नौकरी के साक्षात्कार के प्रश्नों का उत्तर कैसे दें

ज्यादातर कंपनियों में, भर्ती और कर्मियों के चयन के लिए साक्षात्कार करने का कार्य मानव संसाधन प्रबंधकों और प्रबंधकों के साथ होता है। मानव संसाधन प्रबंधन, अक्सर संक्षिप्त एचआर के साथ संक्षिप्त, कंपनी की रणनीतियों और नीतियों के प्रबंधन और कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है। साक्षात्कार मुख्य रूप से जेनेरिक सवालों पर केंद्रित है, जिसका लक्ष्य उद्देश्य और उम्मीदवार की प्रतिबद्धता और उत्पादकता की पहचान करने के उद्देश्य से है।

सामग्री

कदम

छवि का शीर्षक उत्तर मानव संसाधन साक्षात्कार प्रश्न चरण 1
1
"मुझे अपने बारे में बताओ" प्रश्न का उत्तर दें
  • परीक्षक आपको अपने बारे में अपने बारे में बात करने के लिए कहेंगे। वह अपने निजी जीवन में या आपके पिछले कार्य अनुभव के विस्तृत खाते में दिलचस्पी नहीं है। आपके प्रशिक्षण और कार्य करिअर के संक्षिप्त अवलोकन के लिए सीमित है और अधिक आम तौर पर, उन सभी तथ्यों के बारे में बात करें जो आपको लगता है कि आपके व्यावसायिक विकास के लिए निर्णायक रहा है, ताकि आप इसे समझ सकें कि आप कंपनी की पेशकश कैसे कर सकते हैं।
  • सबसे अधिक संभावना है कि वे आपको अपनी ताकत और कमजोरियों के बारे में बात करने के लिए कहेंगे। इस प्रश्न को अच्छी तरह से जवाब देने के लिए आपको अपने पास एक कौशल का उल्लेख करना चाहिए और जो सीधे व्यापार की जरूरतों से संबंधित है और उन ताकत से बचें जो आपकी व्यक्तिगत विशेषताओं पर जोर देते हैं। कमजोर बिंदु के लिए, सबसे अच्छी बात यह है कि अपनी कमजोरियों में से एक को चुनना है, हालांकि, यह भी ताकत के रूप में व्याख्या की जा सकती है। उदाहरण के लिए आप कह सकते हैं कि कभी-कभी आप अपनी नौकरी में बहुत व्यस्त हैं यदि आप एक विशिष्ट कमजोरी के बारे में नहीं सोच सकते हैं, तो इस सवाल को गुमराह कर सकते हैं, पूरी तरह से परिपूर्ण नहीं होना स्वीकार करते हैं, लेकिन यह विश्वास करने के लिए कि आपकी ताकत आप की नौकरी की स्थिति के अनुरूप है।
  • उत्तर मानव संसाधन साक्षात्कार प्रश्न शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    नौकरी की स्थिति के बारे में सवालों के जवाब दें
  • जब आपको कंपनी के बारे में बात करने के लिए कहा जाता है, तो आपको अपने वार्ताकार को उन प्रेरणाओं को समझा जाना चाहिए जिनके लिए आपने आवेदन करने का फैसला किया है और कंपनी के बारे में आप क्या जानते हैं। यदि आपके पास कोई जिज्ञासा है, तो अपनी रुचि दिखाने के लिए सवाल पूछने में संकोच न करें, लेकिन साक्षात्कार के लिए खुद को पेश करने से पहले आपको कंपनी, उसके मिशन और उसके व्यावसायिक उद्देश्यों को लिखना चाहिए।
  • ज्ञान, कौशल और क्षमताओं पर जोर देते हैं जो आपको स्थिति को भरने के लिए सही व्यक्ति बनाते हैं। उस नौकरी के साथ पिछले नौकरी में किए गए कार्यों की तुलना करें, जिनके लिए आपने आवेदन किया था।
  • छवि शीर्षक उत्तर मानव संसाधन साक्षात्कार प्रश्न चरण 3
    3
    विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर दें
  • आपसे पूछे जाने वाले विशिष्ट प्रश्नों को प्राथमिकता नहीं मिल सकती है, लेकिन आपको तनावपूर्ण परिस्थितियों में प्रतिक्रिया देने के लिए कहने के लिए तैयार रहना होगा, आप अलग-अलग लोगों से कैसे निपटते हैं, आपके वरिष्ठ अधिकारियों या सहयोगियों (कोई भी) के साथ आप किस समस्या का सामना करते हैं गलतियों को आपने पिछले काम के दौरान बनाया था परीक्षक आपको पूछ सकता है कि आप किसी दिए गए हालात में क्या करेंगे। इसे पिछले अनुभव से संबंधित करने की कोशिश करें और समझाएं कि आपने इसे कैसे संभाला था। परीक्षक यह पता लगाने की कोशिश करेगा कि आप कुछ परिस्थितियों में कैसे व्यवहार करेंगे



  • छवि शीर्षक मानव स्वास्थ्य इंटरव्यू प्रश्न उत्तर चरण 4
    4
    अपनी भर्ती के लिए अपनी कार्य शैली के बारे में बात करें
  • सभी संदर्भों के अनुकूलन करने की आपकी क्षमता पर जोर दें वह कहता है कि आप अकेले काम करना पसंद करते हैं, लेकिन आप टीम वर्क के बारे में चिंतित नहीं हैं। उस काम के संदर्भ पर पहले से जांच करें, जिस पर पेशेवर भूमिका की आवश्यकता है और उस पर आधारित आपकी प्रतिक्रिया को निजीकृत करना चाहिए। उत्तर में संभव के रूप में लचीला होने की कोशिश करें, अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके वार्ताकार के अनुमानित सबसे दिलचस्प पहलू क्या हैं
  • छवि का शीर्षक उत्तर मानव संसाधन साक्षात्कार प्रश्न चरण 5
    5
    प्रश्न का एक वैध उत्तर दें "हमें इसे क्यों लेना चाहिए?"।
  • कंपनी के हित में, अपने महत्वपूर्ण कौशल को दोहराएँ और अपने व्यावसायिक कौशल को बढ़ाने के लिए अनुकूलन योग्य साबित करें।
  • छवि शीर्षक मानव स्वास्थ्य इंटरव्यू प्रश्न उत्तर चरण 6
    6
    जब पूछा जाए, तो आपके पास दिलचस्प और उपयुक्त प्रश्न पूछें, यदि आपके पास कोई है
  • टिप्स

    • किसी भी जवाब देने की कोशिश न करें यदि आप प्रश्न के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो परीक्षक को इसे दोहराने के लिए कहें संक्षिप्त रहें
    • नौकरी साक्षात्कार के लिए खुद को पेश करने से पहले कंपनी पर उचित शोध करें आपके उत्तर को विशिष्ट कंपनी और विशिष्ट स्थिति में अनुकूलित किया जा सकता है, जिसकी आप आकांक्षा करते हैं, सामान्य होने के बजाय।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com