कैसे एक बुक स्टोर खोलें

एक किताबों की दुकान खोलने से आपको अपने काम को जुनून बनाने का शानदार मौका मिल सकता है। छोटे और स्वतंत्र पुस्तक भंडारों में अक्सर काफी सफलता होती है और वे समुदाय को समृद्ध करते हैं जिसमें वे काम करते हैं। यदि कोई व्यवसाय शुरू करना आपको डराता है और एक चुनौती का सामना कर सकता है, तो भी आपको बड़े स्टोरों की प्रतियोगिता का सामना करना होगा, इन चरणों का पालन करके आप व्यवसाय में आने के लिए पहला कदम उठा सकते हैं।

कदम

1
कुछ शोध करो अपने क्षेत्र में खुदरा बाजारों का अध्ययन करें, विशेष रूप से बुकस्टोर्स का विश्लेषण करें। निर्धारित करें कि बाजार को किसी अन्य पुस्तक विक्रेता की आवश्यकता है और जो पता लगाने की जगह है क्षेत्र के अन्य छोटे व्यापार मालिकों से बात करें: उपलब्ध खंडों के बीच हस्तक्षेप करने के लिए व्यवसाय को कैसे संरचित किया जाना चाहिए, यह निर्णय लेने के लिए उनकी जानकारी का उपयोग करें। अपने मित्रों से पूछें या एक सर्वेक्षण करें कि यह पता लगाने के लिए कि सामुदायिक सदस्य पुस्तक की दुकान में क्या देखना चाहते हैं।
  • 2
    एक व्यवसाय योजना विकसित करना, एक औपचारिक दस्तावेज जिसमें कंपनी को आप शुरू करना चाहते हैं यह आपको अपने लक्ष्यों को बताता है, कारण आपको लगता है कि वे क्यों प्राप्त कर रहे हैं और जिस तरह से आप ऐसा करने की योजना बनाते हैं। शुरुआत में, इस योजना को उधारदाताओं और निवेशकों को समझा जाना चाहिए, इसलिए व्यापारिक वित्तपोषण आपके विचार की ताकत पर निर्भर करेगा। एक व्यवसाय योजना के घटकों में विविधता है।
  • प्रोजेक्ट का एक उपयोगी सारांश शामिल करना सुनिश्चित करें, जो संपूर्ण व्यवसाय को एक पृष्ठ में रूपरेखा करता है। यदि आप इस दस्तावेज के साथ पाठक पर कोई अच्छा प्रभाव नहीं बनाते हैं, तो आप बाकी योजना को भी पढ़ नहीं सकते हैं
  • एक अच्छी तरह से तैयार की गई विपणन योजना शामिल करें यह शायद व्यापार योजना का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है पाठक को दिखाएं कि आपने लक्ष्य बाजार का विश्लेषण किया है और इसे समझें। उत्पाद, वितरण रणनीति, मूल्य योजना और प्रचार बजट के बारे में जानकारी शामिल करें
  • वित्तीय दस्तावेजों को अनदेखा न करें उधारदाताओं और निवेशक इस अनुभाग को पहले पढ़ते हैं। तीन साल की अवधि के लिए वार्षिक वित्तीय विवरणों, आयकर रिटर्न और नकदी प्रवाह का एक अनुमान शामिल करें। आपको यह दिखाना होगा कि आप जल्दी से निवेश पर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, और उधारदाताओं को यह समझना होगा कि आप डिफ़ॉल्ट रूप से नहीं होंगे।
  • 3
    खोलने के लिए सही जगह खोजें। सफल व्यवसाय के प्रबंधन के लिए खरीदने या किराए पर लेने की जगह की पहचान करना आवश्यक है यदि संभव हो, तो सुनिश्चित करें कि पुस्तक की दुकान पैदल यात्री यातायात के क्षेत्र में है, लेकिन उन कानूनों का पालन करें जो क्षेत्र पर लागू होते हैं और याद रखें कि व्यावसायिक उपयोग के लिए कमरे का उपयोग किया जाना चाहिए। इससे पहले कि आप बुककेस बना सकें, अलमारियों को कैसे स्थापित करें और कैश डेस्क कैसे करें
  • 4
    वित्तपोषण प्राप्त करें अपने स्टार्ट-अप के लिए आवश्यक पूंजी की राशि का निर्धारण करें, और फिर इस राशि को प्राप्त करने की एक योजना तैयार करें, जो कि तीन प्राथमिक स्रोतों से आएगा: आप, निवेशकों और उधारदाताओं। यह आपके व्यवसाय की वित्तीय स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।
  • इस उद्यम में अपनी बचत का एक हिस्सा निवेश करने के लिए तैयार है। ऋणदाता इसकी सराहना करते हैं, क्योंकि यह दर्शाता है कि आपकी रुचि वैध है और यह समझ जाएगी कि आप अपने कर्तव्यों को पूरा करेंगे।
  • निवेशकों से धन आकर्षित करें दोस्तों या उद्यम पूंजीपतियों के संपर्क में जाओ और उन्हें समझाएं कि आपका व्यवसाय एक आशाजनक निवेश है एक बार जब वे आपको पैसे दे देते हैं, तो वे आर्थिक रूप से भाग लेने में सक्षम होंगे, जिसका मतलब है कि भाग में वे मालिक होंगे। अगर कंपनी विफल हो जाती है तो आप पैसे वापस करने के लिए बाध्य नहीं हैं, लेकिन आप जोखिम लेने के लिए एक अच्छी वापसी की उम्मीद करते हैं।
  • बैंक में एक ऋण के लिए पूछें छोटे व्यवसायों के लिए कई कार्यक्रम उपलब्ध हैं ऋण के निवेशक भागीदारी से कम लागत का लाभ (ब्याज दरें कम हो सकती हैं जब आपके द्वारा अपेक्षित निवेश पर रिटर्न की तुलना में कम हो), लेकिन आपको उन्हें चुकाना होगा।
  • याद रखें कि बहुत स्टार्टअप कैपिटल होने में असंभव नहीं है यदि आपके पास बहुत अधिक पैसा है, तो आप आम तौर पर खर्च में कम सतर्क रहेंगे और आप बाजार संकेतों पर पर्याप्त ध्यान नहीं देंगे।
  • 5



    अपने व्यवसाय को वैध बनाना इसका अर्थ है कि सभी आवश्यक परमिटों का अनुरोध करना और तय करना कि आपकी कंपनी का नाम क्या होगा। यदि आप सीमित देयता कंपनी बनाते हैं, तो आपकी व्यक्तिगत संपत्तियां दांव पर नहीं होंगी, लेकिन एक कंपनी के रूप में और व्यक्तिगत रूप से आय दोनों पर कर लगाया जाएगा। यदि आपके पास एक व्यक्तिगत व्यवसाय है, तो आप अपना व्यक्तिगत पूंजी और संपत्ति (जैसे कार या घर) खोने का जोखिम उठाते हैं।
  • 6
    पुस्तकालय को व्यवस्थित करें वितरकों और प्रकाशकों से पुस्तकों की व्यवस्था करें और अलमारियों को भरना शुरू करें। यदि आप इस्तेमाल किए गए संस्करणों की बिक्री बिन्दु का प्रबंधन करते हैं, तो ऑनलाइन संग्रहण, वस्तुओं और बाजारों के परिसमापन के बीच ऑफ़र देखने के लिए। जिन पुस्तकों को आपके पास व्यापार की योजना में दर्शाया गया बाजार आला के लिए अनुकूल होना चाहिए
  • 7
    अपने व्यापार का विज्ञापन दें खोलने से पहले, अपने समुदाय में इस शब्द को फैलाना सुनिश्चित करें आप स्थानीय समाचार पत्रों में यात्रियों, पोस्ट विज्ञापन या कूपनों को प्रिंट कर सकते हैं, ऑनलाइन खुद को बढ़ावा देते हैं या एक भव्य उद्घाटन का आयोजन कर सकते हैं। सामाजिक नेटवर्क द्वारा प्रदत्त प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने की कोशिश करें ताकि लोग आपके नए व्यवसाय के बारे में सीख सकें।
  • 8
    आप पुस्तकालय में अन्य सेवाएं प्रदान कर सकते हैं रीडिंग और पुस्तकों के हस्ताक्षर व्यवस्थित करें। दुकान के आला से संबंधित विषयों पर व्याख्यान या सेमिनार का प्रस्ताव। आप अंदर एक छोटी बार भी खोल सकते हैं ये सभी समाधान अधिक राजस्व प्राप्त करने के लिए आदर्श हैं और आप बड़े बुकस्टोर श्रृंखला से अलग हैं।
  • टिप्स

    • आप एक ऑनलाइन पुस्तकालय खोल सकते हैं यह आपको एक कमरे को किराए पर लेने या खरीदने पर पैसा बचा देगा, क्योंकि आपको इन्वेंट्री लेने के लिए केवल स्थान की आवश्यकता होगी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • व्यवसाय योजना
    • लाइसेंस
    • पुस्तकें
    • यात्रियों या कूपन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com