अपने कौशल कैसे प्रदर्शित करें

जब आप सक्रिय रूप से एक नौकरी की तलाश कर रहे हैं (या जब आप बस अपने दरवाजे खुले रखना चाहते हैं), तो यह आपके लिए सबसे अच्छा प्रोफ़ाइल दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है और इसे स्पष्ट करने के लिए अपने कौशल को प्रभावी ढंग से दिखाएं ताकि आपके पास एक अच्छा प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त हो। यदि आप अपनी प्रतिभा का पर्दाफाश नहीं करते या उन्हें खराब ढंग से संगठित पाठ्यक्रम में छिपाते नहीं हैं, तो आप अपना मूल्य पूरी तरह से व्यक्त नहीं कर पाएंगे, काम पर रखने की संभावनाओं के साथ समझौता नहीं कर पाएंगे। यह आलेख आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आप लिखित रूप में और व्यक्तिगत रूप से अपने कौशल को ठीक से दिखाएंगे। यह कैसे करना है यह जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

ऑनलाइन प्लेटफार्म और सोशल नेटवर्क पर आपकी कौशल का प्रतिनिधित्व करना
छवि को दिखाएं आपकी कुशलताएं चरण 1
1
अपने कौशल का वर्णन करने के लिए उद्योग-विशिष्ट कीवर्ड और शब्दों का उपयोग करें क्या पाठ्यक्रम या प्रोफाइल सॉफ़्टवेयर द्वारा जांच की जाती है और इसकी प्रासंगिकता के आधार पर रैंकिंग में रखा जाता है या किसी इंसान द्वारा शीघ्र निगरानी की जाती है, इसमें क्षेत्र और कार्य के लिए विशिष्ट खोजशब्द शामिल होने चाहिए।
  • जितने अधिक कीवर्ड आप उपयोग करेंगे, उतना योग्य होगा कि आप नौकरी खोज लेंगे। ग़लत काम के लिए कमरा मत छोड़ो! यदि आपके पास एक विशिष्ट क्षमता है, तो आपको इसमें शामिल होना चाहिए।
  • आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप किस प्रकार की स्थिति की तलाश कर रहे हैं, इसके बारे में अलग-अलग विज्ञापन पढ़कर जो सटीक खोजशब्द डाले जाएंगे, जो उन कंपनियों द्वारा प्रकाशित किए गए हैं जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विक्रेता की स्थिति की तलाश कर रहे हैं और आप अक्सर "लीड पीढ़ी" और "एक सौदा बंद करें" जैसे शब्द देख रहे हैं, तो नए ग्राहकों ("लीड पीढ़ी") खोजने और अपने कौशल का वर्णन करने के लिए उन्हें उपयोग करना सबसे अच्छा है बिक्री पूरी करने के लिए ("एक सौदा बंद करें")
  • छवि दिखाएं आपकी कौशल चरण 2
    2
    संबंधित कौशल की एक सूची जोड़ें पाठ्यक्रम और सामाजिक नेटवर्क प्रोफाइल में अपने कौशल को स्पष्ट करने के अलावा, आपके हित के नौकरी का विवरण पढ़ना और पेशे को प्रभावी ढंग से अभ्यास करने के लिए आवश्यक मुख्य कौशल निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। जैसा कि पहले कहा गया है, नौकरी विज्ञापनों को पढ़ना बेहतर होता है जो आप की तलाश में एक जैसा पदों से संबंधित होता है और यह तय करता है कि सफल होने के लिए प्राथमिक कौशल कौन से हैं इसके बाद, उन्हें पाठ्यक्रम या प्रोफाइल में सूचीबद्ध करें (मान लें कि वे सत्य हैं)।
  • पाठ्यक्रम में सूचीबद्ध कौशल: पाठ्यचर्या की शुरुआत में कौशल और खोजशब्दों की इस सूची को जोड़ने से पहले अनुभाग में जो अनुभव किए गए हैं कौशल को बुलेटेड सूची के माध्यम से दर्ज किया जाना चाहिए और एक या दो शब्दों का उपयोग करना होगा, जैसे "व्यवसाय बंद करें" या "समस्या निवारण"
  • एक सामाजिक नेटवर्क के प्रोफाइल पर सूचीबद्ध कौशल: कौशल की सूची बनाने के लिए कई प्रोफ़ाइल पहले से ही एक अनुभाग हैं। कुछ लोग एक ड्रॉप-डाउन मेनू भी ऑफ़र करते हैं जैसा कि आप पाठ्यक्रम के साथ किया था, काम के विवरण से निर्धारित प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग करें।
  • छवि को दिखाएं आपकी कौशल का प्रदर्शन करें चरण 3
    3
    ठोस अनुभवों और संबंधपरक और चरित्र अनुभवों के लिए धन्यवाद प्राप्त किए गए कौशल के बीच का अंतर पता है। पाठ्यक्रम और प्रोफाइल पर दोनों प्रकार शामिल करना सुनिश्चित करें
  • स्पष्ट अनुभवों के माध्यम से हासिल किए गए कौशल उन कौशलों को सफलतापूर्वक करने के लिए आवश्यक हैं, जैसे ठंडा कॉल करना या ग्राहक सहायता को प्रबंधित करना।
  • संबंधपरक और व्यक्तिगत कौशल जरूरी नहीं सिखाए जाते हैं और किसी व्यक्ति की प्राकृतिक क्षमताओं और विशिष्ट गुणों से परिभाषित होते हैं, जैसे कि समस्याओं को हल करने या संवाद कैसे करें।
  • शोकेस आपकी स्किल्स चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    4
    बेकार जानकारी निकालें कभी-कभी यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या से बचने एक फिर से शुरू या सामाजिक नेटवर्क की प्रोफाइल पर दर्ज करने के लिए सीवी पर अनावश्यक डेटा छोड़ना और ऑनलाइन भ्रामक होगा, पाठक को कुछ टुकड़े को छोड़ने के लिए प्रेरित करना होगा और संभवत: उन्हें नज़रअंदाज़ करने के लिए कि उन्हें इसके बजाय क्या पता होना चाहिए।
  • सबसे महत्वपूर्ण जानकारी लाने के लिए, आपको पाठ्यक्रम को छोड़ देना चाहिए। सिद्धांत रूप में, यदि किसी डेटा को उचित रूप से प्रासंगिक नहीं लगता है जिसे किसी को किराये पर लेना है या आपको अपना काम अच्छी तरह से करने की अनुमति मिलती है, तो इसे बाहर करें
  • उदाहरण के लिए, एक ऐसी नौकरी के लिए आवेदन करने की कल्पना करना जरूरी है जिसके लिए आपको वित्तीय डेटा का विश्लेषण करना होगा। यदि आप उत्पादों को बढ़ावा देने और नए ग्राहकों (व्यवसाय के लिए अप्रासंगिक) को आकर्षित करने की अपनी क्षमता के बारे में बात करते हैं, तो यह जानकारी अनदेखी की जाएगी। हालांकि, इस क्षण में आप वित्तीय विश्लेषण उद्योग में अपने अनुभव से संबंधित उन लोगों को भी छोड़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से आपकी सुविधा चरण 5 देखें
    5



    सुनिश्चित करें कि पाठ्यचर्या और प्रोफाइल पढ़ने में आसान है। याद रखें: एक बार जब आप किसी को प्रस्ताव देते हैं, तो आपको उसका ध्यान जीवित रहने से अंत तक समाप्त करना चाहिए। नतीजतन, यह पाठ्यक्रम या प्रोफाइल के माध्यम से स्क्रॉल करने के लिए आसान होता है, अधिक संभावना है कि प्राप्तकर्ता को सब कुछ पढ़ना होगा।
  • ऐसा करने के लिए, संक्षिप्त और संक्षिप्त वाक्य का उपयोग करें। यह महत्वपूर्ण जानकारी प्रेषित करने और कीवर्ड और परिणाम प्राप्त करने का सबसे प्रभावी तरीका है। लंबे पैराग्राफ और अधिक विस्तृत अभिव्यक्ति पाठक को कुछ जानकारी को छोड़ने के लिए धक्का देगी, और इसलिए मौलिक विवरणों की उपेक्षा कर सकती है।
  • उदाहरण के लिए, लिखने के बजाय "मैं एक दिन में 50 ठंड कॉल कर सकता हूं, लेकिन कभी-कभी मैं 60 कॉल भी कर सकता हूं", "रोजाना 50-60 ठंड कॉल करने की योग्यता" लिखें।
  • विधि 2

    अपने व्यक्तिगत कौशल को व्यक्त करना
    आपकी वर्तणियां दिखाए जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 6
    1
    अपने कौशल और कौशल को अपने बारे में आत्मविश्वास महसूस करने के बारे में बात करें यदि आप अपनी क्षमताओं में विश्वास करने के लिए किसी को पक्का करना चाहते हैं, तो अच्छा आत्मसम्मान होना और इसे इंगित करना महत्वपूर्ण है। अपने आप में विश्वास करके, दूसरों को भी ऐसा करेंगे!
    • अपने आप को सुनिश्चित करने का मतलब सिर्फ इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने सभी कौशल को सूचीबद्ध कर पा रहे हैं: आपको उन्हें विश्वसनीय तरीके से व्यक्त करना चाहिए। अपने आप को उत्साही दिखाएं और ध्वनि के एक सकारात्मक स्वर का उपयोग करें।
    • आंख में अपने वार्ताकार को देखकर, मुस्कुराते हुए और अच्छे आसन (दोनों को खड़े होकर बैठकर बैठकर) आत्म-सम्मान व्यक्त किया जा सकता है
  • छवि शीर्षक, आपकी कौशल 7 प्रदर्शित करें
    2
    अपने कौशल को प्रदर्शित करने के लिए पिछले अनुभवों को बताएं। जब आप अपने कौशल को दिखाना चाहते हैं, तो किसी को आप के स्वामी होने के बारे में बताने के लिए पर्याप्त नहीं है। आपको यह साबित करने के लिए उदाहरण देना चाहिए कि आप क्या कहते हैं, वह सच है।
  • उदाहरण के लिए, आपको किसी को अच्छी बातचीत के कौशल के बारे में बताए जाने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन आपका साक्षात्कारकर्ता यह कैसे जानता है कि आपके पास वास्तव में आवश्यक कौशल हैं? जीवित जीवन की कहानियां देने से आपको अपने कौशल को ऐसे तरीके से दिखाया जाएगा जो आपकी स्मृति में प्रभावित रहेगा।
  • एक अन्य उदाहरण: अपनी बातचीत में से एक को याद रखने की कोशिश करें जिससे आपको अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। आप कह सकते हैं "मैंने एक नया ग्राहक के साथ 1.2 मिलियन यूरो अनुबंध बंद करने में कामयाब रहा"।
  • छवि दिखाएं आपकी कुशलताएं चरण 8
    3
    साक्षात्कार के दौरान एक पोर्टफोलियो रखें। यदि आप एक दृश्य प्रकृति के काम का ध्यान रखते हैं, उदाहरण के लिए, आप एक विज्ञापनदाता या ग्राफिक डिजाइनर हैं, दूसरों को दिखाने के लिए एक नमूना होना महत्वपूर्ण है आप पुराने शैली में एक बना सकते हैं, जो बाइंडर के साथ है, या एक वेब पेज खोल सकता है, एक सीडी का उपयोग करें या ई-फ़ोलियो बनाएं जो भी विधि आप चुनते हैं, निम्नलिखित को शामिल करना सुनिश्चित करें (जब तक कि यह किसी निश्चित उद्योग में सफल होने के लिए प्रासंगिक है):
  • कार्य के नमूने (वे पोर्टफोलियो का सबसे बड़ा हिस्सा बनाना चाहिए)
  • डिप्लोमा।
  • प्रमाण पत्र।
  • प्रेस विज्ञप्ति
  • समीक्षा।
  • सिफारिश के पत्र
  • छवि को दिखाएं आपकी कुशलताएं चरण 9 दिखाएं
    4
    बैठकों में अपने पारस्परिक कौशल का प्रदर्शन जब आप किसी से बात करते हैं, चेहरे से, फोन पर या इंटरनेट पर, तो आपके पास उन चरित्र कौशल को दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है जो आपके पास हैं। यहां तक ​​कि इस मामले में, यह कहना पर्याप्त नहीं है कि आपके पास है: आपको उन्हें दिखा देना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक महान संवाददाता होने का दावा करते हैं, तो दूसरों के साथ सभी इंटरैक्शन यह साबित करना चाहिए। स्पष्ट रूप से बोलते हुए, दिलचस्प वार्तालापों को लेकर और प्रभावी वाक्यों को लिखकर मुक्त व्याख्या के लिए छोटे कमरे छोड़कर, आप प्रभावी रूप से जो कि घोषणा करते हैं, व्यक्त कर सकते हैं, और आपको यह समझने के लिए कि यह सच है कि आपके पास उत्कृष्ट संचार कौशल हैं
  • इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रोफ़ाइल दिखाएं और वास्तव में सत्य को बताने की कोशिश करें।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com