एक आविष्कार का निर्माण कैसे करें

क्या आपने अभी कुछ आविष्कार किया है और आपको आश्चर्य है कि इसे बाजार पर कैसे रिलीज करना है? यह आलेख प्रक्रिया के कुछ हिस्सों के माध्यम से आपके साथ आएगा जिससे आप आविष्कार को तैयार कर सकते हैं।

आखिरकार, एक पेटेंट दाखिल करने के बाद, प्रत्येक आविष्कारक खुद को एक चौराहे पर पाता है जिसमें उन्हें फैसला करना होता है कि कैसे अपने स्वयं के आविष्कार के विपणन के साथ आगे बढ़ना है। क्या यह उत्पाद विकसित, विनिर्माण और उत्पाद को स्वतंत्र रूप से बाजार में लाता है? या क्या आप किसी कंपनी के साथ सहयोग / लाइसेंस का पता लगाते हैं जो व्यापार के अधिकांश वित्तीय जोखिमों को ले जाएगा? जो भी मामला, इस विचार के पेटेंट के बाद, आविष्कारक को इन विकल्पों का ध्यान रखना चाहिए और यह तय करना होगा कि उनकी विशिष्ट स्थिति के लिए कौन सा सही है।

कदम

विधि 1

लाइसेंस
छवि का शीर्षक एक आविष्कार का पहला कदम 1
1
एक लाइसेंस समझौता तब होता है जब आविष्कारक (लाइसेंसधारी) किसी तीसरी पार्टी (लाइसेंसधारी) को अपने आविष्कार का उपयोग समय की अवधि के लिए व्यावसायिक रूप से करने के लिए करता है। आमतौर पर, आविष्कारक को "रॉयल्टी" नामक निरंतर भुगतान (आविष्कार की बिक्री के प्रतिशत के रूप में गणना) या प्रारंभिक एकमुश्त भुगतान प्राप्त होता है। कंपनी / लाइसेंसधारक आम तौर पर आविष्कार के विकास, निर्माण और बिक्री से निकलता है, जो कि आविष्कारक को लाइसेंसधारियों को इन लागतों और जोखिमों को हटाने की अनुमति देता है। इसके अलावा, लाइसेंस के साथ, आविष्कारक उत्पाद की सफलता की संभावना बढ़ाने के लिए कंपनी के अनुभव और गतिविधि पर भरोसा कर सकता है।

विधि 2

आविष्कार की बिक्री या बिक्री
एक आविष्कार चरण 2 निर्माण का शीर्षक चित्र
1
जब आविष्कारक अपने अधिकारों को निर्दिष्ट करता है, तो वह आविष्कार / पेटेंट की संपत्ति को स्थायी रूप से स्थानांतरित या बेच रहा है आविष्कारक एक एकल राशि या भुगतान की श्रृंखला प्राप्त कर सकता है। "लाइसेंस" और एक "हस्तांतरण" के बीच का अंतर अधिकारों का हस्तांतरण है लाइसेंस के साथ, आविष्कारक पेटेंट पर अधिकारों को बनाए रख सकता है (जैसे कि वह "किराए पर" था), जबकि अंतरण के साथ वह अधिकारों को स्थानांतरित करता है (वह उन्हें बेचता है)।

विधि 3

विकास और आविष्कार का निर्माण
एक आविष्कार चरण 3 के निर्माण का शीर्षक चित्र
1



आम तौर पर, उद्यमियों को अपने व्यवसाय को बेचने के लिए एक व्यवसाय में अपने आविष्कार को बदलने के लिए विनिर्माण के लिए सबसे अच्छा समाधान होगा। कुछ आविष्कारों के लिए एक आविष्कार का निर्माण और बिक्री एक रोमांचक और पुरस्कृत दृष्टिकोण हो सकता है, लेकिन इसे एक पेशेवर उद्यम के रूप में और अधिक देखा जाना चाहिए, क्योंकि इसके लिए आविष्कारक को एक महत्वपूर्ण पूंजी और एक व्यापक प्रोजेक्ट की आवश्यकता होती है, जिसमें उनके विचार को विकसित, उत्पादन और बेचने के तरीके शामिल हैं। । किसी कंपनी को आविष्कार के लाइसेंस पाने के लिए उत्पादन करना काफी एक और चीज है, और आपको पहले जोखिमों की जांच करने के बिना खुद को फेंकना नहीं चाहिए और सफलतापूर्वक सफलता के सर्वोत्तम मार्ग की योजना बनाई जाए।
  • एक आविष्कार कदम 4 निर्माण का शीर्षक छवि
    2
    यदि आप अपने स्वयं के आविष्कार को विकसित और विकसित करना चुनते हैं, तो आपके पास अपने आविष्कार पर बहुत ज्यादा नियंत्रण है। लेकिन आप विभिन्न जोखिमों और संबंधित लागतों को भी लेते हैं, जैसे: अनुसंधान, डिजाइन, इंस्ट्रुमेंटेशन, मॉडल, इन्वेंट्री, भंडारण, परिवहन लागत, वितरण आदि। आप अपने समय का निवेश भी करते हैं, जो पूर्णकालिक नौकरियों के साथ कई आविष्कारों के लिए जटिल है।
  • एक आविष्कार चरण 5 के निर्माण का शीर्षक चित्र
    3
    विशिष्ट आविष्कारों के लिए, उत्पादन प्रक्रिया को संभावित रूप से सरल बनाने के लिए विकास और सेटअप आवश्यक हैं। अन्य, अधिक जटिल, आविष्कारों के लिए अधिक निवेश की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, कम से कम ज़रूरतें आविष्कारक को परीक्षा में डाल सकती हैं, आर्थिक और भंडारण बिंदु दोनों से। ऐसे आविष्कारक के लिए जो इन उत्पादन पहलुओं को बहुत महंगा, जटिल या परेशान करता है, एक लाइसेंस समझौते की खोज का सबसे अच्छा समाधान हो सकता है
  • टिप्स

    • अब जब आपके पास अपने आविष्कार के बाजार में विकल्पों की अधिक समझ है, संभावनाओं पर विचार करने और आपकी स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त निर्धारित करने के महत्व को समझना आसान है। यह आपके आविष्कार के निर्माण की तरह एक दृष्टिकोण का चयन करने के लिए बहुत मायने नहीं रखता है, जब पेटेंट आपकी स्थिति का बेहतर समाधान होता।
    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि न तो पेटेंट और न ही उत्पादन गारंटी सफलता, बाजार में अपने आविष्कार को जारी करने के विकल्पों को समझने और किसी भी निर्णय पर जाने से पहले अपने लक्ष्यों के बारे में सोचने के लिए समय निकालने में आपकी मदद करेगी आप और आपके आविष्कार के लिए एक सही रास्ता, जैसा कि आप एक आविष्कारक के करियर में आगे बढ़ते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com