वेयरहाउस रोटेशन इंडेक्स की गणना कैसे करें

इन्वेंट्री या इन्वेंट्री रोटेशन इंडेक्स यह निर्धारित करने के लिए एक प्रणाली है कि कितनी बार एक कंपनी अपने इन्वेंट्री को किसी निश्चित अवधि में बेचता है। कंपनियां अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता का मूल्यांकन करने, मुनाफे की भविष्यवाणी करने और आम तौर पर यह आकलन करने के लिए इसका उपयोग करती हैं कि वे अपने उद्योग के भीतर अच्छी तरह से काम कर रहे हैं या नहीं। कर्मचारियों के कारोबार के विपरीत, उच्च सूची कारोबार आमतौर पर एक सकारात्मक संकेतक के रूप में देखा जाता है, क्योंकि इसका मतलब है कि माल काफी तेजी से बेचा जाता है और इससे पहले कि वे खराब हो सकते हैं। आम तौर पर, इन्वेंट्री टर्नओवर इंडेक्स की गणना सूत्र के द्वारा की जाती है रोटेशन = सोल्ड की लागत (सीडीवी) / गोदाम के औसत

.

कदम

भाग 1

गोदाम रोटेशन दर की गणना
1
समय की अवधि चुनें, जिसके लिए गणना करना है गोदाम का कारोबार हमेशा एक निश्चित अवधि के संदर्भ में गणना करता है - यह किसी भी अवधि, एक दिन से पूरे वर्ष तक हो सकता है - या फिर प्रश्न में गतिविधि का पूरा जीवन भी हो सकता है। हालांकि, गोदाम का रोटेशन नहीं इसे कंपनी के प्रदर्शन के एक स्नैपशॉट के रूप में माना जा सकता है यद्यपि किसी समय में किसी परिसंपत्ति के स्टॉक मूल्य को निर्धारित करना संभव है, बिक्री की लागत एक विशेष इकाई है जिसका महत्व किसी विशिष्ट पल के संदर्भ में माना जाता है, इसलिए इसे निर्दिष्ट करने के लिए विशिष्ट समय सीमा को परिभाषित करना आवश्यक है।
  • चलो इस अध्याय की चर्चा के दौरान हल करने के लिए एक उदाहरण लेते हैं। मान लीजिए कि हम एक थोक कॉफी उत्पादन कंपनी के मालिक हैं हमारे उदाहरण के लिए हम समय की अवधि चुनते हैं एक साल इस कंपनी की गतिविधि का अगले चरण में हम इस अभ्यास के लिए गोदाम रोटेशन की गणना करेंगे।
  • 2
    संदर्भ अवधि में बिक्री की लागत की गणना करें। संदर्भ समय अवधि निर्धारित करने के बाद, पहला कदम बिक्री की लागत की गणना करना है (ओ "वेटिकन सिटी") इस अवधि के दौरान सीडी उत्पादित वस्तुओं के उत्पादन की प्रत्यक्ष लागत का प्रतिनिधित्व करता है। आमतौर पर, इसका मतलब यह है कि यह वस्तुओं के निर्माण की लागत और उनके उत्पादन के लिए प्रत्यक्ष तौर पर श्रम की लागत की लागत के योग से निर्धारित होता है।
  • सीडीवी में ऐसी शिपिंग और वितरण लागत जैसी लागतें शामिल नहीं हैं जो माल के उत्पादन से सीधे संबंधित नहीं हैं
  • हमारे उदाहरण में, मान लीजिए कि हम कॉफी उद्योग में एक उच्च उपज वर्ष था, और हमने कॉफी बीन की वृद्धि से संबंधित बीजों, कीटनाशकों और अन्य लागतों में $ 3 मिलियन खर्च किए, और हाथ की लागतों के लिए $ 2 मिलियन का खर्च किया। पौधे की खेती का काम इस मामले में, हम कह सकते हैं कि हमारे सीडीवी $ 3 मिलियन + $ 2 मिलियन = है $ 5 मिलियन.
  • 3
    औसत गोदाम के लिए सीडी को विभाजित करें फिर, सीडी को उस समय की अवधि में औसत स्टॉक मूल्य से विभाजित किया जाना चाहिए, जिसे माना जा रहा है। यह स्टोर में और स्टोर अलमारियों में जमा की गई सभी परिसंपत्तियों का औसत मौद्रिक मूल्य है, जिन्हें माना जाने वाला अवधि के दौरान बेचा नहीं गया था। इस मूल्य को खोजने का सबसे आसान तरीका अवधि के अंत में अवधि की शुरुआत में स्टॉक के मूल्य में जोड़ना है, और फिर दो से विभाजित करना है। हालांकि, अतिरिक्त मध्यवर्ती संदर्भ तिथियों में अन्य मूल्यों का उपयोग अधिक सटीक औसत मूल्य प्राप्त करने में सहायता करता है। यदि आप दो से अधिक संदर्भ तिथियों का उपयोग करते हैं, तो सभी स्टॉक मूल्यों को योग करें, और फिर औसत खोजने के लिए संदर्भ तिथियों की संख्या से विभाजित करें।
  • मान लीजिए कि वर्ष की शुरुआत में हमारे उदाहरण में हमारे पास कॉफी की फलियों की कीमत 0.5 मिलियन डॉलर थी। साल के अंत में हमारे पास $ 0.3 मिलियन का मूल्य था। (0.5 मिलियन + 0.3 मिलियन) / 2 = औसत $ 0.4 मिलियन स्टॉक में
  • फिर, गोदाम के कारोबार की गणना करने के लिए, गोदाम के औसत के लिए सीडीवी को बांटना। हमारे उदाहरण में, सीडीवी $ 5 मिलियन है और औसत स्टॉक $ 0.4 मिलियन है, इसलिए वर्ष में हमारे गोदाम चक्र का सवाल $ 5 मिलियन / $ 0.4 मिलियन है = 12.5. यह आंकड़ा एक अनुपात है, इसलिए माप की कोई इकाई नहीं है।
  • 4
    फार्मूला रोटेशन = बिक्री / वेअरहाउस विशेष रूप से बहुत तेजी से मूल्यांकन के लिए उपयोग किया जाता है यदि आपके पास ऊपर वर्णित सामान्य समीकरण को पूरा करने का समय नहीं है, तो यह शॉर्टकट गोदाम रोटेशन के विचार पाने के लिए लगभग अनुमानित मूल्य प्रदान कर सकता है। हालांकि, ज्यादातर कंपनियां इस फॉर्मूला का उपयोग करने से बचने को पसंद करती हैं क्योंकि यह जो परिणाम प्रदान करता है वह बहुत मोटा है। इस फार्मूला का मतलब यह हो सकता है कि गोदाम का कारोबार वास्तव में इसके मुकाबले ज्यादा लगता है, इस तथ्य की वजह से कि बिक्री के मूल्य के आधार पर उनके ग्राहकों की पेशकश की जाती है, जबकि वेयरहाउस का सिर्फ थोक मूल्य पर ही होता है चढ़ाव। सामान्य नियम के रूप में, यह सूत्र केवल त्वरित मूल्यांकन के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए - अधिक महत्वपूर्ण उद्देश्यों के लिए पहले सबसे पूर्ण सूत्र का उपयोग करें
  • हमारे उदाहरण में, हम कहते हैं कि हमने पिछले साल बिक्री में $ 6 मिलियन हासिल किए हैं। उपरोक्त वैकल्पिक फार्मूले के साथ गोदाम के कारोबार की गणना करने के लिए, हमें साल के अंत में गोदाम के मूल्य से इस कारोबार को विभाजित करना चाहिए, या $ 0.3 मिलियन - $ 6 मिलियन डॉलर / $ 0.3 मिलियन = 20. इसका नतीजा सामान्य सूत्र से प्राप्त 12.5 के वास्तविक मूल्य से काफी अधिक है।
  • भाग 2

    मास्टर फॉर्मूला
    1



    अधिक विश्वसनीय परिणामों के लिए, बड़ी संख्या में इन्वेंट्री मूल्यों को अलग-अलग तारीखों पर उपयोग किया जाता है। जैसा कि पहले कहा गया है, प्रारंभिक और अंतिम मूल्यों से औसत स्टॉक मूल्य की गणना करने से शेयरों का अनुमानित औसत मूल्य लौटा जाता है, हालांकि यह मान एक संदर्भ के रूप में लिया गया समय के दौरान होने वाली विविधताओं को ध्यान में नहीं रखता है। अधिक मध्यवर्ती माप का उपयोग करना, एक अधिक यथार्थवादी परिणाम प्राप्त होता है।
    • मध्यवर्ती तिथि को चुनने के लिए, संदर्भ अवधि में नियमित और समान समय के अंतराल पर विचार करने के लिए ध्यान रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप एक वर्ष में औसत गोदाम की गणना कर रहे हैं, तो बारह मूल्यों को जनवरी के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। बल्कि, प्रत्येक माह के पहले दिन को मापने वाली इन्वेंट्री मानों पर विचार किया जाना चाहिए।
    • आइए उदाहरण लें कि वर्ष की शुरुआत में हमारे गोदाम का मूल्य पूरे वर्ष की गतिविधि के लिए 20,000 डॉलर है और साल के अंत में $ 30,000 है ऊपर सामान्य सिस्टम का उपयोग करते हुए, हमारे पास 25,000 डॉलर का औसत गोदाम होता। हालांकि, यहां तक ​​कि एक और मध्य-अवधि का सर्वेक्षण एक अलग परिदृश्य को रेखांकित कर सकता है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि हम मध्यवर्ती तिथि पर स्टॉक के मूल्य का उपयोग करना चाहते हैं, जो कि वास्तव में आधे वर्ष में 40,000 डॉलर था इस मामले में, हमारे औसत स्टॉक ($ 20,000 + $ 30,000 + $ 40,000) / 3 = $ 30,000 - पहले की तुलना में थोड़ा अधिक मूल्य (और वास्तविक औसत से अधिक प्रतिनिधि) होगा।
  • 2
    सूची बेचने के लिए आवश्यक औसत समय की गणना करने के लिए, सूत्र = 365 दिन / रोटेशन का उपयोग करें। सिर्फ एक और आपरेशन के साथ आप गणना कर सकते हैं कि आप सभी इन्वेंट्री को बेचने के लिए औसत पर कितना समय चाहिए। पहले हम सामान्य फार्मूले के साथ गोदाम के रोटेशन की गणना करते हैं, फिर हम 365 दिनों के अनुपात को गोदाम रोटेशन के रूप में प्राप्त किया गया था। नतीजा होगा कि इन दिनों सभी वस्तुओं को बेचने के लिए औसतन इस्तेमाल किया जाता है।
  • उदाहरण के लिए, हम किसी दिए गए वर्ष के लिए 8.5 के गोदाम का कारोबार करना चाहते हैं। अनुपात बनाकर 365 दिन / 8.5 प्राप्त होता है 42.9 दिन. दूसरे शब्दों में, औसतन, सभी इन्वेंट्री को बेचने में लगभग 43 दिन लगते हैं।
  • यदि आपने गोदाम का कारोबार वर्ष की तुलना में अलग-अलग समय की अवधि के हिसाब से लिया है, तो बस उस स्थान को प्रतिस्थापित करें, जो उस अवधि के दिनों की संख्या को माना जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आपने निर्धारित किया है कि सितंबर महीने के लिए गोदाम का कारोबार 2.5 था, तो आप सभी इन्वेंट्री को 30 दिन / 2.5 तक बेचने के लिए औसत समय की आवश्यकता होगी = 12 दिन.
  • 3
    वेयरहाउस रोटेशन का उपयोग दक्षता के अनुमानित उपाय के रूप में किया जाता है। आमतौर पर (हालांकि हमेशा नहीं) कंपनियां अपने स्टॉक को कम से कम समय में बेचना चाहते हैं, बल्कि समय की अवधि के बजाय इस वजह से, कंपनी के गोदाम के रोटेशन का उपयोग इंगित करता है कि कंपनी कितना काम कर रही है, विशेषकर इस सूचक की तुलना अन्य प्रतियोगियों के साथ करके। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इस प्रकार की तुलना में संदर्भ बहुत महत्वपूर्ण है गोदाम का कम कारोबार हमेशा एक अच्छा सूचकांक नहीं होता है, और एक उच्च रोटेशन हमेशा एक अच्छी बात नहीं है
  • उदाहरण के लिए, लक्जरी स्पोर्ट्स कार आमतौर पर बहुत तेजी से नहीं बेचते हैं, क्योंकि उनके पास एक सीमित संकीर्ण बाजार है। इस प्रकार, यह उम्मीद की जा सकती है कि एक आयातित स्पोर्ट्स कार डीलर के पास काफी कम इन्वेंट्री टर्नओवर दर होगी - यह भी एक पूर्ण वर्ष में अपनी इन्वेंट्री बेचना भी विफल हो सकता है दूसरी ओर, एक ही डीलर इनवेंटरी कारोबार में अचानक वृद्धि स्वाद हो सकता है, यह एक अच्छा संकेत संदर्भ के आधार पर हो सकता है, लेकिन यह नहीं हो सकता है, - उदाहरण के लिए, इस तरह की घटना शेयरों के वर्गीकरण की कमी हो सकती थी, जिसके बदले में अन्य बिक्री के नुकसान में परिणाम हो सकता है
  • 4
    क्षेत्र में औसत के साथ कंपनी गोदाम के कारोबार सूचकांक की तुलना करें। कंपनी की परिचालन क्षमता को समझने के लिए एक उपयोगी प्रणाली, अपने कारोबार सूचकांक की तुलना एक ही क्षेत्र में सक्रिय कंपनियों के औसत कारोबार के साथ करना है। वित्तीय प्रकृति (दोनों प्रिंट और इंटरनेट पर) के कुछ प्रकाशन क्षेत्र द्वारा औसत इन्वेंट्री रोटेशन के लिए रैंकिंग प्रकाशित करते हैं, जो एक अनुमानित बेंचमार्क का गठन कर सकते हैं जिसके साथ कंपनी के प्रदर्शन की तुलना करना है। हालांकि, यहां तक ​​कि इस मामले में भी, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ये मान एक क्षेत्र औसत का प्रतिनिधित्व करते हैं, और कुछ संदर्भों में प्रकाशित मूल्यों की तुलना में बहुत कम (या उच्चतर) इन्वेंट्री रोटेशन होना बेहतर होगा।
  • कंपनियों के शेयरों के कारोबार की तुलना करने के लिए एक अन्य व्यावहारिक उपकरण (लेकिन अंग्रेजी में) है बीडीसी द्वारा प्रदान किए गए गोदाम रोटेशन कैलकुलेटर. यह उपकरण आपको एक क्षेत्र का चयन करने के लिए, तो वेटिकन सिटी कंपनी में प्रवेश करने से एक काल्पनिक इनवेंटरी कारोबार सूचकांक की गणना (COGS परिवर्णी शब्द है कि, या माल की लागत बेचा "माल बिक की लागत" के लिए खड़ा है है) की अनुमति देता है और इसका औसत शेयर मूल्य, और अंत में चयनित क्षेत्र की औसत के साथ सूचकांक की तुलना करता है।
  • टिप्स

    • यह देखने के लिए कि आपकी कंपनी के गोदाम का टर्नओवर अपने प्रतिस्पर्धियों और इसी प्रकार की कंपनियों से कैसे तुलना करता है, संबंधित क्षेत्र के विशिष्ट आंकड़ों की जांच करें। व्यापार लेखा पेशेवरों केवल आदेश सही ढंग से प्रभाव का किस हद तक साथ इनवेंटरी कारोबार अनुपात के अपने क्षेत्र के भीतर कंपनी की सफलता की डिग्री प्रकट अनुमान लगाने के लिए, के रूप में संभव के रूप में एक दूसरे के लिए इसी तरह की परिस्थितियों की तुलना करने की सलाह देते संदर्भ।
    • सुनिश्चित करें कि बिक्री की लागत और औसत स्टॉक मूल्य एक ही आकलन मानदंड पर आधारित हैं। उदाहरण के लिए, अगर तुम्हारा एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है, यह सुनिश्चित करें कि मुद्रा का उपयोग कर रहे गणना में इस्तेमाल सभी चर के लिए एक ही है या नहीं। चूंकि दोनों संख्याएं कुल मूल्य दर्शाती हैं, इसलिए वे एक संबंधक और सटीक परिणाम प्रदान करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com