आर्को में वेल्ड कैसे करें

संरक्षित धातु के साथ आर्क वेल्डिंग एक इलेक्ट्रोड चाप में भंग कर दिया जाता है जो एक लेपित इलेक्ट्रोड का उपयोग धातु के दो टुकड़ों में शामिल होने की प्रक्रिया है और वेल्डेड होने वाले टुकड़ों का पिघला हुआ हिस्सा बन जाता है। यह लेख एक लेपित इलेक्ट्रोड के उपयोग का वर्णन करता है ("छड़ी") और ट्रांसफार्मर द्वारा संचालित एक साधारण वेल्डिंग मशीन।

कदम

आर्क वेल्ड चरण 1 नामक छवि
1
समझें कि चाप वेल्डिंग कैसे कार्य करता है। एल `विद्युत चाप यह एक इलेक्ट्रोड की नोक पर बना होता है, जब आप धातु के बीच मौजूदा गुजरता है वेल्डिंग और हवा का स्थान जो उन्हें विभाजित करता है। इस अनुच्छेद में दिए गए कुछ नियम और उनके विवरण यहां दिए गए हैं:
  • वेल्डिंग। यह मशीन का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है, जो 120-240 वोल्ट से बारी बारी से वर्तमान में वेल्ड में वोल्टेज के लिए आवश्यक होता है, आमतौर पर 40-70 वोल्ट बारीक होता है, लेकिन निरंतर वोल्ट्स की एक किस्म भी होती है। इस डिवाइस में आम तौर पर बड़े ट्रांसफार्मर, एक वोल्टेज नियामक सर्किट, एक शीतलन प्रशंसक और एम्परेज के लिए एक चयनकर्ता है। वेल्डिंग व्यक्ति को वेल्डर कहा जाता है एक वेल्डर को इसे उपयोग करने के लिए एक वेल्डर की जरूरत है
  • केबल्स। ये अछूता वाले तांबा कंडक्टर केबल्स हैं जो वेल्डेड होने के लिए धातु के टुकड़े तक उच्च एम्परेज और कम वोल्टेज बिजली लेते हैं।
  • इलेक्ट्रोड धारक, ओ "डंक", केबल का अंत होता है जिसमें इलेक्ट्रोड होता है, और वह हिस्सा होता है जो वेल्डर को वेल्डिंग करने के लिए रखती है।
  • ग्राउंडिंग और दबाना यह द्रव्य केबल या एक है जो सर्किट को बंद करता है और ठीक क्लैंप जो धातु से जुड़ा हुआ है, जो वर्तमान में धातु के माध्यम से वेल्डेड होने के लिए प्रवाह की अनुमति देता है।
  • Amperage। इलेक्ट्रोड के लिए बिजली की आपूर्ति के बारे में बताया जाने वाला यह बिजली शब्द है।
  • निरंतर वर्तमान और रिवर्स ध्रुवीकरण आर्क वेल्डिंग में यह एक अलग विन्यास है, जो विशेष रूप से सामान्य वेल्डिंग अनुप्रयोगों में अधिक बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करता है और कुछ मिश्र धातुओं का प्रयोग करता है जो आसानी से एक वैकल्पिक वोल्टेज के साथ नहीं जोड़ते हैं। इस वर्तमान उत्पादन के वेल्डर में एक शुद्ध करने वाला सर्किट है या एक जनरेटर से वर्तमान खींचता है। इस प्रकार की मशीन ठेठ एसी वोल्टेज वेल्डर से ज्यादा महंगा है।
  • इलेक्ट्रोड। अलग-अलग प्रकार के विशिष्ट वेल्ड्स के लिए विशिष्ट हैं, जिन्हें मिश्र धातुओं और विभिन्न धातुओं के प्रकार के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जैसे कच्चा लोहा या ट्यूबलर लोहा, स्टेनलेस स्टील या क्रोम, एल्यूमीनियम और कठोर या कार्बन स्टील। एक ठेठ इलेक्ट्रोड केंद्र (तार रॉड) में एक अर्द्ध धातु बार, एक विशेष कोटिंग (प्रवाह) के साथ कवर किया है कि जब, चाप का उपयोग कर लेने वाली ऑक्सीजन और वेल्डिंग के क्षेत्र में कार्बन डाइऑक्साइड का उत्पादन जलता है, ताकि द्वारा गठित की जाती है कि धातु से बचने के लिए वेल्डिंग प्रक्रिया के दौरान चाप लौ में ऑक्सीकरण या जलाएं। यहां कुछ हैं, और उनका उपयोग:
  • ई 6011 इलेक्ट्रोड, हल्के स्टील से बने और सेलूलोज फाइबर के साथ लेपित होते हैं। ब्रेकिंग लोड, जिसे पीएसआई एक्स 1000 में मापा जाता है, इलेक्ट्रोड की पहचान में महत्वपूर्ण है। इस मामले में, इलेक्ट्रोड की दक्षता 60,000 एसएसआई होगी।
  • ई 6010 इलेक्ट्रोड, रिवर्स ध्रुवीकरण के साथ आमतौर पर भाप और पानी के नलिकाएं और विशेष रूप से नीचे से वेल्ड करने के लिए उपयोग किया जाता है क्योंकि धातु तरल अवस्था में रहती है, जबकि सीधे वर्तमान प्रवाह से पिघला करते हुए, जो इलेक्ट्रोड को संसाधित किया जा रहा है।
  • विशिष्ट वेल्ड के लिए अन्य ई60XX इलेक्ट्रोड भी उपलब्ध हैं, लेकिन इस लेख में शामिल नहीं होंगे क्योंकि ई 6011 इलेक्ट्रोड सामान्य हैं और ई 6010 इलेक्ट्रोड ध्रुवीय उलटाव वेल्डिंग के लिए आम हैं।
  • ई 7018 इलेक्ट्रोड में कम हाइड्रोजन सामग्री होती है, जिसमें करीब 70,000 पीएसआई का ब्रेकिंग लोड होता है। वे निर्माण सामग्री के निर्माण के लिए उपयोग किया जाता है और जहां एक मजबूत और अधिक प्रतिरोधी सामग्री की आवश्यकता होती है। यद्यपि ये इलेक्ट्रोड अधिक शक्ति प्रदान करते हैं, वे धातु के काम पर अच्छे परिणाम प्राप्त करना बहुत कठिन बनाते हैं गंदा (रंग, जंग या जस्ती)। उन्हें कम हाइड्रोजन इलेक्ट्रोड कहा जाता है क्योंकि कम हाइड्रोजन एकाग्रता प्राप्त करने के प्रयासों के कारण। ये इलेक्ट्रोड 120 और 150 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर एक ओवन में संग्रहीत किया जाना चाहिए। चूंकि यह तापमान पानी के उबलते बिंदु (100 डिग्री सेल्सियस) से अधिक है, इसलिए यह इलेक्ट्रोड पर नमी (संक्षेपण) के संचय को रोकता है।
  • निकेल और मिश्र धातु इलेक्ट्रोड इन्हें नरम और निंदनीय लोहे के वेल्ड के लिए उपयोग किया जाता है और वेल्डेड धातु के विस्तार और संकुचन की अनुमति देने के लिए उच्च पैदावार होती है।
  • अलग इलेक्ट्रोड ये इलेक्ट्रोड एक विशेष मिश्र धातु से बने होते हैं जो कठिन या हार्ड स्टील के वेल्ड को बेहतर परिणाम देता है।
  • एल्यूमिनियम इलेक्ट्रोड वे हाल ही में अधिक हैं और एक पारंपरिक वेल्डिंग मशीन के साथ वेल्डिंग एल्यूमीनियम की अनुमति देते हैं, जैसे कि मिग (धातु) या टीआईजी (टंगस्टन) जैसे गैस-वेल्डिंग मशीन की बजाय, "eliarco" हीलियम गैस का उपयोग किया जा रहा है आर्क वेल्डिंग के लिए अमेरिकन वेल्डिंग कंपनी (एडब्ल्यूएस) द्वारा बनाई गई आधिकारिक नाम हैं: संरक्षित धातु (एसएमएडब्ल्यू) के साथ चाप वेल्डिंग, टंगस्टन (टीआईजी) के साथ चाप वेल्डिंग और धातु (एमआईजी) के साथ चाप वेल्डिंग।
  • इलेक्ट्रोड की माप प्रत्येक इलेक्ट्रोड के धातु केंद्र के व्यास से मापने के द्वारा प्राप्त किये गये विभिन्न कटौती में इलेक्ट्रोड उपलब्ध हैं। नरम स्टील इलेक्ट्रोड 1.5 से 9.5 मिमी तक व्यास के साथ उपलब्ध हैं और उपयोग किए जाने वाले माप को वेल्डिंग मशीन के एम्पैरेज और वेल्डेड की जाने वाली सामग्री की मोटाई द्वारा निर्धारित किया जाता है। माप के विकल्प amperage के अनुसार बदलता रहता है। किसी दिए गए इलेक्ट्रोड के लिए सही एम्पररेज चुनना सामग्री पर निर्भर होने और पहुंचने पर निर्भर करेगा, इसलिए हम इस लेख में केवल विशिष्ट एम्परेज को कवर करेंगे।
  • सुरक्षा उपकरण वेल्डिंग का मूलभूत भाग यह जानना है कि कुशल सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उपकरण का ठीक से उपयोग कैसे करना है। यहां कुछ विशिष्ट वस्तुओं को सुरक्षित रूप से वेल्ड के लिए आवश्यक है
  • वेल्डर की हेलमेट यह मुखौटा है जो चाप की उज्ज्वल चमक से काम करने वाले व्यक्ति की रक्षा और वेल्डिंग के दौरान उत्पन्न स्पार्क्स पहना जाता है। मुखौटा के लेंस को बहुत तेज अंधेरा है ताकि आँखों को उज्ज्वल फ्लैश से बचाया जा सके जो रेटिना को जला सकती थी। लेंस के अंधेरे का न्यूनतम स्तर 10 है। सबसे अच्छा मुखौटा वे होते हैं जो कि मोटे अंधेरे परत को पारदर्शी सुरक्षात्मक परत छोड़ते हैं, ताकि चिकनी काम की अनुमति मिल सके। आज उत्पादित मुखौटे सबसे अच्छे हैं। उनके पास सिर्फ अंधेरे लेंस हैं जो कि एजर्स के साथ और मशालों को काटने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जब आप वेल्ड को चाप का उपयोग करते हैं, तो लेंस स्वतः 10 स्तर पर अंधेरे होते हैं। अधिक आधुनिक मुखौटे में अतिरिक्त ऑटो-डाईमिंग स्तर होते हैं
  • दस्ताने। वे अछूता वाले चमड़े में विशेष दस्ताने हैं जो कलाई पर 15 सेंटीमीटर तक पहुंचते हैं और हाथों और पूर्वजों की रक्षा करते हैं। वे बिजली के झटके से भी रक्षा करते हैं, अगर बेचे जाते हैं, तो वे इलेक्ट्रोड को अकस्मात छूते हैं
  • चमड़ा संरक्षण यह एक जैकेट है जो कंधों और वेल्डर के छाती को कवर करता है जब आप स्पार्क्स को गिरने और अपने कपड़े जलाने से रोकने के लिए नीचे से वेल्डिंग कर रहे हैं।
  • जूते। आप उन्हें पहनना चाहिए और उन्हें 15 सेमी तक ले जाना चाहिए ताकि स्पार्क्स को अपने पैरों को जलाने से रोकने के लिए वेल्डिंग हो। उनके पास एक इन्सुलेट एकमात्र होना चाहिए और उन सामग्री से बना होना चाहिए जो पिघल या आसानी से जला नहीं देता।
  • आर्क वेल्ड चरण 2 नामक छवि
    2
    ठीक से मिलाप करने के लिए कदम जानें सोल्डरिंग धातु के पीछे आगे बढ़ने और एक साथ इसमें शामिल होने से ज्यादा है। प्रक्रिया अच्छी तरह से वेल्डेड होने के टुकड़ों को स्थिति से शुरू होती है। टुकड़ों को थोड़ा बड़ा करें और उन्हें अच्छी तरह से भरें और उन्हें प्रभावी रूप से छत दें। सरल वेल्डिंग को पूरा करने के लिए यहां बुनियादी कदम हैं।
  • धनुष फार्म यह इलेक्ट्रोड और वर्कपीस के बीच चाप बनाने की प्रक्रिया है। यदि इलेक्ट्रोड टुकड़ों में वर्तमान के पारित होने की अनुमति देता है, तो पिघल करने और उनके साथ जुड़ने के लिए पर्याप्त गर्मी नहीं होगी।
  • एक बनाने के लिए धनुष को स्थानांतरित करें "मनका"। मनका ढीली इलेक्ट्रोड की धातु है और टुकड़े को एक साथ पिघलाने के बीच की जगह को भरने के लिए कार्यक्षेत्र के पिघल धातु के साथ मिलाया जाता है।
  • मोती का काम करें वेल्ड के साथ धनुष को पीछे से आगे झुकाने से, आकृति को एक ज़ीग ज़ैग के आकार में या 8 के आकार में ले जाएं, ताकि वांछित जंक्शन के आकार को प्राप्त करने के लिए धातु को चौड़ाई में वितरित किया जा सके।
  • स्क्रैप और ट्रॉवल को मिलाप के रूप में जाना हर बार जब आप एक को पूरा करते हैं "मार्ग", या एक छोर से दूसरे तक, आपको इसे निकालना होगा "कीट", अर्थात् इलेक्ट्रोड के ढीले कोटिंग, वेल्डेड मनका की सतह से, ताकि अगले मार्ग पर साफ पिघला हुआ धातु हो।
  • छवि शीर्षक आर्क वेल्ड चरण 3
    3
    वेल्डिंग शुरू करने के लिए आवश्यक सामग्री और उपकरणों को एक साथ रखो। यही है, वेल्डिंग मशीन, इलेक्ट्रोड, केबल, क्लैंप और धातु को वेल्डेड किया जाना है।
  • आर्क वेल्ड चरण 4 नामक छवि
    4
    काम करने के लिए एक सुरक्षित क्षेत्र तैयार करें, अधिमानतः स्टील की मेज या अन्य गैर-ज्वलनशील सामग्री। हल्के स्टील के कुछ टुकड़े के साथ 4.5 मिमी मोटी के बारे में अभ्यास करें।
  • आर्क वेल्ड चरण 5 नामक छवि
    5
    वेल्डेड होने के लिए धातु तैयार करें यदि धातु दो टुकड़ों से बना है जो वेल्डिंग प्रक्रिया में शामिल होना चाहिए, उन्हें एक साथ जुड़ने के लिए क्षेत्रों के साथ फाइल करें। यह चाप को पर्याप्त पैठ प्राप्त करने की अनुमति देगा, जो एक पिघला हुआ धातु के बुलबुले में दो हिस्सों को पिघल देगा, बारीकी से पूरे मोटाई के माध्यम से घुसना होगा। किसी भी स्थिति में, आपको पहली बार रंग, तेल या अन्य सामग्रियों को सतह पर निकालना होगा, ताकि संतुलन बनाए जाने के दौरान साफ ​​पिघलाया सामग्री के साथ काम किया जा सके।
  • छवि शीर्षक आर्क वेल्ड चरण 6
    6
    धातु के टुकड़े को एक साथ पकड़ने के लिए कुछ clamps का उपयोग करें। चिमटा, जबड़े, शिकंजा या clamps ठीक हो जाएगा। काम करने के काम के आधार पर आपको इन ऑब्जेक्ट्स के इस्तेमाल के अनुकूल और गठबंधन करना होगा।
  • आर्क वेल्ड चरण 7 नामक छवि
    7
    वेल्डेड होने वाले बड़े टुकड़े को बड़े पैमाने पर दबाना संलग्न करें। सुनिश्चित करें कि आप इसे एक स्थान पर रखें "स्वच्छ" विद्युत सर्किट को न्यूनतम प्रतिरोध के साथ बंद करने की अनुमति देना। जैसा कि पहले बताया गया है, जंग या पेंट काम के साथ हस्तक्षेप करेगा, जब बेचा जाएगा तब चाप का निर्माण मुश्किल होगा।
  • आर्क वेल्ड चरण 8 नामक छवि
    8
    काम करने के लिए उपयुक्त इलेक्ट्रोड और सही एम्परेज चुनें। उदाहरण के लिए, एक 6 मिमी मोटी शीट धातु को 80-100 एएमपीएस पर 3 मिमी ई 6011 इलेक्ट्रोड का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है। इलेक्ट्रोड धारक में इलेक्ट्रोड रखें, जिससे सुनिश्चित करें कि इलेक्ट्रोड के अंत में क्लैंप की प्रवाहकीय सामग्री साफ धातु पर है।
  • आर्ट वेल्ड चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    वेल्डिंग मशीन चालू करें आप ट्रांसफॉर्मर से चर्चा देखने में सक्षम होना चाहिए। प्रशंसक शोर नहीं माना जा सकता है। कुछ प्रशंसकों को केवल आवश्यकतानुसार ट्रिगर होता है यदि यह आपका मामला नहीं है, तो काउंटर में विद्युत सर्किट या स्विचेस की जांच करें। टांका लगाने की मशीनों को संचालित करने के लिए बहुत सी शक्ति की आवश्यकता होती है, अक्सर 60 एमपीएस और 240 वोल्ट के बराबर सर्किट।
  • आर्क वेल्ड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10



    इस तरह के एक और अधिक प्राकृतिक आंदोलन संभव के साथ वेल्डेड जा करने के लिए धातु की नोक को छूने के लिए सक्षम होने के लिए के रूप में एक स्थिति में इलेक्ट्रोड रखकर, अपने प्रमुख हाथ के साथ हैंडल से इलेक्ट्रोड धारक रखें। हेलमेट का मोमबत्ती रखो, ताकि आप आंदोलनों को अच्छी तरह से देख सकें, आँखों की रक्षा के लिए वेल्ड करने के लिए तैयार हो जाएं। धातु के विलय के लिए इलेक्ट्रोड की नोक को हराकर कोशिश करें "आश्वस्त हो जाओ" चालू करने से पहले, लेकिन याद रखना हमेशा आंखों की सुरक्षा करता है.
  • आर्ट वेल्ड चरण 11 नामक छवि
    11
    जिस बिंदु से शुरू करना है उसे चुनें धातु के पास इलेक्ट्रोड की टिप रखें, फिर टोपी का छज्जा कम करें बिजली के सर्किट को बंद करने के लिए धातु के खिलाफ इलेक्ट्रोड की टिप मारो, फिर जल्दी से इसे वापस खींचें इलेक्ट्रोड के बीच इलेक्ट्रिक चाप और धातु को वेल्डेड बनाने के लिए। एक धनुष बनाने का दूसरा तरीका यह है कि यह एक मैच को हल्का करना चाहता है। यह वायु अंतरिक्ष विद्युत सर्किट में एक अच्छा प्रतिरोध बनाता है जो लौ पैदा करता है या "प्लाज्मा" और इलेक्ट्रोड और आसन्न धातुओं को लिक्वीफाई करने के लिए गर्मी की आवश्यकता होती है।
  • आर्क वेल्ड चरण 12 नामक छवि
    12
    धातु की सतह पर इलेक्ट्रोड को रगड़ें, जब आप बिजली के आर्क को देखते हैं, तो उसे वापस लाएं। आपको बस इतना करना इलेक्ट्रोड और amperage के प्रत्येक विभिन्न आकार इलेक्ट्रोड और workpiece के बीच एक अलग स्थान की आवश्यकता होती है क्योंकि अभ्यास का एक बहुत जरूरत है, लेकिन आप उस निरंतर अंतरिक्ष रख सकते हैं, एक इलेक्ट्रिक आर्क को बढ़ावा बनाया गया है। आम तौर पर, यह स्थान इलेक्ट्रोड के व्यास से अधिक नहीं होना चाहिए। धनुष के साथ अभ्यास, 3 की दूरी पर इलेक्ट्रोड को रखने - कार्यक्षेत्र से 4.5 मिमी, वेल्डेड क्षेत्र के साथ जाने के बाद। जैसा कि आप इलेक्ट्रोड को स्थानांतरित करते हैं, धातु को मिलाप बनाने के लिए पिघल जाएगा।
  • आर्ट वेल्ड चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    13
    इलेक्ट्रोड के साथ चलती रहें, वेल्डेड क्षेत्र के साथ, जब तक आप एक निरंतर आर्क को एक अच्छी गति से बढ़ते हुए गठबंधन रखते हुए प्राप्त कर सकते हैं। जब आप धनुष रखने के लिए सीखा है, तो आपको सीखना होगा कि मोती कैसे बांटना चाहिए। ये ऐसी सामग्री है जो दो टुकड़ों को एक साथ जोड़ती है। ऐसा करने के लिए तकनीक वेल्डेड और गहराई के लिए अंतरिक्ष की चौड़ाई पर निर्भर करती है। और धीरे धीरे इलेक्ट्रोड ले जाएँ और अधिक वेल्डिंग piece- में गहरी जाना एक मनका के आकार को बढ़ाने के लिए, एक टेढ़े मेढ़ी में ले जाएँ या इलेक्ट्रोड झूलती होगा।
  • आर्क वेल्ड चरण 14 नामक छवि
    14
    जबकि स्थिर, धनुष स्थिर रखें। यदि इलेक्ट्रोड धातु पर चिपक जाता है, तो उसे छोड़ने के लिए इलेक्ट्रोड धारक को स्थानांतरित करें। यदि चाप क्योंकि आप धातु के इलेक्ट्रोड सतह से बहुत दूर ले जाने के लिए खो दिया है, इस प्रक्रिया को बंद हो जाता है और जहां इतनी है कि जब चाप फिर से करना काम जारी रखने से मलबे को साफ, वहाँ वेल्ड क्षेत्र में कोई बेकार हो जाएगा नए को दूषित करने के लिए कभी भी लावा पर एक मढ़ा नहीं बनाते क्योंकि यह पिघलता है और नई परत में बुलबुले बना लेता है, वेल्ड के ढेर और कमजोर होते हैं।
  • आर्क वेल्ड चरण 15 नामक छवि
    15
    बड़ा मोती बनाने के लिए ब्रश की तरह आंदोलन करके इलेक्ट्रोड के साथ अभ्यास करें। इससे आपको एक एकल पास के साथ बेहतर मिलाप भरने की अनुमति मिलेगी, जिससे यह साफ हो जाएगा। एक ज़िग-ज़ैग, घुमावदार या 8-आकार के आंदोलन के साथ इलेक्ट्रोड किनारे पर जाएं।
  • आर्ट वेल्ड चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    16
    इस्तेमाल की गई सामग्री और वांछित पैठ के आधार पर एम्परेज को समायोजित करता है। यदि आप एक गैर-सजातीय वेल्ड प्राप्त करते हैं, तो मोती के आसपास की दरारें या आसन्न जला धातु के साथ, धीरे-धीरे वांछित परिस्थितियों में एम्परेज को कम करते हैं। हालांकि, अगर आपको धनुष या स्क्रबिंग करने में कठिनाई हो रही है, तो आपको इसे बढ़ाने की आवश्यकता होगी।
  • आर्क वेल्ड चरण 17 नामक छवि
    17
    जब आप कर लें, तो मिलाप को साफ करें परिष्करण के बाद, वेल्ड से कचरे को हटा दें जिससे कि रंग को बेहतर या बस सौंदर्य कारणों से चिपकाना पड़े। शेष कचरे को हटाने के लिए स्पट्यूला और स्क्रैप यदि सतह को सपाट होना चाहिए (वेल्डेड टुकड़े को किसी दूसरे के साथ मिलाएं) वेल्ड को ठीक करने के लिए एक कोण की चक्की का उपयोग करें। एक साफ वेल्ड, विशेष रूप से इसे तैयार करने के बाद, यह देखने के लिए आसान है कि क्या यह खड़ा है, अगर छोटी सी दरारें या अन्य दोष हैं
  • आर्ट वेल्ड चरण 18 नामक छवि
    18
    जंग से इसे बचाने के लिए विरोधी जंग रंग के साथ वेल्ड पेंट करें। धातुओं को वेल्डेड किया जाता है, जो नमी और संक्षेपण जैसे कुछ तत्वों के सामने आने पर जल्दी से कुचलना होता है।
  • टिप्स

    • जब बहुत बड़े टुकड़े संतुलन करते हैं तो वे एक उपाधि के साथ मिलकर शामिल हो सकते हैं, पहले उनके साथ चलने से रोकने के लिए अंतराल पर छोटे वेल्ड के साथ जुड़ें।
    • कुछ वेल्डिंग की गुणवत्ता का न्याय करने के लिए चाप द्वारा निर्मित ध्वनि को सुनते हैं। स्कोपेटिएटी और झटकेदार शोर एक असंगत चाप या अनुचित एम्परेज का संकेत दे सकता है।

    चेतावनी

    • वेल्डिंग के बाद धातुएं लंबे समय तक गर्म रहती हैं, इसलिए जानवरों और बच्चों को जब तक वे ठंडा नहीं कर लेते हैं, तब तक रहें।
    • दुर्घटनाओं और बिजली के झटके से बचने के लिए समय-समय पर केबल और कनेक्शन की जांच करें।
    • वेल्डिंग मशीन बहुत खतरनाक एम्परेज का उपयोग करते हैं, इसलिए सावधानी के साथ केबल और कनेक्शन का उपयोग करें आवश्यक अनुभव के बिना गीली या गीली परिस्थितियों में कभी भी वेल्ड न करें।
    • हेल्मेट के साथ अपने हाथों को दस्ताने और वेल्डिंग के अनुसार सुरक्षा के साथ अपने आप को स्पार्क्स से सुरक्षित रखें। सुरक्षात्मक हेलमेट के बिना कभी भी लगाए नहीं।
    • वेल्डिंग द्वारा निर्मित धुएं को साँस लेने से बचें। विशेष रूप से जस्ती धातुओं के लिए और जहरीले रंग से चित्रित उन लोगों के लिए।
    • एक इलेक्ट्रिक चाप से तीव्र रोशनी जलने का कारण बन सकती है जैसे कि सूरज, इसलिए उचित कपड़े पहनें और संरक्षक को जोखिम कम करने के लिए।
    • अधिक चेतावनियों और सावधानियों के लिए नीचे उद्धरण चिह्नों की जांच करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वेल्डर, केबल, clamps और इलेक्ट्रोड
    • एक हथौड़ा, तार ब्रश और एक कोण की चक्की सहित वेल्ड्स तैयार करने और सफाई करने के लिए उपकरण
    • सुरक्षा उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com