पाठ्यचर्या लिखने के तरीके

जिस कंपनी पर आप एक रोजगार के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उससे आपको एक पाठ्यचर्या वीटा भेजना है, लेकिन आपको यह भी नहीं पता कि इसका क्या मतलब है? घबराओ मत! लैटिन अर्थ में पाठ्यक्रम जीवन (सीवी) "जीवन के पाठ्यक्रम" और यह बिल्कुल वही है: यह एक संक्षिप्त दस्तावेज है जिसमें आप अपने पिछले काम के अनुभवों को सूचीबद्ध करते हैं, वे वर्तमान, आपके पेशेवर कौशल और आपके कौशल। इस दस्तावेज़ का उद्देश्य यह प्रदर्शित करना है कि लेखक उस कार्य को पूरा करने के लिए आवश्यक कौशल (और साथ ही पूरक कौशल) के पास है जिसके लिए वह आवेदन कर रहा है। दूसरे शब्दों में, आप अपनी प्रतिभा, कौशल, कौशल और इतने पर "बेच" रहे हैं। एक आदर्श सीवी तैयार करने के लिए इस ट्यूटोरियल की सलाह का पालन करें।

कदम

भाग 1

सीवी की सामग्री के बारे में सोचो
एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) चरण 1
1
प्रत्येक सीवी में जो सामान्य जानकारी होनी चाहिए उस पर प्रलेखित किया गया सीवी में से अधिकांश व्यक्तिगत जानकारी, अध्ययन और शैक्षिक योग्यता, कार्य अनुभव, हितों और व्यक्तिगत लक्ष्यों, कौशल और संदर्भ के पाठ्यक्रम में शामिल है। इसके अतिरिक्त, महान अनुभव वाले लोग, वे जिस प्रकार के नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं उसके आधार पर दस्तावेज़ को निजीकृत करते हैं। एक आधुनिक लेकिन व्यावसायिक प्रारूप चुनें। वर्तमान में, हम यूरोपीय प्रारूप का उपयोग करने की सलाह देते हैं, जिसे आप इंटरनेट से मुफ्त में डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उस कार्य पर विचार करें जो आप के लिए आवेदन कर रहे हैं कंपनी पर शोध करें एक अच्छी सीवी स्थिति और आपके लिए प्रस्तावित कंपनी के आसपास अनुकूलित किया जाना चाहिए। आपके संभावित नियोक्ता का क्षेत्र क्या है? आशय की आपकी घोषणा क्या है? आपको क्या लगता है कि किसी कर्मचारी में क्या है? उस स्थिति को कवर करने के लिए आवश्यक कौशल क्या हैं जिनके लिए आप आवेदन कर रहे हैं? ये तत्व हैं जो आपको पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) चरण 3
    3
    अन्य उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए कंपनी की वेबसाइट पढ़ें जांचें कि क्या कंपनी की सीवी के भीतर डेटा की एक सूची है आवेदन पृष्ठ पर कुछ विस्तृत जानकारी हो सकती है। हमेशा सावधानीपूर्वक नियंत्रण रखें
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) शीर्षक 4
    4
    आपके द्वारा किए गए कार्यों की एक सूची भरें। इस सीवी स्पेस में मौजूदा रोजगार और उन दोनों को शामिल किया जाना चाहिए जो आपने अतीत में किया था। प्रत्येक कार्य स्थिति की शुरुआत और समाप्ति तिथि को इंगित करने के लिए याद रखें।
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) शीर्षक वाला चित्र, चरण 5
    5
    अपने शौक और निजी हितों के बारे में सोचो विशेष गतिविधियों से आप भीड़ से बाहर खड़े होंगे। याद रखें कि आपके व्यक्ति पर निष्कर्ष आपके हितों से ठीक से तैयार किया जा सकता है उन गतिविधियों पर ज़ोर देना जो आपको एक अकेले और निष्क्रिय एक की बजाय समूह कार्य के प्रति उन्मुख व्यक्ति के रूप में पेश करते हैं। कंपनियां उन लोगों की तलाश कर रही हैं जो अपने सहयोगियों के साथ काम करने के बारे में जानते हैं और जरूरत के मामले में कौन जिम्मेदारी ले सकता है।
  • शौक और व्यक्तिगत रुचियां जो आपकी एक सकारात्मक छवि को चित्रित कर सकती हैं: अपनी फुटबॉल टीम (या किसी अन्य खेल) का कप्तान हो, एक अनाथालय के लिए धर्मार्थ आयोजनों का आयोजन करें, अपने स्कूल में एक संस्थान के प्रतिनिधि बनें।
  • शौक जो आपको एक निष्क्रिय और एकान्त व्यक्ति के रूप में दिखाते हैं: टीवी देखना, पहेली बनाने, पढ़ना यदि आपने इन गतिविधियों में से किसी एक को दर्ज करने का फैसला किया है, तो एक प्रेरणा प्रदान करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक प्रकाशन कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो यह कहना है कि आप इस तरह के मार्क ट्वेन और अर्नेस्ट हेमिंग्वे के रूप में अमेरिकी लेखकों की तरह सार्थक है, और अपने काम करता है अवधि के अमेरिकी संस्कृति का एक अद्वितीय दृष्टिकोण प्रदान करते हैं।
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) नामक छवि चरण 6
    6
    अपने प्रासंगिक कौशल की एक सूची भरें कंप्यूटर विज्ञान (आप वर्ड के साथ एक जादूगर हैं? एक्सेल? इनडिज़ाइन?), आपकी खुली स्थिति के आधार पर, जिन विदेशी भाषाएं आप जानते हैं या विशिष्ट कौशल जो कंपनी तलाश रही हैं, उनमें शामिल हैं।
  • विशिष्ट कौशल के उदाहरण: यदि आप एक अखबार के पत्रकार हैं, तो पत्रकारिता शैली का सम्मान करने की आपकी क्षमता को रेखांकित करें। अगर कंपनी एक कंप्यूटर की तलाश कर रही है जो कोडिंग के साथ काम करती है, तो उस सीवी में जोड़ें, जो आपने जावा स्क्रिप्ट के साथ काम किया था।
  • भाग 2

    सीवी लिखें
    एक सीवी (पाठ्यचर्या विटे) लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    1
    प्रारूप बनाएं आप एक खाली रेखा के साथ दस्तावेज़ के प्रत्येक अनुभाग को विभाजित करने पर विचार कर सकते हैं या उसे तालिका में तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा, तय करें कि क्या आप हर एक सूचना को दर्ज करना चाहते हैं या इसके कुछ छोड़ सकते हैं। इंटरनेट पर कुछ शोध करें, जिस प्रारूप को आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं और पेशेवर दिखते हैं एक सीवी बनाने की कोशिश न करें जो आगे और पीछे लिखित ए 4 शीट से अधिक है।
  • एक सीवी (पाठ्यचर्या विटे) लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    पृष्ठ के शीर्ष पर अपना विवरण (नाम, पता, टेलीफोन नंबर और ई-मेल पता) दर्ज करें याद रखें कि यह महत्वपूर्ण है कि नाम पाठ के बाकी की तुलना में बड़ा अक्षरों में लिखा जाता है, क्योंकि यह ब्रीडर के लिए आवश्यक है, यह जानकर जो जानकारी वे पढ़ रहे हैं का मालिक है। जिस प्रारूप के साथ आप यह जानकारी पेश करने का निर्णय लेते हैं वह केवल आपके पर निर्भर करता है
  • मानक प्रारूप को पृष्ठ के मध्य में होना चाहिए। पता, इसके बजाय, एक ब्लॉक में शीट के बाईं किनारे के पास रखा जाना चाहिए, तुरंत बाद फोन नंबर और ई-मेल पते के अनुसार। यदि आपके पास एक अन्य अधिवास है (उदाहरण के लिए, जहां आप रहते हैं तो स्कूल परिसर का), तो आप इसे पृष्ठ के दायीं ओर लिख सकते हैं।
  • एक सीवी (पाठ्यचर्या विटे) लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    3
    अपनी व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल लिखें यह सीवी का एक वैकल्पिक हिस्सा है, लेकिन जो ब्रीडर अपने व्यक्ति की एक गहरी विवरण अनुभाग, जिसमें "बेच" अपने कौशल, अपने अनुभव और व्यक्तिगत गुणों है देता है। यह एक मूल और अच्छी तरह से लिखा पैराग्राफ होना चाहिए। सकारात्मक शब्दों जैसे "अनुकूलनीय", "आत्मविश्वास" और "निर्धारित" का उपयोग करें
  • एक प्रकाशन गृह के लिए तैयार की गई सीवी की एक व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल का उदाहरण: तैयार और उत्साही स्नातक एक प्रवेश स्तर नौकरी, जहां वह अपने संगठनात्मक और संचार गिएंगियाकोमो फेल्टरिनेली Editore में एक प्रशिक्षु के रूप में विकसित कौशल को लागू कर सकते की तलाश में।
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    स्कूल शिक्षा और आपकी योग्यता के स्तर के बारे में जानने के लिए एक खंड बनाएं यह आपके सीवी की शुरुआत में होना चाहिए, लेकिन आप इसे अन्य अनुभागों के बाद भी सम्मिलित करने का निर्णय ले सकते हैं। विभिन्न भागों का क्रम आपके विवेक पर छोड़ दिया जाता है। विश्वविद्यालय में शुरू करें, यदि आपने भाग लिया है या इसमें शामिल हो रहे हैं, और फिर अन्य पिछड़े डिग्री की सूची विश्वविद्यालय के नाम का उल्लेख करना याद रखें, जिस दिन आपने स्नातक किया था, आपके द्वारा किए गए गैर-अनिवार्य पूरक पाठ्यक्रम, डिग्री थीसिस शीर्षक और चिह्न
  • उदाहरण: यूनिवर्सिटी ऑफ मिलान, फ़ैलिटी ऑफ़ फ़िलोलॉजी और इटैलियन लिटरेचर, 2009-2014। पूरक पाठ्यक्रम: मध्यकालीन साहित्य, धर्म का इतिहास और कविता का महत्वपूर्ण विश्लेषण थीसिस: "डिनो बज्जाति की बेस्टियल" स्कोर 105/110
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) शीर्षक वाली छवि चरण 11



    5
    अपने काम के अनुभव के बारे में एक अनुभाग विकसित करें यहां आप अपने आवेदन के लिए प्रासंगिक सभी नौकरियों को सूचीबद्ध कर सकते हैं जो आपने पहले ही किया है। उस कंपनी का नाम दर्ज करना याद रखें, जहां आपने अपना काम उधार लिया था, आप जिन वर्षों के लिए काम करते थे और कार्यों का वर्णन करते थे हमेशा सबसे हाल के काम से शुरू करें और आगे बढ़ें यदि आपके पास पिछले नौकरियों की एक लंबी सूची है, तो चयन करें और केवल उन पदों के लिए प्रासंगिक हों जिनके लिए आप आवेदन कर रहे हैं।
  • उदाहरण: डियाब्लो पत्रिका, मिलान, मार्च 2012-जनवरी 2013. सहायता-संपादक, प्रूफरीडिंग, कंपनी ब्लॉग के लिए लेखों का लेखन, लेखों के लिए सामग्री की खोज
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) शीर्षक वाली छवि चरण 12
    6
    अपने कौशल और उपलब्धियों के लिए समर्पित एक अनुभाग लिखें। सीवी के इस भाग में आप अपनी पिछली नौकरियों में जो कुछ भी कर चुके हैं, और अनुभव के माध्यम से हासिल किए गए कौशल को सूचीबद्ध कर सकते हैं। आप जिन पुस्तकों को प्रकाशित कर चुके हैं, आपके द्वारा आयोजित की जाने वाली सम्मेलनों और इतने पर भी शीर्षक जोड़ सकते हैं
  • प्राप्त परिणाम का उदाहरण: मैं एक पांडुलिपि पता चला कि राष्ट्रीय स्तर पर एक सबसे अच्छा विक्रेता होने के लिए चयन किया है और मैं विकास pubblicazione- जब तक मैं वेनिस विश्वविद्यालय Ca `Foscari पर प्रमाणीकरण संपादकीय क्यूरेटर प्राप्त पालन किया है।
  • एक सीवी (पाठ्यचर्या विटे) लिखें 13 शीर्षक चित्र
    7
    अपनी रुचियों के बारे में एक हिस्सा जोड़ें आपको अपने व्यक्तिगत शौक और हितों का वर्णन करना चाहिए जो आपको सकारात्मक प्रकाश में दिखाते हैं। अपनी पसंदों को समझने के दौरान आपके द्वारा बनाई गई सूची में से चुनें, जिस स्थिति के लिए आप आवेदन कर रहे हैं वह सर्वोत्तम है (इस लेख के पहले भाग को पढ़ें)।
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) शीर्षक वाली छवि चरण 14
    8
    अतिरिक्त जानकारी के लिए एक पैराग्राफ बनाएँ यदि कोई भी डेटा आप दर्ज करना चाहते हैं, लेकिन जो सीवी के लिए पूरी तरह से प्रासंगिक नहीं हैं, तो आपको उन्हें इस अनुभाग में लिखना होगा। उदाहरण के लिए, आप यह संकेत दे सकते हैं कि आपने बच्चों की देखभाल करने, शांति के शवों में शामिल होने और इतने पर अपनी अंतिम नौकरी छोड़ दी।
  • उदाहरण: मैं अप्रवासी रिसेप्शन सेंटरों में साक्षरता और इतालवी पाठ्यक्रमों को व्यवस्थित करने के लिए प्रकाशन में अपने करियर को निलंबित कर दिया। जिस सांस्कृतिक आदान-प्रदान का मुझे अनिवार्य रूप से आनंद मिला है, उसने मुझे अपनी भाषा की बारीकियों को बेहतर ढंग से समझने और मेरी पृष्ठभूमि से दूर की अवधारणाओं को व्यक्त करने की अनुमति दी है।
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) शीर्षक से चित्र चरण 15
    9
    संदर्भों के लिए एक अनुभाग दर्ज करें यह उन लोगों की एक सूची है जिनके साथ आपने पहले या जिनके साथ काम किया है, जैसे कि आपके पूर्व नियोक्ता या विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों ये लोग आपके द्वारा सीवी में वर्णित जानकारी के लिए विश्वसनीयता और समर्थन जोड़ते हैं। जिस कंपनी के लिए आप आवेदन कर रहे हैं वह आपके खाते और पिछले कर्तव्यों के बारे में अधिक जानने के लिए आपसे संपर्क कर सकते हैं। अपने सीवी में अपने संपर्क विवरण दर्ज करने से पहले इन लोगों से अनुमति के लिए पूछें। इसके अलावा, जांचें कि उनका फोन नंबर बदल नहीं गया है और वे आपको याद करते हैं! अपना पूरा नाम लिखें और संपर्क विवरण जोड़ें (फोन नंबर और ई-मेल पता)।
  • भाग 3

    सीवी समाप्त करें
    एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) शीर्षक से चित्र चरण 16
    1
    वर्तनी और व्याकरण की जांच करें फिर से शुरू वर्तनी त्रुटियों से भरा फिर से ट्रैश किए गए हैं यदि आपकी सीवी मैला है और बहुत सारी त्रुटियां हैं, तो ब्रीडर का आप का बुरा असर होगा दो या तीन बार जांचें कि आपने कंपनी का नाम सही ढंग से लिखा है, जिस पर आप अपना सीवी भेजते हैं, साथ ही साथ उन सभी कंपनियों के लिए जो आपने पिछली बार काम किया है।
  • एक सीवी (पाठ्यचर्या विटे) लिखिए चित्र 17
    2
    प्रत्येक वाक्य को फिर से पढ़ें और इसे बदल दें ताकि इसे अधिक संक्षिप्त किया जा सके। एक सिंथेटिक और अच्छी तरह से लिखा सीवी लंबे, बेमानी और "बारोक" दस्तावेज़ से बेहतर पहले छाप उत्पन्न करता है सुनिश्चित करें कि कोई पुनरावृत्ति नहीं है: एक ही गुण को दोहराने की तुलना में कई अलग-अलग विशेषताओं को सूचीबद्ध करना बेहतर है।
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) शीर्षक से चित्र चरण 18
    3
    खुद को चयनकर्ता की भूमिका में डालते हुए पढ़िए। प्रारूप और आपके द्वारा पढ़ी गई जानकारी के बारे में आप क्या सोचते हैं? क्या आप एक पेशेवर होने की छाप देते हैं?
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) शीर्षक वाला इमेज चरण 1 9
    4
    किसी को अपनी सीवी पर नज़र डालने के लिए कहें क्या ऐसा कुछ है जिसे निकाला जाना चाहिए या जोड़ा जाना चाहिए? क्या आप मुझे किराया देंगे, अगर आप एक कंपनी के कर्मचारियों के प्रबंधक थे?
  • एक सीवी लिखें (पाठ्यचर्या विटे) शीर्षक वाली छवि चरण 20
    5
    कंपनी की वेबसाइट का एक बार फिर आवेदन पृष्ठ देखें। जांचें कि क्या कोई अन्य सामग्री है जिसे आपको सीवी से जुड़ा होना चाहिए। कुछ कंपनियों को एक कवर पत्र या आपके काम के उदाहरण की आवश्यकता होती है (जैसे कि आपने पिछले लेख में लिखा था)।
  • टिप्स

    • ईमानदारी से रहें यदि आपके पास उस विशेष कार्य को करने के लिए कौशल हैं, तो आपको नौकरी पाने के लिए झूठ नहीं बोलना चाहिए।
    • सीवी की सामग्री उस स्थिति से प्रासंगिक होनी चाहिए जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप खुद को एक कंप्यूटर तकनीशियन के रूप में पेश करते हैं, तो नियोक्ता को यह नहीं लगता है कि आपने अपने कैरियर की शुरुआत में विभिन्न सलाखों में काम किया है यदि आप कॉल सेंटर में काम करने के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो चयन के प्रभारी व्यक्ति आपको उन लोगों से निपटने के कौशल को जानकर प्रसन्न होगा जिन्हें आपने जनता के संपर्क में काम कर लिया है।
    • स्पष्ट रूप से और संक्षिप्त रूप से लिखें नियोक्ता बड़ी रुचि के अंकों को एक्सट्रपोल करने के लिए बेकार शब्दों के पृष्ठों और पृष्ठों को पढ़ना नहीं चाहते हैं।
    • अपने काम और शौक के बारे में जुनून दिखाएं
    • खराब गुणवत्ता वाले कागज पर तैयार किए गए अच्छे पाठ्यक्रम को भेजकर अपने सभी काम को बर्बाद मत करो। सुनिश्चित करें कि यह मोटे कागज की शीट पर मुद्रित किया जाता है, अधिमानतः काली स्याही के साथ।
    • अगर आपने देवताओं का उपयोग करने का फैसला किया है बुलेट अंक सूची पंक्ति के बजाय, पता है कि मल्टीलाइन आवाजों की तुलना में अंक अधिक दिखना पसंद करते हैं जो दृश्य विकार पैदा करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com