नौकरी साक्षात्कार के दौरान अपने व्यक्तित्व को कैसे दिखाया जाए

नौकरी की साक्षात्कार के दौरान अपने व्यक्तित्व को दिखाते हुए आपको वार्ताकार के साथ संबंध बनाने में मदद मिल सकती है और आपको यह देखने में मदद मिल सकती है कि आप किस तरह के व्यक्ति हैं यह आपको अपनी सांस्कृतिक समानताएं देखने की अनुमति भी देता है, जो दोनों के लिए अच्छा है। किसी भी मामले में, तनाव एक साक्षात्कार के दौरान अपने व्यक्तित्व को दिखाने के लिए मुश्किल कर सकता है। इस लेख की जानकारी आपको एक साक्षात्कार के दौरान अपने व्यक्तित्व को शांत करने और दिखाने में मदद कर सकती है।

कदम

विधि 1

कॉलोकियम से पहले
एक साक्षात्कार चरण 1 में अपना व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
आपको पहले छाप के महत्व को समझना चाहिए आपके वार्ताकार की साक्षात्कार के पहले पांच मिनट में आपके बारे में एक राय बन जाएगी। यह पहली धारणा स्थायी हो सकती है और बदलना काफी मुश्किल हो सकती है, विशेष रूप से साक्षात्कार के संक्षिप्त अवधि के दौरान
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक विक्रेता के रूप में एक साक्षात्कार के लिए दिखाई देते हैं, लेकिन आप शर्मीली और अजीब तरह से कार्य करते हैं, तो आपका वार्ताकार सोच सकता है कि आप एक निवर्तमान व्यक्ति नहीं हैं, जैसा आप दावा करते हैं।
  • उस समय, कितने उदाहरण आप करते हैं या कितना आप इस प्रकार के कार्य में सक्षम हैं यह स्पष्ट करने का प्रयास करते हैं कि आपका वार्ताकार आपको एक शर्मीली और अजीब व्यक्ति के रूप में देखना जारी रखेगा। इसलिए, आप अपने आप को होने के लिए और अपने सर्वोत्तम गुण दिखाने के लिए, उन गुणों को करना चाहते हैं जो आपको उस कंपनी के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाते हैं और जिस स्थिति के लिए आप आवेदन कर रहे हैं
  • एक साक्षात्कार चरण 2 में अपना व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    साक्षात्कार का अनुकरण और अपने जीवन के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए तैयार हो जाओ यदि आप साक्षात्कार का अनुकरण करते हैं और उन सवालों के उत्तर तैयार करते हैं जिनसे आपको पूछा जा सकता है, तो आपको साक्षात्कार के दौरान अधिक आराम मिलेगा। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप बिना सोच के सवालों के जवाब देने में सक्षम होंगे या नहीं।
  • एक साक्षात्कार चरण 3 में आपका व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    जल्दी आओ, तो आप को आराम करने और अपने विचारों को फिर से संगठित करने का समय है। चुपचाप बैठने के लिए कुछ पल होने से आपके दिमाग में आराम और आराम मिलेगा "साक्षात्कार मोड"।
  • एक साक्षात्कार चरण 4 में अपना व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    आराम करने की कोशिश करो एक साक्षात्कार के दौरान आराम करने में सक्षम होने के नाते अपने आप को होने का पहला कदम है साक्षात्कार के दौरान आराम से होने का मतलब यह नहीं है कि तनाव को आपके सबसे अच्छे भाग को छिपाने का मतलब है, जो आपको अपने आप को सर्वश्रेष्ठ दिखाने से रोक देगा।
  • एक विशेषज्ञ वार्ताकार ने उम्मीदवार को आराम करने की कोशिश की, बातचीत के पेशेवर भाग पर जाने से पहले अनौपचारिक चैट के साथ साक्षात्कार शुरू किया। यह दोनों के लिए सबसे अच्छा है, क्योंकि यह संबंध विकसित करता है और आपको साक्षात्कार के अधिकांश के लिए और अधिक खुले तौर पर बोलने की अनुमति देता है
  • किसी भी मामले में, साक्षात्कार के दौरान रिश्ते को कम करने और महसूस करने का तथ्य हर बार नहीं होता है
  • एक साक्षात्कार चरण 5 में आपका व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5



    अपने बारे में सुनिश्चित करें और समय लेने के लिए आपको सवालों के जवाब देने की जरूरत है। अपने बारे में सुनिश्चित करें और सकारात्मक सोचें यदि आप नकारात्मक सोचने लगे तो आप नर्वस हो जाएगा आप ये बहुत दूर आए हैं - अब आपको यह साबित करना होगा कि आप इस नौकरी के लिए सही व्यक्ति हैं।
  • साँस लेने के लिए याद रखें और समय लेने के लिए आपको जवाब देना चाहिए। लंबी, गहरी साँसें आपको शांत रहने में और प्रश्नों के उत्तर देते समय स्पष्ट मन में मदद कर सकती हैं।
  • विधि 2

    संभोग के दौरान
    एक साक्षात्कार चरण 6 में आपका व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    याद दिलाना याद रखें आपके व्यक्तित्व को एक मुस्कान के माध्यम से दिखाया जा सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप एक सुंदर मुस्कान के साथ साक्षात्कार में अपने आप को उपस्थित करते हैं तो आप एक खुश व्यक्ति होने का विचार देंगे, जो मज़े करना पसंद करते हैं, और यह आपका सच्चा व्यक्तित्व हो सकता है
    • अगर, किसी भी मामले में, आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो गंभीर रूप से प्रकट होते हैं, जो आपकी मुस्कान को स्वाभाविक रूप से विचारशील और आरक्षित (और नकली मुस्कुराहट, फोटोग्राफी की तरह नहीं) दिखाते हैं, आप इस विशेषता को उजागर करेंगे
    • किसी भी मामले में, सहजता मुस्कुराहट (मजबूर नहीं) के साथ साक्षात्कार शुरू करना आत्मविश्वास में उपयोगी होगा: आप अधिक आराम महसूस करेंगे, आप अपना व्यक्तित्व और आत्मसम्मान दिखा सकते हैं।
  • एक साक्षात्कार में अपना व्यक्तित्व दिखाएं शीर्षक वाला चित्र 7
    2
    अपने आप को रहो, लेकिन एक पेशेवर दृष्टिकोण है। आप थोड़ा मूर्ख, सनकी, या हास्य की एक अजीब भाव हो सकता है। कभी-कभी यह साक्षात्कार के दौरान चरित्र के इन पहलुओं को बाहर ले जाने के लिए अच्छा है। हालांकि, अपने चरित्र के कुछ पक्षों को मोटा करके आवश्यक होने पर हमेशा एक पेशेवर दृष्टिकोण रखना याद रखें।
  • मत भूलो कि आप क्यों साक्षात्कार कर रहे हैं! याद रखें कि आप एक मंच पर नहीं हैं, लेकिन आप यहां अपनी शक्तियों और व्यक्तित्व दिखाने के लिए हैं, इन लोगों को यह समझाने के लिए कि आप इस नौकरी के लिए सही आदमी हैं
  • इस स्थिति में सबसे अच्छी सलाह संभव है, यह कहने या कुछ और करने से पहले प्रतिबिंबित करना है "लाइनों से ऊपर"। आप निश्चित रूप से साक्षात्कार के अंत में वार्ताकार नहीं चाहते, सोचने के लिए, "वाह, यह क्या है?" इसके बजाय, उन्हें अवश्य सोचना चाहिए: "यह व्यक्ति व्यावसायिक रूप से सक्षम और विशिष्ट रूप से इस कंपनी के लिए फिट है"।
  • एक इंटरव्यू चरण 8 में अपना व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रासंगिक उदाहरण बनाकर प्रश्नों का उत्तर दें जो आपके व्यक्तित्व और आपकी अद्वितीयता को दर्शाते हैं। एक सवाल का जवाब देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है उदाहरण देकर कि वह काम करने की आपकी क्षमता पर प्रकाश डाला। अपने व्यक्तित्व को दिखाने के लिए, आप ऐसे उदाहरण चुन सकते हैं जो दिखाते हैं कि आपके चरित्र के कुछ किनारों से आपको नौकरी मिलती है, जिससे आप सही चुनाव कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने वार्ताकार को बता सकते हैं कि जब आपने रिपोर्ट में त्रुटियों को कम करने के लिए अपनी टीम में एक छोटी सी प्रतिस्पर्धा का आयोजन किया था, दोपहर के भोजन के साथ पुरस्कृत किया था, जो दो सप्ताह के बाद, कम से कम त्रुटियां थीं यह आपके वार्ताकार को दिखाएगा कि आपके पास एक अद्वितीय व्यक्तित्व है, और आपकी टीम को मज़ेदार तरीके से प्रेरित करने की क्षमता है।
  • एक साक्षात्कार चरण 9 में अपना व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने आप में भाग लेने से बचें अपने स्वयं के व्यक्तित्व को दिखाने के लिए मतलब नहीं है - यह स्वाभाविक रूप से बाहर आना चाहिए यदि आप इस बात को बल देने की कोशिश करते हैं तो आपको एक झूठा व्यक्ति माना जाएगा, और यह स्पष्ट हो जाएगा कि आप किसी ऐसे व्यक्ति की तरह दिखने की कोशिश नहीं कर रहे हैं जो आप नहीं हैं। और यह आपके लिए भी बहुत थका है!
  • उदाहरण के लिए, एक साक्षात्कार में स्वयं को ऐसे तरीके से प्रस्तुत करना जो बहुत ऊर्जावान है, जोर से बात कर रही है और बहुत अधिक रहस्योद्घाटन के साथ बहुत नाराज साबित हो सकता है, क्योंकि यह एक सहज दृष्टिकोण के रूप में नहीं देखा जाएगा। और आधे रास्ते साक्षात्कार के माध्यम से आप शायद इतना थक गए होंगे कि आप ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते।
  • उस व्यक्ति की तरह कार्य न करना याद रखें जो आपको लगता है कि कंपनी किराए पर लेना चाहता है, लेकिन स्वयं बनना चाहिए।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com