अपना खुद का ब्रांड कैसे बनाएं

एक सफल ब्रांड बनाना प्रतिस्पर्धा को साफ करने के लिए एक मौलिक कदम है और उत्पाद की विश्वसनीयता और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा की विश्वसनीयता के संभावित खरीदारों को समझाने है। भाग्य पर्याप्त नहीं है और सावधानीपूर्वक विचार करने, अपने प्रतिद्वंद्वियों के व्यवहार को ध्यान में रखते हुए और संस्थापक नैतिक सिद्धांतों और अपने व्यवसाय के मिशन के बारे में अच्छी तरह से सोचने के लिए सबसे पहले आवश्यक है। अपना ब्रांड बनाने का तरीका जानने के लिए पहला कदम पढ़ना प्रारंभ करें

कदम

भाग 1

अपने ब्रांड के निर्माण के लिए क्लासिक तरीके
1
तय करें कि आप कौन हैं अपना ब्रांड बनाने के लिए आपको सबसे पहले समझना होगा कि आप कौन हैं क्या ब्रांड आप बनाना चाहते हैं? सवाल सरल लगता है, लेकिन उत्तर देने से पहले कई चीजें हैं। आपके ब्रांड की भूमिका क्या है? आप दूसरों को आप कैसे देखना चाहते हैं? आपके व्यवसाय के संस्थापक मूल्य क्या हैं? मान लें कि ग्राहकों को अपने ब्रांड के बारे में सोचना चाहिए कि वे एक पहचान के साथ हैं और स्वयं के जीवन हैं, फिर एक प्राथमिकता तय करें कि मुख्य विशेषताएं एक महत्वपूर्ण बिंदु बन जाती हैं।
  • 2
    अपने ब्रांड के रंग चुनें उन रंगों को चुनें जो आपके ब्रांड का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करते हैं और याद रखें कि उनका संयोजन हमेशा ग्राहकों के दिमाग में आपकी कंपनी के विचार को उभरने में सक्षम होना चाहिए। पीले और लाल मैकडॉनल्ड्स के लोगो, लाल, पीले, हरे और नीले Google लोगो या सफेद और हरे रंग के विकी ह्वा लोगो के बारे में सोचें।
  • 3
    एक लोगो बनाएं यह लोगो आपके ब्रांड के ग्राहक को याद दिलाने में भी मदद करेगा। वास्तव में, जब हम कागज के किसी टुकड़े पर एक चेक मार्क देखते हैं, तो हम तुरंत नाइके के बारे में सोचते हैं लोगो, इसलिए, अच्छी तरह से किया जाना चाहिए (एक पेशेवर को देखें) और आपको हमेशा उसे उजागर करने का प्रयास करना चाहिए।
  • 4
    अपने ब्रांड की शैली चुनें अपने ब्रांड की शैली को चुनना एक और मौलिक कदम है, इसलिए समझने का प्रयास करें कि क्या आप इसे आधुनिक और ठाठ, मज़ेदार और रंगीन या क्लासिक और सुरुचिपूर्ण होना चाहते हैं आपके द्वारा चुनी गई शैली को आपके व्यवसाय के सभी तत्वों (ब्रोशर, ऑनलाइन साइट, उत्पाद, कार्यालय, आदि) में भी दिखना चाहिए। ऐप्पल की प्रसिद्ध सेब शायद सबसे उपयुक्त उदाहरण है।
  • 5
    अपने ब्रांड की भाषा का ख्याल रखना कुछ खोजशब्दों या वाक्यांशों की खोज करें जो आप अपने ब्रांड के साथ संबद्ध करना चाहते हैं। न केवल अपने उत्पादों या विज्ञापन में इस आदर्श वाक्य का प्रयोग करें, बल्कि अपने भाषणों में, जब आप अपनी कंपनी पेश करते हैं या आप अन्य लोगों के लिए जाते हैं
  • 6
    चीजें सरल रखें आपके ब्रांड को तुरंत और आसानी से पहचाना जाना चाहिए। इसलिए यह अद्वितीय होना चाहिए, लेकिन यह भी बहुत सरल और प्रत्यक्ष है। लोगो और आदर्श वाक्य को यथासंभव सरल और तत्काल रखें। इसका एक अच्छा उदाहरण 1 9 60 के दशक और 2000 के दशक के शुरुआती दिनों के बीच एप्पल द्वारा उपयोग किया जाने वाला आदर्श वाक्य हो सकता है "अलग सोचो"। यह वाक्य बहुत प्रभावी था क्योंकि यह एक शानदार, अनूठा ब्रांड के विचार को समय के साथ कदम उठाता था और अवधारणा आसानी से भाषणों और उत्पाद प्रस्तुतियों में पहुंचा सकता था। इसलिए मुख्य बिंदु एक ऐसा ब्रांड बनाना है जो भोलेपन से प्रभावी है।
  • भाग 2

    क्या करना है
    1
    आग्रह करें हठ किसी भी व्यवसाय की सफलता की कुंजी है आपको अपने ब्रांड में निवेश करने और इसे पूरी तरह से विज्ञापन देने का प्रयास करने के लिए बहुत समय बिताना होगा। ब्रांड खुद को रात भर नहीं बनाते हैं, लेकिन उनके पीछे कड़ी मेहनत के वर्षों की आवश्यकता होती है। निराश मत बनो यदि आप एक वर्ष के भीतर वांछित परिणाम प्राप्त नहीं करते हैं! आप वहां मिलेंगे, शांति से।
  • 2
    अपनी कहानी बताओ लोग अधिक आसानी से उन चीजों को याद करते हैं जो एक कहानी का हिस्सा होते हैं और उन चीज़ों के साथ अधिक पहचानती हैं जो उन्हें इसके एक अभिन्न अंग का अनुभव करती हैं। `80 और 90 के दशक में, माइक्रोसॉफ्ट ने खुद को एक कंपनी के रूप में पेंट करने के लिए प्रतिबद्ध किया था जो सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सबसे नवीन और प्रभावी बनने के लिए कुछ भी नहीं बनाया गया था। यह कहानी कई लोगों के दिमाग में बनी हुई है, जिन्होंने खुद को इस तरह की सोच और महसूस करने के इस तरीके से पहचान लिया है, माइक्रोसॉफ्ट के उत्पादों को खरीदा है। दूसरों को एक कहानी दीजिए जिसमें वे आपके ब्रांड को अधिक प्रोत्साहन देने के लिए प्रतिबिंबित कर सकते हैं।
  • 3
    विश्वसनीय और सुसंगत रहें आपकी कंपनी को मौसम की तराजू की तरह नहीं दिखना चाहिए, लेकिन इससे पहले कि यह फैली हुई हो, उसे स्थायी समय के लिए बाजार के एक टुकड़े को जीतने में सक्षम होना चाहिए। यहां तक ​​कि जब भी आप अपने बाजार को विस्तार करने का निर्णय लेते हैं, तर्क और स्थिरता के साथ करते हैं। यदि आप इस क्षण की बहुत अधिक खबरों का पालन करने की कोशिश करते हैं तो आपको थोड़ा विश्वसनीय लगता है और आपका ग्राहक आपके ग्राहकों की आंखों में बहुत स्थिर नहीं दिखाई देगा।
  • 4
    पारदर्शी रहें यह महत्वपूर्ण है कि आपका ब्रांड आत्मविश्वास को प्रेरित करता है और ग्राहक आपकी कंपनी को एक पुराने दोस्त के रूप में मानता है। अगर आपको पता चला कि आपका सबसे अच्छा दोस्त हर समय आपको मज़ाक उड़ाता है, तो आपको कैसा लगेगा? बुरा, है ना? यह वास्तव में ऐसा लग रहा है कि आपको हर कीमत पर बचने की कोशिश करना है। अपने ग्राहकों को समझें कि आप कैसे काम करते हैं, जहां आपका पैसा समाप्त होता है और आपकी वास्तविक प्राथमिकताएं क्या हैं यहां तक ​​कि अगर कभी कभी ऐसी चीजें हैं जो गलत हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि वे सही हैं और संभवत: सर्वश्रेष्ठ प्रकाश में डाल दें।



  • 5
    ध्यान देने की कोशिश करें। यदि आप चाहते हैं कि आपका ब्रांड दीर्घ अवधि में सफल हो, तो आपको अनूठे और अभिनव उत्पादों को बनाने और समय के साथ रहने की कोशिश करनी चाहिए। किसी विशेष उद्योग में शामिल हों या प्रतिस्पर्धा से बेहतर चीजें करने का तरीका ढूंढें। खरीदार ब्रांडों को सिर्फ इसलिए बदलते नहीं हैं क्योंकि वे इसे अच्छा मानते हैं, लेकिन क्योंकि वे इसे शानदार पाते हैं
  • 6
    अपने ग्राहकों को अनोखा अनुभव करें यह समझने की कोशिश करें कि आपके खरीदारों को कैसे महसूस करना चाहिए और अपने ब्रांड को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित करने का प्रयास करें। क्या वे शक्तिशाली महसूस करना चाहते हैं? जिम्मेदार ठहराया? ईमानदार? शानदार? अनोखा? लक्षित ब्रांडिंग अभियानों के लिए आपका ब्रांड एक निश्चित प्रकार की भावनाओं को पैदा करना चाहिए। न केवल भाषा के माध्यम से इन भावनाओं को व्यक्त करने की कोशिश करें, बल्कि अपने उत्पादों के रंगों और डिजाइनों के माध्यम से भी।
  • भाग 3

    सामाजिक नेटवर्क की सदस्यता लें
    1
    एक पागल वेबसाइट बनाएं इंटरनेट और सोशल नेटवर्क की उम्र में, अपने ब्रांड को पारंपरिक तरीकों के माध्यम से विज्ञापन करना अच्छा है, लेकिन अगर आपके पास कम से कम एक वेबसाइट नहीं है, तो आपको आउट-ऑफ़-फैशन माना जाएगा और यह बहुत सुलभ नहीं होगा। एक पेशेवर किराया, सही अक्षर का उपयोग करें और एक अच्छी वेबसाइट बनाने के लिए कम से कम यह आपके ब्रांड, आपके कार्यालयों के स्थान, खोलने और समापन समय और आपके मुख्य संपर्कों के बारे में जानकारी होनी चाहिए।
  • 2
    सामाजिक नेटवर्क की सदस्यता लें आज आपके ब्रांड को ज्ञात करने के लिए यह एक मौलिक कदम है हर सामाजिक नेटवर्क में एक प्रोफ़ाइल बनाएं और उन्हें नियमित रूप से अपडेट करें। आपको सूचना लोगों पर भरोसा करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप अपने खातों का इस्तेमाल सिर्फ ठंड विज्ञापनों को लिखने के लिए नहीं करते हैं इसके बजाय, आपको अपने ग्राहकों को आकर्षित करने और उन्हें बातचीत करने का अवसर देने के लिए लेख या संबंधित सामग्री साझा करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक पर्यटक एजेंसी है, तो एक सुंदर जगह की तस्वीर पोस्ट करें और एक समान संदेश जोड़ें: "हम उस दिन की गिनती करते हैं जो गर्मी की छुट्टियां और कुछ हद तक योग्य आराम के लिए याद कर रहे हैं। आप इस साल कहाँ जायेंगे?"
  • 3
    समुदाय में शामिल रहें अपने समुदाय में शामिल होने, घटनाओं का आयोजन करने या दूसरों के द्वारा आयोजित शाम में भाग लेने की कोशिश करें, स्वयंसेवा को समर्पित और सक्रिय होने का प्रयास करें। आपके संभावित ग्राहकों को यह समझने का एक शानदार तरीका है कि आपके ब्रांड के पास्ता क्या बनते हैं
  • 4
    अपने ग्राहकों से बात करें आपको उन लोगों के साथ इंटरैक्ट करना चाहिए जो आपके उत्पादों को ऐसे तरीके से खरीदते हैं कि वे ब्रांड को अच्छी तरह से समझते हैं और इसका हिस्सा महसूस करते हैं। अपने शब्दों और कार्यों के द्वारा सर्वोत्तम रूप में अपनी कंपनी के मूल्यों का प्रतिनिधित्व करने की कोशिश करें और हमेशा अपने ग्राहकों की राय एकत्र करने का प्रयास करें
  • 5
    ईमानदार और ईमानदार रहें अपने ब्रांड को बनाने का सबसे आसान तरीका ईमानदार और विश्वसनीय दिखाई देना यह संभवतः मानव के रूप में बनाना है ईमानदार रहें और अपने ग्राहकों को समझें कि आपका ब्रांड उन्हें क्या दे सकता है। अपने उत्साह और भागीदारी को दिखाएं, लेकिन अपने सभी जुनून से ऊपर। पर्यावरण के लिए स्थिरता और सम्मान जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में आपको ज़िम्मेदार या देखभाल करने से खुद को अलग करने की भी कोशिश करनी चाहिए। यह दूसरों को दिखाएगा कि आप, हर किसी की तरह, अपनी कमियों को पहचान लेंगे और स्वयं को सुधारने की कोशिश करना चाहते हैं
  • 6
    परेशान न हो। अपने ब्रांड को एक कष्टप्रद तरीके से लगातार विज्ञापन करते हुए, अनुचित संदर्भों में या जिन लोगों को कोई दिलचस्पी नहीं है, उन्हें आपके ब्रांड की सफलता का लाभ नहीं मिलेगा अपने ग्राहकों के इनबॉक्स को बाढ़ने की कोशिश न करें याद रखें कि आपका ब्रांड एक व्यक्ति के रूप में देखा जाना चाहिए, इसलिए एक शांत और मैत्रीपूर्ण दृष्टिकोण रखें। आप नहीं चाहते कि आपकी कंपनी को एक परेशान विक्रेता के रूप में देखा जाए!
  • टिप्स

    • समय के साथ अलग-अलग, अभिनव, देखभाल और कदम रखने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • अपने ग्राहकों के साथ बातचीत करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com