वेल्ड एल्यूमीनियम कैसे करें

एल्यूमिनियम उचित उपकरण के बिना वेल्ड करने के लिए एक बहुत मुश्किल सामग्री है। आपको विशेष रूप से एल्यूमीनियम के लिए मिलाप या मिलाप प्राप्त करने की आवश्यकता है या इसे अन्य विभिन्न धातुओं के साथ संयोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक बार जब आप सामग्री ऑनलाइन या चुना है एक अच्छी तरह से स्टॉक हार्डवेयर पर, प्रमुख कठिनाई जल्दी से एल्यूमीनियम के तुरंत बाद ऑक्साइड परत सतह से हटा दिया गया वेल्ड करने के लिए पर्याप्त काम करने में होते हैं।

कदम

भाग 1

शुरू करने के लिए
सॉल्जर एल्युमिनियम चरण 1 नामक छवि
1
यदि संभव हो तो लीग की पहचान करने का प्रयास करें अल्युमीनियम को वेल्डेड किया जा सकता है, भले ही यह काम करने के लिए आसान सामग्री न हो। कई ऑब्जेक्ट एल्यूमीनियम मिश्र धातु से बने होते हैं: इनमें से अधिकतर एक ही प्रक्रिया के बाद वेल्डेड हो सकते हैं, भले ही कुछ अधिक समस्याएं दे और विशिष्ट उपकरण की आवश्यकता हो। एल्यूमीनियम मिश्र धातु को एक पत्र या संख्या के साथ पहचाना जाता है, और फिर विशिष्ट निर्देशों या आवश्यकताओं के लिए जांच करता है। दुर्भाग्य से, लेबल या विशिष्ट चिह्नों के बिना एल्यूमीनियम मिश्र धातु वस्तुओं को वर्गीकृत करना आसान नहीं है, और पेशेवर पहचान मार्गदर्शिका केवल उपयोगी हैं यदि वेल्डिंग एल्यूमीनियम आपके व्यवसाय है। केवल समाधान वेल्डिंग की कोशिश करना है, भाग्यशाली होने की उम्मीद है।
  • यदि आप एक अन्य सामग्री के साथ एल्यूमीनियम को जोड़ना चाहते हैं, तो आमतौर पर एल्यूमीनियम की विशेषताओं सीमित कारक हैं, इसलिए मिश्र धातु की सटीक पहचान आवश्यक नहीं है। याद रखें कि कुछ संयोजन, जैसे कि स्टील और एल्युमिनियम, बाध्यकारी सामग्री के स्थान पर विशेष वेल्डिंग विधियों को प्राप्त करने और उन्हें प्राप्त करने के लिए कठिन हैं।
  • सोल्डर एल्युमिनियम चरण 2 नामक छवि
    2
    कम तापमान के लिए बाध्यकारी सामग्री चुनें एल्यूमिनियम एक अपेक्षाकृत कम पिघलने बिंदु (660 डिग्री सेल्सियस), जो उच्च तापीय चालकता के लिए संयुक्त, सामान्य लाइगैंडों सामग्री के साथ बनाता है यह लगभग असंभव वेल्डिंग है। आपको कम पिघलने के तापमान के साथ एक पूरक सामग्री का उपयोग करना चाहिए और आपको इसे इंटरनेट पर ऑर्डर करने की आवश्यकता होगी। (उदाहरण के लिए एल्यूमीनियम वेल्डिंग एल्यूमीनियम या तांबा एल्यूमीनियम) आम ​​तौर पर हम एल्यूमीनियम, सिलिकॉन और / या जस्ता के संयोजन का उपयोग, लेकिन हमेशा यकीन है कि यह काम के प्रकार आप हासिल करना चाहते हैं के लिए सही उत्पाद है बनाने के लिए लेबल पढ़ा।
  • तकनीकी तौर पर बांधने वाली सामग्री, जो 450 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान के तापमान पर पिघलती है, सामग्री के लिए गठबंधन करती है टांकना और वेल्डिंग के लिए नहीं। ब्राज़िंग एक मजबूत बंधन बनाता है, लेकिन इलेक्ट्रिकल सर्किट और अन्य नाजुक सामग्रियों में शामिल होने पर वेल्डिंग को पसंद किया जाता है।
  • जहां तक ​​संभव हो, सभी भराव सामग्री से बचें, जिसमें सीसा होता है।
  • सोल्डर एल्युमिनियम चरण 3 नामक छवि
    3
    एक फ्लक्स चुनें यह आवश्यक है कि यह एल्यूमीनियम के लिए या संयोजन के प्रकार के लिए विशिष्ट है जिसे आप जोड़ना चाहते हैं (बांधने वाली सामग्री से अधिक)। सबसे अच्छा विकल्प यह पूरक सामग्री के साथ इसे खरीदने के लिए है, क्योंकि उन्हें एक अच्छी वेल्ड बनाने के लिए सहयोग करना होगा। प्रवाह का ऑपरेटिंग तापमान वेल्डिंग सामग्री के पिघलने बिंदु के बहुत करीब होना चाहिए - अगर आप एक मिलाप का चयन करते हैं जो 450 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पिघलाता है तो ट्रेसिंग के लिए एक खरीदें।
  • कुछ सोल्डर फ़्लक्स वेल्डिंग पतली शीट या एल्यूमीनियम तारों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। इस मामले में, शब्दों के साथ उन लोगों की तलाश करें "विसर्जन ब्रेज़िंग के लिए"।
  • सोल्डर एल्युमिनियम चरण 4 नामक छवि
    4
    एक गर्मी स्रोत चुनें आप एल्यूमीनियम तारों में शामिल होने के लिए वेल्डिंग मशीन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अन्य प्रकार की नौकरियों के लिए प्रोपेन मशाल की आवश्यकता होती है। आम तौर पर कम तापमान पर मशालों का उपयोग किया जाता है जिनकी लौ 315-425 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचती है
  • यदि मस्सा को पर्यावरण में इंगित नहीं किया जाता है जिसमें आप काम करेंगे, तो 150 वाट वेल्डर प्राप्त करें।
  • सोल्डर एल्युमिनियम चरण 5 नामक छवि
    5
    वैकल्पिक सामग्री खरीदें यदि आपको किसी ऑब्जेक्ट पर मरम्मत करने के बजाय एक साथ धातु के एक से अधिक टुकड़ों में शामिल होने की आवश्यकता हो तो आपको क्लैम्प की आवश्यकता होगी पोस्ट वेल्डिंग आक्साइड को खत्म करने के लिए एक नमकीन बनाना समाधान भी अत्यधिक अनुशंसित है। कुछ राल-आधारित फ्लेक्सों को एसीटोन से साफ करना चाहिए।
  • सोल्डर एल्युमिनियम चरण 6 नामक छवि
    6
    एक सुरक्षित कार्यस्थल को व्यवस्थित करें श्वसन यंत्र को पहनकर और अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में काम करके अपने आप को जहरीले धुएं से बचाएं। यहां तक ​​कि एक मुखौटा या सुरक्षात्मक चश्मा की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है - प्राकृतिक फाइबर कपड़े पहनें और मोटे चमड़े के दस्ताने की एक जोडी को मत भूलना। अग्निशामक को हाथ में रखें और केवल अग्निरोधी सतहों पर काम करें।
  • भाग 2

    मिलाप एल्युमिनियम
    सोल्डर एल्युमिनियम चरण 7 नामक छवि
    1
    भराव सामग्री के साथ प्रत्येक टुकड़े का इलाज करें, यदि आपको जटिल वेल्ड (वैकल्पिक) करने की आवश्यकता है बहुत बड़े या खराब वेल्डेबल सामग्री (जैसे एल्यूमीनियम और स्टील) प्रत्येक छोर पर वेल्ड सामग्री की एक पतली परत को लागू करके पहले से जुटाई जानी चाहिए। यहां सूचीबद्ध निर्देशों का पालन करें जिन्हें आप प्रत्येक टुकड़े के लिए जोड़ना चाहते हैं और दो प्रक्रियाओं के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
    • इस चरण पर ध्यान न दें यदि आप एक ऑब्जेक्ट पर छेद या स्लॉट को ठीक करने के लिए भराव सामग्री का उपयोग कर रहे हैं।
  • सोल्डर एल्युमिनियम चरण 8 नामक छवि



    2
    एक स्टेनलेस स्टील ब्रश के साथ एल्यूमीनियम साफ करें। एल्यूमीनियम की सतह पर हवा से संपर्क करने के लिए धन्यवाद, ऑक्साइड की एक परत तेजी से विकसित होती है जो वेल्डिंग को रोकती है। एक तार ब्रश के साथ सामग्री को रगड़ें, लेकिन पहले नीचे दिए गए निर्देश पढ़ें। साफ करने के लिए तैयार रहें, ऑक्सीकरण को आवर्ती से रोकने के लिए तेजी से क्रम में प्रवाह और भराव सामग्री को लागू करें।
  • ओक्सीडेशन या अन्य अवशेषों की एक मोटी परत के साथ पुराने एल्यूमीनियम को एसोसिएटेड, शराब और एसिटोन के साथ रेतदार या साफ किया जाना चाहिए।
  • सॉल्जर एल्युमिनियम चरण 9 नामक छवि
    3
    क्लैंप के साथ धातु के दो टुकड़ों के आधार से जुड़ें। यदि आपको दो सामग्रियों को गठबंधन करना है (और किसी ऑब्जेक्ट को ठीक नहीं करना है) तो आपको उन्हीं के साथ जुड़ना होगा ताकि आपकी परियोजना के लिए आवश्यक अभिविन्यास और स्थिति हो। उन दोनों के बीच एक छोटा अंतर होना चाहिए जो भराव सामग्री से भर जाएगा - सुनिश्चित करें कि यह 1 मिमी (या उससे कम) से अधिक नहीं है
  • यदि दोनों सतहों एक दूसरे से मेल नहीं खाती हैं, तो आपको रेत और रेत की आवश्यकता होगी।
  • चूंकि, इन चरणों के दौरान, एल्यूमीनियम फिर से ऑक्सीकरण कर सकता है, आपको कस के बिना दो टुकड़ों को ठीक करना चाहिए, उन्हें इस स्थिति में साफ़ करें और फिर दबाना बंद करें।
  • सोल्डर एल्युमिनियम चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    फ्लक्स लागू करें धातु की सफाई के तुरंत बाद, वेल्डेड होने वाले क्षेत्र में प्रवाह लागू करें। इस ऑपरेशन के लिए एक छोटा धातु उपकरण या एक वेल्डिंग बार का उपयोग करें: ऐसा करने से ऑक्साइड बनाने से बचा जाता है और भराव सामग्री को संयुक्त की पूरी लंबाई पर खींचें।
  • यदि आप तारों की वेल्डिंग कर रहे हैं, तो उन्हें तरल प्रवाह में विसर्जित कर दें।
  • यदि आपने फ्लक्स पाउडर खरीदा है, तो उसे मिश्रण करने के लिए पैकेज पर निर्देश पढ़ें।
  • सॉल्जर एल्युमिनियम चरण 11 नामक छवि
    5
    धातु को गर्म करें टुकड़े के नीचे से संयुक्त क्षेत्र के निकट धातु को तापाने के लिए मशाल या वेल्डिंग मशीन का उपयोग करें। वेल्डेड क्षेत्र के लिए एक प्रत्यक्ष लौ, दोनों मिलाप और प्रवाह दोनों से अधिक हो सकता है। यदि आप एक मशाल का उपयोग कर रहे हैं, तो धातु से 10-15 सेमी के बारे में टिप रखें। क्षेत्र को समान रूप से गर्मी के लिए छोटे परिपत्र आंदोलनों के साथ लगातार गर्मी स्रोत ले जाएं।
  • यदि आप वेल्डिंग मशीन का उपयोग करते हैं, तो ऑपरेटिंग तापमान तक पहुंचने में 10 मिनट लग सकते हैं।
  • यदि प्रवाह काला हो जाता है, तो क्षेत्र को शांत करने के लिए प्रतीक्षा करें, उसे साफ़ करें और प्रारंभ करें
  • सोल्डर एल्युमिनियम चरण 12 नामक छवि
    6
    भराव सामग्री को लागू करें सही तापमान तक पहुंचने के बाद सबसे अधिक फ्लाक्स उबलते और हल्के भूरे रंग की ओर आ जाएगा। इस बिंदु पर, धातु के विपरीत दिशा से या आस-पास की सतह पर अप्रत्यक्ष रूप से क्षेत्र को गर्मी के दौरान जारी करते हुए संयुक्त या किनारे पर बांधने वाली सामग्री के बार या तार को खींचें। भराव सामग्री को एक समान संयुक्त बनाने के लिए धीमी और स्थिर आंदोलन के साथ स्लॉट पर खींच लिया जाना चाहिए। एक टिकाऊ और सुंदर लग रही वेल्ड बनाने के लिए बहुत सारे अभ्यास की आवश्यकता होती है, खासकर अगर यह ऐसी नौकरी है जो आपने पहले कभी नहीं की है
  • यदि वेल्डिंग सामग्री एल्यूमीनियम से जुड़ी नहीं होती है, तो ऑक्सीकरण परत में सुधार हो सकता है, इस स्थिति में आपको क्षेत्र को फिर से साफ करना होगा और तुरंत मिलाप करना होगा कारण एक अनुपयुक्त भराव सामग्री में भी झूठ हो सकता है, या एल्यूमीनियम मिश्र धातु जो आप हैंडलिंग कर रहे हैं वेल्ड करने के लिए विशेष रूप से मुश्किल है।
  • सोल्डर एल्युमिनियम चरण 13 नामक छवि
    7
    अतिरिक्त फ्लक्स और ऑक्साइड निकालें यदि आपने पानी आधारित प्रवाह का उपयोग किया है, तो आप धातु के ठंडा होने के बाद अवशेषों को पानी से हटा सकते हैं। यदि आपने एक राल-आधारित उत्पाद का उपयोग किया है, तो आपको इसे एसीटोन से साफ करना चाहिए। जब सभी प्रवाह को हटा दिया गया है, आप ऑक्सीकरण के किसी भी ट्रेस को हटाने के लिए नमकीन बनाना मिश्रण में टुकड़े को विसर्जित कर सकते हैं जो गर्मी के साथ बनाया गया है।
  • टिप्स

    • एल्यूमिनियम एक उत्कृष्ट गर्मी कंडक्टर है। इससे क्षेत्र को वेल्डेड करने में मुश्किल होती है, जबकि पूरे टुकड़े अभी भी उबल रहे हैं यदि आप सामग्री को वेल्डेड करने के लिए पिघला नहीं सकते हैं, तो एल्यूमीनियम का टुकड़ा धातु के जाल समर्थन पर या किसी छोटी सतह के साथ किसी अन्य गर्मी सिंक पर रखें। वैकल्पिक रूप से एक गर्म मशाल का उपयोग करें
    • कभी-कभी यह आवश्यक है कि लौ के साथ बार की नोक को गर्म करने के लिए भराव सामग्री को वेल्डेड क्षेत्र के अधिक आसानी से भंग करने में मदद करें। ध्यान दीजिए, क्योंकि अगर बार बहुत अधिक होता है, तो वेल्डिंग ऊपर नहीं रहेंगे।

    चेतावनी

    • वेल्डिंग मशीन और प्रवाह का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में हैं, क्योंकि फ्लक्स धुएं विषैले होते हैं। लीड या कैडमियम वेल्डर भी विषाक्त हैं, और इन्हें केवल अच्छी तरह हवादार क्षेत्रों में और परिवहन के लिए या पीने के पानी के लिए अभिप्रेत नहीं होने वाले आवेदनों पर भी उपयोग किया जाना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • हीट स्रोत: प्रोपेन मशाल, वेल्डिंग बंदूक
    • वेल्डिंग के लिए मिश्र धातु: एल्यूमीनियम और तांबे के लिए जस्ता मिश्र (91% टिन और 9% जस्ता या 85% टिन और 15% जस्ता)
    • एल्यूमिनियम फ्लक्स: आमतौर पर तापमान रेंज के आधार पर और आधार धातु जिसे आप काम करते हैं (एल्यूमीनियम फ्लक्स छोटे स्टोरों में मिलना मुश्किल होते हैं - आमतौर पर, उन्हें ऑनलाइन खरीदना बेहतर होता है)
    • स्टेनलेस स्टील ब्रश
    • अंतिम
    • एसीटोन (राल आधारित फ्लेक्स के लिए)
    • पिकिंग समाधान
    • फेस मास्क या चश्मे
    • श्वासयंत्र
    • दस्ताने
    • आग बुझाने की कल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com