नौकरी की तलाश में तेजी लाने के लिए कैसे?

नौकरी की खोज एक लंबी और तनावपूर्ण प्रक्रिया हो सकती है: यह एक रहस्य नहीं है हो सकता है कि आप पहले से ही अनगिनत घंटे खोज और भेजना सही और बाएं छोड़ दिया है। हालांकि, क्या आप अभी भी किसी अन्य व्यवसाय में व्यस्त हैं या एक नौकरी से दूसरे में कूद रहे हैं, इस प्रक्रिया को समझदारी से योजना बनाने के लिए महत्वपूर्ण है, ताकि आपके पास के समय के संबंध में सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त कर सकें। यह आलेख आपको प्रभावी और प्रभावी खोज करने में मदद करेगा: इसे जानने के लिए पढ़ें

सामग्री

कदम

भाग 1

अपने आप पर फोकस
अपनी नौकरी खोज स्पीड ऊपर शीर्षक छवि 1 चरण
1
अपनी योग्यताएं जानें एक विशिष्ट उद्देश्य के बिना नौकरी की तलाश के बजाय, आपको यह समझने की ज़रूरत है कि आप किसके लिए योग्य हैं। इसका मतलब "भावना" का अर्थ नहीं है कि आप नामांकित उम्मीदवार हैं या सोचकर यह एक अच्छी नौकरी है: भर्ती प्रबंधक या सिर शिकारी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप इस भूमिका को ले सकते हैं क्योंकि आपके पास सही कौशल और अनुभव है
  • याद रखें, वास्तविक साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने से पहले आपको अपने कौशल को स्पष्ट करने में सक्षम होना चाहिए और आपको बेहतर जानना चाहिए। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने प्रशिक्षण और पिछले अनुभवों को पुनर्विचार करना फिर, अपने आप से यह पूछने के लिए निम्नलिखित प्रश्न पूछें कि कौन सा पेशा आपके लिए सही है:
  • "मेरे कौशल क्या हैं?"
  • "इन उदाहरणों को मैं कौन सा उदाहरण देता हूं और इन कौशल का प्रयास कर सकता हूं?"
  • "मैं अब जहां पर काम करता हूं, वहां मैं क्या अच्छा हूं? मुझे क्या पसंद आया? स्कूल में या विश्वविद्यालय में किस विषय में मुझे बेहतर मिला? "
  • "मुझे क्या पसंद है और मुझे क्या पसंद है?"
  • अपनी नौकरी खोज स्पीड अप करें
    2
    उस पेशे की पहचान करें जिसे आप खोज रहे हैं। अपनी स्थिति और सबसे प्रतिनिधि योग्यता की जांच के बाद, यह समझने का समय है कि आप किस प्रकार का कार्य सटीकता के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आप ध्यान करने योग्य विकल्प बनाते हैं, तो शायद आप संभावित नियोक्ताओं से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करेंगे
  • पहला कदम उन शीर्षकों और स्तरों को परिभाषित करना है, जिनके लिए आप अधिक योग्य हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप स्नातक होने के तुरंत बाद नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आप व्यवसाय प्रबंधक के मुकाबले एक वरिष्ठ वित्तीय विश्लेषक के रूप में स्थिति के लिए अधिक तैयार होंगे।
  • यह आपके आदर्श कार्य समय और रोजगार की स्थिति को भी निर्धारित करता है, जो पूर्णकालिक, अंशकालिक, अनुबंधित या अस्थायी हो सकता है।
  • अपनी नौकरी खोज स्पीड अप करें
    3
    उस क्षेत्र में सीधे उद्देश्य की कोशिश करें जिसमें आप काम करना चाहते हैं। कुछ व्यवसाय और योग्यता विशेष रूप से एक उद्योग के लिए विशिष्ट हैं आप उन लोगों में से एक हो सकते हैं, जो एक क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने में अधिक सफल होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप कम से कम एक छोटे से विविधता नहीं कर सकते।
  • उदाहरण के लिए, एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर के लिए शैक्षणिक क्षेत्र को छोड़ना और एक कंपनी का उपयोग करना मुश्किल हो सकता है: एक कंपनी उन लोगों को नियुक्त करना चाहती है जिन्होंने अन्य कंपनियों में अनुभव किया है, जो प्रोफेसर के सामने नहीं बैठे हैं।
  • हालांकि, ऐसी स्थितिें हैं जो एक से दूसरे से दूसरे से आसानी से स्थानांतरित हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, होटल उद्योग में काम करने वाले वित्तीय विश्लेषक सॉफ्टवेयर की बिक्री के क्षेत्र में अपने कौशल को लागू कर सकते हैं।
  • आपकी नौकरी खोज स्पीड ऊपर शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    उस व्यवसाय के बारे में सोचें जो आप के लिए काम करना चाहते हैं। कई कारक हैं जो कंपनी की पसंद में योगदान करते हैं जिसमें आप काम पर रखा जाना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कंपनी सार्वजनिक या निजी, छोटे, मध्यम या बड़े, वैश्विक या स्थानीय हो सकती है।
  • आपको उन कॉरपोरेट संस्कृतियों की विशेषता वाली कंपनियों पर भी विचार करना चाहिए, जिन्हें आप सराहना करते हैं या इनके लिए अनुकूलित करते हैं। क्या आप किसी बहुराष्ट्रीय कंपनी से संबंधित स्टार्ट-अप या एक अच्छी तरह से संरचित कार्यालय के आराम से वातावरण पसंद करते हैं?
  • अपनी नौकरी खोज स्पीड अप शीर्षक छवि 5 कदम
    5
    स्थान पर ध्यान दें नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए बेकार है यदि आप उस स्थान पर जाने का इरादा नहीं है जहां आपको काम करना होगा। यदि आप समय बर्बाद करने से पहले यात्रा या स्थानांतरित करने के लिए तैयार हैं और फिर से शुरू करने के लिए आपको परिभाषित करना होगा।
  • वही कार्यालय में या दूरी पर काम करने के लिए लागू होता है यदि आप घर पर काम करना पसंद करते हैं, तो आपको किसी कार्यालय में किराए पर लेने के लिए आवेदन नहीं करना चाहिए, जब तक कि नियोक्ता आपको दूर से काम करने का विकल्प प्रदान न करें।
  • अपनी नौकरी खोज स्पीड अप करने के लिए स्पीड 6 शीर्षक चित्र
    6
    कवर पत्र, पाठ्यक्रम और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को अपडेट करें। प्रत्येक विशिष्ट कार्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को शामिल करने के लिए उन्हें लगातार समीक्षा करना महत्वपूर्ण है। आप सभी अनुप्रयोगों के लिए सामान्य दस्तावेज़ का उपयोग नहीं कर सकते हैं
  • बेशक, शायद आप उसी पेशे के लिए आवेदन करेंगे (उदाहरण के लिए एक कंपनी के विपणन विभाग के प्रबंधक), लेकिन प्रत्येक कंपनी थोड़ा अलग विशेषताओं की तलाश कर रही है इसे भेजने से पहले एक विशिष्ट पेशे के आधार पर प्रत्येक दस्तावेज़ को निजीकृत करना महत्वपूर्ण है।
  • आपको प्रत्येक कार्य घोषणा को पढ़ना होगा, जो आपको हितों के लिए आवश्यक है, आवश्यक योग्यता को हाइलाइट करें और साथ-साथ पत्र में, पाठ्यक्रम में और आपके द्वारा भेजे जाने वाले किसी अन्य दस्तावेज़ में उन्हें व्यक्त करें।
  • आपकी नौकरी खोज स्पीड बढ़ाकर छवि शीर्षक 7
    7
    सामाजिक नेटवर्क पर अपना प्रोफ़ाइल अपडेट करें जब आप उन्हें अद्यतन करने के लिए पेशेवर सोशल नेटवर्क खोलते हैं, तो आपको अब भी याद रखना चाहिए कि आप विशिष्ट हैं। दूसरी ओर, चूंकि आप किसी भी समय रुचि रखते हैं, उस नौकरी के आधार पर आप उस जानकारी के आधार पर अनुकूलन और पुनर्स्थापना नहीं करना चाहते हैं, आप अधिकांश अनुप्रयोगों में बस सभी प्रासंगिक जानकारी जोड़ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप तीन अलग-अलग मार्केटिंग प्रबंधक पदों के लिए एक उम्मीदवार हैं - वे सभी एक ऐसे व्यक्ति की तलाश में हैं जो सोशल नेटवर्क विपणन उद्योग में अनुभव करते हैं, जबकि केवल एक को खोज इंजन अनुकूलन के क्षेत्र में अनुभव की आवश्यकता होती है।
  • यदि आपको दोनों क्षेत्रों में अनुभव है, तो आपको इसे प्रोफाइल पर इंगित करना होगा।



  • अपनी नौकरी खोज स्पीड अप शीर्षक स्टेप 8
    8
    पेशेवर संगठनों और समूहों में शामिल हों इन संगठनों की सदस्यता लेने से, वास्तविक जीवन में और वास्तव में, आप यह दिखा सकेंगे कि आप अपने कैरियर और अध्ययन क्षेत्र के लिए समर्पित व्यक्ति हैं।
  • गैर-वर्चुअल समूह वे हैं जो भौतिक रूप से आपके क्षेत्र में मौजूद हैं, ताकि आप मीटिंग्स और अन्य ईवेंट में भाग ले सकते हैं एक आभासी समूह का बजाय एक सोशल नेटवर्क पर गठित किया जाता है, ताकि लोग एक दूसरे को जान सकें और इंटरनेट पर विचार साझा कर सकें।
  • इन समूहों के सदस्य बनने से आपको भीड़ से बाहर खड़ा करने में मदद मिलेगी, खासकर अगर कोई नियोक्ता इस कारक को महत्व देता है। इसके अलावा, नौकरी की पेशकश और नेटवर्किंग के अवसरों के साथ बुलेटिन बोर्ड केवल सदस्यों के लिए उपलब्ध कराए जा सकते हैं।
  • भाग 2

    एक प्रभावी और कुशल शोध बनाना
    अपनी नौकरी खोज स्पीड ऊपर शीर्षक छवि 9 कदम
    1
    उन साइटों का उपयोग करें, जो नौकरी प्रदान करते हैं ये पृष्ठ इंटरनेट पर खोज करते हैं और एक ही स्थान पर पाए गए विज्ञापन एकत्र करते हैं, ताकि उपयोगकर्ता उन्हें एक व्यावहारिक तरीके से देख सकें।
    • इसलिए प्रत्येक व्यक्तिगत कंपनी या विज्ञापनों की साइट पर जाने के बजाय, आप एक वेब पेज का उपयोग करके आप क्या ढूंढ रहे हैं, इसका उपयोग कर सकते हैं। आपको कीवर्ड और अन्य उन्नत खोज उपकरण, जैसे स्थान या कंपनी का नाम, का उपयोग करने की आवश्यकता है।
    • उन साइट्स का उपयोग करना जो जॉब विज्ञापन एकत्र करते हैं, आपको अनुसंधान पर समय बचाएंगे, ताकि आप अपने अनुप्रयोग तैयार करने और सबमिट करने पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • आपकी नौकरी खोज स्पीड ऊपर शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    खोज और लक्ष्य कंपनियों की एक सूची बनाएं आप विभिन्न कंपनियों की पहचान करके और आप को ब्याज की सूची के आधार पर नौकरी खोज को परिभाषित कर सकते हैं, जहां आप किराए पर रहना चाहते हैं। एक बार समाप्त हो जाने के बाद, आप समय-समय पर साइट और अन्य बुलेटिन बोर्डों की समीक्षा कर सकते हैं ताकि पता लगा सके कि क्या कोई रिक्तियां हैं।
  • सबसे पहले आपको यह लग सकता है कि यह शोध को आगे बढ़ाता है, लेकिन अगर आप रोजगार की पसंद में बहुत विशिष्ट हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि यह आपके लिए सबसे प्रभावी तरीका है।
  • विशिष्ट कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करके, आप अपनी ऊर्जा का उपयोग बुद्धिमानी से कर सकते हैं, जिन कंपनियों के साथ आप काम नहीं करना चाहते उनके साथ समय बर्बाद किए बिना। याद रखें: आप गुणवत्ता की गुणवत्ता पसंद करते हैं!
  • अपनी नौकरी खोज स्पीड अप शीर्षक छवि 11 कदम
    3
    अपने क्षेत्र की सबसे लोकप्रिय कंपनियों के लिए खोजें जहां आप काम करना चाहते हैं। इंटरनेट पर एक साधारण खोज इंजन का उपयोग करके सूचित करें: कंपनी के नाम पर टाइप करें, जो कि आपका कीवर्ड होगा, और अपनी वेबसाइट, कंपनी (या कंपनी खुद) पर प्रकाशित लेख और सामाजिक नेटवर्क पर प्रोफाइल का उपयोग करेंगे।
  • उन सभी कंपनियों की एक सूची बनाएं, जो आपकी आवश्यकताओं के अनुकूल लगते हैं, भले ही आपके क्षेत्र में कोई रिक्त पद न हो।
  • अपनी नौकरी खोज स्पीड अप करें
    4
    हमेशा संगठित होने के लिए, अनुसंधान का प्रबंधन करने के लिए प्रभावी उपकरण का उपयोग करें। जब आप विभिन्न तरीकों से कई तरह के तरीकों के लिए आवेदन करते हैं (जैसे कि वेबसाइटें, ई-मेल या इन-व्यक्ति), तो यह भ्रमित हो सकता है। कभी-कभी उसे याद भी नहीं होता कि जब तक कंपनी ई-मेल नहीं बनाती है या कॉल नहीं करती है, तब तक किसी निश्चित नौकरी के लिए पाठ्यक्रम भेजा था। हमेशा कुशल होने के लिए, एक निश्चित संगठन होना महत्वपूर्ण है
  • प्रौद्योगिकी और नवाचारों के लिए धन्यवाद, ऐसे कई उपकरण हैं जो बेहतर काम करने के लिए नौकरी की तलाश में हैं।
  • यह विधि संपूर्ण शोध प्रक्रिया का ट्रैक रखने के लिए आदर्श है, आपको यह याद रखने में मदद करता है कि आपने अपना फिर से शुरू किसने भेजा, जिसने आपको उत्तर दिया, आपने विभिन्न अनुप्रयोगों के साथ कहाँ खड़े हो और आपको कौन से कार्य पूरा करने की आवश्यकता है।
  • आपकी नौकरी खोज स्पीड अप करने के लिए स्टेप 13 शीर्षक चित्र
    5
    सही लोगों के संपर्क में जाओ जैसे ही आप एक विशेष नौकरी की तलाश शुरू करने का निर्णय लेते हैं, आपको उद्योग में मौजूद संपर्कों को ढूंढना चाहिए। पारस्परिक संबंध एक मौलिक भूमिका निभाते हैं: जितना अधिक लोग आप जानते हैं, उतने ही एक साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किए जाने की संभावना।
  • प्रत्येक व्यक्ति के साथ व्यक्तिगत रूप से जुड़ने के लिए सबसे अच्छा होगा, जो आपको समूह से एक हाथ से बचने के संदेश दे सकता है अपने आप से मदद करने के लिए पूछें आप इन संपर्कों से किसी सामाजिक नेटवर्क पर एक ईमेल या संदेश भेज कर, दोपहर के भोजन के लिए बुला या आमंत्रित कर सकते हैं।
    आपकी नौकरी खोज स्पीड अप करने के लिए स्टेप 13 बुललेट 1 नाम की छवि
  • जो भी विधि आप चुनते हैं, जिस व्यक्ति को आप बदलते हैं, उसे समझना चाहिए कि आप नए अवसरों के लिए खुले हैं - उन्हें आपको सूचित करने के लिए कहें कि उन्हें कुछ पता होना चाहिए। यह कुछ भी खर्च नहीं की कोशिश करो!
  • अपनी नौकरी खोज स्पीड अप करने के लिए स्टेप 14 शीर्षक चित्र
    6
    नेटवर्किंग का मौका दो। आपके पास और अधिक कनेक्शन, बेहतर है सामान्य नेटवर्किंग दोनों घटनाओं में भाग लेना और विशेष रूप से नौकरी चाहने वालों के लिए डिज़ाइन किया गया उन लोगों से मिलने में आपकी मदद करता है, जिनके पास पेशेवर शोध के साथ आपकी सहायता करने की क्षमता है।
  • लोगों के साथ बात करते हुए और अपना नाम और आपके चेहरे को यहाँ उजागर करना और ऐसे कार्य हैं जो सिर्फ एक फिर से शुरू भेजने से ज्यादा प्रभावी हो सकते हैं कुछ रिक्तियों का विज्ञापन या तो नहीं किया जाता है क्योंकि वे विश्वसनीय लोगों द्वारा कंपनी के लिए सिफारिश की गई लोगों द्वारा कब्जा कर रहे हैं।
  • इसलिए, जैसा कि आपको अपने संपर्कों से खुद को सुनने की जरूरत है, अन्य लोगों को जानना महत्वपूर्ण है जो आपको एक हाथ दे सकते हैं आप अपने सपनों की कंपनी के भर्ती प्रबंधक को भी मिल सकते हैं: बाहर जाकर नेटवर्किंग करें!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com