आपका व्यक्तित्व सुधार कैसे करें

आपका व्यक्तित्व जीवन काल में कई बार बदलता है। यहां तक ​​कि अगर आप इसे ध्यान नहीं देते हैं, तो पुराने व्यवहार के रूप में आप बड़े होते हैं। किसी के व्यक्तित्व को सुधारने की कुंजी, किसी के चरित्र के सकारात्मक पक्ष को मजबूत करने और नकारात्मक वालों को सीमित करने के लिए व्यवहार को बदलना है। एक पेन और पेपर ले लो और आत्मसमझन के लिए तैयार हो जाओ।

कदम

भाग 1

चरित्र गुण पहचानें
इंप्रूव आपका पर्सनैलिटी स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
बैठ जाओ और अपने व्यक्तित्व के सकारात्मक गुणों को सूचीबद्ध करें उन्हें यह समझने की कोशिश करें कि आप किसी दूसरे के बजाय एक गुणवत्ता वाले हैं या नहीं। उदाहरण के लिए, चरित्र लक्षणों में सुनना, खुलेपन, व्यक्तित्व, आत्मनिरीक्षण, प्रतिबिंब या बुद्धि शामिल हो सकते हैं।
  • इंप्रुर योर पर्सनैलिटी स्टेप 2 नामक इमेज
    2
    अपने नकारात्मक लक्षण की सूची ये वे चीजें हैं जो लोग प्रतिक्रिया करने के लिए करते हैं या जिन लोगों को आप सोचते हैं वे आपको बाधित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, शर्म, क्रोध, गुप्तता, पूर्वाग्रह या घबराहट
  • इस परिदृश्य में जो सकारात्मक है और जो नकारात्मक है वह व्यक्तिपरक है। कुछ लोग सोच सकते हैं कि बहुत खुली या बोलने वाला एक सकारात्मक बात है किसी के व्यक्तित्व में परिवर्तन व्यक्तिगत राय पर आधारित होना चाहिए और स्व-सुधार के बारे में इच्छाएं चाहिए।
  • यह शायद पहले से एक की तुलना में इस सूची को बनाने के लिए और अधिक कठिन है इस बात पर विचार करने के लिए समय निकालें कि आप दूसरों के साथ और खुद के साथ कैसे बातचीत करते हैं, क्योंकि शायद यह इस बिंदु से है कि आप अपना परिवर्तन शुरू करना चाहते हैं।
  • इंप्रुर आपका व्यक्तित्व चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    जिस चीज़ को आप बदलना नहीं चाहते उसे बार करें आप अपने व्यक्तित्व के बारे में सब कुछ बदल नहीं सकते
  • इंप्रूव आपका पर्सनैलिटी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    जिस चीज़ को आप सुधारना या बदलना चाहते हैं उसके बारे में एक तारा रखें। हो सकता है कि आप स्मार्ट हो, लेकिन आप भी उज्ज्वल बनना चाहते हैं।
  • इंप्रूव आपका पर्सनैलिटी स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सितारे द्वारा चिह्नित विकल्पों को प्राथमिकता दें व्यवहार को बदलने के लिए धीरे-धीरे आगे बढ़ना बेहतर होता है, प्रैक्टिसिंग और आकर्षक होने पर एक समय में केवल एक व्यक्तित्व विशेषता बदलती है
  • भाग 2

    व्यवहार बदलें
    इंप्रूव आपका पर्सनैलिटी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने व्यक्तित्व का एक खंड चुनें जिसे आप बदलना चाहते हैं उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आप कम शर्मीली बनना चाहते हैं।
  • इंप्रुर आपका पर्सनैलिटी स्टेप 7 नामक छवि
    2
    उन व्यवहारों की सूची बनाएं, जो आपके शर्म को प्रकट करते हैं जब आप अन्य लोगों के साथ होते हैं आप कुछ स्थितियों को पिन कर सकते हैं, जैसे दलों को बहुत जल्दी छोड़ना, बीच में मत करना, अपनी राय न दें, लोगों से बचें या मदद करने से इनकार करें।
  • इंप्रुर योर पर्सनैलिटी चरण 8
    3



    लेने के लिए एक विपरीत व्यवहार चुनें उदाहरण के लिए, काम पर एक नए कार्य के लिए प्रस्ताव या अधिक निमंत्रण और नियुक्तियों को स्वीकार करना
  • इंप्रूव आपका पर्सनैलिटी स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    4
    ऐसे किसी व्यक्ति के बारे में सोचें जो आपको इस गुण का मालिक मानते हैं और अपने व्यवहार का अनुकरण करते हैं। गुणों के पूरे समूह के साथ व्यक्तित्व के एक पहलू के साथ यह करना आसान है, क्योंकि प्रत्येक व्यक्तित्व अद्वितीय है हालांकि, आप उन लोगों से बहुत कुछ सीख सकते हैं जो अपने दैनिक जीवन में सकारात्मक व्यवहार करते हैं।
  • इंप्रुर आपका व्यक्तित्व चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    इन नए व्यवहारों को रखने के लिए खुद को याद दिलाएं उदाहरण के लिए, एक नया मंत्र बनाएं "मुझे सुना होगा"। लोगों के साथ अधिक बातचीत करने के लिए अपने मोबाइल पर एक अनुस्मारक बनाएं
  • भाग 3

    अपने व्यक्ति को बेहतर बनाएं
    इंप्रुर आपका पर्सनैलिटी स्टेप 11 नामक छवि
    1
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। नकारात्मक नजरिए आत्मविश्वास और सुधार के प्रति प्रतिबद्धता को कम करते हैं।
  • इंप्रुर आपका पर्सनैलिटी स्टेप 12 नामक छवि
    2
    कुछ नया जानें एक सहयोग, एक कोर्स, एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल हों या समूह में शामिल हों उन लोगों के साथ पुरानी आदतों को वापस करना आसान है जो आपको पहले ही जानते हैं। हालांकि, नए ज्ञान की कोई उम्मीद नहीं है, इसलिए एक नया व्यवहार अपनाने का प्रयास अधिक होनहार होगा।
  • इंप्रुर योर पर्सनैलिटी स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    धीमा हो जाओ यह शाम से सुबह तक नहीं बदलता है अपने आप को बहुत समय और स्थान दें ताकि आपका व्यवहार बेहतर चरित्र पक्ष बन जाए।
  • इंप्रुर आपका पर्सनैलिटी स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    कोशिश करो "बहाना जब तक यह वास्तविकता बन जाता है"। कुछ मामलों में, जैसे कि आप एक अलग व्यक्ति थे, आप नए दोस्त बना सकते हैं, सकारात्मक व्यवहार कर सकते हैं और अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका "सिमुलेशन" अपने लक्ष्यों से संरेखित करें ताकि आप एक नकारात्मक विशेषता विकसित न करें।
  • इंप्रुर आपका पर्सनालिटी चरण 15
    5
    एक महीने के बाद आपके द्वारा बनाई गई सूची के साथ बैठ जाओ और जो कुछ भी आप प्राप्त करने में सफल हुए हैं उसका स्टॉक लें। एक बार जब आप पिछले एक पर हावी होना चाहते हैं, तो एक नए रूप पर स्विच करें उदाहरण के लिए, यदि आपने बहुत सारे दोस्त बनाए हैं और काम के बारे में आपकी राय साझा करना शुरू कर दिया है, तो शायद यह आपके व्यक्तित्व का एक और नकारात्मक लक्षण बदलने का समय है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लेखनी
    • चार्टर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com