कैसे सफलता को मापने के लिए

जीवन में हुई सफलता की माप के लिए सही पैरामीटर ढूंढना मुश्किल है। उदाहरण के लिए, व्यक्तिगत, व्यावसायिक और व्यापारिक मामलों का वजन अलग-अलग होता है, अक्सर व्याप्त रूप से विरोध किया जाता है। आर्थिक लाभ और खुशी से परे देखना और विकास, भावनात्मक कल्याण, सामुदायिक प्रभाव और सामाजिक संबंधों का मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक है।

कदम

विधि 1

व्यावसायिक सफलता का आकलन करें
छवि शीर्षक माप सफलता चरण 1
1
अपनी आय पर विचार करें, लेकिन पता है कि यह एक अच्छी मापदंड नहीं है लोग अक्सर अपने व्यावसायिक सफलता की तुलना करते हैं। हालांकि, पैसा शायद ही कभी आपके काम का एक मानदंड या आपकी स्थिति प्रदान करने वाले अवसरों का है।
  • छवि शीर्षक माप सफलता चरण 2
    2
    अपनी ज़िम्मेदारियां देखें आम तौर पर जिम्मेदारियों में वृद्धि के बाद कंपनी में अधिक लाभ और प्रभाव होता है। अपने काम का एक ग्राउंड चढ़ाना
  • चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 3
    3
    कंपनी के भीतर अपने प्रभाव और आपके वजन को समझें यदि आप वास्तव में अपने काम के निर्णय लेने वाले चरणों में भूमिका निभा सकते हैं, तो आपने उत्कृष्ट पेशेवर सफलता प्राप्त की है।
  • छवि शीर्षक माप सफलता चरण 4
    4
    अपने काम की लचीलेपन की जांच करें अगर आप अपने आप को व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित कर सकते हैं और घर से काम कर सकते हैं, तो इसका मतलब है कि आपने विश्वास और आजादी हासिल कर ली है। यदि आपको कोई प्रबंधकीय स्थिति प्राप्त करने की कोई इच्छा नहीं है, तो लचीलापन आपकी सफलता चार्ट में प्रभाव और शक्ति को बदल सकता है
  • छवि शीर्षक माप सफलता चरण 5
    5
    पेशेवर संपर्कों के अपने नेटवर्क का मूल्यांकन करें उनकी संख्या आपकी कंपनी के भीतर एक स्वतंत्र व्यक्ति के रूप में आपकी सफलता का एक संकेतक है। आपके द्वारा अनुरोध करने का भुगतान करने वाले एहसान की संख्या आपके काम के परिणामों का एक अच्छा विचार देती है
  • विधि 2

    व्यक्तिगत सफलता का आकलन करें
    चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 6
    1
    एक सिंहावलोकन के साथ शुरू करें यदि आपके पास जीवन में जो कुछ किया है उसे याद करने की सकारात्मक भावना है, तो संभवतः आपको महत्वपूर्ण व्यक्तिगत लक्ष्यों को मिला है। जीवन में "उद्देश्य" की भावना दोनों निजी और व्यावसायिक सफलता के लिए लागू की जा सकती है।
  • छवि शीर्षक माप सफलता चरण 7
    2
    अपने सामाजिक संबंधों के आधार पर निर्णय लें। अच्छे और विश्वसनीय मित्रों की एक मुट्ठी भर आपको एक सकारात्मक दृष्टिकोण और व्यावसायिक सफलता के लिए सभी भावनात्मक समर्थन मिलते हैं। जब तक आप आपसी सहयोग और स्नेह का आनंद लें, तब तक आप अपने सोशल नेटवर्क में अपने पति / पत्नी भी शामिल नहीं कर सकते।
  • चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 8



    3
    अपने भावनात्मक वसूली क्षमता पर विचार करें एक व्यक्ति जो जीवन की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम है, अक्सर व्यवसाय, खेल और विद्यालय में बड़ी सफलता प्राप्त करता है।
  • चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 9
    4
    अपने स्वास्थ्य की स्थिति की समीक्षा करें यदि आप स्वस्थ हैं तो इसका मतलब है कि आप तनाव को संभालने में सक्षम हैं और एक अच्छी जीवन शैली का नेतृत्व कर सकते हैं। यह दीर्घावधि का संकेत है, सफलता के लिए एक मान्य मानदंड।
  • चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 10
    5
    यदि आपके समुदाय में कुछ प्रभाव पड़ता है तो मूल्यांकन करें। उत्तरदायित्व और सामाजिक गतिविधि से लोगों को खुश, अधिक संवेदनशील और पूर्ण किया जाता है।
  • विधि 3

    व्यापार में सफलता का आकलन करें
    चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 11
    1
    जैसे ही आप व्यवसाय में आते हैं, डबल-एंट्री अकाउंटिंग और एक सटीक मार्केटिंग रिपोर्ट रखने की शुरुआत करें। सफलता को मापना असंभव है, यदि हर दिन, महीने और वर्ष में होने वाले बदलावों को देखते हुए नहीं। यदि आपके पास एक ऑनलाइन व्यवसाय है, तो सुनिश्चित करें कि वेबसाइट के पास ग्राहक संबंध प्रबंधन प्रणाली भी है।
  • चित्र शीर्षक मेज़र सफलता चरण 12
    2
    लाभ से शुरू करें यदि आप देखते हैं कि वे हर साल बढ़ते हैं, तो थोड़ा सा भी, इसका मतलब यह है कि आपका व्यवसाय सफल है।
  • लाभप्रदता के साथ राजस्व को भ्रमित न करें यद्यपि ज्यादातर कंपनियां खाते में राजस्व लेती हैं, लेकिन बढ़ती बिक्री के बजाय लागत में कमी के जरिए लाभ बढ़ाने का एक तरीका हमेशा होता है।
  • चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 13
    3
    ग्राहक संख्या बढ़ाना एक सफल उद्यमी के लिए अगला कदम है जब तक आपके ग्राहकों में वृद्धि होती है और बिक्री के साथ, आपका कारोबार बढ़ेगा
  • चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 14
    4
    अपने कर्मचारियों की भलाई को ट्रैक करें कर्मचारियों को खुश करने में सक्षम होने से आपको कारोबार कम करने की अनुमति मिलती है और एक ही समय में ग्राहकों की संतुष्टि में सुधार होता है और इसलिए लाभ होता है। चार्ट पर अपने वर्तमान और पिछले कर्मचारियों की "वफादारी" के वर्षों की रिपोर्ट करें
  • छवि का शीर्षक माप सफलता चरण 15
    5
    अपने ग्राहकों की संतुष्टि की डिग्री को मापने के लिए एक सर्वेक्षण को व्यवस्थित करें यदि ग्राहक खुश है, तो वह आपके पास वापस आ जाएगा। हमेशा जोड़े गए मूल्य की पेशकश करने की कोशिश करें, क्योंकि ऐतिहासिक ग्राहकों को रखने की तुलना में नए ग्राहकों की कमाई अधिक महंगा है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com