कैसे अपने व्यापार को बढ़ावा देने के लिए

पदोन्नति एक की सफलता का एक अभिन्न अंग हैवाणिज्यिक गतिविधि, क्योंकि यह विज्ञापन के माध्यम से है कि एक कंपनी अपने ग्राहकों का विस्तार कर सकती है और इस तरह नए अवसर प्राप्त कर सकती है। ऐसा करने के कई तरीके हैं, और सभी समय, कार्य और लागत के आधार पर अलग हैं कई व्यवसाय योजनाएं व्यक्तिगत ज़रूरतों और परिस्थितियों के आधार पर विधियों के संयोजन का उपयोग करती हैं। आपके व्यापार को बढ़ावा देने के तरीके के बारे में कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं

कदम

छवि को बढ़ावा देने के लिए अपना व्यवसाय चरण 1 का प्रचार करें
1
अपने ब्रांड या एक के लिए एक छवि बनाएं लोगो. ब्रांड की व्यापक पहचान आपका लक्ष्य होना चाहिए क्योंकि वह आपके व्यवसाय की विश्वसनीयता देती है और दूसरों को आपके व्यवसाय के बारे में बात करने के लिए धक्का देगी। कार्यालय स्टेशनरी, व्यवसाय कार्ड, ईमेल हस्ताक्षर, फ्लायर, पोस्टर, वेबसाइट और विज्ञापन सामग्री में इसे शामिल करके अपने ब्रांड को ज्ञात करें।
  • छवि को बढ़ावा देने के लिए अपना व्यवसाय चरण 2 का प्रचार करें
    2
    अपने ज्ञान के अपने नेटवर्क बनाएँ. आपके व्यवसाय से संबंधित अन्य गतिविधियों से पेशेवरों को मिलना आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने का एक बढ़िया तरीका है क्योंकि यह आपको अपने प्रतिस्पर्धियों को जानने का, संदर्भों के लिए पूछने, पूरक क्षेत्रों के बीच भागीदारी बनाने और आपके व्यवसाय के ज्ञान को प्रसारित करने का अवसर देता है। समान विचार वाले लोगों के समूह के अंदर इसे निम्नलिखित तरीकों से करें:
  • समूह बैठकों में भाग लें आप उन्हें इंटरनेट पर, समाचार पत्रों या व्यापार पत्रिकाओं में पा सकते हैं।
  • अपने वर्तमान लोगों को प्रस्तुत करें समझाएं कि आपका व्यवसाय किस बारे में है, आप प्रतियोगिता से अलग क्या सेट करते हैं और आप पेशेवर दृष्टिकोण के दृष्टिकोण से क्या देख रहे हैं।
  • समूह चर्चाओं के दौरान प्रासंगिक प्रश्न पूछें अपने व्यापार को बढ़ावा देने के अलावा आप इन बैठकों के दौरान बहुत कुछ सीख सकते हैं इसके अलावा, खुले सवाल पूछने से दूसरों को बातचीत में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और आपको अन्य लोगों को पेश करने की स्थिति में डालता है।
  • अपने व्यवसाय कार्ड वितरित करें उन लोगों के साथ निजी बैठकों को व्यवस्थित करें, जो आपके व्यवसाय के बारे में अधिक जानना चाहते हैं।
  • छवि को बढ़ावा देने के लिए अपना व्यवसाय चरण 3 बनाएं
    3
    विज्ञापन दें। अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए निम्नलिखित विधियों पर विचार करें:
  • होर्डिंग। आप दुकान खिड़की के संकेत, पोस्टर, मार्क्स के लिए या सड़क की तरफ से चुन सकते हैं।
  • प्रिंट। आप पत्रिकाओं, समाचार पत्रों, कूपन पुस्तकों, विशेष पत्रिकाओं और क्षेत्र में विज्ञापन डाल सकते हैं। आपके विज्ञापन प्रिंट करने के लिए उचित तरीके से चुनें उदाहरण के लिए, यदि आप तकनीकी घटकों के रीसाइक्लिंग गोदाम का प्रबंधन करते हैं, तो आप कंप्यूटर और तकनीकी पत्रिकाओं में विज्ञापनों को रखने पर विचार कर सकते हैं।
  • विज्ञापन के स्थान टीवी और रेडियो स्पॉट आपके व्यवसाय को बड़े दर्शकों तक प्रचारित करने के लिए प्रभावी तरीके हैं, लेकिन वे काफी महंगे हैं
  • विज्ञापन सामग्री आप विशेष मेलों, दुकानों, कार पार्कों में या किसी भी अन्य बहुत आबादी वाले क्षेत्र में प्रचार सामग्री को वितरित करने का विकल्प चुन सकते हैं। कुछ कंपनियों, जैसे नाइटक्लब और मनोरंजन के स्थान, लोगों को यात्रियों को बनाने और नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए किराए पर लेती हैं।
  • प्रत्यक्ष संपर्क आप अपने बाज़ार क्षेत्र से संबंधित पते की सूची खरीद सकते हैं और पत्र, यात्री, कैटलॉग या पोस्टकार्ड भेज सकते हैं। यह विधि प्रभावी होती है जब आप संभावित ग्राहकों को कूपन, वाउचर, व्यवसाय कार्ड या प्रचार सामग्री के साथ प्रदान करना चाहते हैं।
  • जन संपर्क एजेंसियां ​​(पीआर) आप समीक्षाओं और प्रेस विज्ञप्ति के रूप में अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक संबंध फर्मों पर भी भरोसा कर सकते हैं।
  • इंटरनेट। एक ऑनलाइन गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए आपको एक वेबसाइट की ज़रूरत है, उद्योग मंचों पर चर्चा में भाग लेना, एक ब्लॉग बनाना, सोशल नेटवर्किंग साइट पर खाते सेट अप करना, विज्ञापन बैनर का उपयोग करना और भुगतान-प्रति-क्लिक का उपयोग करना, अपना व्यवसाय डेटा दर्ज करना व्यापार निर्देशिका और खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) तकनीकों का उपयोग करें। हर गतिविधि, इसके आकार और गुंजाइश के बावजूद, इंटरनेट मार्केटिंग से लाभान्वित हो सकती है, जिसे अक्सर मुफ्त में किया जा सकता है
  • छवि को बढ़ावा देने के लिए अपना व्यवसाय चरण 4 का प्रचार करें



    4
    अन्य संगठनों के साथ भागीदारी बनाएं विशेष रूप से, किसी अन्य कंपनी की सफलता से दूर हो जाओ टैको बेल ने हाल ही में डोरिटोस लोकोस टैको का अनावरण किया, जो टैको बेल और डोरिटोस दोनों के लिए एक मास्टर स्ट्रोक है। जब भी दो में से एक का उल्लेख किया जाता है, तो दूसरे के मन में आ जाएगा, और इसके विपरीत। ये भागीदारी बहुत प्रभावी विज्ञापन पद्धतियां हो सकती है।
  • टिप्पणी: जब आपकी कंपनी अभी तक सफल नहीं हुई तो सफल कंपनियों के साथ साझेदारी करना मुश्किल है। कंपनियां उन मूल्यों को समझती हैं जो आप उन्हें ला सकते हैं (या नहीं ला सकते हैं) और बदले में कुछ चाहते हैं, या उन्हें भी ध्यान में रख सकते हैं।
  • छवि को बढ़ावा देने के लिए अपना व्यवसाय चरण 5 का प्रचार करें
    5
    सामाजिक नेटवर्क की ताकत पर भरोसा करें सोशल नेटवर्क विज्ञापन के लिए पसंदीदा तरीका बन गए हैं क्योंकि ज्यादातर काम प्रशंसकों द्वारा मुफ्त में किया जाता है। आप अपने नाम का विज्ञापन करने के लिए किसी को भुगतान कर सकते हैं, या आप प्रशंसकों का एक समुदाय बना सकते हैं जो आपको मुंह के शब्द के माध्यम से कम या कोई भी कीमत के साथ विज्ञापन कर सकते हैं आप क्या चुनेंगे?
  • वायरल अभियानों की ताकत का फायदा उठाने की कोशिश करें डॉलर शावे क्लब एक मजेदार और रोमांचक संगीत वीडियो बनाने के लिए एक अच्छा काम किया है। इसने सोशल नेटवर्क्स पर कब्जा कर लिया है और अब फेसबुक और Google+ के बीच एक लाख से ज्यादा ग्राहक हैं।
  • अपने व्यापार को बढ़ावा देने के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    उपहारों की पेशकश करें अपनी कंपनी के नाम या लोगो के साथ वस्तुएं प्रदान करें जो कि घटनाओं, विशेष मेलों, ग्राहकों के साथ बैठकों और यहां तक ​​कि व्यक्तिगत सामाजिक समारोहों में भी मिलते हैं। कलम, मैग्नेट और कैलेंडर जैसे ऑब्जेक्ट्स उत्कृष्ट विचार हैं क्योंकि वे लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं और दृष्टि में रहते हैं।
  • छवि को बढ़ावा देने के लिए अपना व्यवसाय चरण 7 का प्रचार करें
    7
    अपने ग्राहकों के साथ संबंध विकसित करना ग्राहक ऐसे लोग होते हैं जो नंबर नहीं होते हैं, और उनके साथ व्यक्तिगत संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध होना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, हर साल क्रिसमस के शुभकामनाएं भेजने के लिए न केवल ग्राहक वफादारी हासिल करने का मतलब है, बल्कि उन लोगों को अपने व्यवसाय को प्रचारित करने के लिए प्रोत्साहित करना भी है, जिन्हें वे जानते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com