कैसे एक वेल्डर बनने के लिए

वेल्डर के पेशे में कई फायदे हैं, जितने सड़कों के रूप में जो आपको इस पेशे तक पहुंचने के लिए कौशल और ज्ञान प्राप्त करने की अनुमति देते हैं। वेल्डर कई क्षेत्रों में निर्माण से लेकर मोटर रेसिंग तक निर्माण प्रोडक्शन तक काम करते हैं। जो लोग वेल्डर बनने की सीख में रुचि रखते हैं, वे पेशेवर पाठ्यक्रम और वेल्डिंग स्पेशलाइजेशन स्कूलों सहित कई विकल्पों में से चुन सकते हैं - कार्यस्थल प्रशिक्षण उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो पहले से ही इस क्षेत्र में अनुभव कर रहे हैं और प्रशिक्षण की तलाश में हैं एक विशेष क्षेत्र या वेल्डिंग विधि में अतिरिक्त। प्रशिक्षण की अवधि कुछ हफ्तों से लेकर कई सालों तक होती है और लागत भी चर होती हैं।

कदम

छवि शीर्षक वाला एक वेल्डर चरण 1 बनें
1
यह पेशेवर वेल्डिंग विधियों, वेल्डरों को काम करने वाले उद्योगों पर, विभिन्न वेल्डिंग विधियों पर एक शोध करता है।
  • छवि शीर्षक वाला एक वेल्डर चरण 2 बनें
    2
    वेल्डिंग विधि चुनें, जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है और आपकी रुचियां और लक्ष्यों को दर्शाती है।
  • कई वेल्डिंग तकनीकों हैं: एमआईजी, इलेक्ट्रोड, डूबा हुआ आर्क, प्लाज्मा, लेजर और इतने पर। यहां तक ​​कि सामग्री बहुत भिन्न है, क्योंकि कई उद्योग हैं जो वेल्डिंग और टांकना का उपयोग करते हैं। एक बार जब आप अपने प्रशिक्षण का उद्देश्य और वेल्डिंग की विधि को चुनते हैं जिसे आप पसंद करते हैं, तो आप खुद को एक निश्चित प्रकार के व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए निर्देशित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक वेल्डर चरण 3 बनें
    3
    गणित और अन्य वैज्ञानिक और तकनीकी विषयों सहित तुम्हें चुना और पता है कि वेल्डर आम तौर पर एक पूर्ण स्कूल चक्र (अनिवार्य के पूरा होने तक) पूरा कर लिया है के लिए आवश्यक हैं है क्षेत्र के लिए आवश्यकताओं, बात की स्पष्ट जानकारी के बिना ।
  • एक वेलेंडर चरण 4 बनें छवि शीर्षक
    4
    व्यावसायिक स्कूलों और तकनीकी संस्थानों के प्रशिक्षण प्रस्तावों के बारे में जानें जिनमें अनुरोध किए गए विशिष्ट पाठ्यक्रम शामिल हैं
  • एक वेलेंडर चरण 5 बनें छवि का शीर्षक



    5
    क्षेत्रीय कार्य के अभ्यास और सीखने के लिए, उपलब्ध शिक्षुता पाठ्यक्रमों में भाग लें।
  • विचार करें कि व्यावसायिक योग्यता प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण पथ तीन साल तक भी रह सकता है। इंटर्नशिप केवल क्षेत्र में ही हो सकती है लेकिन कभी-कभी एक सैद्धांतिक कक्षा पाठ्यक्रम की उपस्थिति भी आवश्यक है।
  • एक वेलेंडर चरण 6 बनें छवि शीर्षक
    6
    उन अतिरिक्त कौशल और ज्ञान प्राप्त करें जो वेल्डर के पेशे के लिए आवश्यक और पूरक हैं।
  • कई वेल्डिंग विधियों को भी परियोजनाओं को पढ़ने या अतिरिक्त मशीनरी का उपयोग करने की क्षमता जैसे कौशल की आवश्यकता होती है।
  • एक वेलेंडर चरण 7 बनें वाली छवि
    7
    आपके द्वारा चुने गए वेल्डिंग क्षेत्र में काम करने के लिए जरूरी पेशेवर योग्यता प्राप्त करें
  • एक वेलेंडर चरण 8 बनें चित्र का चित्र
    8
    जानें और वेल्डर के पेशे से जुड़े जोखिमों के बारे में तैयार करें।
  • प्रयुक्त कार्य के प्रकार, कार्यस्थल में इस्तेमाल किए गए टूल और कार्यस्थल में सुरक्षा, वेल्डिंग से हानिकारक गड़बड़ियों के जोखिम से गर्मी या प्रकाश की चरम स्थितियों में प्रतिक्रियाओं के लिए कई जोखिम हैं। पेशेवर प्रशिक्षण पूरा करने और इस पेशे का उपक्रम करने से पहले संभावित संभावित खतरों पर सही जानकारी प्राप्त करना आवश्यक है।
  • टिप्स

    • प्रशिक्षुओं में शामिल होने के अवसरों के बारे में जानें, जो क्षेत्र में वेल्डर की नौकरी सिखाने के लिए, उद्यमियों द्वारा वित्तपोषित लोगों सहित, ताकि आपके व्यावसायिक प्रशिक्षण की लागत कम हो सके।
    • कई वेल्डिंग तकनीकों को सीखने के लिए विभिन्न प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में भाग लेना और इस प्रकार एक पूरी श्रृंखला के कौशल को सुनिश्चित करना जो श्रम बाजार और उद्योग में खर्च किए जा सकते हैं।

    चेतावनी

    • वेल्डिंग क्षेत्र में कार्य करना तंत्र और उपकरणों से निपटने का मतलब है जो बहुत ही मजबूत गर्मी का उत्सर्जन करता है, एक चमकदार प्रकाश का उत्सर्जन करता है और संभावित हानिकारक धुएं का उत्पादन करता है। उद्योग पर निर्भर करते हुए, अनुशासन और वेल्डिंग पद्धति, कार्यस्थल में इस्तेमाल किए गए उपकरण खतरनाक हो सकते हैं यदि उपयुक्त सुरक्षा उपकरणों का सही ढंग से उपयोग नहीं किया जाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com