जब आप किसी को प्रतियों में आप कैसे रहें

व्यक्तित्व एक अनमोल वस्तु है और जब आपको लगता है कि आप इसे से वंचित हैं, तो आपको अक्सर धमकी दी जाती है। लोग कई कारणों से दूसरों की प्रतिलिपि बनाते हैं और उन कारणों को समझते हैं जो किसी को अनुकरण करने के लिए धक्का देते हैं, असुरक्षा और असंतोष से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं। चाहे आप इसे एक उपद्रव या चापलूसी का संकेत मानते हों, अनुकरण आपके व्यक्तित्व को विकसित करने में आपकी मदद कर सकता है

कदम

विधि 1

अनुकरण के रूप में नकल पर विचार करें
1
विचार करें कि व्यक्ति आपको क्यों कॉपी कर रहा है शायद वह ऐसा करता है क्योंकि वह आपकी शैली, आपके व्यक्तित्व या आपके अन्य पहलू को पसंद करती है। एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें और दूसरों को कम करने या शिकायत करने के बजाय मॉडल बनने का प्रयास करें।
  • इस बात पर विचार करें कि उस व्यक्ति को यह भी पता ही नहीं है कि आप उसकी नकल कर रहे हैं और ऐसा कर रहे हैं क्योंकि वह बेहोश प्रशंसा महसूस करता है।
  • अपनी मूर्तियों, अपने आकाओं का अध्ययन करें और सोचें कि क्या आपने अपने व्यक्तित्व में अपने व्यक्ति के पहलुओं को एकीकृत किया है: आप यह कैसे जानते होंगे कि आप इसकी प्रशंसा करते हैं? हस्तियां सीधे उन लोगों को नहीं देखते हैं, जो आपको प्रभावित करते हैं, जबकि आप शायद उस व्यक्ति से मिलेंगे जो आपको प्रतियां लेता है
  • 2
    विषय के बारे में सावधानी से बात करें याद रखें कि यदि कोई आपकी शैली की कॉपी करता है तो आपको कम मूल नहीं बनाता है उन तत्वों को स्वीकार करना जो आपको अनोखा बनाते हैं, आप अपना व्यक्तित्व स्वीकार करते हैं और आप उस व्यक्ति को उसी सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं जो आपकी नकल करता है।
  • आप अपने द्वारा प्रतिलिपि किए गए वस्तुओं के बारे में बात करके अन्य व्यक्ति को बधाई दें, खासकर यदि आपने विवरण बदल दिया हो उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि उन्होंने सैंडल के साथ जीन्स पहनते हैं, तो उन्हें बधाई दीजिए जब वह नर्तकियों को उन पर डालते हैं। यह समझने की कोशिश करें कि यह बेहद असुरक्षित हो सकता है और आपका आत्मसम्मान नाजुक या गैर-मौजूद हो सकता है।
  • 3
    अपनी शैली या अपने काम करने के तरीके को बदलने पर विचार करें उन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप उन लोगों के बजाय संशोधित कर सकते हैं जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते। एक नई शैली को अपनाने से आपको यह मूल्यांकन करने का मौका मिलेगा कि वास्तव में आपके लिए क्या मायने रखता है और क्या आपको अद्वितीय बनाता है
  • अपनी प्राथमिकताओं का खुलासा न करें अगर कोई आपकी शैली या काम करने के अपने तरीके की नकल कर रहा है, कुछ समय के लिए चीजों को बदलने की कोशिश करें इससे उसे प्रेरणा के अन्य स्रोतों को देखने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • अन्य शैली के चिह्नों की तलाश करें और उन व्यक्तिगत वस्तुओं की पहचान करें जिन्हें आप अपने देखो-बेहतर ढंग से अपनाना चाहते हैं, उस व्यक्ति से बात करें जो आप की प्रतियां और चर्चा करते हैं कि आप किस प्रकार की शैली को सबसे अच्छी फिट करते हैं
  • 4
    उस व्यक्ति का इलाज करें जैसा आप करना चाहते हैं। जो लोग दूसरों की नकल करते हैं वे बहुत असुरक्षित हो सकते हैं, इसलिए वे सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने से अपने आत्मसम्मान को सुधारते हैं। आपकी मदद से, आप अपनी स्वयं की शैली और आत्म-जागरूकता का विकास कर सकते हैं। सुरक्षा दोनों को अधिक शक्ति दे सकती है।
  • नकल एक विकासात्मक चरण या एक संकेत का हिस्सा हो सकता है जो व्यक्ति खाली लगता है दोस्ती और संचार की शक्ति को पहचानें
  • आम मित्रों की मदद के लिए पूछें सिर्फ इसलिए कि किसी की प्रतियों का मतलब यह नहीं है कि आपको अकेले समस्या का सामना करना होगा। अन्य लोगों को शामिल करके, अनुकरणीय व्यक्ति अपना व्यक्तित्व प्राप्त कर सकता है, जिसके पास अधिक लोगों का पालन करने की क्षमता है।
  • 5
    स्कूल या कार्यालय में आपकी मदद की प्रति व्यक्ति की प्रतियां प्रदान करें अगर कोई आपके काम की नकल करता है, तो शायद वह निर्देश नहीं समझते हैं या उनकी वचनबद्धता उन्हें समयसीमा पूरी करने और एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में देखने की अनुमति नहीं देते हैं। उसे शिक्षा के साथ बताएं कि उसे अपना काम पूरा करना चाहिए, क्योंकि आप दोनों को मुसीबत में और सब से ऊपर समाप्त हो सकता है, क्योंकि वह अपने काम से कुछ भी नहीं सीख रही है हमारे सभी के अलग-अलग दृष्टिकोण हैं, इसलिए ऐसे लोगों के साथ धैर्य रखें जिनके लिए आपके लिए आसान चीजें हैं जो आपको समझने में समस्याएं हैं।
  • जैसा कि कहा जाता है: "एक आदमी को एक मछली दीजिए और उसे एक दिन के लिए खाना खिलाओ, उसे सिखाना कैसे मछली और उसे जीवन के लिए खाना देना"। किसी को अपने काम के लिए पूरी पहुंच प्रदान करने के बजाय, मूल समस्या का समाधान करें और यह पता लगाएं कि आप क्या कर रहे हैं यह कॉपी क्यों कर रहा है चाहे यह समझदारी या समय की कमी की समस्या हो, यह समझ कर कि किसी ने प्रतियों की वजह से आप इसे भविष्य में फिर से होने से रोकेंगे।
  • विधि 2

    अपने अस्वीकृति को व्यक्त करें
    1
    निर्धारित करें कि उस व्यक्ति की आप को क्या नाराजगी है जो आपको प्रतियां देगी तर्कसंगत होने की कोशिश करें और अपने विचारों को खुले और ईमानदार तरीके से विश्लेषण करें। अगर यह मदद करता है, तो किसी मित्र या भरोसेमंद रिश्तेदार के बारे में आप क्या सोचते हैं, जोर से कहें। हमेशा कुछ दिनों के लिए अपनी भावनाओं को प्रतिबिंबित करें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे जमीन पर हैं और तर्कहीन नहीं हैं।
    • जब कोई दोस्त आपकी शैली की प्रतिलिपि बनाता है, तो आप महसूस कर सकते हैं कि वह आपकी दोस्ती को धोखा दे रहा है, आपको अपने व्यक्तित्व को व्यक्त करने की संभावना से वंचित कर रहा है
    • यदि आप स्कूल या काम पर प्रतिलिपि कर रहे हैं, तो शायद आपको धमकी महसूस हो रही है और आपकी सराहना नहीं है अगर कोई आपकी व्यक्तिगत परियोजनाओं और आपके पेशेवर नैतिकता के लिए श्रेय लेता है। अपनी भावनाओं को स्वीकार करने से आपकी समस्या का एक विशिष्ट समाधान खोजने में मदद मिलेगी।
  • 2
    अपने विचारों को क्रम में रखिए और बहस के बजाय संवाद करने का प्रयास करें। लिखना जो आप कहना चाहते हैं आप एक सुसंगत और तर्कसंगत तर्क विकसित करने की अनुमति देता है। यह तय करें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं और इसे प्राप्त करने के लिए एक उपयुक्त रणनीति बनाएं। यह एक डायरी लिखने या ई-मेल भेजने के लिए उपयोगी हो सकता है जब भी आप नकारात्मक भावनाओं को महसूस करते हैं क्योंकि आप प्रतिलिपि बना रहे हैं।
  • विचारों और भावनाओं का वर्णन करने के लिए एक फ्लोचार्ट या मंथन से प्रारंभ करें
  • उन वासनाओं की आशा करें जिनसे आप वार्तालाप के दौरान अनुभव कर सकते हैं और उनके समर्थन नेटवर्क का लाभ उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए, मित्रों और परिवार से बात करें, अगर आपको किसी और से प्यार है, या सहयोगियों के साथ समस्या है, अगर आपके साथ काम करने वाला व्यक्ति काम करता है
  • अपने भाषण की कोशिश करो आप दर्पण के सामने बात कर सकते हैं या आप अपने परिवार से क्या कहना चाहते हैं, इसके मुख्य तत्वों की व्याख्या कर सकते हैं, ताकि जब आप अपने आप को यह कर पाते हैं, तो आप समस्या पर चर्चा करने में अधिक सहज महसूस करते हैं।



  • 3
    जिस व्यक्ति को आप कॉपी कर रहे हैं उसका सामना करें उसे बताएं कि उसके कार्यों ने आपको नकारात्मक प्रभाव डाला है और समस्या को हल करने के लिए उसे क्या करना है सुनिश्चित करें कि आप शब्दों को सावधानी से चुनते हैं और गुस्सा या बहुत ज़ोर से आवाज का उपयोग करके और अधिक समय तक चालू न करें जो लोग खुले तौर पर दूसरों की नकल करते हैं वे अक्सर संवेदनशील और असुरक्षित होते हैं, इसलिए वे खुद को रक्षात्मक पर डालकर टकराव पर प्रतिक्रिया देते हैं।
  • आप कह सकते हैं: "मैंने देखा है कि आप मेरे समान वस्त्र पहन रहे हैं। आपने एक ही जूते और सामान भी खरीदे मैं सराह करता हूं अगर आपको मेरी शैली की भावना पसंद है, लेकिन खरीदारी हमारे व्यक्तित्व को व्यक्त करने का एक तरीका है क्या आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं?"।
  • याद रखें कि जो लोग दूसरों की प्रतिलिपि करते हैं उनमें अक्सर कम आत्मसम्मान होता है और वे अपने व्यवहार से इनकार कर सकते हैं या रक्षात्मक हो सकते हैं।
  • यदि आप काम पर प्रतिलिपि कर रहे हैं, तो पेशेवर और विनम्र होने की कोशिश करें, ताकि आपकी छवि को प्रभावित न करें सुनिश्चित करें कि आप मानव संसाधन विभाग से परामर्श करके सहकर्मियों के साथ संबंधों को बर्बाद नहीं करते हैं, ताकि कंपनी की नीतियों के आधार पर सबसे अधिक पेशेवर दृष्टिकोण का पालन करें।
  • वार्तालाप के पहले और दौरान एक गहरी साँस लो। कथन करते समय शांत रहें जो आरोपों के रूप में देखा जा सकता है एक खुली शरीर की भाषा और एक दोस्ताना दृष्टिकोण शत्रुतापूर्ण जलवायु को कम कर सकते हैं।
  • 4
    अगर वह व्यक्ति आपके साथ काम करने के बाद भी आपको प्रतिलिपि बना रहा है, तो इसे से बचें। अपने कीमती मानसिक और भावनात्मक संसाधनों को उस चीज़ के लिए बर्बाद मत करो जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते। स्थिति से पूरी तरह से बचाव करना सबसे अच्छा उपाय है: दूर तक आँखों से, दिल से दूर
  • यदि आपके पास इस व्यक्ति से पूरी तरह से बचने का मौका नहीं है, तो एक हास्यास्पद प्रकरण के रूप में पूरी स्थिति पर विचार करें और इसे बदलने की कोशिश में अधिक समय बर्बाद मत करो। समस्या की विडंबना की सराहना करने से आप तनाव और झुंझलाहट से छुटकारा पा सकते हैं।
  • विधि 3

    आपकी बौद्धिक संपदा की प्रतिलिपि किसी को रोकना
    1
    ट्रेडमार्क, कॉपीराइट या पेटेंट पंजीकृत करें ब्रांड कंपनियां और ब्रांडों से जुड़ी हैं पेटेंट के साथ अपने आविष्कारों या अपनी खोजों को सुरक्षित रखें लिखित कार्यों, रचनात्मक परियोजनाओं और कंप्यूटर कार्यक्रमों के लिए कॉपीराइट प्राप्त करें जिस देश पर आप रहते हैं, उसके आधार पर, आपको आवश्यक प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए विशिष्ट प्रक्रियाओं का पालन करना होगा, फिर पेशेवर से परामर्श करें
    • ट्रेडमार्क पंजीकृत करना पूरी तरह आपकी रक्षा नहीं करता है, क्योंकि यह केवल किसी निश्चित क्षेत्राधिकार के तहत वैध हो सकता है
    • रचनात्मकता एक मुश्किल अवधारणा की अवधारणा है और यह एक विचार के स्वामित्व को साबित करना आसान नहीं है। उन कानूनों के बारे में जानें जो स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय कॉपीराइट आते हैं।
    • किसी प्रोजेक्ट में आपके योगदान के आधार पर, आप कॉपीराइट के विभिन्न स्तरों को प्राप्त कर सकते हैं।
    • पेटेंट कार्यालय राष्ट्रीय स्तर पर पेटेंट और ब्रांड का प्रबंधन करता है, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड प्राप्त करने का भी प्रारंभिक बिंदु है।
    • इतालवी रिवाज के साथ पंजीकरण करके आप उन सामानों के आयात को रोक सकते हैं जो आपके पेटेंट या ट्रेडमार्क का उल्लंघन करती हैं
  • 2
    एक पहचानने योग्य ब्रांड बनाएं जब सही तरीके से इस्तेमाल किया जाता है, तो एक ब्रांड ग्राहकों से संबंधित एक मजबूत समझ विकसित कर सकता है और आपके व्यवसाय के मूल्य में वृद्धि कर सकता है। गुणवत्ता, मौलिकता और मजबूत मूल्य हमेशा एक बेहतरीन ब्रांड बनाने के लिए सबसे अच्छा आधार हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक छोटी सी स्टार्ट-अप है, तो आप नाइके और ऐप्पल जैसी बड़ी कंपनियों के उदाहरणों का पालन कर सकते हैं जो ब्रांड के विचार का पर्याय बन गए हैं और समझ गए हैं कि सबसे अच्छी मार्केटिंग रणनीतियों क्या हैं।
  • एक उत्कृष्ट सहायता सेवा के माध्यम से ग्राहकों के साथ एक लिंक स्थापित करना, ब्रांड वफादारी को विकसित करने की अनुमति देता है।
  • लगातार नवाचार आपको प्रतिस्पर्धा से एक कदम आगे रखता है और आपको अपने साथियों और ग्राहकों की सराहना करता है।
  • 3
    अपना अहंकार फ़ीड करें और गर्व महसूस करें कि कोई आपकी प्रतिलिपि बनाना चाहता है। अगर कोई व्यक्ति आपके उत्पाद की नकल करना चाहता है, तो इसका मतलब है कि आपने उसे बहुत नुकसान पहुंचा दिया है संस्कृति के दिग्गज अपने आप ही पूरे समाज को बदलते हैं। कल्पना कीजिए कि आप इस परिवर्तन को पैदा कर रहे हैं।
  • कई परियोजनाएं विकसित करें, इसलिए आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि एक एकल कार्य कॉपी किया गया है, क्योंकि हर कोई अभी भी आपके काम की समग्र गुणवत्ता की सराहना करेगा।
  • टिप्स

    • अपने बारे में सुनिश्चित करें और दूसरों को आपके बारे में या स्थिति के बारे में क्या नज़रअंदाज़ करें।
    • कानूनों को अच्छी तरह से अध्ययन और ट्रेडमार्क, कॉपीराइट और पेटेंट के साथ काम करते समय पेशेवर से मदद मांगना।

    चेतावनी

    • भावनाएं जटिल हैं, इसलिए समझने के लिए कि हम एक निश्चित तरीके से प्रतिक्रिया क्यों करते हैं और हमारी समस्याओं को हल करने के लिए हमें कौन सी क्रियाएं जरूरी हैं, वे एक पेशेवर या लंबे समय से सहायता कर सकते हैं
    • ब्रांड, कॉपीराइट और पेटेंट प्राप्त करने में बहुत समय और पैसा लग सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com