिए एक वकील का पालन करें। पेटेंट वकीलों जो अमेरिकी पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय में दाखिल दस्तावेजों के साथ सौदा कर रहे हैं। यद्यपि आप स्वतंत्र रूप से अपने दस्तावेज भेज सकते हैं, पेटेंट कार्यालय इस बिंदु पर सलाह देता है कि नौकरशाह के प्रबंधन के लिए एक वकील को भाड़े के लिए और सुनिश्चित करें कि आपने सभी आवश्यक सामग्री भेजी है यह जरूरी नहीं है कि उन्हें दाखिल करने के लिए कौन सा दस्तावेज पेश करता है, दस्तावेजों को पेटेंट कार्यालय में इलेक्ट्रॉनिक रूप से भेजा जाता है।
  • यह फ़ॉर्म यूएसपीटीओजीओ पर यूएस पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय की वेबसाइट से सीधे डाउनलोड किया जा सकता है।
  • पेटेंट फॉर्म को ऑनलाइन या मेल द्वारा भेजा जाना चाहिए (कृपया ध्यान दें कि ऑनलाइन संकलन आपको $ 400 की भंडारण शुल्क को रोक देगा)।
  • 4
    आपके अनुरोध को स्वीकार या अस्वीकार करने के लिए प्रतीक्षा करें यूएस पेटेंट कार्यालय आपके दस्तावेज़ों पर विचार करेगा और यह आकलन करेगा कि आपका नुस्खा पेटेंट करने योग्य है या नहीं। अगर इसे मंजूरी दी जाती है, तो पेटेंट कार्यालय आपको संपर्क करेगा। समस्या और प्रकाशन शुल्क का भुगतान करने के बाद, आपके पेटेंट को मंजूरी दी जाएगी
  • यदि अनुरोध अस्वीकार कर दिया गया है, तो आपके पास निर्णय को चुनौती देने या पेटेंट कार्यालय से सीधे सुझाए गए सुधारों को लागू करने का अवसर है। उस समय आप अनुरोध को फिर से मूल्यांकन करने के लिए स्थगित कर सकते हैं
  • अगर अनुरोध अस्वीकार कर दिया गया है और आप अभी भी अपने नुस्खा को संरक्षित करना चाहते हैं, तो आप इसे एक वाणिज्यिक रहस्य घोषित करके कर सकते हैं। जिन लोगों को गुप्त पता है उन्हें एक गैर-प्रकटीकरण समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा जाएगा, और यह आपके नुस्खा को सार्वजनिक होने से रोकेंगे।
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com