पाठ्यक्रम जीवन का सार कैसे लिखें

अपने सभी रिज्यूमेबल नियोक्ताओं को पढ़ने योग्य बनाने के लिए उन्हें समझने के लिए क्यों एक शानदार उम्मीदवार आप हैं? इसके बजाय, अपने सीवी के सारांश के साथ शुरू करें जो आपके द्वारा प्राप्त किए गए लक्ष्यों और आपके द्वारा प्राप्त योग्यताओं को रेखांकित करता है। प्रभावी सीवी का सारांश लिखने के लिए, चरण 1 के साथ शुरू करें

कदम

भाग 1

मूल बातें पता
एक रेज़्युमे सारांश स्टेटमेंट चरण 1 लिखने वाली छवि
1
समझना है कि पाठ्यचर्या का सारांश क्या है यह एक संक्षिप्त अवलोकन है जो आपके द्वारा किए गए अनुभवों को रेखांकित करता है और जो उस स्थिति के लिए भी उपयोगी हो सकता है जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। यह आपको पाठ्यचर्या की शुरुआत में बताता है और पाठक को यह बताता है कि आप कौन हैं और आप किसी भी अन्य जानकारी की आवश्यकता के बिना एक सही उम्मीदवार क्यों हैं
  • सारांश आपके कौशल, अपनी ताकत, आपके अनुभवों और लक्ष्यों को उजागर करने का एक शानदार तरीका है। यह अलग-अलग पाठ्यक्रम सेट और एक पाठ्यक्रम के बीच अंतर को देख सकता है, जिस पर एक दूसरा नज़र रखना है।
  • एक रेज़्युमे सारांश स्टेटमेंट चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    यह कैसे समझ रहा है अच्छा पाठ्यक्रम का सारांश एक अच्छी तरह से लिखित सारांश प्रभावी रूप से आपके गुणों को उजागर करने के लिए शब्दों का उपयोग करता है और जिनके लिए नियोक्ता तलाश कर रहा है। इसे I का वर्णन करना चाहिए I परिणाम अपने पिछले कार्य अनुभव - शानदार होने के लिए पर्याप्त नहीं है, आपको इसे करने की कोशिश करनी होगी! प्रभावी वाक्यों को लिखना बिल्कुल ठीक है, पाठक (अर्थात संभावित नियोक्ता) को एक अच्छा अवलोकन देता है और उसे और अधिक जानने के लिए प्रोत्साहित करता है
  • यहां एक प्रभावी वाक्यांश का एक उदाहरण है: "संयुक्त राज्य अमेरिका और लैटिन अमेरिका में उत्पादन कार्यों का विकास और प्रबंधन 15% तक दक्षता बढ़ाने"। यथार्थवादी चित्र बनाने के लिए ठोस डेटा और संख्या का उपयोग करें आपने कुछ किया है (कार्रवाई) जिसके परिणाम आपको मिले हैं (संख्या)। एक विजेता युग्म!
  • एक रेज़्यूमेय सारांश स्टेटमेंट चरण 3 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    याद रखें कि यह कोई लक्ष्य नहीं है सार की शुरुआत में "उद्देश्य" लिखना थोड़ा सा पुराने जमाने वाला है और किसी नियोक्ता के चेहरे में सीवी को कोई अतिरिक्त मूल्य प्रदान नहीं करता है। यह वाक्यांश "मुझे जिम्मेदारी की स्थिति पाने के लिए कहां है ..." कुछ नहीं बताता है कि आपको अन्य उम्मीदवारों के बीच क्यों चुना जाना चाहिए। सभी को एक ही लक्ष्य लगता है जिसके लिए उन पर ध्यान नहीं दिया जाता है।
  • सारांश क्या नहीं है चाहते हैं करो - लेकिन जो आपने पहले ही किया है एक तरफ रखें जो आप करना चाहते हैं और एक साक्षात्कार के लिए उस स्थिति में आप खुद को कैसे देखते हैं अब, आपके द्वारा किए गए कार्यों पर ध्यान दें और आपको सबसे अधिक गर्व है।
  • एक रेस्यूमेड सारांश स्टेटमेंट चरण 4 लिखने वाली छवि
    4
    लंबाई की ओर ध्यान दें एक प्रभावी सारांश की अवधि मामला से भिन्न होती है। यह आपके पिछले अनुभवों और उस नौकरी पर निर्भर करता है जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। सारांश, औसतन, 3-5 वाक्यों द्वारा किया जाना चाहिए। कुछ समय से बहुत अधिक शब्दबोधकता उत्पन्न होती है और संक्षिप्त अवलोकन के विचार से दूर चलता है
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह प्रभावी और सरल है मानव संसाधन प्रबंधकों के आकलन के लिए पाठ्यक्रम के ढेर हैं - यदि आप बहुत ही बोले गए हैं तो आपके थकावट के एक पल में अलग रखा जा सकता है पाठक का ध्यान जीवित रखने के लिए संक्षिप्त सारांश लिखें
  • भाग 2

    एक प्रभावी सारांश लिखें
    एक रेज़्युमे सारांश स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    बड़ा प्रारंभ करें अपने सबसे अच्छे व्यक्तिगत गुणों या "संबंधपरक कौशल" का वर्णन करें जो काम पर सफलता के लिए प्रासंगिक और आवश्यक हैं। नौकरी पोस्ट फिर से पढ़ें: आप जिन व्यक्तिगत विशेषताओं की तलाश कर रहे हैं, वे आप क्या कर सकते हैं?
    • अपने आप को "अत्यधिक प्रेरित उद्यमी" या "अच्छी तरह से संगठित और वफादार प्रशासक" के रूप में वर्णित करने के लिए मत भूलना भले ही आप सबसे अच्छा महसूस न करें, वही करो कुछ फ़्रेमफ़्रेज के बारे में सोचें, जिसके साथ लोग आमतौर पर आपके वर्णन करते हैं आप एक कार्य टीम में क्या लाभ ले सकते हैं?
  • एक रेस्यूमेड सारांश स्टेटमेंट लिखें शीर्ष लेख 6
    2
    अपने अनुभव के वर्षों, प्रासंगिक योग्यता और जिन क्षेत्रों में आप विशिष्ट हैं, उन्हें हाइलाइट करें। केवल वही लिखें जो महत्वपूर्ण और प्रासंगिक है यदि आपके पास कुछ महीनों का अनुभव और कुछ योग्यताएं हैं, तो इस हिस्से के बारे में चिंता न करें। वे अपने फिर से शुरू के भीतर जानकारी मिल जाएगा
  • "निर्माण उद्योग के लिए बी 2 बी सॉफ्टवेयर की बिक्री में 10 से अधिक वर्षों के अनुभव वाले सेल्स डेवलपमेंट मैनेजमेंट" एक बार एक साथ सब कुछ का वर्णन करने का एक उत्तम उदाहरण है: अनुभव, योग्यता, उद्योग और उद्योग के वर्षों प्रभावित हो!
  • एक रेज़्युमे सारांश स्टेटमेंट चरण 7 को लिखें
    3



    महत्वपूर्ण पुरस्कार और पुरस्कारों की सूची आपके द्वारा प्राप्त किए गए हर पुरस्कार का वर्णन न करें यह एक है सारांश, आखिरकार यह एक प्रतियोगिता और न ही एक उपन्यास नहीं है!
  • दक्षिण एशियाई क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ कलाकार के रूप में "लगातार दो वर्षों से सम्मानित किया गया" सूची के शीर्ष पर रखा जाना एक मान्यता है। उन लोगों को चुनें जो सबसे ज्यादा खड़े होते हैं और जो आपकी राय में अधिक महत्वपूर्ण हैं
  • एक रेस्यूमेड सारांश स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    अध्ययन के पाठ्यक्रम और योग्यता प्राप्त करने के बारे में बताएं जो आप प्रासंगिक या नियोक्ता द्वारा पसंद किए गए उन पर विचार करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रमुख बिंदुओं को उजागर करना है। इस तरह से नियोक्ता तुरंत पता चलेगा कि आप एक उपयुक्त उम्मीदवार से ज्यादा हैं
  • "लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से मास्टर्स के साथ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातक" एक अच्छा संयोजन हो सकता है। कुछ मामलों में, बॉक्स में से थोड़ा कुछ लिखना बुरा नहीं है - यह पाठक को "अन्य पारंपरिक" परिणाम के रूप में ज्यादा प्रभावित कर सकता है।
  • भाग 3

    सारांश को परिष्कृत करें
    एक रेस्यूमेड सारांश स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    प्रभावी वाक्यांशों और शब्दों का प्रयोग करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, प्रभावी वाक्यों का उपयोग करते हुए अपने मूल्य का वर्णन करना महत्वपूर्ण है। उन्हें लिखने के लिए जादू सूत्र है:
    • प्रत्येक वाक्य की शुरुआत में एक क्रिया का वर्णन करने वाला शब्द लगाएं - "प्रबंधन", "विकास", "समन्वय" आदि)
    • फिर बताएं कि आपने क्या किया - "कॉर्पोरेट पुनर्गठन", "नई प्रक्रियाओं का कार्यान्वयन", "उप-संविदाओं के बीच संचार" आदि।
    • अंत में, परिणामों का वर्णन करें - "10% की लागत बचत हासिल करने के लिए", "समग्र दक्षता में वृद्धि", "5% की त्रुटियों को कम करें" आदि।
    • इन सभी तीन तत्वों को एक साथ प्रभावी वाक्य बनाने के लिए, जो सीधे बिंदु पर जाते हैं, पाठक को प्रभावित करने में सक्षम और, सब से ऊपर, पेचीदा।
  • एक रेस्यूमेड सारांश स्टेटमेंट चरण 10 लिखने वाली छवि
    2
    पहले या तीसरे व्यक्ति में लिखने से बचें इसका अर्थ है "मुझे", "मेरा", "मी", "हम", "वह", "उसकी", "हमारा" या आपके नाम जैसे शब्दों से बचने के लिए। सीधे बिंदु पर जाएं - एक क्रिया से प्रारंभ करें और उन शब्दों से बचें जिन्हें आवश्यक नहीं हैं।
  • अगर वाक्य बहुत जटिल लगती है, तो शायद यह संभवतः है आप सभी की ज़रूरत है verbs, नाम, विशेषण और सही पूर्वकथाएं। अनावश्यक को दूर करने का प्रयास करें और वाक्य को यथासंभव सरल बनाएं।
  • एक रेज़्युमे सारांश स्टेटमेंट चरण 11 के शीर्षक वाला छवि
    3
    आपके चरित्र के बारे में सामान्य शब्दों से बचें। उदाहरण के लिए, "विश्वसनीयता" और "वफादारी" दो गुण हैं जो आपके पास हो सकते हैं लेकिन आपको कौन से काम नहीं करेगा। क्या अधिक है, सबसे महत्वपूर्ण निर्णय क्या हैं? उन गुणों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप दिखा सकते हैं कि आपके कार्य इतिहास और लक्ष्य आपको प्राप्त हुए हैं।
  • दुर्भाग्य से वे गुणों को फुलाए हुए हैं: हर कोई भरोसेमंद और वफादार या बस दिखाने के लिए दिखाना चाहता है कि वे इन गुणों की सराहना करते हैं।
  • एक रेस्यूमेड सारांश स्टेटमेंट चरण 12 लिखिए छवि
    4
    सारांश को विशिष्ट नौकरी की पेशकश के लिए अनुकूलित करें उम्मीदवार को पहली बात की ज़रूरत है कि नौकरी की घोषणा को ध्यानपूर्वक पढ़ें। नौकरी अच्छी तरह से समझें और जो नियोक्ता तलाश रहा है, आपको प्रभावी सारांश लिखने में मदद मिलेगी। यदि आप दर्जनों नौकरियों के लिए आवेदन कर रहे हैं तो यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यदि आप नहीं करते हैं, तो आपको दर्जनों ऑफ़र के लिए आवेदन करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, अगर कंपनी प्रोजेक्ट मैनेजमेंट अनुभव के 5-10 वर्षों के लिए किसी के लिए तलाश कर रही है और आपको प्रोजेक्ट मैनेजर के रूप में 10 साल का अनुभव है, तो यह सबसे अच्छा होगा यदि आप इसे सारांश में लिखें कुछ चीजें इतनी सरल हैं कि यह अनदेखी करने के लिए अविश्वसनीय लगता है!
  • एक रेस्यूमेड सारांश स्टेटमेंट चरण 13 लिखने वाली छवि
    5
    बड़ा प्रारंभ करें और बड़ा खत्म करो नियोक्ता और मानव संसाधन प्रबंधक प्रत्येक नौकरी की पेशकश के लिए प्रतिदिन सैंकड़ों शुरुआत देख रहे हैं। वे पाठ्यक्रम पर एक संक्षिप्त नज़र डालें, उन उम्मीदवारों का चयन करते हुए जिन्होंने उन्हें प्रभावित किया। अब यह कहना पर्याप्त नहीं है कि आप उस नौकरी चाहते हैं - आपको यह बताना होगा कि आपको अपने गुणों को स्पष्ट करके उन्हें साक्षात्कार क्यों करना चाहिए। उनके ध्यान को पकड़ने और बड़ा करने के लिए बड़ी शुरूआत करना जरूरी है ताकि वे सोचें: "हमें इस व्यक्ति को बुलाना चाहिए"
  • आदर्श उम्मीदवार के रूप में व्यक्ति को तैयार करने के सारांश में नियोक्ता को अधिक पढ़ने और शायद, एक साक्षात्कार के लिए आपको फोन करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। बड़ा होना जरूरी है लेकिन आपको इस धारणा को रखना होगा कि आप अंत तक सही उम्मीदवार हैं। यह दिखाने के लिए कि आप उनके लिए सही व्यक्ति हैं, अपना सारांश परिष्कृत करें।
  • टिप्स

    • उन बुनियादी कौशल को सूचीबद्ध करने से बचें जो प्रभावित नहीं होते हैं उदाहरण के लिए, "ई-मेल के तुरंत जवाब देते हैं" वास्तव में एक कौशल के बारे में घमंड नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com